azithromycin tablet uses in hindi. azithromycin 500 uses in hindi. azithromycin गोली का उपयोग करता हैं।

azithromycin tablet uses in hindi.

हेलो, दोस्तों आज हम आपको एज़िथ्रोमायसिन टेबलेट का उपयोग कैसे किया जाता हैं, इसके बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से आसानी से जान सकते हैं। कि एज़िथ्रोमायसिन टेबलेट किस तरह से यूज में ली जाती हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए, इस लेख के माध्यम से यह जानतें हैं कि एज़िथ्रोमायसिन टेबलेट का यूज कैसे करें।

  • Azithromycin 500 mg Tablet

Azithromycin 500 mg Tablet- यह दवा कान में संक्रमण, निमोनिया,टॉन्सिल, के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस Azithromycin 500 mg Tablet को अन्य बीमारियों में भी काम लिया जाता हैं।

यह दवा उम्र, लिंग और रोगी के स्वास्थ्य जानकारी के अनुसार Azithromycin 500 mg Tablet की खुराक दी जाती है। इस दवा को कितनी मात्रा में लेना चाहिए यह मरीज के बीमारी की पोजीशन के आधार पर निर्भर करती हैं। यह डॉक्टर के द्वारा दी जाने वाली दवा है, जो कि हर मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

Azithromycin 500 mg Tablet के कुछ साइड इफेक्ट भी देखे जा सकते हैं। लेकिन Azithromycin 500 mg Tablet के साइड इफेक्ट ज्यादा लंबे समय तक नहीं रहते और एक बार इलाज पूरा होने जाने के बाद अपने आप खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा यदि आप के साइड इफेक्ट लंबे समय तक बने रहते हैं तो ऐसे में आप डॉक्टर से सलाह लें ।

  • Azithromycin 500 mg Tablet uses in hindi.

1)बैक्टीरियल संक्रमण

2)कान में संक्रमण 

3)ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण

4)टॉन्सिल

5)ब्रोंकाइटिस 

  • Azithromycin 500 mg Tablet की खुराक।

इस दवा का खुराक अलग-अलग रोगी को अलग-अलग रोगों के हिसाब को ध्यान में रखकर
लेना चाहिए। जैसे कि रोगी की आयु, रोगी की कंडीशन व लिंग के आधार पर अलग-अलग प्रकार से चिकित्सक द्वारा बताएगी बताई गई खुराक के मुताबिक ही दवा को इस्तेमाल करें। क्योंकि रोगी के रोग के मुताबिक इसका इस्तेमाल कम या ज्यादा भी हो सकता हैं ।

यदि आपको कान में संक्रमण की बीमारी हैं, तो आप इस दवा का इस्तेमाल खाना खाने के बाद एक दिन में एक बार 1 टेबलेट का इस्तेमाल करें। आपको इसी प्रकार से 3 दिन तक लगातार गोली का सेवन करना हैं। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें । और डॉक्टर के निर्देशानुसार अनुसार ही इस दवा का सेवन करें।

  • Azithromycin 500 mg Tablet के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स –

Azithromycin 500 mg Tablet के कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, वह कौन – कौन से साइड इफेक्ट हैं, इसके के बारे में जानकारी।

1)पेट में सूजन ।

2)एलर्जी रिएक्शन।

3)मतली या उलटी।

4)दस्त।

5)कब्ज ।

6) हल्के लाल चकत्ते।

7) बुखार आना।

8)पेट में दर्द।

9)सिरदर्द।

10)वाहिकाशोफ।

11)टेकीकार्डिया ।

12)चक्कर आना  ।

azithromycin uses in hindi.

use of azithromycin in hindi : दोस्तों, आज हम आपको एज़िथ्रोमायसिन (Azithromycin)uses in hindi. के बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा लिखे इस लेख के माध्यम से आसानी से जान सकते हैं ,तो चलिए जानते हैं, azithromycin uses in hindi. के बारे में।

एज़िथ्रोमायसिन (Azithromycin) एक एंटीबायोटिक हैं। जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के जीवाणुओं अर्थात बैक्टीरिया के कारण होने वाले विभिन्न प्रकार के संक्रमणों(इन्फेक्शन्स) के उपचार के लिए किया जाता है। यह मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स के एक समूह के अंतर्गत आता है, जो कि कान के संक्रमण, डायरिया जैसे जीवाणुओं अर्थात बैक्टीरिया के कारण होने वाले कई संक्रमणों(इन्फेक्शन्स) के इलाज के लिए उपयोगी है।

इस दवा का उपयोग त्वचा के संक्रमण, तथा श्वसन के संक्रमण के उपचार के लिए किया जाता है। साथ ही यह कई प्रकार के आंतों के संक्रमण, यौन संचारित संक्रमणों के बचाव के लिए भी इस्तेमाल की जाती हैं।

  • azithromycin Tablet के सामान्य दुष्प्रभाव।

1)मतली

2)उल्टी

3) पेट खराब

4) दस्त 

5)एलर्जी

6)सिरदर्द

7)चक्कर आना

10)वाहिकाशोफ।

11)टेकीकार्डिया ।

  • Azithromycin Tablet की खुराक।

इस टैबलेट की डोज़ आपकी उम्र, स्थिति की गंभीरता, चिकित्सा इतिहास और पहली डोज़ आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है।

आप इस दवा का इस्तेमाल खाना खाने के बाद एक दिन में एक बार 1 टेबलेट का इस्तेमाल करें। आपको इसी प्रकार से 3 दिन तक लगातार गोली का सेवन करना हैं। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें ।

इनको भी पढ़े :-

azithromycin 500 uses in hindi.

azithromycin 500 mg tablet uses in hindi : दोस्तों, आज हम आपको azithromycin 500 uses in hindi. के बारे में बताएंगें। यदि आप इस के बारे में जानना चाहते हैं,तो आप नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से azithromycin 500 uses in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • एजीथ्रोमाइसिन 500 हिंदी में उपयोग।

यह दवा कीटाणुओं वाले संक्रमणों के उपचार के लिए उपयोगी है जैसे- कान, नाक, चमडी,और डायरिया रोग संक्रमण के लिए उपयोग में ली जाती हैं।

  • एज़िथ्रोमाइसिन खुराक हिंदी में।

इस दवा का खुराक अलग-अलग रोगी को अलग-अलग रोगों के हिसाब को ध्यान में रखकर
लेना चाहिए। जैसे कि रोगी की आयु, रोगी की कंडीशन व लिंग के आधार पर अलग-अलग प्रकार से चिकित्सक द्वारा बताएगी बताई गई खुराक के मुताबिक ही दवा को इस्तेमाल करें। क्योंकि रोगी के रोग के मुताबिक इसका इस्तेमाल कम या ज्यादा भी हो सकता हैं ।

आप इस दवा का इस्तेमाल खाना खाने के बाद एक दिन में एक बार 1 टेबलेट का इस्तेमाल करें। आपको इसी प्रकार से 3 दिन तक लगातार गोली का सेवन करना हैं। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें ।

️ ️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️

  • एज़िथ्रोमाइसिन साइड-इफ़ेक्ट्स इन हिंदी –

एज़िथ्रोमाइसिन दवा को लेने के बाद साइड- इफेक्ट भी हो सकते हैं, जो कि निम्न प्रकार से हैं-

1)उल्टी, एंव दस्त

2)बेहोशी

3)दिल की धड़कन तेज हो जाना

4)जी मिचलाना

5)अधिक पेट दर्द

6) सीने में दर्द

7)घेराव आना

azithromycin tablet hindi. azithromycin गोली।

अजित्रोमायकिन टेबलेट : दोस्तों ,आज हम आपको अजित्रोमायकिन टेबलेट अर्थात azithromycin गोली के बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं ,तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से azithromycin tablet hindi के बारे में जान सकते हैं ।

Azithromycin Tablet क्या है?

Azithromycin Tablet (अजित्रोमायकिन टेबलेट) एक एंटीबायोटिक हैं, जो कई प्रकार के बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों को मारने में प्रभावी है। जैसे कि – बच्चों में श्वसन तंत्र, कान, नाक, गले, फेफड़े, त्वचा और आंखों के विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह टाइफाइड बुखार, निमोनिया जैसे यौन संचारित रोगों में भी प्रभावी है। यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकने का कार्य करती है। यह दवा मौखिक रूप काम में ली जाती है,या तो भोजन से एक घंटे पहले या 2 घंटे बाद, खाना खाने के बाद में । इसे नियमित रूप से समान समय अंतराल पर नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। जैसा कि आपको डॉक्टर द्वारा निर्देश दिए गए है। किसी भी खुराक को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का कोर्स पूरा समाप्त करें। क्योंकि बहुत जल्दी दवा बंद करने से संक्रमण वापस हो सकता हैं,इसलिए इस दवा के कोर्स को पूरा करें ,ताकि संक्रमण वापस ना फैलें।

  • Azithromycin Tablet के साइड-इफ़ेक्ट्स ।

अजित्रोमायकिन टेबलेट को लेने के बाद साइड- इफेक्ट भी हो सकते हैं, जो कि निम्न प्रकार से हैं-

1)जी मिचलाना

2)अधिक पेट दर्द

3)सीने में दर्द

4)घेराव आना

5)उल्टी, एंव दस्त

6)बेहोशी

7)दिल की धड़कन तेज हो जाना ।

गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाओं को इस दवा का उपयोग करने से पूर्व अपने चिकित्सक से परामर्श लें ।

  • AZITHROMYCIN TABLET का use कैसे करें।

इस दवा की खुराक को अपने रोग की स्थिति के आधार पर चिकित्सक द्वारा परामर्श के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, या तोड़ें नहीं। Azithromycin Tablet को भोजन के साथ या भोजन करने से 1 घंटे पूर्व भी इस दवा को लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित समय पर ही लें।

azithromycin in hindi. azithromycin tab use in hindi.

दोस्तों आज हम आपको azithromycin in hindi. के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से azithromycin in hindi के बारे में जान सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी।

Azithromycin दवा टैबलेट के रूप में मिलती हैं।यह डॉक्टर के निर्देशानुसार मिलने वाली दवा है। यह दवाई खासतौर से कान में संक्रमण, नाक, गले, फेफड़े, त्वचा टॉन्सिल, निमोनिया के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है।
Azithromycin की खुराक को कितनी मात्रा में लेना है, यह पूर्ण रूप से रोगी के वजन, लिंग, आयु तथा मरीज की परेशानी पर निर्भर करती हैं।

Azithromycin के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, जैसे दस्त, मतली या उलटी, सिरदर्द आदि कुछ अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। सामान्य तौर पर Azithromycin के साइड इफेक्ट लंबे समय तक बने नहीं रहते हैं और एक बार जब इलाज खत्म हो जाता है तो ये ठीक भी हो जाते हैं। लेकिन यदि यह साइड इफेक्ट ज्यादा लंबे समय तक बने रहते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

चेतावनी :- गर्भवती तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर Azithromycin दवा का प्रभाव सुरक्षित होता हैं। लेकिन फिर भी Azithromycin दवा का इस्तेमाल करने से पूर्व डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Azithromycin दवा के साथ में अन्य दवाओं का सेवन डॉक्टर की परामर्श के बिना ना करें । क्योंकि ऐसा करने से आपको कुछ गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं।

azithromycin गोली का उपयोग करता हैं। azithromycin का उपयोग करता हैं।

एज़िथ्रोमाइसिन का उपयोग करता है : दोस्तों , क्या आप जानते हैं कि azithromycin गोली का उपयोग क्यों करते हैं। यदि आप नहीं जानते हैं, तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से आसानी से जान सकते हैं कि azithromycin का उपयोग क्यों किया जाता हैं। तो चलिए ,जानते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी।

azithromycin गोली (Tablet) का उपयोग एक एंटीबायोटिक के रूप में किया जाता हैं। जो कई प्रकार के बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों को मारने में प्रभावी है। यह कान, नाक, गले, फेफड़े, त्वचा और आंखों के विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह टाइफाइड बुखार, निमोनिया जैसे यौन संचारित रोगों में भी प्रभावी है। यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकने का कार्य करती है।

azithromycin गोली का सेवन या तो भोजन से एक घंटे पहले , 2 घंटे बाद,या खाना खाने के बाद में । इसे नियमित रूप से समान समय अंतराल पर नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। जैसा कि आपको डॉक्टर द्वारा निर्देश दिए गए है। किसी भी खुराक को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का कोर्स पूरा समाप्त करें। क्योंकि बहुत जल्दी दवा बंद करने से संक्रमण वापस हो सकता हैं,इसलिए इस दवा के कोर्स को पूरा करें ,ताकि संक्रमण वापस ना फैलें।

azithromycin side effects in hindi.

azithromycin tablet side effects in hindi : azithromycin Tablet के सामान्य दुष्प्रभाव।
निम्न प्रकार से हैं जो कि नीचे दिए गए हैं –

1)जी मिचलाना

2)अधिक पेट दर्द

3)ब्रेस्ट में दर्द

4)घेराव आना

5)उल्टी, एंव दस्त

6)बेहोशी

7)दिल की धड़कन तेज हो जाना ।

azithromycin tablets ip 500mg uses in hindi.

दोस्तों, आज हम आपको azithromycin tablets ip 500mg uses in hindi. के बारे में बताएंगे। यदि आप इस के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आसानी से जान सकते हैं। कि azithromycin tablets ip 500mg uses in hindi.के बारे में जानकारी।

Azithromycin tablets ip 500mg एक एंटीबायोटिक हैं। यह tablets खासतौर से कान में संक्रमण, नाक, गले, फेफड़े, त्वचा संक्रमण , निमोनिया और कुछ यौन संचारित संक्रमणों के इलाज के लिए इस tablets का उपयोग किया जाता है।

एज़िथ्रोमाइसिन का उपयोग बच्चों में अक्सर कान के संक्रमण या नाक, गले में संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह tablet डॉक्टर के द्वारा लिखे पर्चे से ही मिलती हैं।

azithromycin tablets ip 500mg यह हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है। यह गले और छाती में संक्रमण (निमोनिया), कान में संक्रमण, आंखों के संक्रमण, त्वचा संक्रमण , पेट और आंतों के संक्रमण जैसे जीवाणु संक्रमण को रोकता है और उनका इलाज करता है।

इसके अलावा, यह जलने, सर्जरी , हड्डियों में संक्रमण, यौन संचारित संक्रमण के बाद होने वाले संक्रमण की रोकने में भी मदद करती है।

  • azithromycin tablets ip 500mg uses in hindi

azithromycin tablets ip 500mg को भोजन से कम से कम 1 घंटा पहले या खाने के 2 घंटे बाद एक गिलास पानी के साथ लेना चाहिए। यदि आपके पास गोलियां या तरल पदार्थ हैं, तो आप उन्हें भोजन के साथ या भोजन के बिना भी ले सकते हैं। एज़िथ्रोमाइसिन tablets दिन में एक ही बार ली जाती है। लेकिन इसे हर दिन एक ही निश्चित समय पर लें।

  • azithromycin tablets ip 500mg side effects in hindi.

इस दवा को लेने के बाद कुछ सामान्य साइड- इफेक्ट हो सकते हैं, जो कि नीचे दिए गए हैं, एज़िथ्रोमाइसिन को ज़िथ्रोमैक्स ब्रांड नाम से भी जाना जाता है।

1)उल्टी

2)दस्त

3 )जी मिचलाना

4)अपच

5)एलर्जी

6)खुजली

7)सूजन

8) लाल चकत्ते

9) पेट में ऐंठन

10) सांस की तकलीफ होना।

यदि एलर्जी की समस्या गंभीर हो जाती हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें । सामान्य तौर पर Azithromycin tablets ip 500mg के साइड इफेक्ट लंबे समय तक बने नहीं रहते हैं और एक बार जब इलाज खत्म हो जाता हैं। तो ये ठीक भी हो जाते हैं। लेकिन यदि यह साइड इफेक्ट ज्यादा लंबे समय तक बने रहते हैं, तो ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

यदि आपको इस दवा को लेने से आराम महसूस होता हैं। तो आप किसी भी खुराक को समय पर लेना न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का कोर्स पूरा समाप्त करें। क्योंकि बहुत जल्दी दवा बंद करने से संक्रमण वापस हो सकता हैं,इसलिए इस दवा के कोर्स को पूरा करें ,ताकि संक्रमण वापस ना फैलें।

azithromycin गोलियों 500 mg price.

azithromycin 500 uses in hindi price : दोस्तों, आज हम आपको azithromycin गोलियों 500 mg price के बारे में बताएंगे। यदि आप इसकी price जानना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई price को अच्छी तरह से देखकर जान सकते हैं। कि एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट 500 mg price के बारे में तो चलिए जानते हैं, इस टेबलेट की price क्या है ?

India में एज़िथ्रोमाइसिन(azithromycin) 500 mg गोलियों की कीमत ₹119.50 हैं। जिससे एक पत्ते में 5 Azithromycin tablet आती है, इसकी price कभी कम और ज्यादा भी हो सकती है।

azithromycin 500 mg 3 tablets in hindi.

दोस्तों, आज हम आपको azithromycin 500 mg 3 tablets in hindi. के बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

1) azithromycin 500 mg 3 tablets का सेवन भोजन से कम से कम 1 घंटे पहले या खाने के 2 घंटे बाद लेना चाहिए।

2)इस दवा को नियमित रूप से समान समय अंतराल पर इस्तेमाल करना चाहिए। जैसा कि आपको डॉक्टर द्वारा निर्देश दिए गए है।

3)किसी भी खुराक को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का कोर्स पूरा समाप्त करें।

4) azithromycin 500 mg 3 tablets को बहुत जल्दी लेना बंद करने से संक्रमण वापस हो सकता हैं,इसलिए इस दवा के कोर्स को पूरा करें ,ताकि संक्रमण वापस ना फैलें।

5) इस दवा को चबाएं, या तोड़ें नहीं। इसे पूरी तरह से एक गिलास पानी के साथ पूरा निगल लें।

6) यदि आपके पास गोलियां या तरल पदार्थ हैं, तो आप उन्हें भोजन के साथ या भोजन के बिना भी ले सकते हैं।

7) एज़िथ्रोमाइसिन तरल बच्चों और उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिन्हें गोलियां निगलने में मुश्किल होती है।

8)यदि आप एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी अगली खुराक को सामान्य रूप से लें। एक ही समय में दो खुराक कभी नहीं लें।

azithromycin tablets ip 250 mg uses in hindi.

azithromycin uses hindi : दोस्तों , आज हम आपको azithromycin tablets ip 250 mg uses in hindi के बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पूरा अवश्य पढ़ें।

Azithromycin 250 mg Tablet डॉक्टर द्वारा लिखे पर्चे से ही मिलती है। यह दवा खासतौर से कान में संक्रमण, टॉन्सिल, निमोनिया के उपचार और कुछ यौन संचारित संक्रमणों के इलाज के लिए इस tablets का यूज़ किया जाता है। यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकने का कार्य करती है।

  • azithromycin tablets ip 250 mg uses in hindi.

1) azithromycin tablets ip 250 mg का सेवन भोजन से कम से कम 1 घंटे पहले या खाने के 2 घंटे बाद लेना चाहिए।

2)इस दवा को नियमित रूप से समान समय अंतराल पर इस्तेमाल करना चाहिए। जैसा कि आपको डॉक्टर द्वारा निर्देश दिए गए है।

3) इस दवा को चबाएं, या तोड़ें नहीं। इसे पूरी तरह से एक गिलास पानी के साथ पूरा निगल लें।

4) यदि आपके पास गोलियां या तरल पदार्थ हैं, तो आप उन्हें भोजन के साथ या भोजन के बिना भी ले सकते हैं।

5) एज़िथ्रोमाइसिन तरल बच्चों और उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिन्हें गोलियां निगलने में मुश्किल होती है।

6)यदि आप एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी अगली खुराक को सामान्य रूप से लें। एक ही समय में दो खुराक कभी नहीं लें।

  • Azithromycin Tablet ip 250 mg के दुष्प्रभाव।

1)उल्टी और दस्त।

2) पेट में ऐंठन एवं अपच।

3) चक्कर आना ।

4 )जी मिचलाना।

5) सांस लेने में तकलीफ होना।

6)एलर्जी (खुजली)।

7) थकान महसूस होना।

8)सूजन ।

चेतावनी :- गर्भवती तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर Azithromycin Tablet ip 250 mg दवा का प्रभाव सुरक्षित होता हैं। लेकिन फिर भी Azithromycin दवा का इस्तेमाल करने से पूर्व डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

azithromycin 250 mg tablet uses in hindi.

azithromycin tablet uses hindi : दोस्तों आज हम आपको azithromycin 250 mg tablet uses in hindi. के बारे में बताएंगे यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से आसानी से जान सकते हैं कि azithromycin 250 mg tablet uses in hindi के बारें में ।

यह tablets खासतौर से कान में संक्रमण, नाक, गले, फेफड़े, टॉन्सिल, त्वचा संक्रमण ,निमोनिया और कुछ यौन संचारित संक्रमणों के इलाज के लिए इस tablets का उपयोग किया जाता है।

एज़िथ्रोमाइसिन का उपयोग बच्चों में अक्सर कान के संक्रमण या नाक, गले में संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह tablet डॉक्टर के द्वारा लिखे पर्चे से ही मिलती हैं।

azithromycin 250 mg tablet यह हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है। यह गले और छाती में संक्रमण (निमोनिया), कान में संक्रमण, आंखों के संक्रमण, त्वचा संक्रमण , पेट और आंतों के संक्रमण जैसे जीवाणु संक्रमण को रोकता है और उनका इलाज करता है।

  • azithromycin 250 mg tablet uses in hindi.

azithromycin tablets 250 mg का सेवन भोजन से कम से कम 1 घंटे पहले या खाना खाने के 2 घंटे बाद एक दिन में एक बार 1 टेबलेट का इस्तेमाल करें।

इसके अलावा Azithromycin 250 mg Tablet की खुराक मरीज की उम्र, लिंग व स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के आधार पर ही निर्धारित की जाती है। यह दवा कितनी मात्रा में दी जानी चाहिए। यह इस आधार पर भी निर्भर करता हैं,कि मरीज की मूल समस्या क्या है और दवा को किस रूप में दिया जा रहा है।

  • azithromycin 250 mg tablet के दुष्प्रभाव।

Azithromycin 250 mg Tablet के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, जैसे मतली या उलटी, दस्त, सिरदर्द आदि। Azithromycin 250 mg Tablet के इस तरह के साइड इफेक्ट सामान्यतः लंबे समय तक नहीं रहते और एक बार इलाज पूरा होने जाने के बाद अपने आप खत्म हो जाते हैं। अगर ये दुष्प्रभाव ज्यादा लंबे समय तक बने रहते हैं या ठीक नहीं होते तो डॉक्टर से तुरंत परामर्श लें ।

Azithromycin 250 mg Tablet के कुछ अन्य साइड इफेक्ट भी है जो कि नीचे दिए गए हैं :-

1) थकान महसूस होना।

2) चक्कर आना ।

3) पेट में ऐंठन एवं अपच।

4)जी मिचलाना।

5) सांस लेने में तकलीफ होना।

6)एलर्जी (खुजली)।

7)सूजन ।

चेतावनी :- गर्भवती तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर Azithromycin Tablet ip 250 mg दवा का प्रभाव सुरक्षित होता हैं। लेकिन फिर भी Azithromycin दवा का इस्तेमाल करने से पूर्व डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Azithromycin दवा के साथ में अन्य दवाओं का सेवन डॉक्टर की परामर्श के बिना ना करें । क्योंकि ऐसा करने से आपको कुछ गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं।

  • Azithromycin 250 mg tablet के लाभ।

1)बैक्टीरियल संक्रमण

2)कान में संक्रमण 

3)ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण

4)टॉन्सिल

5)ब्रोंकाइटिस