बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा। बोडी बनाने कि दवा। body banane ke liye ayurvedic medicine.

बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा।

body banane wali dawai : ‘दोस्तों’ आज हम आपको बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा का नाम बताएंगे । जिन का सेवन करके आप अच्छी बॉडी बना सकते हैं। और इस के साथ ही आपको अपनी दिनचर्या का पूरा ध्यान रखना होगा। आप को प्रत्येक दिन एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट के साथ आयुर्वेदिक दवाइयों को भी ले सकते है। फिर आप देखेगें की आप कितना जल्दी बॉडी बना लेते हो। आप बॉडी बनाने के लिए जिम में जाकर वर्कआउट करते हैं, और बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर का यूज करते हैं। ताकि आसानी से बॉडी बन जाये। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह प्रोटीन पाउडर हमारे शरीर के लिए काफी नुकसान दायक होता है। इस के कारण शरीर में अचानक से इंसुलिन का लेवल बिगड़ जाता है , प्रोटीन पाउडर लेने से कई प्रकार की बीमारियां शरीर में फैल जाती हैं। जैसे की :-

1)हार्मोन इनबैलेंस,

2)झुर्रियों का आना,

3)मांसपेशियों में तनाव,

4)पेट की समस्याएं,

5)लीवर की समस्या,

6)सिर दर्द

7) बालों से संबंधित समस्या,तथा

कैंसर जैसे रोग भी हो सकते हैं। अगर आप इन प्रोटीन पाउडर के जगह पर आयुर्वेदिक दवाइयों का प्रयोग करते हैं , तो आपको ये सब समस्या नही होगी। और अगर आप प्रोटीन पाउडर लेते है, तो आपको बहुत जल्दी रिजल्ट देखने को मिल जाते है, पर इसके साइड इफेक्ट भी बहुत जल्दी शुरू हो जाते हैं। इस लिए आप आयुर्वेदिक दवा लेते हैं , तो आपको इसका रिजल्ट थोड़ी देर से मिलेगा पर आपको किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होगा। यदि आप बॉडी बाने वाली आयुर्वेदिक दवा के बारे में जाना चाहते हैं तो आप इसलिए को पूरा लास्ट तक अवश्य पढ़ें। ताकि आप यह जान सके की कौन सी दवाई कब कैसे लेनी है, और कौन सी दवाई कैसे काम करती है। इन सब की जानकारी आज हम आप को देगे,तो आइये जान लेते है। बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा के बारे में ।

  • बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा।

1) अश्वगंधा।

अश्वगंधा को अमृत के समान जड़ी-बूटी माना जाता है। यह  बहुत से रोगों के लिए काम में आती है। अश्वगंधा बलवर्धक है ,तनाव से मुक्ति दिलाने का काम करता है। इसे लेने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता जाता है। आजकल बहुत से युवा खिलाड़ी अश्वगंधा का का सेवन करते हैं।

सेवन विधि :-
अश्वगंधा का पाउडर या टेबलेट किसी भी आयुर्वेदिक शॉप (दुकान) में आसानी से मिल जाएगा। इसे गर्म दूध के साथ खाली पेट लेना सबसे सही माना जाता है। पर यदि आपको खाली पेट लेने से किसी प्रकार की परेशानी हो रही है , तो आप इसे खाना खाने के 1 घंटे के बाद गर्म पानी के साथ भी ले सकते हैं।

अश्वगंधा पाउडर का इस्तेमाल एक चम्मच सुबह और एक चम्मच शाम को लें। और यदि आप टेबलेट ले रहे हैं , तो एक टैबलेट खाली पेट सुबह और एक टेबलेट खाली पेट शाम को ले। इसके अलावा गर्मियों में अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए |

2) शतावरी ।

बॉडी बने के लिए शतावरी बहुत ही अच्छी दवा है।
शतावरी मूली के जैसे दिखती है। और यह जड़ी-बूटी जड़ के रूप में पाई जाती है। शतावरी को वजन बढ़ाने वाली दवाई के रूप में जाना जाता है। इसके साथ ही बॉडी बनाने वाली दवा के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा यह अनिद्रा, मूत्र रोग, योन रोग के उपचार के लिए भी उपयोग की जाती है। शतावरी में विटामिन(vitamin- A) ,(vitamin – C) , विटामिन -K ), अमीनो एसिड, क्रोमियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो मांसपेशियों के विकास में सहायक होती हैं।

सेवन विधि :-

शतावरी दूध में ली जाती है, इस के लिए आप हल्का गर्म दूध होने पर एक चम्मच शतावरी चूर्ण की डाल दे।और फिर उस को लगातार चलते रहे जब तक की दूध गाढ़ा नही हो जाता है, फिर दूध
गाढ़ा हो जाये तो गैस बंद कर दे। फिर आप इस दूध को रात में सोने से पहले गुनगुना होने पर पी लें। इससे आप को नींद अच्छी आएगी।और साथ ही मसल्स भी अच्छी बनेगी ,तथा बॉडी अच्छी बनेगी। इस शतावरी चूर्ण को रात में लिया जाता है।

3) सफेद मूसली।

सफेद मूसली बहुत ही ताकतवर औषधि है। जिसकी कीमत भी अधिक है परंतु इसकी ताकत का कोई भी जवाब नहीं हैं। यह शरीर में नई ताकत व फुर्ती देती है। यह औषधि (सफेद मूसली) भी आपको बाजार में पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाएगी।

सेवन विधि:-
सफेद मूसली का इस्तेमाल करने के लिए आप इसका बारीक चूर्ण बना लें और बराबर मात्रा में धागे वाली मिश्री पीसकर मिलाकर एक से दो चम्मच की मात्रा गुनगुने दूध के साथ रात को सोते समय और सुबह एक्सरसाइज करने के बाद ले सकते हैं।

4) गोखरू ।

गोखरू तीन प्रकार का होता है। एक छोटा गोखरू, दूसरा बड़ा गोखरू और तीसरा गोखरू कलां आपको बड़ा गोखरू लेना है।

और इसे छाया में सुखाकर इसका चूर्ण बना लेना है। इस चूर्ण को आपको स्टील के किसी बर्तन में डालकर ऊपर से घी गर्म करके डाल दें और एक बर्तन में डालकर पूरी रात बंद कर देना हैं ।

सुबह बर्तन से घी मिलाये गोखरू के चूर्ण को निकाल लेना है और उसमें बराबर मात्रा में धागे वाली मिश्री पीस कर मिला लेनी है। पीतल के बर्तन में दोनों चीजों को अच्छे से अपने हाथों के द्वारा अच्छी तरह से मिला लेना हैं। उसके बाद स्टील के बर्तन में डालकर टाइट बंद कर देना है।

सेवन विधि:- आप एक चम्मच से दो चम्मच रात को सोते समय गुनगुने दूध के साथ और सुबह जीम करने के बाद एक से दो चम्मच तक लेना है। गोखरू का सेवन बहुत अधिक फायदेमंद होता हैं।
क्योंकि गोखरू खाने से ताकत व फुर्ती गजब की होती है।

5) छुहारा पाक ।

छुहारा पाक शारीरिक कमजोरी को दूर करने और वजन को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता हैं। एक माह तक लगातार इसका सेवन करने से आपको अपने शरीर में परिवर्तन दिखाई देने लगेगा।

छुहारा पाक का मेन इनग्रेडिएंट छुहारा होता है और इसके साथ साथ इसमें पिपली मिश्री गाय का दूध, गाय का घी, तेजपत्ता,सफेद मूसली, मुनक्का लोंग,अखरोट गिरी जायफल, जावित्री, केसर, चिरौंजी, अभ्रक भस्म, पिस्ता, बादाम, आदि मिलाकर छुहारा पाक बनाया जाता। छुहारा पार्क में इतनी सारी औषधियां मिलाई जाती , यह सब मिलकर आपके शरीर में ताकत और जोश भर देती हैं। छुहारा पाक दुबलेपन को खत्म करता है | इसके अलावा आपके शरीर में मौजूद सारी कमजोरी खत्म करता है | शरीर में ऊर्जा को बढ़ाता हैं।

सेवन विधि :-  छुहारा पाक च्यवनप्राश जैसा होता है | एक चम्मच छुहारा पाक को एक गिलास गर्म दूध के साथ रात को सोने से पहले इसका सेवन करना चाहिए।

6) भोजन।

व्यक्ति की सेहत किसी एक चीज पर डिपेंड नहीं होती है। हमारी सेहत पर इफेक्ट डालने के लिए बहुत सी चीजें होती हैं, इनमें से भोजन भी एक हैं।

अगर आप सही समय पर भोजन नहीं करते हैं, तो ऐसे में आपको पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता हैं, और आप कितनी भी कोशिश करें तो भी बॉडी नहीं बना पाएंगे।

सेवन विधि:- नियमित समय पर ही भोजन का सेवन करना चाहिए। भोजन को एक दिन में कम से कम तीन से चार हिस्सों में बांटकर इसका सेवन करना चाहिए। साथ ही पौष्टिक चीजें जैसे कि, हरी पत्तेदार सब्जियां,व फलों का सेवन भी करना चाहिए।

7) डाइजेशन सिस्टम ।

कुछ लोग बहुत अच्छा भोजन लेते हैं | समय पर भोजन करते हैं फिर भी उन्हें खाना नहीं पचता इसके लिए आपको अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। पर खाना खाने से एक घंटा पहले और एक घंटा बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपका डाइजेशन सिस्टम अच्छा बनता हैं। डाइजेशन सिस्टम सही प्रकार से कार्य करें इसके लिए आप एक ही बार में अधिक ठूंस- ठूंस न खाएं। बल्कि एक दिन में कम से कम 3 से 4 बार करके भोजन को खाने से डाइजेशन सिस्टम अच्छा बना रहता हैं, और साथ ही साथ भोजन जल्दी से पच जाता हैं।

सबसे ताकतवर जड़ी बूटी।

सबसे ताकतवर आयुर्वेदिक औषधि : दोस्तों, आज हम आपको सबसे ताकतवर जड़ी बूटी के बारे में बताएंगे। यदि आप सबसे ताकतवर जड़ी बूटी के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से आसानी से सबसे ताकतवर जड़ी बूटी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आयुर्वेद में जड़ी बूटियों का बहुत अधिक महत्व है | आयुर्वेदिक जड़ी बूटी शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक विभिन्न प्रकार के रोगों में भी काम में ली जाने वाली औषधि हैं। औषधियों के रूप में विशेष रूप से इन्हीं प्राकर्तिक जड़ी बूटियों का प्रयोग किया जाता हैं। आयुर्वेद आधुनिक चिकित्सा कि बजाय अधिक प्रभावी एवं दुष्प्रभाव रहित है | ऐसे तो कई वनस्पतियाँ एवं जड़ी बूटियां हैं जिनका उपयोग दवा के रूप में किया जाता है लेकिन कुछ जड़ी बूटी ऐसी हैं जिनका आयुर्वेद में बहुत महत्व है | ऐसी ही कुछ सबसे ज्यादा ताकतवर जड़ी बूटी के बारे में बतायेंगे | ये जड़ी बूटी आयुर्वेद में सबसे ताकतवर जड़ी बूटी के रूप में जानी जाती हैं | आज हम आपको ऐसे ही आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में बताएँगे। जिनका उपयोग विभिन्न प्रकार की आयुर्वेद दवाओं के रूप में किया जाता है |

आधुनिक समय से ही आयुर्वेदिक दवाओं के रूप में जड़ी बूटियों एवं वनस्पतियों का उपयोग किया जाता था | वर्तमान समय में जब चिकित्सा व्यवस्था इतनी विकसित हो चुकी है एवं होम्योपैथी दवाओं का प्रचलन है फिर भी जड़ी बूटियों का दवाओं के रूप में प्रयोग उतना ही किया जाता है जितना पहले हुआ करता था और इसका इतना अधिक उपयोग होने के पीछे सबसे बड़ा कारण हैं,दुष्प्रभाव रहित चिकित्सा |

सबसे ताकतवर जड़ी बूटी से हमारा तात्पर्य उस जड़ी बूटियों से है जो मानव शरीर को बल प्रदान करती हैं। अत: इस लेख में हम आपको आयुर्वेद चिकित्सा की उन प्रभावी औषधीय के बारे में बताएँगे। जिनका इस्तेमाल आयुर्वेद की विभिन्न दवाओं में होता है |

  • कौंच के बीज।

कौंच के बीज का उपयोग काफी पुराने समय से शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में किया जाता है। यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक है और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं हैं।

1) शारीरिक कमजोरी दूर करने में ।

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए कौंच के बीज बहुत फायदेमंद होता हैं। कौंच के बीज में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट, फास्फोरस, जिंक और कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो व्यक्ति की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

2) इम्यून सिस्टम को बढ़ाए में ।

कौंच के बीज का सेवन करने से व्यक्ति के शरीर को बीमारियों से लड़ने में ताकत मिलती हैं।
कौंच के बीज इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। कौंच के बीज में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं।

3) अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाने में।

कौंच के बीज के अंदर कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो दिमाग को रिलैक्स करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से मन शांत हो जाता है और अनिद्रा की समस्या में भी काफी लाभ मिलता हैं।

  • हल्दी

हल्दी का प्रयोग भी एक जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है। हल्दी का प्रयोग खाने में भी किया जाता हैं। जिससे की खाना स्वादिष्ट बनता हैं। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कि चेहरे पर होने वाले पिंपल्स के लिए भी बहुत उपयोगी होती हैं। अर्थात हल्दी विभिन्न प्रकार के त्वचा रोगों के इलाज के रूप में काम में ली जाती है। भारत में उत्पन्न होने वाली हल्दी में कैंसर रोधी गुण होते हैं। हल्दी गठिया रोग के लिए भी बेहद उपयोगी होती हैं। सूत्रों के अनुसार ल्दी का उपयोग औषधीय जड़ी बूटी के रूप में 4,000 वर्षों से किया जा रहा है।

  • अश्वगंधा।

शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए सबसे पहले आयुर्वेदिक इलाज में इस्तेमाल होने वाला अश्वगंधा बेहद लाभदायक होता हैं। अश्वगंधा बलवर्धक है ,तनाव से मुक्ति दिलाने का काम करता है।

बोडी बनाने कि दवा। बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा।

body banane ki dava : दोस्तों, आज हम आपको बोडी बनाने कि दवा के बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा ( Body Banane Ki Ayurvedic Dawa) के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, बॉडी बनाने, दुबलापन, कमजोरी दूर करने शरीर को ताकतवर बनाने के लिए काम में आने वाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी कौन-कौन सी हैं आइए देखें।

1) गोखरू– गोखरू एक बहुत ही शानदार बोडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा साबित हो सकती हैं।एक चम्मच से दो चम्मच के बीच रात को सोते समय गुनगुने दूध के साथ और सुबह जीम करने के बाद एक से दो चम्मच तक लेना है। गोखरू का सेवन बहुत अधिक फायदेमंद होता हैं।
क्योंकि गोखरू खाने से ताकत व फुर्ती गजब की होती है।

2) शतावरी– शतावरी भी Body बनाने में आपकी बहुत मदद कर सकता हैं। शतावरी को वजन बढ़ाने वाली दवाई के रूप में जाना जाता है। इसके साथ ही बॉडी बनाने वाली दवा के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा यह अनिद्रा, मूत्र रोग, योन रोग के उपचार के लिए भी उपयोग की जाती है। शतावरी में विटामिन(vitamin- A) ,(vitamin – C) , विटामिन -K ), अमीनो एसिड, क्रोमियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो मांसपेशियों के विकास में सहायक होती हैं।

3)अवलेह – अवलेह यह एक आयुर्वेदिक सप्‍लीमेंट हैं। जिसका उपयोग विशेष रूप से खिलाडियों और बॉडी  विल्‍डरों द्वारा किया जाता है।

4)सफेद मूसली- सफेद मूसली बहुत ही ताकतवर औषधि है। जिसकी कीमत भी अधिक है परंतु इसकी ताकत का कोई भी जवाब नहीं हैं। यह शरीर में नई ताकत व फुर्ती देती है। यह औषधि (सफेद मूसली) भी आपको बाजार में पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाएगी।

5) अश्वगंधा– अश्वगंधा आयुर्वेद की एक सर्वोत्तम औषधि हैं। अश्वगंधा को अमृत के समान जड़ी-बूटी माना जाता है। यह  बहुत से रोगों के लिए काम में आती है। अश्वगंधा बलवर्धक है ,तनाव से मुक्ति दिलाने का काम करता है। इसे लेने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता जाता है।

sehat banane ki ayurvedic dawa.

sehat banane ki dava : दोस्तों, अब हम आपको सेहत बनाने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताएंगे। यदि आप अपनी सेहत बनाना चाहते हैं और आप इसके लिए तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं। लेकिन आपको उपायों को करने से किसी प्रकार का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है । तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिसके माध्यम से आप आसानी से सेहत बनाने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में जान सकते हैं । तो चलिए जानते हैं, सेहत बनाने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में।

यदि आप आयुर्वेदिक दवा का सेवन करेंगें तो आपका वजन भी बढ़ेगा, सेहत भी बनेगी। वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा का सेवन करने से निश्चित रूप से आपका वजन बढ़ता है। और आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

आजकल मार्केट में सेहत बनाने की आयुर्वेदिक दवा कई प्रकार की मिलती हैं । ऐसे में हम आपको एक भरोसेमंद आयुर्वेदिक दवा का नाम बता रहे हैं। जिसके सेवन से कई दुबले लोगों ने अपनी सेहत बनाई है।

सेहत बनाने की आयुर्वेदिक दवा का नाम है “सेहत किंग” (Sehat King)। यह दवा पूरी तरह से आयुर्वेदिक हैं।

जिसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। इस दवा का लगातार पूरा कोर्स करने से बहुत जल्दी वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। और आपकी सेहत बनना शुरू हो जाती हैं।

एक बार वजन बढ़ गया तो दवा छोड़ने के बाद भी दोबार नहीं गिरता। स्त्री और पुरूष दोनों ही इस दवा का सेवन कर सकते हैं। यह दवा दोनों की सेहत पर समान रूप से असर करती है। आयुर्वेदिक दवा का सेवन कुछ दिनों तक लगातार करने से शरीर मोटा, तगड़ा और स्वस्थ होता है। पूरे शरीर का विकास होता है। पिचके गाल भर जाते हैं। चेहरा सुंदर और लाल टमाटर जैसा हो जाता है।

  • सेहत किंग दवा के गुण।

1)सेहत बनने लगती है।

2)शरीर ताकतवर बनाती है।

3) हड्डियों पर नया मांस बनने लगता है।

4)हड्डियां मजबूत होती हैं।

5)आपका शरीर एकदम मजबूत चट्टान की तरह हो जाता है।

6) रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को मजबूत बनाती है।

7)आपकी भूख को बढ़ाती है।

8) वजन बढ़ने लगता हैं।

शरीर बनाने की जड़ी बूटी।

sarir banane ki dawa : दोस्तों, आज हम आपको शरीर बनाने की जड़ी बूटी के बारे में बताएंगे। यदि आप शरीर बनाने की दवा आयुर्वेदिक के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आसानी से जान सकते हैं, कि शरीर बढ़ाने की जड़ी बूटी के बारे में संपूर्ण जानकारी।

अगर वजन कम होने की कोई बीमारी है तो सबसे पहले आपको उसका इलाज करवाना चाहिए। इसके अलावा आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें हैं जो आपके शरीर को मजबूत बनाने और आपका शरीर बनाने में मदद करती हैं। मोटा होने के लिए डाइट और एक्सरसाइज भी जरूरी हैं। इससे आप हेल्दी लगे लगें। और अगर आपका वजन सही तरीके से बढ़ता है तो आप लंबे समय तक स्वस्थ और मजबूत बने रहेंगे। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और शरीर में ताकत आएगी। आज हम आपको आयुर्वेदिक में शरीर बनाने वाली कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं, इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना शरीर बना सकते हैं।

कैमोमाइल।

कैमोमाइल पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है। कैमोमाइल पाचन में सुधार करता है, इससे हमें अधिक भूख का अहसास होता है। जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही कैमोमाइल चिंता, तनाव को भी दूर करने में काफी उपयोगी है। आप कैमोमाइल चाय को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बॉडी बनाने की जड़ी बूटी।

शरीर बनाने के लिए कुछ जड़ी बूटियां बेहद मददगार साबित होती हैं। दुबला पतला शरीर हमारे कॉन्फिडेंस लेवल को गिरा देता है। ऐसे में कई लोग शरीर बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर का सहारा लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो प्राकृतिक तरीकों से भी अपना वजन बढ़ा सकते हैं। आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियां उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग वजन बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। यदि आप जड़ी बूटियों का सेवन करते हैं तो आपका स्वस्थ और प्राकृतिक तरीके से शरीर बनेगा। अगर आप खाने-पीने में लापरवाही बरतते हैं तो आपको अपनी डाइट को ठीक रखना जरूरी हैं।

  • मुलेठी की जड़।

मुलेठी की जड़ वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे आयुर्वेदिक उपचारों में से एक है। मुलेठी की जड़ पाचन में सुधार करती है। इससे वजन बढ़ता है। आप मुलेठी के जड़ का पाउडर बना कर भी उपयोग में लें सकते हैं।

  • अश्वगंधा

 अश्वगंधा खाने से भूख बढ़ती है। यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में लाभदायक होता है तथा तनाव से राहत दिलाता है।

यष्टिमधु- वजन कम होने और पतले होने की एक बड़ी वजह है पाचनशक्ति का कमजोर होना। आयुर्वेद में यष्टिमधु का इस्तेमाल पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए किया जाता हैं। यष्टिमधु का सेवन करने से कुछ ही दिनों में वजन बढ़ने लगता है।

  • सफेद मूसली ।

आयुर्वेद में सफेद मूसली का उपयोग कई तरीकों से किया जाता है। वजन बढ़ाने के लिए भी सफेद मूसली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। सफेद मूसली मांसपेशियों को मजबूत बनाती है, कमजोरी दूर करती है। अगर सफेद मूसली का सेवन किया जाए, तो इससे भूख बढ़ती है और फिर धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है।

  • शतावरी।

आयुर्वेद में शतावरी का उपयोग महिलाओं से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए शतावरी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। साथ ही भूख भी बढ़ाती है। शतावरी मांसपेशियों का विकास करती है। वजन बढ़ाने के लिए आप रात को सोते समय दूध के साथ शतावरी चूर्ण का उपयोग कर सकते हैं।

body banane ke liye ayurvedic medicine.

बॉडीबिल्डर दवाई : दोस्तों , आज हम आपको बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक मेडिसिन के बारे में बताएंगे । यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं ,तो आप हमारे द्वारा लिखे इस लेख के माध्यम से आसानी से जान सकते हैं। कि बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक मेडिसिन के बारे में जानकारी।

हर कोई लड़का यह चाहता है कि उसकी अच्छी बॉडी हो। ताकि वह लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सके | जिसके लिए आपको अपने शरीर को सही आकार देने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है व जिम जाना होता हैं। कई लोगो का शरीर ऐसा नहीं होता हैं, जैसा की बॉडी बनाने के लिए चाहिए होता है। तो वह लोग कई तरह के पाउडर, कैप्सूल या टेबलेट का प्रयोग करते है | ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी body banane ke liye ayurvedic medicine के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से बॉडी बना सकते हैं ।

  • Proence Muscle Factor Weight Gainer Capsule .


यह एक आयुर्वेदिक दवा हैं, जिसका उपयोग बॉडी बनाने के लिए किया जाता हैं। जो लोग अपने कम वजन से परेशान होते है और वह अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं तो वह इसका सेवन कर सकते है | इसके नियमित सेवन करने से आपके शरीर में ग्रोथ होती है व आपकी बॉडी भी बन जाती हैं। अगर आप इस दवा का सेवन करना चाहते है तो इसके लिए आप ऑनलाइन या बाजार में किसी शॉप पर जाकर इसे खरीद सकते हैं।

body banane ki dawai.

दोस्तों, आज हम आपको बॉडी बनाने की दवाई ( body banane ki dawai) के बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप आसानी से बॉडी बनाने की दवा (body banane ki dava) के बारे में जान सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, body banane ki dawa के बारे में।

बॉडी बनाने की दवा एक नहीं बल्कि कई प्रकार की दवाइयां मार्केट में उपलब्ध हैं। आप चाहे तो घरेलु नुस्खे से आयुर्वेदिक दवा बनाकर बॉडी बना सकते हैं , या फिर ऑनलाइन पाउडर भी खरीद सकते है। किसी भी मेडिसिन का प्रयोग करने के साथ उसकी एक्सरसाइज भी करना जरुरी है। तो चलिए जानते हैं ,बॉडी बनाने की दवा की जानकारी।

1)लेकिन यदि आपका वजन ज्यादा हैं, या आप मोटे हैं, तो आप “फैट बर्नर मेडिसिन” लें।

2) यदि आपका वजन कम है तो “वेइट गेनर
मेडिसिन ” लें ।

सेहत बनाने की दवा ।

दोस्तों ,आज हम आपको सेहत बनाने की दवा (Sehat banane ki dawa) के बारे में बताऐगें। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें।

दोस्तों, आप कुछ जरूरी तरीको एंव उपायों को अपनाएं बिना भी सेहत बना सकते हैं । इस आर्टिकल में हम आपको सेहत बनाने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में बता रहे हैं, जिसको इस्तेमाल करने से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट नही होगें बल्कि यह आपके स्वास्थ्य ( Health ) के लिए लाभदायक हैं।

हम आपको सेहत बनाने की दवा के बारे में बता रहे हैं। जो आपके स्वास्थ्य में नकारात्मक परिवर्तन बदलाव लाएगीं । मगर ये दवा बहुत प्रसिध्द यानी फेमस हैं। तो चलिए जानते हैं सेहत बनाने की दवा के बारे में।

  • वाओ रॉ एप्पल साइडर सिरका (सेब का सिरका)।

दोस्तों, इससे ज्यादा अच्छी और सेहतमंद,तथा ताकतवर बनने के लिए आपको इस जैसी दवा कही नही मिलेगी । असल में ये कोई दवा नही हैं बल्कि ये एक सेब का सिरका है । सेब का सिरका वैसे तो आपको किसी भी मार्केट में मिल जाएगा मगर उनमे से कोई भी इतना असरदार और फायदेमंद नही होगा जितना की वाओ रॉ एप्पल साइडर सिरका है ।

जितने भी रोग है लगभग-लगभग उन सभी में इस दवा को इस्तेमाल किया जा सकता है । यह दवा पाचन शक्ति को बढ़ाती हैं। जिससे खाया-पिया शरीर को लगनेे लगत है। जिसके कारण सेेहत अच्छी बनने लगती है । यह दवा एक एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-ग्लाइसेमिक है जो कई बिमारीयों से बचाब करती है ।

इसके अलावा रोग प्रति रोधक क्षमता ( Immunity ) को भी बढ़ाती है इसके साथ ही इस दवा के लेने के अनेकों फायदे हैं। तो चलिए जानते दवा के अनेक फायदों के बारे में।

सेहत बनाने की बेस्ट दवा :-

1) हानिकार कोलेस्ट्रोल को कम करती हैं।

2) ब्लड शुगर को भी कम करने में मददगार हैं।

3) इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है

4) पाचन शक्ति बढ़ाती है।

5) एंटीसेप्टिक दवा है

6) पोषक तत्वो के अवशोषण को बढ़ाती हैं।

7) फायदो की तुलना में किमत बहुत कम हैं।

8) बाल झड़ना ( Hairfall) को रोकती हैं।

9) चेहरे पर निखार लाती हैं।

10) इसमें मौजूद विटामिन और एंजाइम शरीर को स्वस्थ करते हैं।

11) यह ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं।

  • आंवला जूस।

आंवला जूस सेहतमंद रहने की सबसे अच्छी दवाओं में से एक है । इसके अलावा यह दवा पाचन संबंधी रोगों के लिए भी अच्छी मानी जाती हैं, और दिल को कई प्रकार की भयानक बिमारीयों से भी बचाती है ।

क्योकि इस दवा को आंवला से बनाया जाता है इसलिए ये विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत हैं।

1)इम्यूनिटी मजबूत करती हैं।

2)दिल के रोग के लिए सबसे बेस्ट हैं।

3)रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने।

4)त्वचा पर भी निखार लाने ।

5)100% आयुर्वेदिक और शाकाहारी हैं।

6) यह एक भरोसेमंद प्रोडक्ट हैं।

  • एलोवेरा जूस।

एलोवेरा से त्वचा पर होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन शायद आप ऐलोवेरा जूस के फायदों के बारे में नही जानते होगें। एलोवेरा जूस शरीर से विषैले और नकारात्मक पदार्थो को बहार निकालता है तथा सीने में जलन, अपचन एंव पाचन तंत्र से जुडी समस्याओं में तुरंत फायदा पहुचाता हैं।

इसमें मौजूद विटामिन ताकत बढ़ाते हैं और इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं । इसके साथ ही इसमें कई प्रकार के एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो सेहत बनाने में मदद करते हैं । एलोवेरा जूस के सेवन के लिए आप पतंजलि ऐलोवेरा जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

1)पाचन तंत्र से जुडी समस्याओं में आराम देता है

2)त्वचा की चमक बढ़ाता हैं।

3)शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालता हैं।

4)त्वचा संबंधी रोगों के लिए लाभदायक।

5) यह कई प्रकार के विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हैं।

हेल्थ बनाने की दवा। health banane ki dava.

health banane ki dawai : दोस्तों, आज हम आपको हेल्थ बनाने की दवा अर्थात शरीर बनाने की दवाई (sarir banane ki dawai) के बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, और आप अपनी बॉडी बनाने वाला दवा (body banane wala dawa) की तलाश कर रहे हैं। तो आज हम आपको हेल्थ banane ki dawai के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। चलिए जानते हैं बॉडी बनाने वाला दवा के बारे में।

मनुष्य शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई प्रकार से प्रयास करता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खानपान को बेहतर करना काफी जरुरी है। इसके अलावा प्रतिदिन व्यायाम करने से भी एक स्वस्थ शरीर की प्राप्ति होती है। जबकि कुछ लोग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई प्रकार की दवाइयों का भी सहारा लेते है।

लेकिन इस दवाइयों के कई तरह के साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते है। इसलिए ऐसी दवाइयों का इस्तेमाल न करें । जो शरीर को क्षति पहुंचाती हैं। लेकिन ऐसे भी कई लोग है जिनका खानपान से शरीर दुरुस्त नहीं बनता और वो कई दवाइयों का सहारा लेते है। यदि आप भी ऐसी स्थिति का सामना कर रहे है तो डॉक्टर की सलाह लें। और डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही body banane wala dawa का सेवन करें।

यदि आप भी अपने जीवन में सेहतमंद और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ दवा के बारे में जानकारी प्रदान करना चाहते हैं । जिसके सेवन से आपको अपने स्वास्थय में परिवर्तन महसूस होगा।

  • HealthAid Omega-3 750 Capsule

यह दवा मछली के तेल से बनी है। जो की इंसान के शरीर के लिए बहुत अधिक लाभकारी होती है। क्योंकि यह दवा हर किसी व्यक्ति शरीर में अलग तरह से प्रभाव डालती हैं। इसीलिए आप अपने चिकित्सक के परामर्श के बाद ही इस कैप्सूल का सेवन करें।

  • Vitamin C Supplements

विटामिन सी की कमी किसी भी प्रकार की बीमारी होने का खतरा बढ़ा सकती हैं। ऐसे में अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी के सप्लीमेंट्स का दैनिक सेवन आवश्यक हैं। क्योंकि यह आपके शरीर के लिए लाभदायक है। इससे आपकी इम्युनिटी भी मजबूत होती हैं।

  • Proence Muscle Factor Weight Gainer Capsule

जो लोग अपना कम वजन के कारण परेशान रहते है , वह इस दवाई का इस्तेमाल करके शरीर में होने वाले परिवर्तन और बदलाव को महसूस कर सकते हैं। यह एक आयुर्वेदिक दवा है। इस दवा के उपयोग से बॉडी का वजन बढने में मदद मिलती हैं ।

बॉडी बनाने के देसी नुस्खे।

दोस्तों यदि आप बॉडी बनाने के देसी नुस्खे के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी के जरिए बॉडी बनाने के देसी नुस्खे के बारे में जान सकते हैं तो चलिए जानते हैं बॉडी बनाने के देसी नुस्खे के बारे में।

क्‍या आप भी बॉडी बनाने के लिए तरह-तरह की तरीके ढूंढ रहे हैं। क्‍योंकि अधिकांश लोग अपने शरीर के कम वजन होने से परेशान हैं। क्‍योंकि शरीर का वजन कम होना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही व्‍यक्तित के जीवन को प्रभावित करता है। अच्‍छी बॉडी न होने से कई लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। यहां तक की उनके कम वजन या अच्‍छी बॉडी न होने के कारण उन्‍हें कई लड़कियों द्वारा भी रिजेक्‍ट किया जाता है। यदि आप भी बॉडी ना बन पाने की समस्‍या से परेशान हैं तो आप परेशान ना हो। क्‍योंकि बॉडी बनाने के कई आसन तरीके भी होते हैं। आज आप इस आर्टिकल में बॉडी बनाने के तरीके जान सकते हैं। जिन्‍हें अपनाकर आप भी स्‍वस्‍थ और मजबूत शरीर के पा सकते हैं। और साथ ही लड़के लड़कियों को अपनी दीवानी बना सकते हैं तो चलिए देखते हैं ,बॉडी बनाने के देसी नुस्खा के बारे में।

  • 1 प्रोटीन ।

बॉडी बनाने के लिए शरीर का उचित विकास होना बहुत ही जरूरी होता हैं। इसलिए प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करें। क्‍योंकि बॉडी बनाने का सबसे अच्‍छा उपाय सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना है। आप जितना अधिक प्रोटीन का सेवन करेगें उतनी ही अधिक आपके शरीर में प्रोटीन प्राप्त होगी। जिससे आपके शरीर की मांसपेशियों का विकास तेजी से होगा। लेकिन अधिकांश लोग अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा को कम कर देते हैं जिसके कारण उन्‍हें बॉडी बनाने में दिक्‍कतें आती हैं।

एक शोध के अनुसार बॉडी बनाने के तरीके में आप प्रोटीन को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। ऐसा करने से आपके शरीर की मांसपेशियों का उचित विकास होगा। और आप अच्‍छी बॉडी प्राप्‍त
कर सकते हैं।

  • 2 संतुलित आहार ।

बॉडी बनाने के लिए संतुलित आहार की आवश्यकता होती हैं। इसके अलावा बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन बहुत ही महत्‍वपूर्ण है। लेकिन आपको कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज पदार्थों की भी पर्याप्‍त मात्रा की आवश्‍यकता होती है। इसके अलावा आप नियमित रूप से व्‍यायाम करें। आप अपने भोजन को तीन भागों में बांटे। जिसमें आपको विटामिन और फाइबर आदि की प्राप्‍ती हो। प्रोटीन प्राप्‍त करने के लिए आप दूध, पनीर,फल व और अन्‍य खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

  • 3 ओमेगा-3  ।

यदि आप अपनी बॉडी बनाने की इच्‍छा रखते हैं तो आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड
को शामिल करें। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन में वसा युक्‍त मछली , बादाम, अखरोट,  अलसी के बीज  आदि शामिल हैं। इस तरह के खाद्य पदार्थों का नियमित और पर्याप्‍त सेवन आपके शरीर के विकास में अहम योगदान दे सकता हैं।

  • 4 बार-बार भोजन करना ।

बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन के अलावा भी आपको अतिरिक्‍त कैलोरी की आवश्‍यकता होती है। शरीर के लिए अतिरिक्‍त कैलोरी प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका है बार बार भोजन करना। सामान्‍य रूप से यह कहा भी जाता है कि बॉडी बनाने के लिए अधिक भोजन करने की आवश्‍यकता होती है। सामान्‍य रूप से हम दिन में केवल 3 बार ही भोजन करते हैं। लेकिन यदि आप अपनी बॉडी को बनाना चाहते हैं तो कम से कम दिन में 6 बार भोजन करने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपके शरीर को प्रोटीन, खनिज तथा कैलोरी की अधिक मात्रा पूर्ण तरीके से प्राप्त हो सकती हैं।

  • 5 पर्याप्‍त आराम ।

 स्‍वस्‍थ शरीर के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बेहद आवश्‍यक है। क्‍योंकि नींद लेने से शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। साथ ही यह पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने के लिए और खाए हुए तरल पदार्थों, पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने में सहायक है। किसी भी व्‍यक्ति को 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए। साथ ही दोपहर के भोजन के बाद कम से कम 15 मिनिट की नींद लेना आवश्‍यक है। क्‍योंकि नींद लेने से शरीर को आराम मिलता है जिससे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में भी सुधार होता है।

  • 6 शिलाजीत औषधि

शिलाजीत, पुरुषों के लिए सबसे ताकतवर औषधि है, जिसके नाम का आशय है- पुरुष जो शिला (चट्टान) को जीत ले। अब इस औषधि की सहयोगी है अश्वगंधा, गोक्षुरु, बला, अतिबला आदि।

  • 7 सही समय पर भोजन।

स्‍वस्‍थ शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। आप अपने शरीर में वसा एवं पोषक तत्‍वों को फिर से प्राप्‍त करने के लिए सही समय पर भोजन करें। लेकिन सही समय के साथ सही भोजन का चुनाव करना आवश्‍यक है। प्रोटीन मांसपेशियों के निमार्ण के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण घटक है। बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन के सेवन का सही समय सुबह का है। आप सुबह व्‍यायाम के बाद इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करना आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के साथ ही बॉडी बनाने का अच्‍छा तरीका हो सकता है।

body banane ka syrup.

दोस्तों , यदि आप बॉडी बनाने का सिरप (body banane ka syrup) के बारे में जानना चाहते हैं। तो आज हम आपको बॉडी बनाने का सिरप (body banane ka syrup ) के बारे में बताएंगे । तो चलिए जानते हैं, इस के बारे में संपूर्ण जानकारी।

  • Livcon सिरप।

Livcon सिरप एक टॉनिक है जो भूख को बढ़ाकर के बच्चे, किशोर, युवा व बूढ़े सभी प्रकार के व्यक्तियों में वजन बढ़ाने में मदद करता है और पाचन में सुधार करता हैं। यह न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक विकास में सुधार करने में मदद करता है। यह किसी भी अन्य बीमारी के लिए लंबे चिकित्सा उपचार के कारण कमजोरी को बेहतर बनाने में मदद करता है। शरीर को मजबूती प्रदान करता है इसलिए इसे मजबूत बॉडी बनाने के लिए सिरप के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं।