क्लीन किट टैबलेट कैसे यूज़ करें। क्लीन किट टैबलेट। clean kit tablet use in Hindi.

क्लीन किट टैबलेट कैसे यूज़ करें । clear kit tablet use kaise kare.

हेलो ,दोस्तों आज हम आपको Clean-Kit Tablet के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप भी इस tablet के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। क्योंकि आप हमारे द्वारा लिखे इस आर्टिकल के माध्यम से जान सकते हैं, कि clear kit tablet use kaise kare, clean kit tablet price, इत्यादि। अन्य कई प्रकार की जानकारी आप इस लेख के माध्यम से जान सकते हैं।

तो चलिए इसके बारे में और अधिक विस्तार से जानते हैं, कि इसका इस्तेमाल कैसे होता है, यह कैसे काम करती है और इसके क्या साइड इफेक्ट्स (नुकसान) होते हैं , के बारें में।

Clean Kit tablet का use गर्भपात के लिए किया जाता है। यह दवा 63 दिन से कम, दिन की प्रेगनेंसी को खत्म करने के लिए उपयोग में ली जाती है। इस टेबलेट का उपयोग अनचाहे गर्भ को खत्म करने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन गर्भ अवधि 63 दिन से कम होनी चाहिए। इससे ज्यादा दिनों वाली प्रेगनेंसी के लिए यह दवा कारगर नहीं है।

clean kit tablet use in Hindi.

clean kit tablet uses in hindi : दोस्तों, अब हम आपको clean kit tablet uses in hindi के बारे में बताएंगे। यदि आप clean kit tablet का use करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से ही
इस tablet का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता हैं, तो चलिए जान लेते हैं इसके use करने के बारे में जानकारी।

गर्भावस्था (pregnancy)का पता चलने पर यदि आप अनचाहे गर्भ को हटाना चाहते हैं। तो clean kit tablet का use करना बहुत ही Easy होता हैं।

 Clean किट टेबलेट में 5 गोलियां होती है जिनमें से एक बड़ी गोली मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) और चार मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) की होती है।

गर्भपात करने के लिए 1 गोली मीफेप्रिस्टोन  (Mifepristone) की पहले लें। tablet को खाली पेट लेना है। इस टेबलेट को लेने के कुछ घंटे बाद मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) 4 गोलियां लें। misoprostol की 4 गोलियां योनि यानी vagina में रख भी सकते हैं।

इस टेबलेट का सेवन करने के कुछ घंटों (3-4) के बाद तेज दर्द के साथ ब्लीडिंग शुरू हो जाती हैं।
और आपकी vagina से blood clots निकलने लग जाते हैं। ब्लीडिंग कुछ दिन तक ज्यादा मात्रा में हो सकती है। क्योंकि ब्लीडिंग मासिक धर्म से ज्यादा होनी चाहिए।

इस गर्भपात के बाद अगला पीरियड्स कुछ महीने तक असामान्य हो सकता है। अगर ऐसा ज्यादा महीने तक होता है। तो आप डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें। जरूरत पड़ने पर डॉक्टर के पास जाकर अल्ट्रासाउंड और अन्य सभी आवश्यक टेस्ट करवाना चाहिए ताकि इस बात की पुष्टि हो सके कि गर्भपात (abortion) सही से हुआ या नहीं।

इनको भी पढ़े :-

क्लीन किट टैबलेट। clean kit tablet.

दोस्तों अब हम आपको क्लीन किट टैबलेट
(clean kit tablet) के उपयोग के बारे में बताएंगे। clean kit tablet को आप किस लिए उपयोग में लेते हैं। यदि आप भी इस के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इसके बारे में जान सकते हैं और इसका इस्तेमाल आप घर पर ही कर सकते हैं।

Clean kit टेबलेट का इस्तेमाल अनचाही गर्भावस्था (pregnancy) अर्थात गर्भ को खत्म करने के लिए किया जाता है। इसके लिए यह जरूरी है कि आपकी गर्भावस्था (pregnancy) 63 दिनों से कम हो, अगर pregnancy 63 दिनों से ज्यादा की होती है तो यह दवा असरदार नहीं होती है।

Clean kit के इस्तेमाल करने के बाद vaginal bleeding शुरू हो जाती है और आपकी vagina से blood clots निकलने लग जाते हैं। जिन के कारण pregnancy नहीं ठहरती है और गर्भपात हो जाता है।

clean kit tablet price.

यदि आप clean kit tablet price के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप इस लेख के माध्यम से clean kit tablet price जान सकते हैं। india में Clean kit टेबलेट किस price में बिकती है?तो आइए चलिए देखते हैं, clean kit tablet price के बारे में।

Clean kit tablet एक गर्भनिरोधक दवा है। यह दवा एक बहुत ही असरदार होती हैं।
clean kit tablet की कीमत (price) लगभग 500 रू़ है। India में भी इसकी price 500 ₹ ही है।

उम्मीद हैं दोस्तों कि अब आपको  Clean किट टेबलेट की price बारे में जानकारी जानने को मिली होगी। लेकिन हम आपको बता दें कि इस टेबलेट का उपयोग आप डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

how to use clean kit tablet in hindi.

अब हम आपको how to use clean kit tablet in hindi के बारे में बताएंगे यदि आप भी clean kit tablet ka use करना चाहते हैं और आपको इसको किस प्रकार से यूज में लेते हैं यह नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके use करने के तरीके के बारे में बताएंगे तो चलिए जान लेते हैं “how to use clean kit tablet in hindi”.

गर्भावस्था की जांच करने के बाद यदि आप गर्भवती हैं और आप अपना गर्भपात करना चाहती हैं । वह भी घर पर तो clean kit tablet बहुत ही अधिक कारगर होती हैं। इसका उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं। Clean किट टेबलेट में 5 गोलियां होती है जिनमें से एक बड़ी गोली मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) और चार मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) की होती है। गर्भपात करने के लिए 1 गोली मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) की पहले लें। इसको खाली पेट लेना है। इसके बाद 24 से 48 घंटे के बाद मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) 4 गोलियां लें।

इन 4 गोलियों को योनि में डालकर भी लिया जाता हैं। गोली लेने के कुछ घंटों (3-4) के बाद तेज दर्द के साथ ब्लीडिंग शुरू हो जाती हैं। और आपकी vagina से blood clots निकलने लग जाते हैं।

ब्लीडिंग कुछ दिन तक ज्यादा मात्रा होती है। लेकिन आपकी ब्लीडिंग मासिक धर्म से ज्यादा होनी चाहिए।

इस गर्भपात के बाद अगला पीरियड्स कुछ महीने तक असामान्य हो सकता है। अगर ऐसा ज्यादा महीने तक होता है। तो आप डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

clean kit medicine.

Clean kit medicine का इस्तेमाल करने से आपको कई सारे साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं लेकिन ये साइड इफेक्ट्स आपको हमेशा महसूस होंगे। जब भी आपको नीचे बताये गये साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।

Clean kit medicine का इस्तेमाल अनचाही गर्भावस्था (pregnancy) अर्थात गर्भ को खत्म करने के लिए किया जाता है। इसके लिए यह जरूरी है कि आपकी गर्भावस्था (pregnancy) 63 दिनों से कम हो, अगर pregnancy 63 दिनों से ज्यादा की होती है तो यह दवा खारघर नहीं होती है।

clear kit uses in hindi.

दोस्तों, अब हम आपको clear kit uses in hindi के बारे में बताएंगे। यदि आप clear kit का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें। क्या आप जानते हैं clear kit टैबलेट क्या है? इसका use किस प्रकार से होता है? अगर नहीं पता है तो हम आपको इसके बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

clear kit uses in hindi यह गर्भपात के लिए उपयोग में आने वाली kit हैं। जो की 9 हफ्तों की प्रेगनेंसी को खतम करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। इस kit को nexa कंंपनी दवारा बनाया जाता है । इस किट को abortion kit के नाम से भी जाना जाता हैं।

Clean-Kit Tablet के साइड इफेक्ट्स।

Clean-Kit Tablet का इस्तेमाल करने से कई सारे साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं । इसलिए आप इस Tablet का इस्तेमाल करने से पहले इसके साइड इफेक्ट के बारे में जरूर जान लें । ये साइड इफेक्ट्स आपको हमेशा महसूस होंगे। जब भी आपको नीचे बताये गये साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

1)उल्टी : यह टेबलेट लेने के बाद अगर आपको उल्टी होती है। तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

2)योनि से अधिक ब्लीडिंग होना: योनि से अधिक ब्लीडिंग हो सकती है जो कि 4 से 8 दिन तक लगातार होती है। अगर इससे ज्यादा दिनो तक होती है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

3)बेचैनी: इस टेबलेट का सेवन करने के बाद बेचैनी का अनुभव होना।

4)जी मिचलाना: इस टेबलेट के इस्तेमाल से आपका जी मिचलाना शुरू हो जाता हैं।

5)बहुत अधिक पसीना आना: इस दवा को लेने के बाद आपके शरीर में पसीने की मात्रा भी अधिक बढ़ जाती हैं।

6)सिरदर्द: इसके अलावा इस दवा का इस्तेमाल करने से सिर में दर्द होना शुरू हो जाता हैं।

7)चक्कर आना।

8)दस्त।

9) बॉडी में दर्द होना।

10)यौन संक्रमण।

11)कमजोरी होना।

ध्यान देने योग्य बातें – Clean-Kit Tablet का इस्तेमाल करने के बाद प्रेगनेंसी जांच अवश्य करवा लेनी चाहिए।

clear kit uses in hindi.

आज हम आपको clear kit uses in hindi के बारे में विस्तार से बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसे लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Clean किट टेबलेट में 5 गोलियां होती है जिनमें से एक बड़ी गोली मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) और चार मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) की होती है। गर्भपात करने के लिए 1 गोली मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) की पहले लें। इसको खाली पेट लेना है। इसके बाद 24 से 48 घंटे के बाद मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) 4 गोलियां लें।

इन 4 गोलियों को योनि में डालकर भी लिया जाता हैं। गोली लेने के कुछ घंटों (3-4) के बाद तेज दर्द के साथ ब्लीडिंग शुरू हो जाती हैं। और आपकी vagina से blood clots निकलने लग जाते हैं।

लेकिन किसी भी दवा का सेवन करने से किसी को साइड इफेक्ट अधिक होते हैं, तो किसी- किसी को साइड इफेक्ट कम होते हैं। और कई बार ऐसा भी होता है कि किसी – किसी को बिल्कुल भी साइड इफेक्ट नहीं होते हैं ।

Clean-Kit Tablet के साइड इफेक्ट्स हो तो वो यह हैं कि ब्लीडिंग का नॉर्मली 5 से 8 घंटे तक अधिक होना बहुत ही आम बात है पर इस से अधिक देर अगर ब्लीडिंग हो रही है तो आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें ।

इसके आलावा ये दवा लेने के बाद उल्टी जैसा महूसूस होना और उलटी होना ये भी इसका एक साइड एफेक्ट हैं।

इनके साथ – साथ कुछ अन्य साइड इफेक्ट जैसे-बुखार आना , चक्कर आना , जी मचलना , सिरदर्द होना , बॉडी में पैन होना , पीठ में बहुत ज्यादा दर्द होना , दस्त लगना , कमजोरी जैसे लगना , योनि में संक्रमण होना , इत्यादि कई प्रकार के हैं साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते है ।

clear kit आसानी से मार्केट में उपलब्ध हो जाती है लेकिन आप इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

safe kit tablet use in hindi.

क्या आप जानते हैं safe kit tablet use in hindi के बारे में। यदि नहीं जानते हैं, तो आज हम आपको safe kit tablet use कैसे करते हैं? इसके बारे में बताएंगे यदि आप भी इसका इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इसके बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं तो आइए जानते हैं इस दवा के बारे में सभी प्रकार की जानकारी।

safe kit tablet आपकी गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रोजेस्टेरोन नामक हार्मोन को प्रभावी रूप से ब्लॉक करती हैं, और गर्भाशय को सिकोड़ती है जिससे गर्भपात में आसानी होती हैं।

safe kit tablet use इसका इस्तेमाल खाने के साथ या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए। safe kit tablet use मिफेप्रिस्टोन की टेबलेट को सबसे पहले लेना चाहिए। इसे मुंह से एक गिलास पानी के साथ टैबलेट को पूरा निगल जाना चाहिए। इस टेबलेट को चबाकर नहीं खाना चाहिए। अगर टैबलेट लेने के 30 मिनट के भीतर उल्टी का अनुभव होता है, तो डॉक्टर की सलाह लें। यह औषधि को अपना प्रभाव दिखाने में 24-48 घंटे लग सकते हैं। 36-48 घंटों की अवधि के बाद, आपको मिसोप्रोस्टोल टैबलेट मुंह में या योनि में डाल लेना चाहिए। आपको इस दवा का सेवन के बाद पर्याप्त आराम करने की सलाह दी जाती हैं। क्योंकि इससे पेट में तेज दर्द और योनि से ब्लीडिंग शुरू हो जाती हैं जिससे गर्भपात हो जाता है।

सेफ अबोर्ट किट – दवा के साइड इफेक्ट जैसे कि- उल्टी, दस्त , जी मचलना और पेट में दर्द होना शामिल हैं। आपकी योनि में अधिक ब्लीडिंग या पेट में दर्द अधिक बढ़ जाने पर तुरंत डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

इस दवा को लेने से पहले, अगर आप स्तनपान करा रहे हैं, या गर्भनिरोधक उपकरण का उपयोग कर रहे हैं ,तो अाप डॉक्टर से परामर्श लें। गर्भपात के दौरान किसी भी भारी वस्तु को उठाना नहीं चाहिए। क्योंकि यह रक्तस्राव को प्रभावित कर सकती हैं। यह देखने के लिए कि गर्भपात पूरा हो गया है नहीं इसके लिए डॉक्टर से एक बार अल्ट्रासाउंड जरूर करवा लेना चाहिए।

safe abortion kit दो औषधियों से मिलकर बना है, जिसका उपयोग abortion यानी प्रेग्नेंसी (pregnency ) को समाप्त करने के लिए किया जाता है। यह औषधि प्रोजेस्टेरोन की क्रिया को रोकती है, प्रेग्नेंसी ( pregnency ) को बनाए रखने और गर्भाशय में संकुचन को प्रेरित करने के लिए एक स्त्री हॉर्मोन हैं, जो आगे गर्भपात में सहायता करता है। अत: यह दवा गर्भपात के लिए काम में ली जाती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल जब भी करें डॉक्टर की परामर्श के अनुसार ही करें।

क्लीन एंड टाइट टैबलेट।

दोस्तों, आज मैं आपको क्लीन एंड टाइट टैबलेट  के बारे में बताऊंगा। यदि आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें । क्लीन एंड टाइट टैबलेट एक आयुर्वेदिक औषधि है। यह टेबलेट एवं पाउडर दोनों ही रूप में उपलब्ध है।

क्लीन एंड टाइट टेबलेट को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं। आप इसे बिना डॉक्टर की सलाह पर भी ले सकते हैं। या फिर आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

Clean and Tight महिलाओं के मांसपेशियों में कसाव लाने के लिए बनाया गया प्रोडक्ट है। तो आइए जानते हैं कि इसके फायदे व नुकसान क्या हैं।

क्लीन एंड टाइट के उपयोग व फायदे | Clean and Tight uses in hindi.

क्लीन एंड टाइट एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कि स्त्रियों के लिए बनाया गया प्रोडक्ट है। जिन महिलाओं की ढीली मांसपेशियां हैं, उन्हें कसाव करने के लिए यह दवा बहुत ही लाभकारी है।

कंपनी का दावा हैं कि यह दवा दोबारा से कुंवारापन पाने के लिए अचूक औषधि मानी गई हैं।

क्लीन एंड टाइट दवा का उपयोग महिलाओं की योनि को टाइट करने के लिए किया जाता है। क्लीन एंड टाइट दवा महिलाओं की योनि को टाइट करने के लिए फायदेमंद होती हैं।जिन महिलाओं को सफेद पानी की समस्या है उसके लिए भी यह दवा बहुत फायदेमंद है।

Clean and Tight दवा के नुकसान।

क्लीन एंड टाइट एक आयुर्वेदिक दवा है। यह एक आयुर्वेदिक दवा होने के कारण इसके नुकसान भी बहुत कम होते हैं। या फिर क्लीन एंड टाइट दवा का इस्तेमाल करने से कोई भी नुकसान नहीं होते हैं, अगर आपको कोई नुकसान होते हैं तो आप डॉक्टर से सलाह लें ।

prega kit tablet uses in hindi.

प्रेग्नोट किट 200 एमजी टैबलेट (Pregnot Kit 200 MG Tablet) का उपयोग गर्भपात करने के लिए किया जाता है। यह प्रोजेस्टेरोन के स्राव को रोकता है जो गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसका use केवल तभी किया जाना चाहिए जब गर्भावस्था 70 दिनों (10 सप्ताह) के भीतर हो।

यदि आप 10 सप्ताह से अधिक गर्भवती हैं तो आप इसका उपयोग नहीं करें। गर्भावस्था की पूरी समाप्ति के लिए, मिसेप्रिस्टोन का उपयोग मिसोप्रोस्टोल के साथ किया जाता है। Pregnot Kit 200 MG Tablet को एक बार टैबलेट के रूप में लिया जाता है। 24-48 घंटों के बाद, मिसोप्रोस्टोल लिया जाता है।

ध्यान देने योग्य बातें- इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करें । गर्भावस्था का पता या पुष्टि करने के लिए अल्ट्रासाउंड कराएं अर्थात गर्भावस्था की जांच करवाएं ताकि इस बात की पुष्टि हो सके की गर्भपात सही से हुआ हैं या नहीं।

यह आर्टिकल आपकी हेल्थ से संबंधित किसी भी प्रकार का दावा नहीं करता हैं। यदि इस दवा को लेने से आपको अपने शरीर में किसी प्रकार के साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं तो इसके लिए आप खुद जिम्मेदार होंगे। ऐसे में हमारा आपसे यही निवेदन है कि आप इसका जब भी उपयोग (use) करें। डॉक्टर की परामर्श से ही करें।