आंखों से feviquick निकालने का तरीका। अगर आंख में कुछ गिर जाए तो क्या करना चाहिए। fevikwik in eyes.

आंखों से feviquick निकालने का तरीका।

fevikwik in eyes : हेलो, दोस्तों आज हम आपको आंखों से feviquick निकालने का तरीका बताएंगे। यदि आपकी आंखों में फेवीक्विक चला गया है और आप उसे अपनी आंखों से हटाना अर्थात निकालना चाहते हैं। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसा ही ऐसे ही तरीके लेकर आए हैं। जिसके माध्यम से आप अपनी आंखों में से फेवीक्विक आसानी से निकाल सकते हैं। दोस्तों, यदि आप अपनी आंखों से फेवीक्विक हटाना चाहते हैं अर्थात निकालना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आप आसानी से जान पाएंगे, कि किस प्रकार से आंखों से फेविक्विक हटाई जा सकती है, तो आइए जानते हैं फेवीक्विक हटाने के तरीकों के बारे में।

फेवीक्विक एक ऐसा पदार्थ होता हैं, जो कि हवा के सम्पर्क में आने के बाद वाष्पीकृत होकर जम जाती है। फेवीक्विक काफी मज़बूती से किसी दो सतह को आपस में चिपकानें के काम आती है। फेवीक्विक का इस्तेमाल करते समय यह उंगलियों पर जरूर लग जाता है और हमारी उंगलियां आपस में चिपक जाती है। इसलिए आप जब भी Fevikwik का यूज कर रहें हो तो हमें सावधानी के साथ ही इसका यूज करें। क्योंकि यह हमारी त्वचा पर बहुत ही जल्दी चिपकता है, और इसे निकालना काफी मुश्किल हो जाता है।

लेकिन अक्सर छोटे बच्चों से ग़लतियाँ हो जाती है। और कभी फेवीक्विक उनकी उंगलियों पर लग जाता हैं और कई बार ऐसा भी होता है कि यदि हम जब कभी फेवीक्विक का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो वह खोलते वक्त था या किसी अन्य कारण से हमारी आंखों में चली जाती है तो ऐसे में हमारे मन में यही सवाल आता है कि आंखों से फेवीक्विक को किस प्रकार से हटाया जाए क्योंकि फेवीक्विक आंखों में चले जाने पर नुकसानदायक होती है तो ऐसे में आप उसे जल्दी से जल्दी हटाने के बारे में सोचते हैं लेकिन आप कोई भी अच्छा सुझाव नहीं सोच पा रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ सुझाव बताएंगे जिसके माध्यम से आप आंखों में चली गई फेविक्विक को किस प्रकार से बाहर निकाल सकते हैं तो आइए जानते हैं ।

1) आंखें किसी भी वस्तु को स्पष्ट देखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं। साथ ही साथ आँखें शरीर का बहुत ही नाज़ुक हिस्सा होती हैं। आंखों का स्वस्थ होना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि आंखों के बिना कोई भी वस्तु जिसको हम देखना चाहते हैं वह हम नहीं देख पाते हैं जिसके कारण अन्य कई प्रकार की दुर्घटना होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है और यदि हमारी आँख में गलती से फेवीक्विक चला जाए तो दोस्तों घबराने की जरूरत नही है क्योंकि जैसे ही हमारे आँख में फेवीक्वक पड़ेगा तो आँसू निकलने लगेगा जिससे फेवीक्विक बेअसर हो जाएगा। और आपकी आंखों से फेविक्विक निकल जाएगा।

2) यदि आँख में फेवीक्विक पड़ जाए तो कभी भी अपनी आँखों को बंद नही करना चाहिए और ना ही रगड़ना चाहिए क्योंकि इससे आँखों की पलको का आपस में चिपकने का खतरा बढ़ जाता है। फेवीक्विक हटाने का उपाय – आँखों को साफ पानी से धो लेना चाहिए इससे आपको आराम महसूस होगा और यदि फेवीक्विक की मात्रा आंखों में ज्यादा चली गई है तो आप तुरंत डॉक्टर की सालह लें । डॉक्टर आपकी आंखों को चेक कर के आपको आंखों में डालने के लिए आई ड्रॉप देगा जिसके इस्तेमाल से आपकी आंखें कुछ ही दिनों में बिल्कुल ठीक हो जाएंगी।

feviquick hath se kaise nikale.

दोस्तों, अब हम आपको हाथों से फेवीक्विक कैसे निकालें इसके बारे में बताएंगे। यदि आपके हाथों में फेवीक्विक लग गया है और आप उसे अपने हाथों से निकालना चाहते हैं तो आप किस प्रकार से अपने हाथों से फेविक्विक निकाल सकते हैं क्या आप जानते हैं यदि आप नहीं जानते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप अपने हाथों पर लगी फेविक्विक को आसानी से निकाल सकते हैं।

दरअसल,आप जब भी फेवीक्विक से कुछ चिपकने का कम करते हैं, तो हाथों में भी फेवीक्विक लग ही जाता है। हाथों में लगे फेवीक्विक को कई बार निकलने में बहुत ही दिक्कत आती है। कई बार तो इसकी वजह से स्किन भी ख़राब हो जाती है। और कई बार ऐसा भी होता है कि फेवीक्विक से हाथों की स्कीन इस प्रकार से चिपक जाती हैं कि उसे छुड़ाने पर रक्त बाहर आने लगता हैं साथ ही दर्द का अनुभव होना शुरू हो जाता है क्योंकि फेवीक्विक में ज्वलनशील पदार्थों का इस्तेमाल होता है इसलिए वह यदि हाथों पर लग जाती है तो वह हाथों की स्कीन को भी जला देती हैं।

स्किन पर लगे फेवीक्विक से यदि आप अपनें हाथों को ख़राब होने से बचाना चाहते हैं और उसे जल्दी से हटाना चाहते हैं,तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से उंगलियों में लगे फेवीक्विक को हटा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, हाथों पर लगे फेवीक्विक को हटाने के तरीके के बारे में।

1)नमक और सिरका।

यदि स्किन के किसी भी हिस्से में लगे फेवीक्विक को हटाने के लिए आप नमक के साथ-साथ सिरके का इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन में कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होते है। नमक और सिरके को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना होता है। इसके बाद तैयार मिश्रण को फेवीक्विक लगे हिस्से पर लगाकर हाथों की सहायता से थोड़ा सा रगड़े। इस विधि से फेवीक्विक आसानी से हट जाता है।

2)नेल पेंट रिमूवर।

हाथों की स्कीन पर लगें फेवीक्विक को भी हटाने के लिए नेल पेंट रिमूवर एक बेस्ट उपाय है। इसके इस्तेमाल से लगभग 2- 3 मिनट में ही फेवीक्विक आसानी से निकल जाता है। हाथों से फेवीक्विक निकालने के लिए सबसे पहले एक छोटे से बर्तन में एक से दो चम्मच नेल पेंट रिमूवर लीजिए। अब इसे बर्तन में से रूई द्वारा भिगोकर फेवीक्विक वाली जगह पर एक से दो बार लगाए। इससे फेवीक्विक सॉफ्ट हो जाता है और आसानी से निकल भी जाता है। अगर फेवीक्विक उंगलियों में लगा है, तो इस बर्तन में दो मिनट के लिए उंगलीयों को डुबोकर भी रख सकते हैं। ऐसा करने से फेवीक्विक निकालने में बहुत ही आसानी होती हैं।

3)गुनगुना पानी और साबुन।

यदि आपके हाथों में फेविक्विक चिपक गया हैं ,और आप फेवीक्विक अपने हाथों से निकालना चाहते हैं। तो आप गुनगुना पानी और साबुन के मिश्रण से उंगलियों में लगे फेवीक्विक को हटा सकते हैं। इसके लिए आप गुनगुने पानी, साबुन या फिर किसी डिटर्जेंट का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। इसके बाद इस मिश्रण में उंगलियों को कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। कुछ देर डुबोकर रखने के बाद हाथों की मदद से रगड़ कर साफ कर लें। ऐसा करने से फेविक्विक जल्दी निकल जाता हैं।

4)नींबू और मार्जरीन का उपयोग।

दरअसल, दोस्तों नींबू और मार्जरीन के इस्तेमाल से भी आप आसानी से हाथों पर लगे फेवीक्विक को आसानी से निकाल सकते हैं। नींबू एसिड की तरह काम करता है, जिसके कारण से फेवीक्विक आसानी से निकल जाता है। इसके लिए आप फेवीक्विक लगी जगह पर एक से दो चम्मच नींबू रस को गिराकर कुछ देर के लिए छोड़ लीजिए। कुछ देर बाद इसे ब्रश की सहायता से रगड़े। ऐसे ही आप मार्जरीन की मदद से भी फेवीक्विक को हटा सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच मार्जरीन को फेवीक्विक वाली जगह पर तब तक रगड़े जब तक फेवीक्विक सॉफ्ट न हो जाए। इसके बाद आप आसानी से फेविक्विक लगे हाथों को अलग कर सकते हैं ।

इनको भी पढ़े :-

आंख में कुछ चला जाये।aankh me kuch chala jaye to kaise nikale.

अगर आंख में कुछ गिर जाए तो क्या करना चाहिए : दोस्तों, आज हम आपको आंखों में कुछ चला जाए (chala jaaye) तो कैसे निकाले (aankh me kuch chala jaye to kaise nikale) इसके बारे में बताएगें। यदि आपकी आंखों में कुछ चला गया हैं और जिसके कारण आप बहुत अधिक परेशान हो रहें हैं। लेकिन आंखों से निकाल नहीं पा रहे हैं, तो आज आप कुछ ऐसे बेहतरीन तरीकों के बारे में जान सकते हैं। जिसके इस्तेमाल से यदि आपकी आंखों में कुछ चला जाए तो आराम से निकाल सकते हैं।

अधिकांश बार ऐसा होता है कि बहुत तेज आंधी आ जाती है या फिर तेज़ हवाएं चलती हैं तो ऐसे में आंखों में धूल-मिट्टी चली जाती है। या फिर, कभी-कभी आंख में उड़ती हुई धूल मिट्टी या फिर कोई अन्य चीज़ भी चली जाती है। तो आप ऐसे में बहुत अधिक परेशानी होकर अपनी आंखों को मलने लगते हैं। आंखों को मलने से आंखें लाल हो जाती हैं, और बहुत तेज दर्द होने लगता है, तो ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे।

1) fevikwik in eye अगर आंख में कुछ फंस जाए, तो सबसे अच्छा उपाय यह होता है की आप तुरंत बार- बार पलकों को झपकाएं। जितना ज्यादा आप पलकें झपकाएंगे, उतनी ही ज्यादा जल्दी वह आंखों से निकल जाएगा।

2)आंखों में ठंडे पानी के छींटें मारें। आप आंखें खोलकर पानी से आंखों में कुछ देर तक पानी के छींटें मारते रहे। इससे भी आपकी आंखों में आराम मिलता हैं।

3) कई बार पलकों के अंदर कोई मिट्टी, धूल, चली जाती है। ऐसे में आप अपनी ऊपरी पलकों को उठाकर निचली पलकों पर रखें। फिर आंखें रोल करें। जिससे कि फंसी हुई धूल, मिट्टी का कण बाहर निकल जाएगा।

what will happen if feviquick goes into eyes.

fevikwik in eye : दोस्तों अगर आंख में कुछ गिर जाए तो क्या करना चाहिए। (what will happen if feviquick goes into eyes) आप उसे किस प्रकार से निकाल सकते हैं इसके बारे में हम आपको बताएंगे तो आइए जानते हैं, के बारे में संपूर्ण जानकारी।

1)धूल मिट्टी निकालने के लिए आप अपनी पलकों को ऊपर की तरफ उठाएं ताकि धूल, मिट्टी निकालना में आसानी हो। लेकिन आप इस बात का जरूर ध्यान रखें की जब आंख में कुछ चला जाए तो ज़ोर-जोर से उसे मसले नहीं। ऐसा करने से वो कचरा या कण आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है और, ज्यादा गहराई में फंस सकता है।इसलिए ऐसा आप भूलकर भी ना करें।

2)सूती कपड़े को पानी में भिगोएं और आंखों के कोनों पर इसे रखकर दबाएं। बस इतना ध्यान रखें आंखों कि कॉर्निया को अधिक न रगड़े । ऐसा करने से भी आपकी आंखों को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता हैं। यदि आप धूल, मिट्टी का कण निकालने के लिए सफेद कपड़े का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको दिखाई दे जाएगा और आपको पता लग जाएगा कि आपकी आंखों से धूल, मिट्टी बाहर निकल आई या नहीं।

how to remove fevikwik from skin.

दोस्तों, अब हम यह बताएंगे कि आप इस प्रकार से है आप अपनी स्कीन फेवीक्विक को remove कर सकते हैं यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

fevikwik किसी भी वस्तु को चिपकाने के लिए उपयोग में ली जाती हैं।  लेकिन यदि यह fevikwik त्वचा से चिपक जाए तो आप इस किस तरीके को अपनाएं की जिससे कि आपकी त्वचा पर लगी है fevikwik आसानी से हट जाए वह भी बिल्कुल सुरक्षित यदि आप इस तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख के माध्यम से जान सकते हैं।

फेविक्विक (feviquick) की किसी भी वस्तु पर बहुत ही जल्दी चिपक जाता है इसके अलावा यह सुख सूखता भी बहुत ही तेजी से है और यह बहुत ही तेजी के साथ काम करता है किसी भी वस्तु के टूट जाने पर उसके दोनों सिरों को मिलाकर फेवीक्विक लगाने पर वह वस्तु आसानी से चिपक जाती है
Feviquick एक प्रकार के ऐक्रेलिक रेजिन से बनाया जाता है । जिसे सायनोएक्रिलेट के नाम से जाना जाता है

1) यदि आपकी त्वचा पर फेवीक्विक लग गई है और आप इसे छुड़ाना चाहते हैं तो आप नेल पॉलिश रिमूवर ले और इसके साथ ही आप रूई की सहायता से इसे फेवीक्विक लगी जगह पर हाथों से थोड़ा सा मसलें ताकि त्वचा पर लगी फेविक्विक आसानी से निकल जाए।

2) यदि आपकी त्वचा पर feviquick लग गया है जिसे आप removeकरना चाहते हैं तो आप आसानी से इसे remove कर सकते हैं तो इसके लिए आपको करना यह होगा कि आप पीनट बटर का तेल फेवीक्विक को हटाने के लिए कर सकते हैं। पीनट बटर का तेल फेविक्विक को आपकी त्वचा से हटाने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय हैं।

feviquick in hindi.

feviquick hindi mein.: फेविक्विक एक सुपरग्लू हैं। जिसे साइनोएक्रिलेट भी कहा जाता है, मूल रूप से एसीटोन, नाइट्रोमेथेन, या डीएमएसओ जैसे उपयुक्त विलायक में साइनोएक्रिलेट एस्टर का मिश्रण होता हैं। लेकिन साइनोएक्रिलेट एस्टर हवा की उपस्थिति में ठीक नहीं होता है। फेवीक्विक हवा के संपर्क में आते ही जम जाता है और वह जल्दी से छूटता नहीं हैं। ऐसे में आप जब कभी भी किसी भी वस्तु को चिपकाते हैं तो उस वक्त आपके हाथ में फेविक्विक जरूर लग जाती है, और कई बार तो ऐसा होता है कि फेविक्विक की मात्रा हाथों की उंगलियों पर बहुत अधिक मात्रा में लग जाती हैं। जिसके कारण से हाथों की उंगलियां आपस में चिपक जाती हैं। और उन्हें छुड़ाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ उपायों के बारे में जिसको अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।  

1)तेल का प्रयोग।

तेल, जैसे नारियल तेल, सरसों तेल बादाम तेल या फिर अन्य किसी भी प्रकार की तेल की मदद से आप उंगलियों को अलग कर सकते हैं जो एक साथ फेविक्विक से चिपकी हुई हैं।  इसके लिए आप हाथ को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में भिगोकर रखें फिर इसके बाद फेविक्विक लगी जगह पर तेल डालकर हाथ से रगड़ें ।  तेल अधिक लगाएं और तब तक मालिश करें जब कि फेवीक्विक हाथ से बाहर न निकल जाए ।

2)साबुन का पानी।

जब तक फेविक्विक पूरी तरह से सूखा जाती है तो वह जम जाती है ऐसे में यह जरूरी होता है कि आप उसे गिला करें अर्थात भिगोए। फेवीक्विक लगे हाथ को भिगोने के लिए साबुन के पानी की भी मदद ले सकते हैं ।  अब आप एक टब या बाल्टी में थोड़ा गर्म पानी और साबुन या डिटर्जेंट भरें । और इस पानी में कम से कम 2 – 5 मिनट तक अपने हाथों को डुबोकर रखें। जब फेवीक्विक लगे हुए हाथ की त्वचा नरम हो जाए, तो इसे त्वचा से धीरे से रगड़ें ।  लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया को आप धीरे-धीरे करके ही करें।

3)नींबू के रस का प्रयोग।

नींबू के रस में मौजूद एसिड फेविक्विक को दूर करने में मददगार हो सकता है। यह फेविक्विक से चिपकी हुई त्वचा को अलग करने के लिए सबसे अच्छा काम करता है। एक चम्मच नींबू के रस में त्वचा को 5 से 10 मिनट के लिए भिगोएँ। फिर नींबू के रस को सीधे त्वचा पर लगाकर रुई की सहायता से थोड़ा – थोड़ा करके त्वचा को रगड़ें फिर हाथ धो लें और मॉइस्चराइज़ करें।

4)नेल पॉलिश रिमूवर का प्रयोग।

नेल पॉलिश के अधिकांश रिमूवर में एसीटोन नामक गुण पाया जाता हैं। जो फेविक्विक को हटाने के काम आता हैं। नेल पॉलिश रिमूवर फेवीक्विक को हटाना पूरी तरह से सुरक्षित होता है। 
एक बाउल में नेल पॉलिश रिमूवर डालें और त्वचा को एक मिनट के लिए भिगो दें। 1 मिनट तक भिगोने के बाद इसे हल्के हाथों से रगड़े। इसके बाद हाथों को अच्छी तरह धो लें । इसके बाद आप अपने हाथों पर मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।

उम्मीद, है दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी। और आप इस जानकारी के माध्यम से अपनी त्वचा ,आंखों, व स्कीन पर लगे फेविक्विक को आसानी से हटा सकते हैं। यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों, मित्रों के साथ जरूर शेयर करें । इसके अलावा आपका हमारे द्वारा लिखे इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत “धन्यवाद”।