केला खाने के फायदे। केले के 31 फायदे, उपयोग और नुकसान।banana benefits in hindi.

केला खाने के फायदे। kela khane ke fayde. केला खाने से क्या होता हैं। banana benefits in hindi. केले के 31 फायदे, उपयोग और नुकसान।रोज इस वक्त खा लीजिए सिर्फ 1 केला होगे अनको फायदे। एनर्जी के पॉवर हाउस केले को सर्दियों में खाने के फायदे। रोजाना केला खाने के जबरदस्त फायदे। इन 3 चीजों के साथ कभी न करें केले का सेवन।केला खाने के अनको फायदे आपको शायद ही पता हो। केला खाने के फायदे आपको हैरत में डाल देंगे।

केला खाने का फायदे।kela khane ke fayde.

Benefits of eating banana : केले (kela) के पौधे को सजावट के रूप में भी काम में लिया जाता है। केला (kela)एक बहुत मीठा फल होता है। इसकी कीमत भी बहुत कम होती है। कई लोग इसकी खेती भी करते हैं। केले के पौधे लंबे और सामान्य रूप से मजबूत होते हैं। अक्सर कई लोग केले के पेड़ को वृक्ष समझ लेते हैं।

आज हम आपको केला खाने के फायदे के बारे में बताएंगे।
केला का मुख्य तना सीधा वास्तव में एक छहृ्तना होता है। छहृ्तना की ऊंचाई 2 से 8 मीटर तक होती है। वहीं पत्तियों की लंबाई 3 से 5 मीटर तक होती है। प्रत्येक छहृ्तना हरे केले के गुच्छे को उत्पन्न करता है। जो अक्सर पकने के बाद पीले रंग के हो जाते हैं। फल पकने के बाद छाहृतनामर जाता हैं।और इस की जगह दूसरा छाहृतना ले लेता हैं। केले के फल लटकते बड़े गुच्छों में होते हैं। kela (केला) के लटकते हुए संपूर्ण समूह को गुच्छा कहा जाता हैं। एक गुच्छे में 4 से 15 केले होते हैैं। इसे banana भी कहा जाता है। एक फल लगभाग 125 ग्राम का होता हैं। जिस में 75%पानी व 25% सुखी सामग्री होती हैं। प्रत्येक फल केले में एक सुरक्षात्मक भारी परत होती हैं। जिसे छिलके के नाम से जाना जाता हैं। इसके भीतर वाले भाग को खाद्य वाले भाग के नाम से जाना जाता हैं। केला भारत का प्राचीन पौष्टिक स्वादिष्ट व लोकप्रिय फल है। जो प्राय संपूर्ण देश के गांव ,शहर ,कस्बे तीनो में केला प्रमुख रूप से पाया जाता हैं। केला अधिक वर्षा वाले स्थान पर अधिक मात्रा में उगाया जाता है।

केले के 31 फायदे, उपयोग और नुकसान।kele ke 31 phaayade, upayog aur nukasaan.

1. केले का फायदा वजन कम करना।

31 advantages, uses and disadvantages of banana : आप सभी जानते हैं । कि केले में स्टार्च पाए जाते हैं । इसलिए अगर सुबह खाली पेट केला खा लिया जाए । तो इससे भूख कम लगती है। वजन कम होता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करने में केले को काम में लिया जाता है। इसलिए केले का सेवन वजन कम करने के लिए लाभदायक है। इसलिए केले का सेवन आप भी वजन कम करने के लिए कर सकते हैं।

2. केले के फायदा तनाव कम करना।

केला जिसमें टिप- टोफन नामक तत्व पाया जाता है। जो कि तनाव को दूर करने में बेहद उपयोगी हैं। दिमाग के मानसिक तनाव को कम करता है। वेटिकन नामक तत्व केले में पाए जाने के कारण दिमाग के डिप्रेशन कम करने में सहायक हैं।
इसलिए दिमाग के डिप्रेशन के संतुलन को सही प्रकार बनाए रखने के लिए भी केले का सेवन किया जाता हैं।

3. केले का फायदा हड्डियों को मजबूत करने में।

केले में कैल्शियम, पोटेशियम, भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। जिसके कारण हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत बनती हैं। केले बच्चे को सबसे ज्यादा खिलाएं । ताकि उनकी हड्डियां मजबूत बने व साथ ही बच्चों की हड्डियां कमजोर होती है। इसलिए केला खिलाने से उनकी हड्डियां हमेशा के लिए मजबूत बन जाती हैं। बच्चों के साथ-साथ बूढ़े व्यक्ति को भी केले का सेवन करना चाहिए। क्योंकि उम्र के साथ उनकी हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं। इसलिए अगर वह भी सुबह खाली पेट अपने आहार में केले का सेवन करते हैं। तो हड्डियां मजबूत बनी रहती है।

4. केले के फायदे दस्त लगने पर।

केले का सेवन दस्त में आराम दिलाता हैं। दस्त लगे हुए व्यक्ति को दही में केला मिलाकर खिलाने से दस्त में आराम मिलता हैं। केले को आप बिना दही के भी खा सकते हैं। इससे भी दस्त के रोगी को लाभ मिलता हैं।

5. पाचन के लिए केला फायदेमंद।

केले में पाचन शक्ति बढ़ाने की क्षमता अधिक मात्रा में पाई जाती हैं। क्योंकि केले में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है।जो की पाचन क्रिया को बढ़ाने में सहायक हैं। पेट के कीड़ों को भी खत्म करने में केला फायदेमंद होता हैं। पेट के कीड़ों को मारने के लिए पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए केले का सेवन किया जाता हैं। केले का सेवन दिन में दो से तीन बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं। ताकि आपकी पाचन क्रिया तीव्र बनी रहे।

6. कमजोरी को दूर करने के लिए केला फायदेमंद।

शरीर की थकान व कमजोरी को दूर करने में भी सहयोग करता है। अगर आपको भी किसी प्रकार की थकान है। तो आप अपने आहार में केले को शामिल कर सकते हैं । केले में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम ,कैल्शियम व विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो कि शरीर की कमजोरी को दूर करने में उपयोगी है। व केले खाने से पेट जल्दी से भर जाता है।

7. बच्चों में कुपोषण के लिए फायदेमंद केला।

बच्चों में कुपोषण की मात्रा अधिक देखने को मिलती हैं। इसलिए कुपोषण जैसी समस्या को कम करने व खत्म करने के लिए केले का सेवन करना अधिक उपयोगी हैं। क्योंकि केले में प्रोटीन और कैलोरी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है।, जो कि बच्चों को कुपोषण होने से बचाता है। केला कुपोषित बच्चों को विशेष तौर पर दिया जाना चाहिए।

8.हृदय संबंधी समस्या के लिए केला फायदेमंद।

केले का उपयोग करना लाभदायक होता हैं। हृदय संबंधी रोगी को रोज एक केला खाना चाहिए। जिससे उसको फायदा हो केले में फाइबर, पोटेशियम व अन्य विटामिंस मौजूद होते हैं।विटामिन मौजूद होने के कारण हृदय संबंधी रोगी को केला खाने से आराम मिलता है।

9. केला कब्ज के लिए फायदेमंद।

अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या रहती है। तो केले का सेवन करना चाहिए। कब्ज के लिए केले का सेवन ईसबगोल के साथ रात को सोने से पहले सेवन करने से पेट की कब्ज की समस्या दूर होती है

10. मधुमेह के लिए फायदेमंद केला।

मधुमेह के रोगी को भी केले का सेवन करना चाहिए। क्योंकि केले में पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए केला मधुमेह जैसी बीमारी को सही करने में कारगर है।

11. केला आंखों के लिए फायदेमंद।

केला आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर हैं। केले का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती हैं। विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाता हैं। विटामिन ए रतौंधी रोग जैसी समस्या को कम करता है। इसलिए केले में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाने के कारण यह बेहद लाभकारी होता हैं।

12.एसिडिटी में फायदा देता है केला।

केला एसिडिटी जैसी समस्या को खत्म करने में सहायक हैं। कई बार भारी खाना खाने से। ज्यादा मसालेदार खाना खाने से एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है। तो ऐसे में आप केले का सेवन करें। केला पेट में बनी गैस व एसिडिटी को खत्म कर देता हैं। केला अनेक गुणों से भरपूर फल होता हैं।

13.नींद में भी फायदेमंद केला।

नींद नहीं आने पर भी अगर आप केले का सेवन करते हैं। तो नींद अच्छी आती हैं। कई बार अधिक भारी काम करने से शरीर थक जाता है। व मांसपेशियों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इस कारण से आप एक केला खाकर सो जाएं। ताकि आपकी थकान दूर हो सके । केले में मौजूद पोटैशियम की मात्रा थकान को दूर करने में मदद करता हैं। जिससे न केवल आपको अच्छी नींद आती है। बल्कि थकान भी दूर होती हैं। मांसपेशियों को भी आराम मिलता हैं।

केले के नुकसान। kele ke nukasaan.

Banana disadvantages : केला एक हर मौसम में मिलने वाला फल है। जो साथ ही सस्ता भी होता है। अनेक फलों में से सबसे अधिक फायदेमंद भी अकेला ही होता है। जिसके अनेकों फायदे भी हैं। और केले की कीमत भी बहुत कम होती है। जो कि हर व्यक्ति इसका सेवन कर सकता है। यह तो आप भी जानते हैं । कि केला कई प्रकार की समस्याओं के काम में आता है। केले का सही मात्रा में सेवन करने पर लाभ प्राप्त होता है । शरीर के वजन को कम करता है। केले का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। कई प्रकार के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। कच्चा केला खाने से पेट में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है। एक केले में 105 कैलोरी होती है। अगर आपको सर्दी खांसी अस्थमा जैसी कोई भी परेशानी है। तो रात को केला नहीं खाना चाहिए। अगर आप सोने से पहले केला खाकर सोते हैं। तो सर्दी खांसी व अस्थमा की समस्या ज्यादा बढ़ सकती हैं। इसलिए केले का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए। अधिक मात्रा में भी आपको केले का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है।

रोज एक केला खाएं, सारे रोग भगाएं। roj ek kela khaen, saare rog bhagaen.


Eat a banana every day : केला हर मौसम में मिलने वाला फल होता है। इसकी कीमत बहुत कम होती है। यह एनर्जी से भरपूर होता है। केले में विटामिन प्रोटीन व अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। रोज एक केला खाएं, सारे रोग भगाएं। यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी है। इसके अलावा आयुर्वेद में भी केले खाने के फायदे बताए गए हैं।

दिल की बीमारी को दूर करता है।

आप हर रोज एक केला खाते हैं। तो यह बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि केले में पोटेशियम ,कैल्शियम, फाइबर विटामिन सी होता है। जिससे यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है। जिसके कारण व्यक्ति को दिल संबंधी व हृदय संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

केला कमजोरी दूर करने में उपयोगी।

केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जिसके कारण पेट जल्दी से भर जाता है। यदि आप रोज एक केला खाकर काम करते हैं। तो पूरे दिन आपका शरीर एनर्जी से भरपूर रहता है। शरीर में थकान महसूस नहीं होती है। इसलिए केला खाना आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है। इसलिए आप भी केले का सेवन करें।

केला मोटापा घटाने में उपयोगी।

केला खाने से वजन कम होता है। मोटापा अधिक बढ़ जाने से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां बढ़ जाती है। जो लोग वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं। उन लोगों को दिन में एक बार एक केले का सेवन करें। साथ ही गर्म पानी का सेवन करें। ऐसा करने से पेट पर जमा वसा कम होने लगेगी। शरीर में भूख की मात्रा भी कम हो जाती है। जिससे व्यक्ति का शरीर घटने लगता है।

केला हड्डियों को मजबूत करता है।

जिसके कारण हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत बनती है। और केले बच्चे को सबसे ज्यादा खिलाएं । ताकि उनकी हड्डियां मजबूत बने व साथ ही बच्चों की हड्डियां कमजोर होती है। इसलिए केले खिलाने से उनकी हड्डियां हमेशा के लिए मजबूत बन जाती है। बच्चों के साथ-साथ बूढ़े व्यक्ति को भी केले का सेवन करना चाहिए। क्योंकि उम्र के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती है। इसलिए अगर आप भी सुबह खाली पेट अपने आहार में केले का सेवन करते हैं। तो हड्डियां मजबूत बनी रहती है।

दस्त लगने पर केले का सेवन।

केले का सेवन करने से दस्त में आराम मिलता है। दस्त लगे हुए व्यक्ति को दही में केला मिलाकर खिलाने से दस्त में आराम मिलता है । केले को आप बिना दही के भी खा सकते हैं। इससे भी दस्त के रोगी को लाभ मिलता है।

केला खाने से क्या होता हैं। banana benefits in hindi. khane ke fayde.

kela khaane se kya hota hai : केला सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। दुनिया भर में पसंद किया जाता है। केले की कीमत बहुत ही कम होती है। गर्मियों में केले का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। केले का सेवन करने से भूख जल्दी नहीं लगती है। शरीर में वजन की मात्रा घटने लगती है। शरीर की थकान दूर होती है। हृदय संबंधी बीमारियां दूर होती हैं। तनाव कम हो जाता है। जो कि केले में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और फाइबर नामक तत्व पाए जाते हैं। जो कि हमें स्वस्थ रहने के लिए मदद करते हैं। हमारे शरीर को रोगों से बचाते हैं। हमारे शरीर में फैलने वाले रोगों पर नियंत्रण रखकर हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में केला बहुत ही लाभदायक फल है। एनीमिया दूर करने में केले में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो कि एनीमिया को दूर करने में मदद करता है। शरीर में एनीमिया के रोग को हमारे शरीर में पनपने से रोकता है ।

मधुमेह कंट्रोल करने में केला फायदेमंद।

केले में स्टार्च नामक तत्व पाया जाता है। इसमें अनेक प्रकार के विटामिन फाइबर एक्सीडेंट एंटीऑक्सीडेंट मिश्रण पाया जाता है।
जो कि टाइप टू डायबिटीज से लड़ने में हमारी मदद करता है। शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

कब्ज को दूर करने में केला फायदेमंद।

अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या रहती है। तो केले का सेवन करना चाहिए । केले का सेवन ईसबगोल के साथ रात को सोने से पहले सेवन करने से पेट की कब्ज की समस्या दूर होती है।

केला पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए फायदेमंद।

केले में पाचन शक्ति बढ़ाने की क्षमता अधिक मात्रा में पाई जाती है। क्योंकि केले में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो की पाचन क्रिया को बढ़ाने में सहायक है। पेट के कीड़ों को भी खत्म करने में केला फायदेमंद होता है। पेट के कीड़ों को मारने के लिए पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए । केले का सेवन किया जाता है। केले का सेवन दिन में दो से तीन बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं। ताकि आपकी पाचन क्रिया तीव्र बनी रहे।

kela केला खाने से क्या क्या फायदा होता है।What are the benefits of eating banana.

kela kela khaane se kya kya phaayada hota hai : केला हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक होता है। पर क्या आप यह जानते हैं । कि केला खाने से क्या होता है। अगर नहीं जानते हैं। तो आइए जानते हैं।

केला सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए यह शरीर के वजन को घटाने में लाभदायक है। क्योंकि केला खाने से पेट मे
भूख कम लगती है। जिसके कारण पेट की चर्बी कम हो जाती है। और शरीर पर जमा अतिरिक्त फैट भी बाहर हो जाता है। मोटापा कम हो जाता है। इसीलिए केले का सेवन किया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। हड्डियां मजबूत होती है। मधुमेह में आराम मिलता है। हृदय संबंधी रोगों में आराम मिलता है। एनीमिया संबंधी रोग में राहत मिलती है। दस्त व पाचन क्रिया को भी सही करता है।

केला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए।
What should not be eaten after eating banana.

kela khaane ke baad kya nahin khaana chaahie : आज हम आपको केला खाने के बाद में क्या नहीं खाना चाहिए। इसके बारे में बताएंगे जैसे कि निम्न है। अंडा ( Egg) अमरूद ( Guava) संतरा (Orange) पानी ( Water) मछली ( Fish)

  • संतरा ( Orange)

संतरा व केला दोनो से निकलने वाले शुगर पाचन में रुकावट पैदा करता है। संतरा और केला दोनो खट्टे और मीठे फल होते हैं। केला खाने के बाद संतरा या किसी भी प्रकार के खट्टे फलों को नहीं खाना चाहिए । एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

  • अमरूद ( Guava)

क्योंकि अमरूद और केला दोनो ही ऐसे फल हैं। जो शरीर में गैस और एसिडिटी को बढ़ावा देते हैं। केला खाने के बाद कभी भी अमरूद नही खाना चाहिए। दोनो का साथ सेवन करने से सिर व पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। व दोनों का साथ सेवन करने से पेट से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं।

  • पानी ( Water)

केला खाने के बाद पानी एक या डेढ़ घंटे बाद ही पीना चाहिए। खासतौर से ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से गला बैठना, सर्दी, खांसी, जुखाम, और पाचन से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए केला खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

  • मछली ( Fish)

केला खाने के बाद मछली या मछली से बने हुए पकवानों को कभी गलती से भी नहीं खाना चाहिए। लंबे समय तक केला खाने के तुरंत बाद मछली खाने से एलर्जी की भी समस्या हो सकती है। ऐसा करने से पाचन से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। व त्वचा संबंधी कई प्रकार की समस्या हो सकती है। इसलिए मछली का सेवन केले खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए।

  • अंडा ( Egg)

केले की तासीर ठंडी तथा अंडे की तासीर गर्म होती है। और इनको एकसाथ खाने से कफ और पेट से संबंधित समस्या हो सकती है। केला खाने के बाद अंडा या अंडे से बनी हुई चीजें नहीं खानी चाहिए। ऐसा करने से भी कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए आप इन बातों का ध्यान रखें। कि केले के साथ क्या खाना चाहिए। और क्या नहीं।

केला और दही के फायदे। dahi kela khane ke fayde.

Benefits of banana and curd. dahi kela khane ke interactions : आपने केला तो खूब खाया ही होगा । लेकिन क्या आप केले के साथ में दही का भी उपयोग किया है। या इसका सेवन किया है। अगर आप ने दही और केले का सेवन एक साथ नहीं किया है। तो आज हम उनका सेवन कैसे करें। उसके बारे में बताएंगे । साथ में यह भी बताएंगे। कि केला और दही खाने के क्या फायदे होते हैं।

  • केला और दही कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदा देता है।

कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। तो आप ब्रेकफास्ट में केला और दही खा सकते हैं। कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए दही में केला मिलाकर खाने से भी कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

  • शरीर को एनर्जी देता है। केला और दही

आपके लिए केले और दही का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। आप काफी अधिक थकान महसूस करते हैं। केले और दही को ब्रेकफास्ट में खाने से शरीर में दिन भर एनर्जी बनी रहती है। और थकान भी महसूस नहीं होती। इसलिए अपने शरीर को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए दही और केले का सेवन सुबह-सुबह करना चाहिए।

  • हड्डियों को मजबूत रखता है।केला और दही

ब्रेकफास्ट में दही और केले के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। इससे कैल्शियम का एब्जॉर्प्शन बेहतर तरीके से होता है। केले में मौजूद फाइबर दही के गुड बैक्टीरिया को सपोर्ट करता है। हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

  • वजन कंट्रोल में रखता है।केला और दही

दही मे केला डालकर खाने से शरीर का फैट तेजी से कम होता है। दही और केले को ब्रेकफास्ट में खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है । और वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। दही और केले दोनों में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिसके कारण हमारे शरीर के वजन को कंट्रोल रखने में बहुत ही कारगर होता है।

खाना खाने के बाद केला खाने के फायदे। लंच करने के बाद बनाना खाने के फायदे। khaana khaane ke baad banana khane ke fayde.

खाना खाने के बाद केला खाने के फायदे पाचन में सुधार।

Benefits of eating banana after a meal : खाना खाने के बाद केले का सेवन भोजन करने के बाद पचाने के लिए उपयोगी होता है। आम केले के अंदर लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है । यह शरीर के अंदर आसानी से पहुंच जाता है। कुल मिलाकर यह पेट को कैंसर से बचाने के काम आता है।
यदि आप इसको भोजन के ऊपर खाते हैं । तो भोजन को पचाने में भी मदद करता है। केला बहुत ही आसानी से पचने योग्य पदार्थ के अंदर आता है।

खाना खाने के बाद केला खाने से किडनी की बीमारियों को दूर करता है।

आपने केले के बारे में तो खूब सुना है । इसके क्या फायदे होते हैं। उनके बारे में भी आप शायद जानते ही होंगे । लेकिन क्या आप यह जानते हैं। कि खाना खाने के बाद केला खाने से किडनी की बीमारी भी दूर होती है। अगर नहीं जानते हैं। तो आज हम आपको इस बारे में बताएंगे।

केले के अंदर पोटेशियम होता है। आप रोजाना केला खाते हैं। तो आपकी किडनी में बीमारी होने की संभावना 50 % तक कम हो जाती है। केला खाने से किडनी की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है। जिन लोगों को किडनी की समस्या है। उनको एक बार अपने डॉक्टर से बात करके या सलाह लेकर केले का सेवन करना चाहिए। काफी बेहतर तरीका होता है। किडनी की बीमारी को दूर करता है । यह किडनी को सही रखने में काफी मददगार होता है। यदि आप रोजाना केला खाते हैं। खाना खाने के बाद तो किडनी की बीमारी होने की संभावना ना के बराबर रहती है।

खाना खाने के बाद केला खाने के फायदे रक्त शर्करा के स्तरों में सुधार।

क्या आप जानते हैं। कि खाना खाने के बाद केले खाने से रक्त शर्करा के स्तरों में सुधार आता है। व किस प्रकार से आता है। इसका सेवन कैसे करें। इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं।

केले के अंदर एक प्रकार का फाइबर होता है। इसके अलावा यह एक घुलनशील प्रकार का होता है । जो कि आसानी से पच जाता है। यह आपके शरीर के अंदर रक्त शर्करा के स्तर में काफी सुधार कर सकता हैं। यदि आप पके हुए केले खाते हैं। तो आपको रक्त शर्करा में फायदा मिलेगा। उनको इस बात का ध्यान रखना चाहिए। कि कच्चे केले ना खाएं । पके केले को ही उपयोग में लेना चाहिए। या यूज में ले। खाना खाने के बाद केला खाने से पेट की भूख कम होती है । और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देता है।

एसिडिटी दूर होती हैं खाना खाने के बाद केला खाने से।

आप जानते है। एसिडिटी दूर करने के लिए खाना खाने के बाद केला खाने से एसिडिटी दूर होती है। या नहीं उसके बारे में आज हम आपको बताएंगे आइए जानते हैं।केला एसिडिटी दूर करता है। इसी वजह से बहुत दिन के बाद केला खाना जरूरी होता है। या खाना चाहिए। एसिडिटी आमतौर पर बहुत बड़ी समस्या है। आपको पता होगा। कि आपको किन चीजों से गैस होती है। आपको उन्हें खाना भी नहीं चाहिए। यदि खाना पड़ता है। तो ऊपर से दो केले खा सकते हैं ।

बनाना खाने के फायदे। banana khane ke fayde .

Benefits of eating banana : आज हम आपको बनाना शेक के क्या फायदे होते हैं ।उनके बारे में बताएंगे । बनाना शेक का आप सेवन करके कई प्रकार की समस्याओं को दूर कर सकते हैं । उन फायदों के बारे में आइए जानते हैं।
आपके भोजन को गलाने में मदद करते हैं। इसी वजह से भोजन के बाद केले का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे एसिडिटी की समस्या में बहुत लाभ मिलता है।

वजन बढ़ाने में बनाना शेक।

वह लोग जो जल्दबाजी में नाश्ता नहीं कर पाते हैं। अधिकतर लोगों के साथ ऐसा होता है। कि वह काम के चक्कर में वे जल्दबाजी में नाश्ते के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं। और इस वजह से वह बहुत ही दुबले पतले हो जाते हैं। और उनका वजन भी घट जाता है। वजन बढ़ाने के लिए आप बनाना शेक का इस्तेमाल कर सकते हैं।बनाना शेक का इस्तेमाल करने से आपका वजन बहुत ही जल्दी बढ सकता है। या बनाना शेक का इस्तेमाल करके । आप अपना वजन बहुत ही जल्दी और कम दिनों के अंदर आसानी से बढ़ा सकते हैं। बनाना शेक दूध और केले के मिश्रण से तैयार होता है। सुबह एक गिलास बनाना शेक पीने से आपके शरीर में भरपूर पोषण मिलता है। जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसे पीने से आपका पेट भरा हुआ लगेगा ।जो कि अधिक खाने से बचना चाहते हैं। वह भी एक दो गिलास बनाना शेक पी ले। तो भूख का एहसास नहीं होगा। इसको बनाना बहुत ही आसान है।

वर्कआउट के बाद बनाना शेक।

बॉडी बिल्डिंग करने वाले बनाना शेक का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं। वैसे भी कई लोग खूब पीते हैं। जिसकी वजह से आपका पेट भरा हुआ रहता है। व भूख कम लगती है। जिससे कि अत्यधिक ताकत मिलती है। शरीर के अंदर थकान महसूस नहीं होती है। एक्सरसाइज करने के बाद थकान होना आम बात है। बनाना शेक पीने से तुरंत ही शरीर के अंदर ऊर्जा आती है। क्योंकि इसके अंदर प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट मिनरल पोटेशियम मैग्नीशियम शामिल होता है। जो कि हमारी मांसपेशियां मजबूत करता है ।

प्रेगनेंसी में बनाना शेक।

केले के अंदर आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिसमें विटामिन बी 6 भरपूर मात्रा में होती है। प्रेगनेंसी के दौरान अगर गर्भवती महिला के शरीर में फोलिक एसिड की कमी आ जाती है। तो बच्चे विकलांग पैदा होते हैं। उनका जन्म समय से पहले हो जाता है। जिससे कि बच्चों की नसों मस्तिष्क की रीढ़ की हड्डियों का विकास सही से नहीं हो पाता है। बनाना शेक गर्भावस्था में जरूर काम में लेना चाहिए। यह डॉक्टर की सलाह से व किसी भी प्रकार की आपकी मेडिसिन वगैरा चल रही है। तो आप पहले डॉक्टर से सलाह लें। उसके बाद ही इसका गर्भावस्था या प्रेगनेंसी में बनाना शेक का सेवन करें।

बालों को मजबूत बनाएं।

बनाना शेक के अंदर बहुत ही प्रोटीन व पोष्टिकता से भरपूर फायदेमंद तत्व होते हैं। जिनका सेवन करने से बालों में वृद्धि होती है। बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

स्किन सॉफ्ट करने में।

जब हम बनाना शेक का इस्तेमाल लगातार करते हैं। व इसमें अत्यधिक मात्रा में कैल्शियमप्रोटीन होते हैं। जो हमारे शरीर के अंदर रहने वाली कमियों को पूरा करते हैं। और हमारी स्किन पर दाग धब्बे फुंसियों को गायब करने में स्किन को सॉफ्ट ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

1 दिन में कितने केले खाने चाहिए?1 din mein kitane kele khaane chaahie?

How many bananas should be eaten in 1 day? क्या आप जानते हैं कि 1 दिन में कितने केले खाने चाहिए । अगर आप यह नहीं जानते हैं। कि 1 दिन में कितने केले खाने चाहिए । तो आज हम आपको इस बारे में बताएंगे।

  • केला/kela

प्रत्येक व्यक्ति को 1 दिन में 4700 मिलीग्राम पोटेशियम की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको हर रोज इस पोटेशियम की मात्रा को पूरा करने के लिए करीब 10 केले खाने की जरूरत है। इसलिए 1 दिन में कम से कम 10 केले खाने चाहिए। इससे अधिक मात्रा में केले खा लेने से जी मचलना, पेट में भारीपन होना, इत्यादि। कई प्रकार की समस्याएं हो सकती है। इसलिए 1 दिन में 10 किलो से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए।

केला कब नहीं खाना चाहिए? इन 3 चीजों के साथ कभी न करें केले का सेवन। kela kab nahin khaana chaahie?

in 3 cheejon ke saath kabhee na karen kele ka sevan : क्या आप यह जानते हैं । कि केले का सेवन किन चीजों के साथ में नहीं करना चाहिए। व कौन सी तीन चीजे है। जिनका सेवन करने के बाद आप केला नहीं खा सकते हैं। अगर आप उन तीन चीजों के बारे में नहीं जानते हैं। तो आज हम आपको उन तीन चीजों के बारे में बताएं गए । जिनके खाने के बाद में आप केले का सेवन नहीं कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

  • अंडे/eggs

अंडे का सेवन अगर आपने कर रखा है। तो केला नहीं खाए। अगर आपने अंडे का सेवन कर रखा है। और आप केला खा लेते हैं। तो आप को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपके शरीर के अंदर आपको बहुत ही थकान महसूस होगी। जी मचलने लगेगा। व उल्टी जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए अगर आपने अंडा खा रखा है। या अंडे का सेवन कर रखा है। तो केले का सेवन नहीं करना चाहिए।

अगर आपने मछली का सेवन कर रखा है। तो भी आप केला नहीं खाये। क्योंकि मछली की तासीर गर्म होती है। केले की तासीर ठंडी होती है।
जो कि दोनों आपस में पचा नहीं पाते। इस वजह से आपके शरीर में खुजली जैसी समस्या है। या एलर्जी की समस्या व सफेद धब्बे जैसी बीमारी भी हो सकती है। इसलिए मछली का सेवन कर रखा है। तो केला बिल्कुल भी ना खाएं।

  • संतरा/orange

आप संतरा खाने के बाद केला खाते है। तो आपके शरीर को भारी नुकसान हो सकता है। क्योंकि संतरे के अंदर खट्टा अधिक होता है। और केले में मीठे गुण पाए जाते हैं। इस वजह से संतरा और केले से निकलने वाली शुगर पाचन में रुकावट पैदा करता है । इस प्रकार खट्टे संतरो के साथ केला नहीं खाना चाहिए।

  • अमरूद/Guava

अगर आप अमरूद के साथ केला खा रहे हैं। तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि अमरूद और केले दोनों ऐसे ही फल है। जो गैस और एसिडिटी बढ़ा देते हैं। केला खाने के बाद अमरुद नहीं खाना चाहिए। दोनों का सेवन साथ करने से सिर व पेट दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप केले के साथ अमरूद का सेवन हो सके तो नहीं करें।

सुबह- सुबह केला खाने से क्या होता है?subah- subah kela khaane se kya hota hai?

What happens if you eat banana in the morning? सुबह केला खाने से क्या होता है। यह हम आज आपको बताएंगे । खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ती है। इसके कारण शरीर में मैग्नीशियमकैल्शियम की मात्रा का असंतुलन बन जाता है। केले में अन्य कई प्रकार के विटामिन फाइबर व पोटेशियम भी पाए जाते हैं। इसलिए इनका सुबह-सुबह सेवन कर लेने से शरीर में कई प्रकार के नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए केले का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए।

हर रोज 1 केला खाने के ये 9 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे।har roj 1 kela khaane ke ye 9 phaayade jaanakar hairaan ho jaenge.

1.हड्डियों को मजबूत करने में

केले(kele) में कैल्शिय( calcium ) ,पोटेशियम(potassium) ,भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत बनती है। और केले बच्चे को सबसे ज्यादा खिलाएं । ताकि उनकी हड्डियां मजबूत(strong) बने व साथ ही बच्चों की हड्डियां कमजोर होती है। रोजाना एक केला खाने से कई लाभ मिल सकते हैं । इसलिए केले खिलाने से उनकी हड्डियां हमेशा के लिए मजबूत (strong) बन जाती है। बच्चों के साथ-साथ बूढ़े व्यक्ति को भी केले का सेवन करना चाहिए। क्योंकि उम्र के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती है।

केला के फायदे। kele ke fayde in hindi.

Benefits of banana in hindi : आज हम आप को केले के क्या फायदे होते है। उन के बारे में आज हम आप को बताएंगे।
अगर आप भी सुबह खाली पेट अपने आहार में केले का सेवन करते हैं। तो हड्डियां मजबूत बनी रहती है।

दस्त लगने पर फायदेमंद केला।

केले का सेवन करने से दस्त में आराम मिलता है। दस्त लगे हुए व्यक्ति को दही में केला मिलाकर खिलाने से दस्त में आराम मिलता है । केले को आप बिना दही के भी खा सकते हैं। इससे भी दस्त के रोगी को लाभ मिलता है।

पाचन शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद केला।

केले (kele) में पाचन (pachn) शक्ति बढ़ाने की क्षमता अधिक मात्रा में पाई जाती है। क्योंकि केले में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो की पाचन क्रिया को बढ़ाने में सहायक है। रोजाना एक केला खाने से मिल सकते हैं। कई लाभ पेट के कीड़ों को भी खत्म करने में केला फायदेमंद होता है। पेट के कीड़ों को मारने के लिए बढ़ाने के लिए पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए किया जाता है। केले का सेवन किया जाता है। केले का सेवन दिन में दो से तीन बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं। ताकि आपका आपकी पाचन क्रिया तीव्र बनी रहे।

कमजोरी दूर करने में फायदेमंद केला।

शरीर की थकान व कमजोरी को दूर करने में भी सहयोग करता है। अगर आपको भी किसी प्रकार की थकान है। तो आप अपने आहार में केले को शामिल कर सकते हैं। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पोटेशियम कैल्शियम व विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो कि शरीर की कमजोरी को दूर करने में उपयोगी है। केले खाने से पेट जल्दी से भर जाता है।

बच्चों में कुपोषण दूर करने में फायदेमंद केला।

बच्चों में कुपोषण की मात्रा अधिक देखने को मिलती हैं। इसलिए इस कुपोषण जैसी समस्या को कम करने खत्म करने के लिए। केले का सेवन करना अधिक उपयोगी है। रोजाना एक केला खाने से मिल सकते हैं । कई लाभ क्योंकि केले में प्रोटीन और कैलोरी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती हैं। जो कि बच्चों को कुपोषण होने से बचाता है। केला कुपोषित बच्चों को विशेष तौर पर दिया जाना चाहिए।

हृदय संबंधी समस्या के लिए बच्चों में कुपोषण दूर करने में फायदेमंद केला।

हृदय संबंधी समस्या के लिए केले का उपयोग करना लाभदायक होता है। हृदय संबंधी रोगी को रोज एक केला खाना चाहिए। जिससे उसको फायदा हो। केले में फाइबर(faibar) पोटेशियम व अन्य विटामिंस मौजूद होते हैं। विटामिन(vitamin)मौजूद होने के कारण हृदय संबंधी रोगी को केला खाने से आराम मिलता है।

कब्ज के लिए फायदेमंद केला ।

अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या रहती है। तो केले का सेवन करना चाहिए। कब्ज के लिए केले का सेवन ईसबगोल के साथ। रात को सोने से पहले सेवन करने से पेट की कब्ज की समस्या दूर होती है।

मधुमेह में फायदेमंद केला।

मधुमेह के रोगी को भी केले का सेवन करना चाहिए। क्योंकि केले में पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए केला मधुमेह जैसी बीमारी को सही करने में कारगर है।

आंखों के लिए केला फायदेमंद।

केला आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है। केले का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। (vitamin-a)आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। (vitamin-a) रतौंधी रोग जैसी समस्या को कम करता है। केले में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। केले से आप भी अपने आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।

केले के 31 फायदे, उपयोग और नुकसान। kele ke 31 phaayade, upayog aur nukasaan.

31 Benefits, Uses and Disadvantages of Banana : आज हम आपको केले के 31 फायदों के बारे में बताएंगे । साथ में यह भी बताएंगे। कि केला खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं। आप केले का सेवन करके अपने वजन को भी कम कर सकते हैं। किस प्रकार से कर सकते हैं।इसलिए इसका सेवन आप भी वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। उन सभी के बारे में आज हम आपको बताएंगे । आइए जानते हैं। उन सभी फायदे और नुकसान के बारे में।

  • 1.तनाव कम करना।

केला जिसमें टिप टोफन नामक तत्व पाया जाता है। जो कि तनाव को दूर करने में बेहद उपयोगी है। दिमाग के मानसिक तनाव को कम करता है। वेटिकन नामक तत्व केले में पाए जाने के कारण। दिमाग के डिप्रेशन कम करने में सहायक है। इसलिए दिमाग के डिप्रेशन के संतुलन को सही प्रकार बनाए रखने के लिए भी। केले का सेवन किया जाता है।

  • 2. हड्डियों को मजबूत करने में।

केले में कैल्शियम ( calcium ), पोटेशियम (potassium) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत बनती है। और केले बच्चे को सबसे ज्यादा खिलाएं। ताकि उनकी हड्डियां मजबूत बने व साथ ही बच्चों की हड्डियां कमजोर होती है । उनकी हड्डियां हमेशा के लिए मजबूत बन जाती है। बच्चों के साथ-साथ बूढ़े व्यक्ति को भी केले का सेवन करना चाहिए। क्योंकि उम्र के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती है। इसलिए वह भी सुबह खाली पेट अपने आहार में केले का सेवन करते हैं। तो हड्डियां मजबूत बनी रहती है।

  • 3.दस्त लगने पर।

केले का सेवन करने से दस्त में आराम मिलता है। दस्त लगे हुए व्यक्ति को दही में केला मिलाकर खिलाने से दस्त में आराम मिलता है। केले को आप बिना दही के भी खा सकते हैं। इससे भी दस्त के रोगी को लाभ मिलता है।

  • 4.पाचन शक्ति बढ़ाने।

केले में पाचन शक्ति बढ़ाने की क्षमता अधिक मात्रा में पाई जाती है। क्योंकि केले में फाइबर(faibar) अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो की पाचन क्रिया को बढ़ाने में सहायक है। पेट के कीड़ों को भी खत्म करने में केला फायदेमंद होता है। पेट के कीड़ों को मारने के लिए व पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए केले का सेवन किया जाता है। केले का सेवन दिन में दो से तीन बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं। ताकि आपकी पाचन क्रिया तीव्र बनी रहे।

  • 5.कमजोरी।

शरीर की थकान व कमजोरी को दूर करने में भी सहयोग करता है । अगर आपको भी किसी प्रकार की थकान है। तो आप अपने आहार में केले को शामिल कर सकते हैं। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर(faibr), पोटेशियम(potassium), कैल्शियम( calcium ) व विटामिन(vitamin) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो कि शरीर की कमजोरी को दूर करने में उपयोगी है। केले खाने से पेट जल्दी से भर जाता है।

  • 6.बच्चों में कुपोषण।

बच्चों में कुपोषण की मात्रा अधिक देखने को मिलती हैं। इस कुपोषण जैसी समस्या को कम करने व खत्म करने के लिए केले का सेवन करना अधिक उपयोगी है। क्योंकि केले में प्रोटीन और कैलोरी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती हैं। जो कि बच्चों को कुपोषण होने से बचाता है। केला कुपोषित बच्चों को विशेष तौर पर दिया जाना चाहिए।

  • 7.हृदय संबंधी समस्या के लिए केले।

हृदय संबंधी समस्या के लिए केले का उपयोग करना लाभदायक होता है। हृदय संबंधी रोगी को रोज एक केला खाना चाहिए। जिससे उसको फायदा हो केले में फाइबर पोटेशियम व अन्य विटामिंस मौजूद होते हैं। विटामिन मौजूद होने के कारण हृदय संबंधी रोगी को केला खाने से आराम मिलता है।

  • 8.कब्ज।

अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या रहती है तो केले का सेवन करना चाहिए। कब्ज के लिए केले का सेवन ईसबगोल के साथ रात को सोने से पहले सेवन करने से । पेट की कब्ज की समस्या दूर होती है।

  • 9.मधुमेह।

मधुमेह के रोगी को भी केले का सेवन करना चाहिए। क्योंकि केले में पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए केला मधुमेह जैसी बीमारी को सही करने में कारगर है।

  • 10.आंखों के लिए।

केला आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है। केले का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। (Vitamin-A) आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। (Vitamin-A) रतौंधी रोग जैसी समस्या को कम करता है। केले में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। केले से आप भी अपने आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।

  • 11.एसिडिटी।

केला एसिडिटी जैसी समस्या को खत्म करने में सहायक है। जैसे कि कई बार भारी खाना खाने से ज्यादा मसालेदार खाना खाने से एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है । तो ऐसे में अगर एसिडिटी हो जाती है। तो केले का सेवन करें। केले का सेवन करने से पेट में बनी गैस व एसिडिटी को खत्म कर देता है। केला अनेक गुणों से भरपूर फल है।

  • 12.नींद।

नींद नहीं आने पर भी अगर आप केले का सेवन करते हैं। तो नींद अच्छी आती है। कई बार अधिक भारी काम करने से शरीर थक जाता है। व मांसपेशियों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। ताकि आपकी थकान दूर हो सके । व केले में मौजूद पोटैशियम की मात्रा थकान को दूर करने में मदद करता है। जिससे न केवल अच्छी नींद आती है। बल्कि थकान भी दूर होती है। व मांसपेशियों को भी आराम मिलता है।

  • 13.पेट में अल्सर।

पेट में अल्सर एक बहुत बड़ी गंभीर समस्या होती है। इसमें फूड पाइप की छोटी आंत व पेट की आंतों में दर्द होने लग जाता है। अगर इसका पूर्ण रूप से इलाज नहीं किया जाए। तो यह व्यक्ति के लिए गंभीर समस्या खड़ी कर सकता है। यहां केला अहम भूमिका निभाता है। व साथ ही साथ एसिडिटी कम करने मे काम आता है। एसिडिटी कम करके खाली पेट केला खाने से जलन मे भी कमी लाता है।

  • 14.मच्छर काटने पर।

केला एक औषधि के रूप में काम करते हैं। केले मे एक औषधीय गुण पाया जाता है। मेडिकल रिसर्च के बाद पता लगा है। कि केले के छिलके के अंदर एक महत्वपूर्ण गुण पाया जाता है। जिससे कि मच्छर के काटे हुए स्थान पर ।केले के छिलके को थोड़ी देर दो-तीन मिनट रगड़ कर उसको साफ कपड़े से हल्के हाथ से पूछ दे।

  • 15.उच्च रक्तचाप।

केले खाने से आपके शरीर के अंदर रक्तचाप नियंत्रण रहता है। रक्तचाप के ऊपर नियंत्रण बना रहता है । जो कि रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम पहुंचा कर रक्तचाप को कम करने में लाभदायक है ।

  • 16.पाचन स्वास्थ्य।

पाचन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। क्योंकि केले बहुत ही जल्दी पच जाते हैं। क्योंकि इनमें भोजन के मध्य यह अधिक गलन सील होते हैं। जो कि बहुत ही जल्दी हजम हो जाते हैं। पाचन क्रिया को सही रखते हैं। कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए फाइबर को जाना जाता है। जो कि केले के अंदर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

  • 17.मस्तिष्क और स्वास्थ्य।

मस्तिक और स्वास्थ्य के लिए केले फायदेमंद होते हैं । क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा पूर्ण रूप से पाई जाती है। जो कि कार्य करने के अधिक है। कार्यप्रणाली में शरीर को थकावट और कमजोरी महसूस नहीं होती है। इसके अलावा केले के अंदर प्रोटीन बहुत ही लाभदायक होते हैं। स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होते हैं।

  • 18.स्वास्थ्य हड्डिया।

हड्डियों के लिए केला बहुत ही फायदेमंद होता है। केले के अंदर कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। जिससे हड्डियों का विकास में मजबूती हो जाती है। हड्डियों के अंदर मजबूती आती है। केले के अंदर होने वाले। प्रोटीन में कैल्शियम की मात्रा से हड्डियों का विकास व शरीर में कमजोरी को दूर करके ताकतवर हड्डियां बनाते हैं।

  • 19.डायरिया।

डायरिया होने पर केले को डायरिया के लिए बहुत ही गुणकारी व मददकारी माना जाता है। एक रिसर्च के अनुसार पता लगता है। कि केले के अंदर जो प्रोटीन(protin) व फाइबर(faibar) पाया जाता है। वह डायरिया से निजात दिलाने के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। डायरिया में केला बहुत ही जल्दी असरदार साबित होता हैं।

  • 20.हैंगओवर।

अगर आप हैंगओवर से परेशान हैं। तो केले का सेवन कर सकते हैं। दरअसल केले के अंदर पोटेशियम(poteseyam) व प्रोटीन(protin) पाया जाता है। वह भी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही हल्का सोडियम भी होता है। इसी वजह से केले को हैंग ओवर के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। अगर आप हैंगओवर से बहुत ही अत्यधिक परेशान हैं। तो शहद के साथ बनाना मिल्क का सेवन कर सकते हैं।

  • 21.ऊर्जा बढ़ती है।

शरीर के अंदर ऊर्जा प्रवाह बढ़ाने के लिए । खाली पेट केला खाना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। एक मेडिकल रिसर्च मे यह साबित हुआ है। कि केला शरीर की उर्जा को बहुत ही जल्दी बढ़ाता है। शरीर में पर्याप्त ऊर्जा मिलने से शारीरिक व मानसिक तनाव व थकान में राहत मिलती है।

  • 22.दांतों मे सफेदी।

आप सोच रहे होंगे। कि केला दांतो को कैसे सफेदी दे सकता है। तो आपको पता होना चाहिए। की केले का छिलका दांतों की सफेदी के अंदर बहुत ही कारगर साबित होता है। क्योंकि छिलके के अंदर महत्वपूर्ण गुण होने के कारण। यह दांतों को सफेदी देता है। केले के छिलकों को आप दांतों पर कुछ देर रगड़ सकते हैं। ऐसा एक-दो हफ्ते या तीन -चार हफ्ते बार-बार करें । तो आपको दांतों की सफेदी में लाभ प्राप्त हो सकता है।

  • 23.त्वचा को मॉइश्चराइजर करने में।

केले का लाभ त्वचा को मॉइश्चराइजर करने में काम आता है। दरअसल इसमें (vitamin- B 6 )होता है। जो कि त्वचा को कार्बोहाइड्रेट व चमकाने में मदद करता है। एक पका हुआ केला ले । केले को चेहरे पर लगाएं । 20 से 25 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा आपकी बहुत ही सॉफ्ट हो जाएगी। आपके चेहरे पर ग्लोइंग आ जाएगी।

  • 24.हाथ पैरों को गोरा बनाने मे।

वैसे तो केले के बहुत सारे फायदे हैं। लेकिन आज हम आपको केले के छिलके से हाथ पैरों को गोरा बनाने के बारे में बताएंगे । आप केले के छिलके को 10 से 15 मिनट तक। अपने हाथों व पैरों पर जमी काली परत को हटाने के लिए 10-15 मिनट अच्छे से मसाज करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों बाद आपके हाथ और पैरों पर जमी काली परत दूर हो जाएगी । ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा।

  • 25.वजन कम करना ।

आप सभी जानते हैं । कि केले में स्टार्च पाए जाते हैं । अगर सुबह खाली पेट केला खा लिया जाए। तो इससे भूख कम लगती है। वजन कम होता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करने में केले को काम में लिया जाता है।

केले का उपयोग। How to Use Banana in Hindi

kaale ka upayog : क्या आप जानते हैं। कि केले का उपयोग कैसे करें। वह कब करना चाहिए। किस प्रकार से करना चाहिए। अगर आप नहीं जानते हैं। तो आज हम आपको केले का उपयोग कब और कैसे करना चाहिए। उसके बारे में बताएंगे।

कब करें उपयोग

  • 1 केला को स्मूदी में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • 2 दही और केला भी शहद डालकर खा सकते हैं। केला का शेक बनाकर भी पी सकते हैं।
  • 3 केले के बने चिप्स भी ले सकते हैं। केले को छीलकर ऐसे ही खा सकते हैं। इसे फ्रूट सलाद में शामिल करके खाया जाता है।

कितना करें उपयोग

रोजाना 250 ग्राम तक केले का सेवन करना। सेहत के लिए सुरक्षित माना जाता है। अधिक केले का सेवन करने पर कुछ नुकसान हो सकते हैं।

केले से बनाने वाली रेसिपी।Popular Banana Recipes.

kele se banaane vaalee resipee : आज हम आपको केले से बनने वाली कौन-कौन सी रेसिपी होती है। केले से कौन सी रेसिपी बनाकर तैयार की जा सकती है। उनके बारे में आज हम आपको बताएंगे। यह भी बताएं गए । केले से बनने वाली रेसिपी की बनाने की प्रक्रिया भी आज हम आपको बताएंगे ।आइए जानते हैं। केला बनाने की रेसिपी के बारे में।

बनाना-एवोकाडो स्मूदी
सामग्री


एक चम्मच वनीला
एक चम्मच शहद
बर्फ के कुछ टुकड़े एक पका केला
एक पका हुआ एवोकाडो
आधा कप दही एक कप बादाम का दूध (बिना मीठा)

बनाने की प्रक्रिया।

मिक्सर ब्लेंड में डालकर सब चीजों को ब्लेंड कर लें । और गिलास में डालकर सर्व करें।

बनाना शेक।

सामग्री – एक चौथाई कप पीनट बटर
दो चम्मच कोको पाउडर
आधा चम्मच वनीला दो बड़े पके केले
एक कप बादाम का दूध (जो मीठा न हो)
बर्फ के कुछ टुकड़े

सभी को बैलेंडर जार में डालकर ब्लेंड कर लें। और फिर उसके बाद में ग्लास में डालकर सर्व करें।

बनाना-एवोकाडो मफीन

सामग्री :
आधा कप पैक्ड ब्राउन शुगर
डेढ़ कप बेकिंग पाउडर
आधा चम्मच बेकिंग सोडा
एक चम्मच दालचीनी एक चौथाई चम्मच नमक
दो अंडे
1 कप मैश किया हुआ केला
आधा कप दूध
कप का एक तिहाई वनस्पति तेल 11 कप नेचुरल ब्रैन (चोकर)
एक कप गेहूं का आटा

बनाने की प्रक्रिया।

ओवन को 375 F. पर गर्म करें।
एक बड़ा बाउल लें। और उसमें ब्रैन, आटा, ब्राउन शुगर, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, दालचीनी और नमक मिलाएं।
एक अन्य बाउल में अंडे, मसला हुआ केला, तेल और दूध को अच्छी तरह मिलाकर। पहले बनाए गए मिश्रण में मिला दें।
बेक के लिए मफिन कप्स में मिश्रण को डालें। और ओवन में 20 मिनट के लिए बेक करें।
मफिन्स को ओवन से निकाले और आनंद लें।

केले के नुकसान।Banana disadvantages.

kele ke nukasaan : आप यह तो जानते हैं । कि केला खाने की बहुत सारे फायदे होते हैं। लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं। कि अधिक मात्रा में अगर केले का सेवन किया जाए। तो उसे किस प्रकार से नुकसान होते हैं। अगर आप उन नुकसानों के बारे में नहीं जानते हैं । तो आज हम आपको केले का अधिक सेवन करने पर क्या नुकसान हो सकते हैं। उसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। आइए जानते हैं।

केले में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और ट्रिप्टोफैन होते हैं। इससे व्यक्ति को ज्यादा नींद आ सकती है।
कुछ लोगों को केले के सेवन से एलर्जी हो सकती है। केला पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है। ऐसे में अगर कोई पोटैशियम सप्लीमेंट के साथ अधिक मात्रा में केले का भी सेवन कर रहा है। तो उसके शरीर में पोटैशियम की अधिकता (हाइपरकलेमिया) हो सकती है। शराब पीने के बाद केला खाने से सिरदर्द हो सकता है। अत्यधिक फाइबर (Faibar)शरीर में आयरन(ayran), जिंक,(jink) मैग्नीशियम और कैल्शियम के अवशोषण (Absorption) में बाधा बन सकता है।

दूध और केला खाने के फायदे। दूध और केला खाने के फायदे और नुकसान।Benefits of eating milk and banana.

doodh aur kela khaane ke phaayade aur nukasaan : आज हम आपको दूध और केला खाने के क्या फायदे होते हैं। उनके बारे में बताएंगे। और साथ में यह भी बताएंगे। कि दूध और केला खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं। उन सभी फायदे और नुकसान के बारे में जो हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। और फायदेमंद भी होते हैं।

दूध का सेवन करने से बहुत अच्छे फायदे मिलते हैं। लेकिन इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है। केले और दूध का बनाना शेक बनाकर पीते हैं। तो यह आपको एनर्जी के साथ फायदेमंद हेल्थ के लिए भी फायदेमंद रहेगा। इसलिए आज हम आपको दूध और केले के सेवन करने के बारे में बताएं। इसके फायदे

  • 1.नींद।

नींद नहीं आने पर भी अगर आप केले का सेवन करते हैं। तो नींद अच्छी आती है। कई बार अधिक भारी काम करने से शरीर थक जाता है। व मांसपेशियों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। तो दूध और केले का सेवन करें। ऐसा करने से
आपकी थकान दूर हो । केले में मौजूद पोटैशियम की मात्रा थकान को दूर करने में मदद करता है। जिससे न केवल अच्छी नींद आती है। बल्कि थकान भी दूर होती है। मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। शेक बनाकर पीने से यह शरीर में होने वाली किडनी से संबंधित परेशानी को दूर करता है। व सही प्रकार से काम करती है।

  • 2. एमेनिटी बढ़ाने में।

दूध और केले से बनाया जाने वाला शेक जिसमें (vitamin-C) भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
(Vitamin-C) शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का कार्य करता है। हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में भी मदद करता है।

  • 3.हृदय।

हृदय संबंधी समस्या के लिए केले का उपयोग करना लाभदायक होता है। हृदय संबंधी रोगी को रोज एक केला खाना चाहिए। जिससे उसको फायदा हो केले में फाइबर (faibar) पोटेशियम व अन्य विटामिंस मौजूद होते हैं विटामिन(vitamin) मौजूद होने के कारण हृदय संबंधी रोगी को केला खाने से आराम मिलता है।

  • 4.पाचन।

केले में पाचन शक्ति बढ़ाने की क्षमता अधिक मात्रा में पाई जाती है। क्योंकि केले में फाइबर(faibar) अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो की पाचन क्रिया को बढ़ाने में सहायक है। पेट के कीड़ों को भी खत्म करने में केला फायदेमंद होता है। पेट के कीड़ों को मारने के लिए पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए केले का सेवन किया जाता है। केले का सेवन दिन में दो से तीन बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं। ताकि आपकी पाचन क्रिया तीव्र बनी रहे।

दूध और केला खाने के नुकसान।doodh aur kela khaane ke nukasaan.

Disadvantages of eating milk and banana : दूध और केले का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट खराब हो सकता है। क्योंकि यह भारी पदार्थ होते हैं। इसलिए पेट को इन दोनों को पचाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। जिससे अनेक प्रकार की परेशानियां भी हो सकती हैं।

क्या आप यह जानते हैं। कि केले का अधिक मात्रा में सेवन करने से नुकसान होता है। वह सही प्रकार से इसका सेवन करने पर यह है। फायदा भी देता है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं। तो आज हम आपको केले खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं।

खांसी जुखाम होने पर दूध और केले का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि इन की तासीर ठंडी होती है। इसलिए यह खांसी जुखाम होने पर अधिक नुकसान देते हैं। एलर्जी की समस्या भी किसी- किसी को हो जाती है। इसलिए अगर किसी को किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं। तो डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए।

खाली पेट केला खाने के फायदे।khaalee pet kela khaane ke phaayade.

Benefits of eating banana on an empty stomach : क्या आप जानते हैं। की खाली पेट केला खाने के क्या फायदे होते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं । तो आज हम आपको खाली पेट केला खाने के फायदे के बारे में बताएंगे।

केले में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। व केला सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। केले में पोटेशियम (potassium) फाइबर (faibr)अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए यह भूख को कम करता है। इससे व्यक्ति के शरीर पर चढ़ने वाली अनावश्यक चर्बी कम हो जाती है। शरीर का वजन घट जाता है। व मोटापा दूर होता है।

रात में केला खाने के फायदे।Benefits of eating banana at night.

raat mein kela khaane ke phaayade : आज हम आपको रात में केला खाने के क्या फायदे होते हैं। उसके बारे में बताएंगे। वैसा तो केला हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। और यह फल बहुत ही आसानी से कम कीमत पर भी प्राप्त हो जाता है। पर इसके रात के समय में खाने के क्या फायदे होते हैं। उसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

अगर आप दिनभर अधिक काम करते हैं। व अधिक भागदौड़ करते हैं। तो हमारा शरीर थकान से भर जाता है। और बॉडी में पेन होने लगता है। जिसकी वजह से नींद नहीं आती है। तो ऐसे में रात को एक केला खा ले । क्योंकि इसमें पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो की मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आराम दिलाने में मदद करता है। व सोने से कुछ देर पहले एक या दो केला भी आप खा सकते हैं। इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी। व सेहत के लिए भी लाभदायक रहेगा।

सुबह खाली पेट कच्चा केला खाने के फायदे। कच्चा केला खाने के फायदे और नुकसान।kachcha kela khaane ke phaayade aur nukasaan.

Benefits of eating raw banana on an empty stomach in the morning : आज हम आपको कच्चा खाना खाने के क्या फायदे और क्या नुकसान हो सकते हैं। उन सभी के बारे में बताएंगे। क्योंकि वैसे तो आप जानते ही हैं। केला बहुत ही अच्छा फल होता है। पर इसका किस प्रकार से वह किस मात्रा में इसका सेवन करने पर यह है । अधिक लाभ देता है। आज हम इसके बारे में आज आपको बताते हैं। आइए जानते हैं।

  • कच्चे केले में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो कि पाचन क्रिया के लिए बहुत ही अच्छा होता है।
  • वजन कम करने में कच्चा केला लाभदायक।
  • ह्रदय के लिए कच्चा केला लाभदायक।
  • डायबिटीज के लिए कच्चा केला लाभदायक होता है।
  • कब्ज में व पाचन क्रिया के लिए लाभदायक कच्चा केला।
  • विटामिन का स्त्रोत है। कच्चा केला।

सुबह खाली पेट कच्चा केला खाने के नुकसान। subah khaalee pet kachcha kela khaane ke nukasaan.

  • कब्ज की समस्या।

कच्चा केला खाने से पेट में दर्द व कब्ज की समस्या हो सकती है। व पका हुआ केला खाने से पाचन क्रिया अच्छी होती है। व पेट अच्छे से साफ होता है।

  • मोटापा बढ़ाता है।

कच्चे केले अधिक मात्रा में खा लेने से भी आपका शरीर मोटा हो सकता है। इसलिए कच्चे केले का आवश्यकता से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।
कच्चा केला खाने से पेट में दर्द व गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

  • पेट फूलना।

कच्चा केला खाने से पेट में गैस की समस्या बढ़ जाती है। जिससे पेट फूलने लगता है। इसलिए कच्चे केले का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए कच्चे केले का सेवन ना करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *