लड़कियों के प्यार के इशारे समझना। लड़कियों का प्यार। ladki ka ishara kaise samjhe.

लड़कियों के प्यार के इशारे समझना।

हेलो, दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताएंगे की आप किस प्रकार से लड़कियां प्यार के इशारे देती है क्या आप जानते है अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि जब लड़की किसी से प्यार करने लगती है तो कौन से प्यार के इशारे देती है |

लड़कियों के प्यार के इशारे समझना बहुत ही मुश्किल होता हैं। प्यार एक ऐसा जुनून हैं जो छूपाए नहीं छुपता | प्यार का रोग जिसे लग जाता है उसका जीवन ही बदल जाता हैं। प्यार मे न भूख लगती है न प्यास, जिससे प्यार होता है। उसका ही चेहरा नजर आता हैं। जब लड़की किसी से प्यार करती है तो वह खुल कर नहीं कह पाती लेकिन उसके इशारों से समझा जा सकता है कि वह लड़की आपसे प्यार करती हैं या नहीं। यदि आपकी कोई लड़की दोस्त हैं, और आपको लगता है की वह आपसे प्यार करती हैं। लेकिन आप समझ नहीं पा रहे हैं। तो आज हम आपको लड़की द्वारा किए जाने वाले कुछ ऐसे इशारों के बारे में बताएंगे जिन्हें देखकर आप यह समझ सकते हैं कि लड़की आपसे प्यार करती है या नहीं। तो दोस्तों अब हम आपको लड़की के प्यार करने के इशारों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जान लेते हैं लड़कियों के प्यार के इशारे समझने के बारे में ।

जब लड़की किसी से प्यार करती हैं, तो वह खुल कर प्यार का इजहार नहीं करती हैं। लेकिन लड़के को प्यार के इशारे जरुर देती हैं। ऐसे में आपको प्यार के इशारे लड़की के समझ लेना चाहिए नहीं तो आपकी बात बनाने की जगह बिगड़ भी सकती हैं।

लड़की का सजना- सँवरना।
अगर लड़की आपके सामने सजने लगे। आपके अनुसार खुद को चेंज कर लें। सजे सवरे तो समझिए वह आप पर पूरी तरह से लट्टू है |

2)आप ही की बात सुनना ।
अगर कोई लड़की कई लोगो के बीच में बैठकर बातें कर रही हैं। लेकिन वह सिर्फ आप ही की बातें सुन रही हैं, तो समझ लेना चाहिए, कि उसके लिए आप बहुत खाश है |

3)आपके द्वारा जोक्स मारने पर हँसना ।
 अगर आपने कोई बोरिंग जोकेस मारा हैं। तो भी वह लड़की जोरदार तरीके से आपकी बात पर हंसती हैं, तो आप समझ लेना कि लड़की आपको पसंद करती हैं।

4)आपके साथ बैठकर बातें करना ।
अगर लड़की के पास कई सारे लड़के बैठे हैं लेकिन लड़की उन सब लड़कों को छोड़कर आपके पास आ बैठे या आपके पास आकार बाते करने लगे तो समझिए वह आपसे प्यार करती है |

5)पर्सनल बात शेयर करना ।
लड़की जब अपनी पर्सनल बातें शेयर करने लगती हैं। पर्सनल बातें जैसे कि अपने घर – परिवार से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या को आपके सामने खुलकर कह पाती है तो आप समझ लेना कि वह लड़की आपसे प्यार करती है और आपसे हमदर्दी चाहती है |

6)झगड़े के बाद भी आपसे दूर न रहें।
अगर आपने लड़की ने झगड़ा कर लिया है फिर भी वह आपसे दूर न रह पायें अर्थात झगड़ा खत्म करके आपके सामने से बात करें, तो समझिए कि आप उसकी जिंदगी मे एक खास अहमियत रखते हैं।

7)अपना टिफिन शेयर करना।
 लड़की जल्दी से अपना टिफिन किसी के साथ शेयर नहीं करती हैं। लेकिन यदि लड़की अपना टिफिन आपके साथ में शेयर करें तो समझिए कि वह आपसे पक्का प्यार करती हैं।

8)नजरों से नजरे मिलाना ।
प्यार की शुरुआत आंखों से शुरु होती है। कुछ लड़कियां अपनी नजरों से अपनी दिल की बात बता देती है। तो समझ जांए कि उस लड़की का आपसे कुछ न कुछ कनेक्शन है।

9)बार-बार कॉल करना ।
अगर वो आपको बार-बार कॉल करके आपसे बातचीत करती है।और हर समय यह जानना चाहती है कि आप कहां है और क्या कर रहे हैं। तो वह लड़की आप में बेहद रूचि रखती हैं।

10)आपकी केयर करना।
अगर लड़की आपको परेशानी में देखकर खुद परेशान होने लगे तो आप समझ लेना कि आप उसके जीवन में काफी अहमियत रखते हैं ।
अगर वह आपकी परेशानी को खुद की परेशानी समझने लगे तो यह समझना चाहिए कि वह आपको अपना दिल दे बैठी है।

11)तारीफ करना।
यदि लड़की आपकी हर बात पर तारीफ करना नहीं भूलती है। तो समझ जाइए कि वह आपको पसंद करती है।

किसी इंसान को कब किससे प्‍यार हो जाए यह कोई नहीं जानता। हमारे आसपास ऐसे कई लोग हैं जिन्‍हें हम पसंद तो करते हैं लेकिन उनसे कह नहीं पाते। ऐसी स्‍थिति में आपको इशारों को पहचानना होता है। खासतौर पर लड़कियां इशारे करके ही अपने प्‍यार का इजहार करती हैं। ऐसा कहा जाता है की लड़कियों का समझना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है | लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है | आप हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो करके  लड़कियों को समझ सकते है |

आमतौर पर ज्यादातर लड़कियां शर्मीली होती है | वह खुलकर अपने दिल की बात जुबां से बयां नहीं कर पाती है | इसलिए वे इस तरह की प्रतिक्रियाएं करती है जिससे वे अपनी मन की बात आपके पास पहुंचा सके | लेकिन, ज्यादातर लड़के उनके इन इशारो को नहीं समझ पाते है और उनकी प्रेमकहानी आगे बढ़ ही नहीं पति हैं। यदि कोई लड़की आपकी आँखों में आंखे डालकर बात करती है और साथ ही वह आपके साथ बैठकर, हंसकर बातें करती हैं तो, आप समझ जाए की यह आपकी प्रेम कहानी की शुरुआत है |

इसके अलावा यदि कोई लड़की आपके साथ बात कर रही है और उस समय वह अपने बाल को बार-बार छू रही है तो, आप समझ जाये की वह आपको चाहती हैं। यदि कोई लड़की स्कूल, कॉलेज, ऑफिस या अन्य किसी जगह पर बार-बार आपसे बात करने के बहाने आपके पास आना चाहती है और आपसे बात करना चाहती है तो आप समझ जाए की यह लड़की आपको लेकर काफी एक्साइटेड हैं।

इनको भी पढ़े :-

Ladki Ke Pyar Ke Ishare Ko Kaise Samjhe.

ladki ke pyar waale ishare : दोस्तों, यदि आप भी लड़कियों के प्यार के इशारे को समझना चाहते हैं, अर्थात प्यार के इशारे,ladki ke ishare pyar ke इन सब के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा लिखें इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

कई बार आपने देखा होगा की लड़का लड़की के प्यार के इशारों को समझ नहीं पाता हैं। और लड़की उसे अपने मन की बात नहीं बता पाती है। ऐसा जीवन में बहुत बार हो जाता हैं। दरअसल, लड़कियां आज भी अपने मन की बातें खुलकर लड़कों को नहीं बता पाती है। ऐसे में लड़कों को उनके मन की बात खुद ही पढ़नी होती है। लेकिन ये सब इतना आसान नहीं होता है। बहुत बार लड़के लड़कियों के, उनके साथ बर्ताव को प्यार (love) समझ लेते हैं। इस गलतफहमी में वे भी अपने मन में उसके लिए प्यार की कश्ती के सागर में डूबने लगते हैं,और आखिर में दिल तोड़ बैठते हैं। जो लोग एक-दूसरे से प्यार (love) करते हैं वे मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आप जब भी उनसे कुछ शेयर (share) करते हैं तो वह आपकी बात शांति पूर्वक सुनती हैं। आपके आंसू पोंछती हैं। आपकी समस्याओं का समाधान करती हैं और हमेशा हर मुसीबत (problem) में आपका साथ देती है। तो भले ही वो आपको सिर्फ दोस्त (friend) कहे लेकिन वो आपको दोस्त से कहीं ज्यादा मानती हैं। ये उनकी तरफ से प्यार का एक संकेत है जिसे अनदेखा ना करें।

ऐसे में हर लड़के के लिए ये पता लगाना कठिन हो जाता है कि वह लड़की उसे सिर्फ अपना अच्छा दोस्त समझती है, या फिर वह सचमुच में उससे प्यार करती हैं। लड़के दोस्ती और प्यार के बीच में अंतर नहीं समझ पाते हैं। कई बार लड़कियां इस बात से नाराज़ भी हो जाती क्योंकि जब लड़की लड़की को अपना दोस्त समझती है तो वह इस गलतफहमी में डूब जाते हैं और उसे प्यार समझ बैठते हैं।

ऐसे में हर बेचारे लड़के के मन में ये सवाल आता हैं की कैसे लड़कियों के मन के इशारों को समझ कर पता लगाएं कि वह आपसे प्यार करती हैं या नहीं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जो कि उन्हें लड़कियों के प्यार के इशारों को समझने में आपकी मदद करेंगे। आइए जानते हैं कि कैसे लड़के लड़कियों के प्यार के इशारों (Ladki Ke Pyar Ke Ishare Ko Kaise Samjhe) को समझे।

ladki ke pyar waale ishare.

लड़की की मुस्कुराहट।

यदि लड़की आपको देखकर मुस्कुरा (smile) देती हैं। आप जब भी देखें उनकी नजरें आप पर ही होती हैं। वो कॉलेज, ऑफिस (office) में आपका इंतजार करती हैं और जब तक आप नहीं आते तब तक बैचेन होकर आपको बार-बार मैसेज और फोन करती रहती हैं। और वह आपसे पूछती है जैसे- कि आप लेट कैसे हो गए या फिर यदि वह हर रोज आपके साथ आता हैं लेकिन अचानक से हैं वह उस दिन आपके साथ नहीं आता है तो वह पूछती है कि आप आज मेरे साथ कैसे नहीं आए। अगर ऐसा कोई भी सवाल लड़की आपसे करती हैं। तो समझ जाएं की ये प्यार का संकेत हैं जो आपको लड़की की तरफ से मिल रहा है।

  • लड़की का आपको अपने परिजनों से परिचित करवाना।

जब लड़कियां किसी से प्यार करती हैं। लेकिन जब वह अपने भविष्य को लेकर सपने (dreams) देखनें लगती है तो वह आपको अपने परिवार और दोस्तों से मिलवाती हैं। और आप दोनों एक-दूसरे के दोस्त हैं तो समझ जाएं की वह आपसे प्यार करती हैं।

यदि आपको भी अपने साथी की तरफ से ऐसे इशारे मिल रहे हैं। लेकिन अगर वो आपसे खुलकर प्यार का इज़हार नहीं कर रही हैं तो हो सकता है कि वो शर्मा रही हों। ऐसे में आप उनसे अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। कहीं ऐसा ना हो की आप दोनों ही अपने- अपने मन की बात ना बोल पाएं और वह अपनी लाइफ में आगे बढ़ जाए। और आप दोनों के दिल की बात दिल में ही रह जाए इसलिए आप लड़की द्वारा दिए जाने वाले प्यार के इशारों के बारे में जरूर जान लें।

प्‍यार एक ऐसी चीज है जो किसी को कभी भी, कहीं भी, किसी भी समय ,और किसी से भी हो सकता है। मगर सबसे मुश्किल होता हैं, इसका इजहार करना। दिल की बात जुबां पर लाने में कई साल गुजर जाते हैं। ऐसे में जरूरत है कि आप उन इशारों को समझे जो पहले से ही प्‍यार होने के संकेत दे रहें हैं।

जिससे आप प्‍यार करते हैं वो शख्‍स जैसे ही आपके सामने आता है आपके चेहरे के हाव-भाव बदल जाते हैं। ऐसा ही हाल उस व्यक्ति का होता हैं। जो आपके प्‍यार में होगा , मगर हो सकता है वो चाहता है कि आप पहले पहल करें। ऐसा अक्सर लड़कियां अधिक चाहती हैं। तो ऐसे में चलिए जान लेते हैं ladki ke pyar waale ishare के बारें में।

  1. आपके द्वारा कहे गए ऐसे जोक्‍स जो कि बहुत ही बोरिंग है मगर उन पर भी वह ठहाके लगाकर हंसती है तो वो आपसे इंप्रेस हैं।
  2. अगर लड़की को आपके द्वारा कही गई बात का असर पड़ता हैं, तो बेशक वह लड़की आपको चाहती हैं।
  3. अगर लड़की बार-बार आपसे रूठे या झगड़ा करें, मगर आपको अकेला न छोड़े तो समझ ले कि वह आप से प्यार करती है।
  4. अगर किसी लड़के से बातचीत के दौरान लड़की उसके करीब आती है तो इसका मतलब है कि वो उसे पसंद करती है।
  5. लड़की अगर बार-बार अपने बालों को ठीक करे या अपने कपड़ों पर ध्यान दें तो ये संकेत हैं कि आप उसे स्वयं से अधिक आकर्षक लग रहे हैं।
  6. अगर लड़की आपके पास आकर बात करें, तो ये समझ लें कि आप उसे आकर्षक लग रहे हैं।
  7. अगर वो आपको पसंद करती हैं, तो आपके देखने पर, वो अपने कपड़ो को ठीक करने लगेगी।
  8. अगर लड़की आपसे ज्यादा देर तक आई कांन्टैक्ट रखें और फिर नजरों को कुछ खास अंदाज में झुका ले तो बेशक वो आपको चाहती है।
  9. आपको देखकर वह मुस्कुराती रहती है, तो समझ लेना कि वह आप पर मरती है।
  10. जब भी लड़की आपके साथ ज्यादा से ज्यादा रहने के बहाने ढूंढे तो ये उसके प्यार का संकेत है।

अतः यदि आपको भी ऐसे ही सारे मिल रहे हैं तो आप समझ लेना कि यह सभी ladki ke pyar waale ishare है जो कि उसकी तरफ से आपको दिए जा रहे हैं तो आप इन इशारों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी के माध्यम से जरूर जान सकते हैं।

ladki ka ishara kaise samjhe. ladki ko kaise samjhe.

ladkiyon ko kaise samjhe : वैसे तो दुनिया में लड़कियों को आज तक कोई भी पूरी तरह से समझ नहीं पाया है। लेकिन अगर आप अपने रिश्ते को हमेशा खुशहाल बनाए रखना चाहते हैं, तो लड़कियों की कुछ बातों को सुनें और गौर से देखें और उन्हें समझने की कोशिश करें। क्योंकि अधिकांश महिलाएं अपनी बातों को शब्दों से ज्यादा बॉडी लैंग्वेज से कहना पसंद करती हैं। जिसके लिए आज हम आपको लड़कियों को समझने के तरीके बता रहे हैं।

लड़कियों को अपनी तारीफ है सुनना बेहद पसंद होता है। ऐसे में अगर आप उन्हें समय-समय पर उनके काम की तारीफ करते रहेगें, उन्हें स्पेशल फील करवाएगें। तो इससे वो बेहद खुश रहेगीं, और वह आसानी से आपकी हर बात मानेगीं।

 
जब लड़के किसी लड़की को पसंद करते हैं। तो कई बार ऐसा भी होता है कि वह लड़की भी उस लड़के को पसंद करती हैं। लेकिन कुछ कहती नहीं बल्कि इशारों से लड़के को अपने मन की बात बताने की कोशिश करती हैं। लड़कों को लड़कियों के इशारों(ladki ke isare )के बारे में कुछ मालूम ही नहीं होता हैं। जिसके वजह से वे लड़की के इशारे कभी समझ ही नहीं पाते और फिर देरी हो जाती हैं।

लेकिन अगर आपके दिल में कोई लड़की है! जिसे आप इंप्रेस करते हैं या फिर अपनी गर्लफ्रेंड बनाने की कोशिश कर रहें हैं। तो आपको भी लड़की के व्यवहार को ध्यान में रखना चाहिए। अगर आपको लड़की के व्यवहार में कोई इशारा दिखाई देता है मतलब वह भी आपको पसंद करती हैं।
लेकिन लड़की पटाने की तरह ही उनके इशारों को समझना इतना आसान नहीं जितना दिखाई देता है। लड़कियों के इशारे समझने के लिए हमनें इस पोस्ट में ladkiyon ko kaise samjhe के बारे में बताया गया है, ताकि यह तरीके आपके लिए मददगार साबित हो सकें।

1)आपको देखते ही मुस्कुरा देना।

जब लड़की किसी को पसंद करती है! तो उसे देखते ही लड़की के होठों पर अपने आप ही मुस्कान आ जाती है। अगर आपको देखकर भी कोई लड़की ऐसे ही मुस्कुराती है। तो समझ लो उसके दिल में आपके लिए कुछ ना कुछ जरूर है।

2)आपको बार-बार देखना ।

जब लड़की किसी लड़के को पसंद करती है तो वह बार-बार उस लड़के को ही देखना चाहती हैं। लड़की अपने पसंद के लड़के को देखने के लिए बार-बार कोई ना कोई बहाना जरूर ढूंढ लेती हैं। और उसे बस निहारती ही रहती हैं अगर आपके साथ भी कोई लड़की ऐसा करती है। तो समझ जाइए कि वह आपको पसंद करती हैं।

3)आपके सामने शर्माना।

लड़कियों को उस लड़के के सामने बहुत ज्यादा शर्म आती है, जिससे वह प्यार करती हैं। ऐसे में अगर किसी लड़की को आप पसंद है! तो आपके सामने बात करने में उस लड़की को शर्म आएगी। लड़की उन लड़कों से बात नहीं कर पाती हैं जिन्हें वह पसंद करती हैं। क्योंकि अपने पसंद के लड़के से बात करते हुए लड़की को काफी शर्म आती है। शर्माने की वजह से कई बार लड़कियां अपने पसंद के लड़के अपने दिल की बात नहीं कह पाती हैं।

लड़कियों का प्यार। ladkiyon ka pyar.

ladki ka pyar : आज के इस लेख मे हम अपके मन मे उठ रहे इन सभी सवालों को गारंटी के साथ clear कर देंगे।  जाननें के लिए बस अंत तक बने रहिए इस लेख के साथ।

आज के इस लेख में हम आपको लड़कियों का प्यार (ladkiyon ka pyar) इस प्रकार से समझें इसके बारे में बताएंगे यदि आप यह जानना चाहते हैं कि लड़की आपसे प्यार करती है या नहीं, तो आप भी सही पोस्ट पर आए हैं क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको आँखों के इशारे कैसे समझे, लड़की का प्यार (ladki ka pyar), आप किस प्रकार से पा सकते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगें ।

1) आपको देखकर खुश हो जाना।

लड़की आपसे प्यार करती हैं या नहीं यह जानने का एक तरीका हैं यह भी हैं अगर वह आपसे प्यार करती हैं तो जैसें ही आप उसके सामने आते हैं उसका चेहरा अचानक से खिल उठता हैं। वह आपको देखकर मुस्कुराने लगती हैं। इसके अलावा यदि लड़की आपको देखकर अपने कपड़ों या बालों को ठीक करती हैं, तो ऐसा समझ लेना चाहिए कि वह लड़की आप पर मरती हैं।

2) बार-बार देखना।
लड़की आपसे प्यार करती है या नहीं यह जानने का यह सबसे कारगर तरीका हैं। यदि वह आपको बार-बार देखती हैं। और जब आप उसकी तरफ से देखते हैं तो वह मुस्कुरा देती हैं या अपनी नजरे नीचे कर लेती हैं या फिर और कही देखने लगती हैं तो यह स्पष्ट हो जाता हैं कि वह आपकी और आकर्षित हो रही हैं। वह आपकों लाइक करती है। आप उसे अच्छे लगते है।

3) नजरे चुराना।

कुछ लड़कीयाँ और लड़के अपने attitude की वजह सें वह जिससे भी प्यार करते हैं, उसे  वेवजह ही इग्नोर करने लगते हैं उससे WhatsApp या mobile पर तो खुब बात करते हैं। लेकिन जब वह सामने होती हैं तो उससे बात भी नही करतें क्योंकि वे चाहते हैं कि पहले वह आकर बात करें। ऐसे मे वह आपके बात ना करने और उसे ignore करने से वह कुछ Nervous हो सकती हैं।  लेकिन यदि वह नजरे चुराती हैं तो समझ लेना कि ज्यादातर ऐसा प्यार मे ही होता हैं। क्योंकि सामने वाले को देखकर दिल की धड़कन अचानक से तेज हो जाती हैं और अन्दर से घबराहट सी भी होने लगती हैं। ऐसा एहसास तभी होता हैं, जब आप उससे प्यार करते हैं।

ladkiyon ka pyar.

ladki ladki ka pyar.

ladki ladki pyar : दोस्तों यदि आप इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो आप है हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से आप जान सकते हैं कि
लड़कियों से प्यार,ladki ladki ka pyar,ladki ladki pyar,ladki se pyar,ladki pyar,
ladkiyon ke samne,ladko ladko ka pyar, यदि आप सभी इन सवालों जवाब खोज रहे हैं तो आप इन सवालों का जवाब जान सकते हैं।

इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को पूरा लास्ट तक पढ़ना होगा तो चलिए जानते हैं ladko ladko ka pyar, ladki ladki ka pyar कैसा होता हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी।

लड़कों को लड़कों से प्यार होता है दरअसल, यह बात कि सत्य हैं कि लड़कों को लड़कों से प्यार होता हैं। इसके अलावा लड़कियों को भी लड़कियों से प्यार होता हैं। अगर कोई लड़का लड़का से प्यार करता है तो वह साथ में रह सकता है और यदि कोई लड़की लड़की प्यार करती है तो वह भी साथ में रह सकती हैं और जीवन यापन कर सकती हैं ताकि दोनों एक दूसरे के साथ खुशी – खुशी अपना जीवन बिता सकते हैं और यदि दोनों को यह लगता है कि दोनों खुशी-खुशी अपना जीवन यापन कर सकते हैं तो इसके लिए सरकार ने भी खास तरीके के कानून बनाये हैं, और यदि कोई भी लड़की लड़की से प्यार करती है तो दोनों एक साथ अपना जीवन यापन कर सकते हैं।

यदि लड़का लड़का से मोहब्बत रखता है तो वह भी उसके साथ जीवनसाथी के रूप में रह सकता हैं। इसके लिए सरकार ने पूरी तरह से कानूनी हक दिया हैं। जिससे कि आप बिना किसी परेशानी के अपना जीवन यापन कर सकते हैं यदि आप भी ऐसा करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं क्योंकि इस चीज को सरकार ने भी पूरी तरह से मंजूरी प्रदान की हैं। यदि कोई लड़की लड़की से प्यार करती है तो वह अपना जीवन आसानी से उसके साथ बिता सकती हैं।

उम्मीद, है दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी। और आप इस जानकारी के माध्यम से लड़की के द्वारा दिए जाने वाले प्यार के सिग्नल को आप अच्छी तरह से पहचान सकते हैं। यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों, मित्रों के साथ जरूर शेयर करें । इसके अलावा आपका हमारे द्वारा लिखे इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत “धन्यवाद”।