मोटापा कैसे कम करें। मोटापा कम करने का उपाय। motapa kam kaise Kare. motapa kam karne ke upay.

मोटापा कैसे कम करें।

motapa kam kaise kare : वैसे तो आप सभी जानते हैं कि मोटापा कई प्रकार की बीमारियां शरीर में उत्पन कर देता हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि मोटापा कम कैसे कर सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के दिए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें। आइए जानते हैं आप इन बिंदुओं को पढ़कर किस प्रकार से मोटापे को कम कर सकते हैं।

  1. रात को खाना हल्का खाना चाहिए। ताकि भोजन आसानी से पच सके । खाना- खाने के बाद थोड़ा घूम लेना चाहिए। इससे भी आपका मोटापा नहीं बढ़ता हैं।
  2. कम वसा युक्त भोजन करना चाहिए। ताकि आपके शरीर में फैट जमा नहीं हो और आप मोटापे से बच सकें।
  3. सुबह उठ कर व्यायाम करना चाहिए। साथ ही थोड़ी दौड़ भी कर लेनी चाहिए। ताकि आपके शरीर में फैट नहीं जमे। आप मोटापे का शिकार नहीं हो।
  4. रात को सोने से दो-तीन घंटे पहले ही भोजन कर लेना चाहिए। ताकि आपका भोजन आसानी से पच सके। आप के शरीर में कोई भी वसा या किसी भी प्रकार की चर्बी जमा नहीं हो।
  5. बिना भूख के खाना नहीं खाना चाहिए। भारी भोजन नहीं करना चाहिए। भोजन में पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए। ताकि आपके शरीर में मोटापे की समस्या उत्पन्न नहीं हो।और आप मोटापे से बच सके।
  6. अगर आप रात को बाहर से खाना खाते हैं। तो वह खाना भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचा कर आपके शरीर में चर्बी बढ़ा सकता हैं। आप भी मोटापे का शिकार बन सकते हैं । इसलिए रात को बाहर खाना नहीं खाना चाहिए। घर पर ही हल्का भोजन करना चाहिए।

मोटापा क्या होता हैं। motapa kaise ghataye.

यह बात तो आप सभी जानते हैं लेकिन मोटापा कैसे बढ़ता हैं। क्या यह भी आप जानते हैं। अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको मोटापे के बारे में संपूर्ण जानकारियां देंगे। जिस से आप अपने मोटापे को बढ़ने से रोक सकते हैं। वैसे तो आप सभी को पता ही है कि मोटापा हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। क्योंकि मोटापा बढ़ने से हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां हो जाती है। जैसे- कि सांस लेने में तकलीफ ,चलने में तकलीफ, हृदय संबंधी बीमारियां, मधुमये इत्यादि कई प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं। ये मोटापा ज्यादा वसा युक्त भोजन करने से शरीर में फैट बढ़ने लगता हैं। इस कारण से आपका शरीर का वजन बढ़ने लगता हैं। इसी बढ़ते वजन को ही मोटापा माना गया है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि मोटापा क्या होता हैं, कैसे बढ़ता हैं।

मोटापा कम करने का सबसे आसान तरीका क्या हैं।

motapa kam karne ke upay. : वैसे तो मोटापा कम करने के कई आसान तरीके हैं। लेकिन कई लोग अपनी जीवनशैली में शामिल नहीं कर पाते हैं। क्योंकि उनको मोटापे से ज्यादा अच्छा खाना -खाना पसंद होता है। वह अपने खाने पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। इस कारण से मोटापा कम नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको कुछ सरल और आसान तरीके बताएंगे। जिससे आप अपना मोटापा कम कर सकते हो वो भी बड़ी आसानी से।

  1. ग्रीन टी (green tea)पेट की चर्बी को कम करने में सहायक हैं। रोजाना दो कप green tea पेट की अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालने में कारगर है। green tea में एंटी ऑक्सिडेंट तत्व होते हैं।जो शरीर के हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकाल देती हैं। green tea का सेवन करके आप अपनी चर्बी को कम कर सकते हैं। अर्थात अपने मोटापे को भी कम कर सकते हैं। green tea स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं। शरीर में वसा को जमने से रोकती हैं। चर्बी को बाहर निकालने में भी ग्रीन टी (green tea)बहुत ही सहायक होती हैं।
  2. व्यायाम पेट की चर्बी कम करने का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। योगा,व्यायाम और पैदल चलकर आप अपने शरीर पर अनावश्यक चर्बी को कम कर सकते हैं। दौड़ना,रस्सी कूदना ये सब भी चर्बी करने में बहुत लाभदायक है।
  3. मोटापा गर्म पानी का सेवन करके। या गर्म पानी के साथ में शहद का सेवन करने से भी मोटापा कम किया जा सकता हैं। अगर आप सुबह- सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीते हैं। तो आपकी चर्बी कम होती हैं। साथ ही वजन को कम करने में बहुत सहायक होता हैं।
  4. अत्यधिक फल व सब्जियों का सेवन करके भी आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां व फलों का सेवन करें। ताकि आपका वजन कम हो जाए। आपके शरीर में चर्बी की मात्रा नहीं बढे। आप मोटापे से निजात पा सकते हैं। इसलिए हमारे स्वास्थ्य के लिए फल व सब्जियां लाभदायक होती हैं। फल व सब्जियों में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। साथ ही विटामिन पाई जाती हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।
  5. मोटापे को कम करने के लिए आपको घर का खाना ही खाना चाहिए। बाहर की तली भुनी हुई चीजें, अधिक मसाले युक्त चीजें ,भारी खाना नहीं खाना चाहिए । वरना आपके शरीर में भी वसा की मात्रा अधिक हो जाती हैं। आपके अंदर मोटापे की संभावना भी बढ़ जाती हैं। इसलिए बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए। हल्का खाना खाना चाहिए । गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। फ्रिज के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए । क्योंकि ठंडे फ्रिज के पानी से भी वसा जमती है। इसलिए मोटापे को कम करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। घर की चीजें ही उपयोग में लेनी चाहिए। खाने में हल्का भोजन ही लेना चाहिए। इससे आप का मोटापा कम हो जाता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि मोटापे को कम कैसे कर सकते हैं। वह भी बड़ी आसानी से हमने आपको बहुत ही सरल व आसान तरीके बताए हैं। जिसका इस्तेमाल करके अप अपने शरीर के मोटापे को कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय। मोटापा कम करने का उपाय।

आज हम आपको मोटापा कम करने के विभिन्न प्रकार के उपाय बताएंगे। वह भी घरेलू नुस्खे यानी कि घरेलू उपाय जो आप बड़ी आसानी से कर सकते हैंं। या अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। वैसे तो मोटापा आज के युग में सबसे अधिक देखने को मिलता हैं। इस मोटापे के कारण कई प्रकार की बीमारियां भी शरीर में उत्पन्न होती आ रही हैं।इसलिए अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए। आप भी मोटापे से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को करके अपने मोटापे को कम करें। अपने शरीर के वजन को बढ़ने से रोके।

  • 1 सौंफ।

आप भी सौंफ का सेवन करके अपने शरीर के वजन को कम कर सकते हैं । सौंफ हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती हैं। खाना- खाने के बाद सौंफ चबा कर खाने से पेट में जमी चर्बी खत्म होती हैं। वसा बनने से रोकती है। इसलिए आप भी खाना – खाने के बाद में सौंफ का सेवन करें। सुबह – सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से भी पेट की वसा कम हो जाती है। मोटापा कम हो जाता हैं। इसलिए आप भी इन उपायों का सेवन करें,और अपने मोटापे को कम करें।

  • 2 दालचीनी।

दालचीनी भी मोटापा कम करने में बहुत उपयोगी हैं। आप दालचीनी का उपयोग कई प्रकार से कर सकते हैं। आप दालचीनी का उपयोग सब्जी में भी कर सकते हैं। दालचीनी का उपयोग दो गिलास पानी डालकर उसमें तीन-चार टुकड़े दालचीनी के डाल दें । अच्छे से उबाल लें जब तक कि वह आधा नहीं रह जाए। आधा होने के बाद में उस पानी को गुनगुना होने के बाद पी लें।उसमें नींबू भी डाल कर पी सकते हैं। इससे भी आपको फायदा मिलता है । आपके शरीर की चर्बी को कम करने में वजन को घटाने में भी उपयोगी होती हैं।

  • 3. नींबू।

नींबू का सेवन करने से भी मोटापा कम होता हैं। सुबह खाली पेट नींबू को एक गिलास गुनगुने पानी में निचोड़ कर पी ले। नींबू आपके शरीर में जमी वसा व चर्बी भी कम करता है। नींबू में पाए जाने वाला विटामिन सी हमारे स्वास्थ्य के लिए बालों के लिए भी लाभदायक होता हैं। पेट की चर्बी को भी कम करता हैं। इसलिए नींबू का सेवन भी आप कर सकते हैं।

  • 4. सेब का सिरका।

सेब का सिरका बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसका सेवन करने से कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। सेब का सिरका कई प्रकार की बीमारी को दूर करने में भी लाभदायक होता है। साथ ही साथ मोटापे को कम करने में बहुत उपयोगी है। सेब के सिरके से पाचन शक्ति अच्छी बनी रहती हैं। भोजन को आसानी से पचाने में सहायक होता है । पेट की चर्बी को बढ़ने से रोकता है। इसलिए आप भी सिरके का सेवन करके मोटापे को कम कर सकते हैं। अपने बढ़ते वजन को रोक सकते हैं। मोटापे से होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

  • 5. आंवला।

आंवले के बारे में तो आप सभी जानते हैं। आंवला हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक हैं। आंवला न केवल मोटापे को कम करता है। बल्कि आंखों की रोशनी बढ़ाने ,झड़ते बालों को रोकने के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसलिए मोटापे को कम करने के लिए आप भी आंवले का उपयोग कर सकते हैं। अर्थात आंवले का सेवन कर सकते हैं। आंवले में पाए जाने वाला विटामिन सी पेट में जमी वसा को निकालने में सहायक हैं।

  • 6. शहद।

शहद भी गुणों से भरपूर होता हैं। वजन को कम करने में भी बहुत उपयोगी होता हैं। सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मे मिलाकर पीने से मोटापे में फायदा मिलता हैं। पेट की चर्बी को पिघलाने में सहायता करता है्। विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता हैं। शहद का सेवन करने से सांस से संबंधित बीमारी , खांसी, जुखाम जैसी बीमारी भी दूर होती हैं। शहद वजन को भी कम करता हैं।

  • 7. लौकी।

लौकी विभिन्न प्रकार के गुणों से भरपूर होती हैं। लौकी को उबाल कर उसका पानी पीने से, लौकी को उबाल कर खाने से ,भी मोटापे में फायदा मिलता हैं। सुबह – सुबह खाली पेट लौकी का पानी उबाल कर पीने से शरीर का वजन कम होता हैं। पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती हैं। इसलिए आप अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए लौकी का उपयोग भी बहुत आसानी से कर सकते हैं।

वजन कम करने की दवा। motapa kam karne ki dawa.

motapa kam karne ki dawai: मोटापा कम करने की विभिन्न प्रकार की दवाइयां मार्केट में उपलब्ध हैं। जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। बढ़ते वजन को रोक सकते हैं। पेट पर जमी चर्बी, वसा को दूर कर सकते हैं। मोटापे से बच सकते हैं। आइए जानते हैं vajan kam karne ki dawa. कौन-कौन सी हैं।

  1. fat reducer=220रु
  2. Herbal hills trimohills=60tablet =
    रु 280
  3. patanjali ashwagandha churna=रु 149
  4. fat reducer juice reduces fatness 500ml. =रु 220
  5. sbm fat free ayurvedic tablet= रु 540
  6. zincovit syrup 200ml.=रु 108
  7. puyur ayurveda ashwagandha power=रु 120

मोटापा कम करने के उपाय। motapa kam karne ka tarika.

motapa kam karne ke liye: क्या आप जानते हैं मोटापा कम कैसे किया जाता हैं। मोटापा कम करने के लिए किन तरीकों का इस्तेमाल किया जाता हैं। अगर आप नहीं जानते हैं तो आइए जानते हैं। इन तरीकों के बारे में जिनको अपनाकर आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

रात को खाना हल्का खाना चाहिए ताकि भोजन आसानी से पच सके। खाना – खाने के बाद थोड़ा टहलना चाहिए। इससे भी आपका मोटापा नहीं बढ़ता हैं।

रात को सोने से दो-तीन घंटे पहले ही भोजन कर लेना चाहिए। ताकि आपका भोजन आसानी से पच सके। आप के शरीर में कोई भी वसा या किसी भी प्रकार की चर्बी जमा नहीं हो।

वेट लॉस करने के उपाय। weight loss gharelu nuskhe in hindi.

motapa kam karne ke tips : वजन कम करना हर कोई व्यक्ति चाहता हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में अर्थात नुस्खों के बारे में बताएंगे। जिनके उपयोग से आप weight loss कर सकते हैं।

व्यायाम पेट की चरबी कम करने का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। योगा,व्यायाम और चलकर आप अपने शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं। दौड़ना,रस्सी कूदना ये भी चर्बी करने में बहुत लाभदायक है। इन सबसे आप का वजन आसानी से बहुत ही जल्दी कम हो जाता है। सुबह – सुबह व्यायाम व गर्म पानी का सेवन करने से भी वजन कम होता हैं।

जल्दी वजन कम करने के उपाय। vajan kam karne ka upay.

अगर आप भी अपना वजन जल्दी से कम करना चाहते हैं। तो इन उपायों को जरूर करें।

  1. सुबह बाहर टहलने जाए।
  2. आसान से योगा करें।
  3. अधिक मात्रा में अंडे, मांस, मछली इत्यादि का सेवन करने से । साथ ही अधिक कैलोरी वाले अन्य पदार्थों का सेवन कम करें।
  4. पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।
  5. मोटापा बढ़ने से हृदय संबंधी समस्या। कैंसर संबंधी समस्या। सांस से संबंधित समस्या। घुटनों में दर्द जैसी समस्या अधिक देखने को मिलती हैं।
    इसलिए आप जितना हो सके पैदल चलने की कोशिश करें।
  6. चूर्ण का सेवन करने से भी पेट की चर्बी कम होती हैं। पाचन क्रिया भी अच्छी बनी रहती हैं।
  7. मोटापा कम करने के लिए कुकीज व ऑयली चीजों का सेवन ना करें। इससे भी मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए आप इन चीजों से परहेज करें, और अपने वजन को बढ़ने से रोके।

मोटापा घटाने के उपाय। तुरंत मोटापा कम कैसे करे। motapa kam kare.

wazan kam karna: क्या आप जानते हैं मोटापा कम कैसे कर सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए किन उपायों को आप कर सकते हैं। अगर नहीं जानते हैं तो आइए जानते हैं। मोटापा कम करने के उपायों के बारे में।

दालचीनी भी मोटापा कम करने में बहुत उपयोगी हैं। आप दालचीनी का उपयोग कई प्रकार से कर सकते हैं। आप दालचीनी का उपयोग सब्जी में भी कर सकते हैं। दालचीनी का उपयोग दो गिलास पानी डालकर उसमें तीन-चार टुकड़े दालचीनी के डाल दें। उसे अच्छे से उबाल लें। जब तक कि वह आधा नहीं रह जाए। आधा होने के बाद में उस पानी को गुनगुना होने के बाद पी लें। उसमें नींबू भी डाल कर पी सकते हैं। इससे भी आपको फायदा मिलता है। आपके शरीर की चर्बी को कम करने में वजन को घटाने में दालचीनी बहुत ही उपयोगी होती हैं।

वजन कम करने के लिए। weight kam karne ke tarike.

fat kam karne ka tarika: आज हम आपको fat कम करने का तरीका बताएंगे। जिसको अपना कर आप अपना वजन कम कर सकते हैं ।तो आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में।

अधिक मात्रा में अंडे ,मांस, मछली का सेवन ना करें। इसके अलावा अधिक कैलोरी वाले पदार्थों का सेवन कम करें। मोटापा कम करने के लिए ऑयली चीजों का सेवन ना करें। इससे भी मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक रहती हैं। इसलिए आप ही चीजों से परहेज करें । अपने वजन को बढ़ने से रोके। अत्यधिक फल व सब्जी का सेवन करे।

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय।weight loss home remedies in hindi.

gharelu tips for weight loss: मोटापा कम करने के लिए वह कौन से घरेलू उपाय हैं। जिनको आप कर सकते हैं आइए जानते हैं। वह
कौन से उपाय हैं जिनका उपयोग करके आप घर पर ही वजन कम कर सकते हैं।

  • 1 त्रिफला।

त्रिफला का सेवन वजन कम करने के लिए एक राम बाण उपाय माना गया हैं। त्रिफला चूर्ण का सेवन कुछ दिनों तक करने पर ही आप का वजन 2 से 3 किलो तक काम हो जायेगा।

  • 2 सौंफ।

सौंफ का सेवन भी मोटापा कम करने में कारगर माना गया हैं। इसलिए आप रोज सुबह 1 चमच सौंफ को पानी में भिगोकर रोज सुबह इस पानी का सेवन करें। सौंफ की तासीर ठंडी होती हैं। साथ ही साथ यह मोटापा कम करने में भी बेहद लाभकारी हैं।

  • 3 मेंथी।

मोटापा काम करने के लिए अथवा पेट से संबंधित गैस की बीमारी को खत्म करने के लिए। रोज सुबह एक चमच मेंथी दाना पानी में रात भर भिगोकर अगली सुबह 2 से 5 मिनट तक मेथी दाना को उस पानी में ही उबलने दे। फिर उस पानी को छानकर ठंडा करके पी ले। ऐसा करने से मोटापा कुछ ही दिनों में काम होने लगेगा।

  • 4 रोज सुबह ग्रीन टी अथवा गर्म पानी का सेवन करें।
  • 5 आलू या मीठे का सेवन कम करे। क्योंकी आलू और मीठे में कैलोरी अधिक मात्रा में होती हैं। इस लिए इनका सेवन कम करें।

घर बैठे वजन कैसे कम करें। pet kam kaise kare. pet kam karne ki dawa.

weight loss in hindi desi nuskha: आप अपना वजन घर बैठे बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं। वजन कम करने के निम्न प्रकार हैं। आप इन बिंदुओं को पढ़कर अपने वजन को घर बैठे आसानी से कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने के तरीके के बारे में।

  • मेंथी।

मोटापा काम करने के लिए। पेट से संबंधित गैस की बीमारी को खत्म करने के लिए। रोज सुबह एक चम्मच मेथी दाना रात भर पानी में भिगोकर अगली सुबह 2 से 5 मिनट तक मेथी दाना को उस पानी में ही उबलने दें। फिर उस पानी को छानकर ठंडा कर के पी लें। ऐसा करने से मोटापा कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा।

  • लौकी।

लौकी विभिन्न प्रकार के गुणों से भरपूर होती हैं।
लौकी को उबाल कर उसका पानी पीने से। लौकी को उबाल कर खाने से। मोटापे में फायदा मिलता हैं। सुबह – सुबह खाली पेट लौकी का पानी उबाल कर पीने से शरीर का वजन कम होता हैं। पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती है। इसलिए आप अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए लौकी का उपयोग भी बहुत आसानी से कर सकते हैं।

  • गर्म पानी।

गर्म पानी का सेवन करके भी अतिरिक्त चर्बी को घटाया जा सकता हैं। गर्म पानी शरीर के लिए बहुत गुणकारी होता है। जितना सम्भव हो सके फ्रिज में रखे पानी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करे। यह शरीर के लिए हानिकारक होता है। जबकि गर्म पानी शरीर की अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकाल देता है।

मोटापा कम करने का चूर्ण।motaapa kam karane ka choorn. wazan kam karna.

Fat reduction powder: मोटापा कम करने के लिए कौन से चूर्ण का इस्तेमाल किया जाता हैं। साथ ही पेट की चर्बी कम करने के लिए कौन सी टेबलेट को काम में लिया जाता है। यह जानने के लिए नीचे दी गई बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

1 त्रिफला।
त्रिफला का सेवन वजन कम करने के लिए बेहद गुणकारी माना गया हैं। त्रिफला चूर्ण का सेवन कुछ दिनों तक करने पर ही आप का वजन 2 से 3 किलो तक काम हो जायेगा।

fat reducer=220रु.।

पेट की चर्बी कम करने की टेबलेट।

Herbal hills trimohills=60tablet =
रु. 280 ।

मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवा।

sbm fat free ayurvedic tablet= रु. 540 ।

कैसे 2 सप्ताह 10 किलो तेजी से वजन कम करे।

How to lose weight 10 kg fast in 2 weeks: आज हम आपको तेजी से वजन कम करने के उपाय बताएंगे। मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवा कई लोग अपने वजन को तेजी से कम करना चाहते हैं। लेकिन कई बार कर नहीं पाते हैं। इसलिए आज आप इन उपायों को करके अपना वजन कम कर सकते हैं। वह भी 2 महीनों में 50 किलो वजन आसानी से कम कर सकते हैं ।

  1. आप रोज सुबह दोपहर व शाम को दिन में तीन बार अश्वगंधा के पत्तों का सेवन करें। निश्चित रूप से आपका वजन कम हो जाएगा।
  2. आप ग्रीन टी का सेवन करके भी 2 सप्ताह में 10 किलो वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको ग्रीन टी को पानी में उबालकर। उसमें काली मिर्ची, अदरक और इलायची डालकर अच्छे से उबाल ले। फिर उस पानी को ठंडा करके पी लें। ऐसा करने से भी आपके शरीर का वजन कम हो जाता हैं।
  3. आप लौकी का सेवन करके भी अपने वजन को बड़ी आसानी से कम कर सकते हैं ।लौकी को पानी में उबालकर उस पानी को छानकर ठंडा करके पी लें। ऐसा करने से भी आपका वजन बहुत जल्दी कम हो जाएगा। इसलिए लौकी बहुत ही फायदेमंद अर्थात गुणों से भरपूर होती हैं । यह विभिन्न प्रकार के रोगों को दूर करने में सहायक होती हैं। लौकी का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में करना चाहिए। लौकी की सब्जी भी बनाकर खा सकते हैं।

पेट कम करने का तरिका। weight loss karne ke upay.

weight kam karne ke tarike hindi me: आज हम आपको पेट कम करने का तरीका बताएंगे। जिसके इस्तेमाल से आप पेट को कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं पेट कम करने वाले तरीको के बारे में।

  • 1 व्यायाम।

पेट की चर्बी कम करने के लिए हल्का- फुल्का व्यायाम करें। व रोज सुबह सैर करे।

  • 2 रात के समय कम खाए।

रात के समय में अधिक नहीं खाना चाहिए। कम से कम भोजन का ही सेवन रात के समय में करना चाहिए। क्योंकी रात के समय में अधिक खा लेने से व्यक्ति कोई भी एक्टिविटी नहीं करता हैं। इसलिए भोजन को पचने में अधिक समय लगता हैं। भोजन अधिक खाकर सोने से पेट की चर्बी अधिक बढ़ जाती हैं। इसलिए रात के समय में हल्का- फुल्का भोजन ही करना चाहिए।

  • 3 वसा युक्त भोजन का सेवन ना करें।

मैदा, पास्ता, पिज़्ज़ा अधिक मात्रा में ना खाएं। इससे भी पेट की चर्बी अधिक बढ़ती हैं। क्योंकि यह वसा को जमा करने वाली चीजें होती हैं। इसलिए इनका सेवन ना करें।

  • 4 पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।

व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। रात के समय में खाना- खाने के बाद बैठकर काम नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से व्यक्ति का पेट बाहर आ जाता हैं। इसलिए रात के समय में जहां तक हो सके हल्का-फुल्का भोजन करें। रात के समय में पर्याप्त नींद लें । इससे भी पेट की चर्बी कम होती हैं।

वजन कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में।

vajan kam karne ka upay: मोटापा कम करने के लिए क्या करना चाहिए आइए जानते हैं मोटापा कम करने के तरीके के बारे में।

रात को खाना हल्का खाना चाहिए। ताकि भोजन आसानी से पच सके। खाना खाने के बाद थोड़ा घूम लेना चाहिए। इससे भी आपका मोटापा नहीं बढ़ता हैं।

व्यायाम पेट की चर्बी कम करने का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। योगा,व्यायाम और चलकर आप अपने पैर की चर्बी को कम कर सकते हैं। दौड़ना,रस्सी कूदना ये भी चर्बी करने में बहुत लाभदायक है।

यदि आप बेहतरीन किस्म कि ग्रीन टी लेना चाहते हैं। तो ncafe green tea ka सेवन कर सकते हैं। यह पीने में बहुत अच्छी हैं। मोटापा कम करने में भी लाभकारी हैं। मैंने खुद इसका सेवन किया हैं। और अभी भी कर रहा हूं। आप भी इसका सेवन कर सकते हैं।
लेकिन शायद यह ऑफलाइन नहीं मिलती है। मैंने ऑनलाइन ही मंगवाई थी । एक दो बार यहां वहां दुकान पर पूछी नहीं मिली तो दोबारा amazon से ही मंगवाई थी। यदि आप किसी और ग्रीन टी का सेवन कर रहे हैं तो अच्छा हैं नहीं तो इसका सेवन भी करके देख सकते हैं।

पेट की चर्बी कैसे घटाए घरेलू उपाय?

gharelu tips for weight loss: आज हम आपको पेट की चर्बी घटाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे तो आइए जानते हैं पेट की चर्बी को किस प्रकार से कम कर सकते हैं।

गर्म पानी का सेवन करके भी अतिरिक्त चर्बी को घटाया जा सकता हैं। गर्म पानी शरीर के लिए बहुत गुणकारी होता है। जितना सम्भव हो सके फ्रिज में रखे पानी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करे। यह शरीर के लिए हानिकारक होता है। गर्म पानी शरीर की अतिरिक्त चर्बी को गलाकर बाहर निकाल देता है।

व्यायाम पेट की चर्बी कम करने का महत्वपूर्ण उपाय हैं। योगा,व्यायाम और पैदल चलकर आप अपने पैरों की चर्बी को कम कर सकते हैं। दौड़ना,रस्सी कूदना ये भी चर्बी करने में बहुत लाभदायक है।

शहद भी गुणों से भरपूर होता है। यह वजन को कम करने में भी बहुत उपयोगी होता हैं। सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद की मिलाकर पीने से मोटापे में फायदा मिलता हैं। पेट की चर्बी को पिघलाने में सहायता करता हैं। शहद का सेवन विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। शहद का सेवन करने से सांस से संबंधित बीमारी,खांसी, जुखाम जैसी बीमारी भी दूर होती हैं। साथ ही साथ वजन को कम करता हैं।

10 दिन में मोटापा कैसे कम करें? कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए?

kaise 7 dino mein vajan 10 kilo kam karane ke lie? आइए जानते हैं 7 दिन में 10 किलो वजन आप किस प्रकार से कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए किन उपायों को किया जाना चाहिए। इसके लिए आप नीचे दी गई बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

अश्वगंधा से मोटापा कम करने के लिए आप अश्वगंधा का उपयोग एक कप पानी उबालकर उसमें आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर डालकर 5 मिनट तक रख दें। उसके बाद अश्वगंधा की चाय बन कर तैयार हो जाएगी। जिसे आप के काम में ले सकते हैं। जिससे आप weight loss या अपना मोटापा कम कर सकते हैं। इस प्रकार से आप 10 दिन में ही मोटापा कम कर सकते हैं।

त्रिफला का सेवन वजन कम करने के लिए एक राम बाण उपाय माना गया हैं। त्रिफला चूर्ण का सेवन कुछ दिनों तक करने पर ही आप का वजन 2 से 3 किलो तक कम हो जायेगा।

पेट की चर्बी कैसे कम होगी?

pet kam kaise kare.ग्रीन टी (green tea)का सेवन पेट की चर्बी को कम करने में सहायक हैं। रोजाना दो कप ग्रीन टी (green tea) पेट की अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालने में कारगर है। green tea में एंटी ऑक्सिडेंट तत्व होते हैं। जो शरीर के हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकाल देते हैं।

नींबू के छिलके से मोटापा कैसे कम करें।

motapa ghatane ke tips नींबू के छिलकों में पौष्टिक नामक तत्व पाया जाता हैं। नींबू को विटामिन सी का स्रोत माना गया हैं। साथ ही नींबू में कई प्रकार के अन्य विटामिन पाई जाती हैं। जो कि एंटीबायोटिक बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता हैं। साथ ही साथ नींबू का सेवन आप लोगों ने नींबू के रस के साथ ही किया होगा रस निकलने के बाद नींबू को फेंक देते होंगे। लेकिन यह छिलका वजन कम करने का काम करता हैं। पेट की चर्बी को कम करता हैं। साथ ही साथ पेट की वसा को कम करता है। वजन को घटाने में भी सहायक है। इसलिए आप नींबू के छिलके का सेवन वजन घटाने में भी कर सकते हैं। यह पेट के कैंसर को भी खत्म करता हैं।

मोटापा कम करने की अंग्रेजी दवा।

English medicine to reduce obesity: वजन कम करने की व मोटापा कम करने की विभिन्न प्रकार की दवाइयां मार्केट में उपलब्ध हैं।vajan kam karne ki dawa का उपयोग करके आप आसानी से अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। बढ़ते वजन को रोक सकते हैं। पेट पर जमी चर्बी अर्थात वसा को दूर कर सकते हैं।और मोटापे से बच सकते हैं। आइए जानते हैं वह कौन-कौन सी दवाइयां हैं।

sbm fat free ayurvedic tablet= रु. 540

महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय।

Remedies for reducing obesity in women: महिलाओं को भी मोटापे की समस्या अधिक रहती हैं। कई महिलाओं में तो पैरेग्नेंस के कारण से पेट की चर्बी रह जाती हैं। इसलिए महिलाओं का मोटापा कम करने के बहुत उपाय होते हैं।

व्यायाम करने से पेट की चर्बी कम होती हैं। इसके अलावा दौड़ना,रस्सी कूदना ये भी चर्बी कम करने में बहुत लाभदायक है। महिलाओं को मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी अथवा गर्म पानी का सेवन अधिक करना चाहिए।

मोटापा कैसे कम करें, पेट की चर्बी।

weight kam karne ke tarike hindi me: अश्वगंधा से मोटापा कम करने के लिए आप अश्वगंधा का उपयोग एक कप पानी उबालकर उसमें आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर डालकर 5 मिनट तक रख दें। उसके बाद अश्वगंधा की चाय बनकर तैयार हो जाएगी जिससे आप के काम में ले सकते हैं। और अपना मोटापा कम कर सकते हैं

गरम पानी का सेवन करके भी अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है गर्म पानी शरीर के लिए बहुत गुणकारी होता है। इसलिए जितना सम्भव हो सके। गर्म पानी का सेवन करें ।

शरीर की चर्बी कैसे कम करे।

fat kam karne ka upay : लौकी विभिन्न प्रकार के गुणों से भरपूर होती हैं। लौकी को उबाल कर उसका पानी पीने से। लौकी को उबाल कर खाने से भी मोटापे में फायदा मिलता है। सुबह -सुबह खाली पेट लौकी का पानी उबाल कर पीने से शरीर का वजन कम होता है व पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती है।

शहद भी गुणों से भरपूर होता हैं। यह वजन को कम करने में भी बहुत उपयोगी होता है। सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद की मिलाकर पीने से मोटापे में फायदा मिलता हैं। पेट की चर्बी को पिघलाने में सहायता करता है ।

मोटापा कैसे कम करें एक्सरसाइज। motapa kam karne ke tips.

motapa kam karne ke tips. : क्या आप जानते हैं व्यायाम पेट की चर्बी कम करने का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। योगा,व्यायाम और चलकर आप अपने शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं। दौड़ना,रस्सी कूदना ये भी चर्बी करने में बहुत लाभदायक है। तो आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज के बारे में।

  1. ताड़ासन
  2. पवनमुक्तासन
  3. उत्तानपादासन
  4. कंधासन
  5. नौकासन

इत्यादि सभी प्रकार के एक्सरसाइज करके आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। एक्सरसाइज भी मोटापा कम करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं। जो कि आप सुबह – सुबह यह एक्सरसाइज करके अपने वजन को कम कर सकते हैं। इस व्यायाम या एक्सरसाइज को आपको 5 से 20 मिनट तक करना चाहिए।

अश्वगंधा से मोटापा कैसे कम करें।

अश्वगंधा से मोटापा कम करने के लिए आप अश्वगंधा का उपयोग एक कप पानी उबालकर उसमें आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर डालकर 5 मिनट तक रख दें। उसके बाद अश्वगंधा की चाय बन कर तैयार हो जाएगी। जिससे आप के काम में ले सकते हैं और अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

2 अश्वगंधा की पत्तियों को दिन में तीन बार खाने से मोटापा कम होता हैं। अश्वगंधा के चूर्ण को शहद में मिलाकर लेने से भी मोटापा कम होता हैं।अश्वगंधा व शहद का सेवन करने पर घी का सेवन न करें। क्योंकि इसके side effect हो सकते हैं।

मोटापा कैसे कम करें क्या खाएं। मोटापा कम करने का सबसे आसान तरीका क्या हैं।

  1. motaapa kaise kam karen kya khaen: मोटापा कम करने के लिए आपको अपने भोजन कर नियंत्रण करना बहुत आवश्यक हैं।अत्यधिक खाना भी मोटापे को आमन्त्रित करता हैं। इसके अलावा असमय खाना भी मोटापा बढ़ने का कारण बनता है।
  2. अधिक कैलोरी वाली चीजें आलू ,मैदा ,शुगर इत्यादि का सेवन ना करें।
  3. अंडा, मांस, मछली ,पिज़्ज़ा, बर्गर इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती हैं। जो कि शरीर का वजन बढ़ाने में कारगर होती हैं। इसलिए इनका सेवन ना के बराबर करें।
  4. व्यायाम पेट की चर्बी कम करने का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। योगा,व्यायाम और पैदल चलकर आप अपने शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं। दौड़ना,रस्सी कूदना ये भी चर्बी करने में बहुत लाभदायक है।
  5. ग्रीन टी पेट की चर्बी को कम करने में सहायक हैं। रोजाना दो कप ग्रीन टी पेट की अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालने में कारगर है। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सिडेंट तत्व होते हैं जो शरीर के हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकाल देते हैं।
  6. गर्म पानी का सेवन करके भी अतिरिक्त चर्बी को घटाया जा सकता हैं। गर्म पानी शरीर के लिए बहुत गुणकारी होता है। जितना सम्भव हो सके फ्रिज में रखे पानी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करे। यह शरीर के लिए हानिकारक होता है। जबकि गर्म पानी शरीर की अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकाल देता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *