मूंगफली खाने के फायदे। मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान। mungfali peanuts in hindi. mungfali ke fayde.

मूंगफली कब खाना चाहिए? moongfali peanuts in hindi.

mungfali in hindi : मूंगफली सर्दियों के लिए सबसे लोकप्रिय है व सर्दी के मौसम में अपने दोस्तों, यारों के साथ समूह में बैठकर मूंगफली खाने का अलग ही मजा होता है. इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है मूंगफली में प्रोटीन पाया जाता है जो कि शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत ही लाभदायक है मूंगफली बहुत ही लाभदायक है व मूंगफली का सेवन सर्दियों में करने से बहुत ही फायदा होता है।

मूंगफली moongfali peanuts in hindi इसको कई लोग तो सस्ते बादाम के नाम से भी जानते है। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन कैल्शियम व जिंक पाया जाता है मूंगफली खाने से हमें ताकत मिलती है मूंगफली इसमें विटामिन ए और विटामिन बी 6 पाया जाता है मूंगफली एक वनस्पति प्रोटीन का सस्ता स्रोत है। प्रोटीन की मात्रा मांस की तुलना में 1.5 गुणा है और अंडो में 2.5 गुणा है व इस में 50%वसा पाई जाती है प्रकृति ने भरपूर मात्रा में इसे विभिन्न पोषक तत्त्वों से भरपूर बनाया है। व 100 ग्राम कच्ची मूँगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन पाई जाती है। और मूँगफली में प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से भी अधिक होती है,मूंगफली moongfali( peanuts in hindi )जब कि मांस, मछली और अंडों में 10 प्रतिशत से अधिक नहीं पाई जाती है 250 ग्राम मूँगफली के मक्खन से 300 ग्राम पनीर, 2 लीटर दूध या 15 अंडों के बराबर ऊर्जा की प्राप्ति आसानी से की जा सकती है। मूँगफली पाचन शक्ति बढ़ाने में भी कारगर है मूंगफली फायदे मंद होती हैं मूंगफली में खनिज और विटामिन पाए जाते है।

मूंगफली खाने के फायदे। मूंगफली खाने से क्या क्या फायदा होता है?

mungfali khane ke fayde : आज हम आपको मूंगफली खाने के फायदे के बारे में बताएंगे कि मूंगफली खाने से आपको क्या-क्या फायदा होता है। मूंगफली आपके लिए बहुत ही गुणकारी है लाभकारी साबित हो सकती है सर्दियों में मूंगफली के बहुत सारे फायदे होते हैं आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं।

  1. मूंगफली खाने से शरीर में ताकत मिलती है व पाचन क्रिया मजबूत होती हैं मूंगफली खाने के फायदे mungfali khane ke fayde मूंगफली खाने से क्या क्या फायदा होता है?

2 .मूंगफली खाने से बच्चो की त्वचा मे नमी रहती है। व नमी के साथ-साथ त्वचा में कोमलता भी बनाए रखती है
mungfali कई बार कई लोग तो मूंगफली का फेस पैक बनाकर भी अपने चेहरे पर यूज करते हैं ताकि नमी और चमक बनी रहे।

  1. मूंगफली खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। मूंगफली खाने के फायदे mungfali khane ke fayde मूंगफली खाने से क्या क्या फायदा होता है? व मूंगफली में पाए जाने वाले तत्व पेट की समस्या को भी दूर करते हैं

4.अगर गर्भवती महिला मूंगफली का सेवन करती है। तो बच्चे का विकास अच्छी प्रकार से होता है व बच्चे को बहुत ही फायदा होता है mungfali इसलिए गर्भवती महिला के लिए मूंगफली बहुत ही लाभदायक है मूंगफली खाने के फायदे mungfali khane ke fayde मूंगफली खाने से क्या क्या फायदा होता है? व गर्भवती महिला को मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

5.मूंगफली का नियमित सेवन करने से खून की समस्या या खून की कमी दूर हो जाती हैं।

  1. मूंगफली में कैल्शियम व विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाने के कारण से हड्डियां मजबूत होती है मूंगफली खाने के फायदे mungfali khane ke fayde मूंगफली खाने से क्या क्या फायदा होता है? व आप भी मूंगफली का सेवन करके अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

7.आप मूंगफली का सेवन करके अपनी उम्र को बड़ी दिखने से रोक सकते हैं mungfali व अपने चेहरे पर आई झुर्रियों को भी दूर कर सकते हैं।

मूंगफली खाने के तरीके।

मूंगफली कैसे खाये ? आज हम आपको मूंगफली खाने के तरीके बताएंगे व साथ ही यह बताएंगे कि मूंगफली कैसे खाएं व कब खाएं व किस प्रकार से खाएं आइए चलो जानते हैं मूंगफली खाने के तरीके

अगर आप मूंगफली का सेवन रात में भिगोकर सुबह खाली पेट करते हैं तो इसके जबरदस्त फायदे मिलते हैं मूंगफली खाने के तरीके मूंगफली कैसे खाये?मूंगफली को भिगोकर खाने से बॉडीबिल्डिंग यानी कि जिम करने वाले व्यक्ति या पुरुष रोज सुबह खाली पेट mungfali का सेवन करते हैं तो उन्हें काफी फायदा होता हैं।

मूंगफली की 1 किलो की प्राइस।

mungfali price 1kg : आज हम आपको मूंगफली की 1kg की प्राइस ( price )के बारे में बताएंगे की 1kg मूंगफली की प्राइस क्या होती है। व कहां से मूंगफली की किस रेट से शुरुआत होती हैं।


120 रुपये किलो से मूंगफली की शुरुआत होती है।
मूंगफली के थोक कारोबारी माने तो थोक में कच्ची मूंगफली 65 से 70 रुपये किलो तक बिक रही है यानी की मिल रही है। kachi mungfali price 1kg mungfali price 1kg

मूंगफली खाने से क्या नुकसान होता है?

मूंगफली खाने के नुकसान? आज हम आपको मूंगफली खाने के नुकसान ( nuksan )के बारे में बताएंगे। वैसे तो आपने मूंगफली खाने के फायदों के बारे में खूब सुना होगा। किंतु मूंगफली से होने वाले नुकसान के बारे में नहीं पड़ा होगा।मूंगफली खाने से क्या नुकसान होता है ज्यादा मूंगफली खाने के 5 बड़े नुकसान आइए जानते हैं कि मूंगफली खाने से क्या नुकसान होता हैं।

  • 1.मूंगफली हाई कैलोरी से भरपूर होती है जो की वजन को बढ़ाने का काम करती है. अगर आप अपना वज़न घटाना चाहते है तो मुगफली का सेवन नहीं करें।
  • 2.अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो मूली का सेवन ना करें क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि कई लोगों को मूंगफली खाने से एलर्जी होती है मूंगफली खाने से क्या नुकसान होता है? मूंगफली खाने के नुकसान ज्यादा मूंगफली खाने के 5 बड़े नुकसान, तो आप ज्यादा मूंगफली का सेवन नहीं करे क्यों की अगर आप को कई प्रकार से एलर्जी हो सकती है जैसे की स्किन पैरोब्लम, खुजली व मुंह में सूजन जैसी कई प्रकार की समस्या हो जाती हैं।
  • 3.सोडियम की मात्रा बढ़ने से भी कई प्रकार की समस्या हो जाती हैं क्योंकी कई लोग नमक वाली मुंगफली खाते है मूंगफली खाने से क्या नुकसान होता है? मूंगफली खाने के नुकसान ज्यादा मूंगफली खाने के 5 बड़े नुकसान, तो उन के शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है इसलिए ये नुकसान दायक होती है
  • 4.ओमेगा फैटी एसिड का असंतुलन बढ़ने से भी ये नुकसान दायक होती है।
  • 5.मूंगफली में संतृप्त वसा होती है जिस के कारण से ये नुकसान पहुंचाती है मूंगफली खाने से क्या नुकसान होता है? मूंगफली खाने के नुकसान ज्यादा मूंगफली खाने के 5 बड़े नुकसान,

peanut meaning in hindi. मूंगफली – मतलब हिंदी में।

mungfali matlab in hindi : आइए चलो जानते हैं कि मूंगफली का मतलब क्या होता है हिंदी में मूंगफली नाम तो आपने सुना ही होगा लेकिन मूंगफली का मतलब हिंदी में क्या होता है आइए नीचे जानते हैं।

वैसे तो आप मूंगफली के बारे में बहुत ही अच्छे से जानते हैं। व यह मूंगफली सबसे अधिक सर्दियों में खाए जाने वाले एक तरह का ड्राई फ्रूट माना गया है व गरीबों का बादाम भी कहा जाता है peanut meaning in hindi का मतलब यानी कि इसका हिंदी अर्थ है मूंगफली में कई प्रकार के प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है peanut meaning in hindi peanuts meaning in hindi व शरीर में कई प्रकार की बीमारियों को दूर भी करती है। साथ ही साथ शरीर के विकास को भी बढ़ाती है यह बहुत ही लाभदायक होती हैं।

sing Dana. दाना गाओ।

mungfali dana : आज हम आपको सिंग दाने के बारे में बताते हैं। इसकी प्राइस व रेट इत्यादि क्या होती है आइए नीचे जानते हैं।

1.Tong garden salted peanuts 400gm pouch =292 रु

2.Marwadi rajasthani healthy=288 रु

3.Haldirams namkeen peanut salted=45 रु

4.Jabsons roasted peanuts =65 रु

1 दिन में कितनी मूंगफली खानी चाहिए?

How many peanuts should be eaten in 1 day?

आप एक दिन में मुट्ठी भर मूंगफली का सेवन कर सकते हैं. क्या आप 1.5 बड़ा चमच अपनी डाइट में ले सकते है 1 दिन में कितनी मूंगफली खानी चाहिए? या फिर एक छोटी कटोरी भी ले सकते है एक दिन में मुगफली का सेवन 50 से 100 ग्राम के बीच कर सकते हैं।

मूंगफली के फायदे, उपयोग और नुकसान।

peanut benefits : मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान। चलिए आज हम आपको मूंगफली खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान ( disadvantages ) के बारे में बताते हैं की मूंगफली खाने के क्या फायदे होते हैं। व इसका उपयोग किस प्रकार से करना चाहिए। मूंगफली अधिक मात्रा में खाने से क्या नुकसान होते हैं। आइए चलो जानते हैं।

  1. मूंगफली खाने से शरीर में ताकत मिलती है व पाचन क्रिया मजबूत बनती हैं।

2.मूंगफली खाने से त्वचा में नमी रहती है व नमी के साथ-साथ त्वचा में कोमलता भी बनाए रखती है कई बार कई लोग तो मूंगफली का फेस पैक बनाकर भी अपने चेहरे पर यूज करते हैं ताकि नमी और चमक बनी रहे।

3• मूंगफली खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान मूंगफली के फायदे, उपयोग और नुकसान व मूंगफली में पाए जाने वाले तत्व पेट की समस्या को भी दूर करते हैं।

4.अगर गर्भवती महिला मूंगफली का सेवन करती है तो बच्चे का विकास अच्छी प्रकार से होता है मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान मूंगफली के फायदे, उपयोग और नुकसान
व बच्चे को भी बहुत ही फायदा होता है इसलिए गर्भवती महिला के लिए मूंगफली बहुत ही लाभदायक है व गर्भवती महिला को मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

5.मूंगफली का नियमित सेवन करने से खून की समस्या या खून की कमी दूर हो जाती है।

  1. मूंगफली में कैल्शियम व विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाने के कारण से हड्डियां मजबूत होती है मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान मूंगफली के फायदे, उपयोग और नुकसान
    व आप भी मूंगफली का सेवन करके अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं

7.आप मूंगफली का सेवन करके अपनी उम्र को बड़ी दिखने से रोक सकते हैं व अपने चेहरे पर आई झुर्रियों को दूर कर सकते हैं।

मूंगफली के नुकसान। Peanut Harm.

  1. मूंगफली हाई कैलोरी से भरपूर होती है जो की वजन को बढ़ाने का काम करती है. अगर आप अपना वज़न घटाना चाहते हैं तो मुगफली का सेवन नहीं करें ।
  2. अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो मूली का सेवन ना करें क्योंकि कई बार ऐसा होता है मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान मूंगफली के फायदे, उपयोग और नुकसान
    कि कई लोगों को मूंगफली खाने से एलर्जी होती है तो आप ज्यादा मूंगफली का सेवन नहीं करे क्योंकी इससे आप को कई प्रकार से एलर्जी हो सकती है जैसे की स्किन पैरोब्लम, खुजली व मुंह में सूजन जैसी कई प्रकार की समस्या हो जाती हैं।
  3. सोडियम की मात्रा बढ़ने से भी कई प्रकार की समस्या हो जाती हैं क्योकी कई लोग नमक वाली मुंगफली खाते है तो उन के शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है इसलिए ये नुकसानदायक होती है।
  4. ओमेगा फैटी एसिड का असंतुलन बढ़ने से भी ये नुकसान दायक होती है मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान मूंगफली के फायदे, उपयोग और नुकसान।
  5. मूंगफली में संतृप्त वसा होती है जिस के कारण से ये नुकसान पहुंचाती है।

रात को मूंगफली खाने के फायदे।

Raat ko mungfali khane ke fayade : आपने मूंगफली तो खूब खाई होगी दिन के समय में लेकिन रात के समय में मूंगफली खाने के फायदे अनेक होते हैं। आइए आज इन फायदों के बारे में जानते हैं की रात को मूंगफली खाने के फायदे क्या होते हैं।

  • 1 .मुंगफली प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती है व साथ ही मुंगफली का स्वाद भी अच्छा होता है मुंगफली में आयरन कैल्शियम व जिकं पाया जाता है मुंगफली में विटामिन बी, विटामिन ई भी पाया जाता है मुंगफली खाने से ताकत मिलती है रात को मूंगफली खाने के फायदे व इस का स्वाद बादाम के जैसा होता हैं।
  • 2 .मुंगफली खाने से पाचन क्रिया अच्छी होती है व साथ ही यह शरीर को ताकत भी देती है moongphali व इस का स्वाद भी अच्छा होता है इस लिए यह खाने में स्वादिष्ट लगती हैं।
  • 3 .मुंगफली का सेवन गर्भवती महिलाओ के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है रात को मूंगफली खाने के फायदे इस से बच्चे का विकास अच्छे से होता हैं।
  • 4 .मुगफली कई प्रकार के गुणों से भरपूर होती है इसलिए सर्दियों में मुंगफली का सेवन करने से यह त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखती है क्योंकी मुंगफली में तेल की मात्रा होती है रात को मूंगफली खाने के फायदे जो की सर्दियों में खाने से चेहरे पर नमी देती हैं।
  • 5.मुंगफली खाने से दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता हैं।
  • 6 .मुंगफली का सेवन करने से उम्र के कारण चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियो को कम करने के लिए मुंगफली का सेवन रात में करना बहुत ही लाभकारी होता हैं।
  • 7 .मुंगफली का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है रात को मूंगफली खाने के फायदे मुंगफली शरीर में खून की कमी की पूर्ति करती हैं। पुरुषों को रोजाना जरूर करना चाहिए इस एक चीज का सेवन, मिलते हैं जबरदस्त फायदे।

कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाने के कारण से पुरुषों के लिए मूंगफली का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है पुरुषों को रोजाना इसका सेवन जरूर करना चाहिए इस एक चीज का सेवन, करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे व पुरुषों को मूंगफली बहुत ही अधिक फायदा देती हैं मूंगफली का नियमित सेवन करने से सकता इंस्पेक्शन से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करती है और पुरुषों को लाभ दिलाती है इसलिए पुरुषों को मूंगफली का सेवन नियमित रूप से व सही मात्रा में करना चाहिए ताकि उनको कई प्रकार के लाभ प्राप्त हो व कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिल सकें।

अंकुरित मूंगफली के फायदे।

Ankurit mungfali ke fayade : सिंपल मूंगफली खाने के फायदे तो खूब सारे होते हैं। किंतु आज हम आपको अंकुरित मूंगफली खाने के फायदे के बारे में बताएंगे की अंकुरित मूंगफली खाने के क्या फायदे होते हैं।

अंकुरित मूंगफली के फायदे गैस और एसिडिटी।

अंकुरित मूंगफली सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है moongphali साथ ही गैस और एसिडिटी से आराम दिलाती हैं मूंगफली भिगोकर खाइए और होंगे ये चमत्कारिक फायदे गैस की समस्या आजकल बहुत अधिक देखने को मिल रही है अंकुरित मूंगफली के फायदे इसलिए आप अंकुरित मूंगफली का सेवन करके गैस और एसिडिटी से निजात पा सकते हैं।

अंकुरित मूंगफली के फायदे वजन घटाने के लिए।

वैसे तो मूंगफली वजन बढ़ाने के लिए प्रमुख रूप से काम में आती है अंकुरित मूंगफली के फायदे लेकिन अंकुरित मूंगफली में कई ऐसे पोषण व गुण पाए जाते हैं moongphali जो कि वजन को कंट्रोल करता है इसलिए आप इसका इस्तेमाल वजन घटाने के लिए कर सकते हैं।

अंकुरित मूंगफली के फायदे कमर दर्द और जोड़ों के दर्द के लिए।

अंकुरित मूंगफली का सेवन जोड़ों व कमर दर्द के लिए किया जाता है मूंगफली भिगोकर खाइए और होंगे ये चमत्कारिक फायदे आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं अंकुरित मूंगफली के फायदे कमर व जोड़ों का दर्द होने पर थोड़ी मात्रा में मूंगफली लेकर उन्हें अंकुरित करके रोज सुबह उसका सेवन करें ऐसा करने से आपके जोड़ों व कमर के दर्द में आराम मिलेगा।

भीगे चने और मूंगफली खाने के फायदे।

bigay chane or mungfali khane ke fayade : अब हम आपको बताएंगे कि भीगे हुए चने व मूंगफली खाने के क्या फायदे होते हैं। यह हम आज आपको बताएंगे की आप किस प्रकार से भीगे हुए चने व मूंगफली खाने के फायदे ले सकते हैं।

भुने चने में वसा ,प्रोटीन ,फाइबर व आयरन पाया जाता है। जो कि सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है भुने चने में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं
मूंगफली भिगोकर खाइए और होंगे ये चमत्कारिक फायदे यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। भीगे चने और मूंगफली खाने के फायदे इसमें कार्बोहाइड्रेट ,प्रोटीन ,फाइबर, कैल्शियम ,आयरन और कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं moongphali इसमें कैलोरी कम होती है। भुने चने का सत्तू गर्मियों में खाना बहुत ही लाभदायक होता है। यह पेट की गर्मी को कम करता है भीगे चने और मूंगफली खाने के फायदे इसलिए आप भुने चने और मूंगफली दोनों का सेवन ही कर सकते हैं दोनों ही सेहत के लिए लाभदायक होते हैं।

मूंगफली के फायदे। benefits of peanuts.

mungfali ke fayade : मूंगफली के अनेक प्रकार के फायदे होते हैं जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं मूंगफली के फायदे आप कैंसर अन्य कई प्रकार की बीमारियों में लाभ उठा सकते हैं आओ चलो जानते हैं मूंगफली के फायदे क्या-क्या है।

भुने चने और मूंगफली ( peanuts )दोनों ही खाना सेहत के लिए लाभदायक है मूंगफली में ओमेगा 6 और ओम ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। मूंगफली के फायदे साथ ही यह ह्रदय के रोगी के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है मूंगफली में चने की अपेक्षा अधिक कैलोरी होती है लेकिन इसमें चने की तुलना में moongphali पौष्टिक तत्व अधिक होते हैं मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसलिए यह शरीर में गर्मी पैदा करती है। इसका सेवन शरीर में खून को बढ़ाने में किया जाता है मूंगफली के फायदे मूंगफली में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। मूंगफली कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम करने के काम में आती है मूंगफली का सेवन सर्दियों में करना और भी अधिक लाभकारी होता हैं।

100 ग्राम मूंगफली में कितना प्रोटीन होता है।

आइए चलो अब हम आपको 100 ग्राम मूंगफली के अंदर कितना प्रोटीन होता है | इसके बारे में बताएंगे क्या आपने सोचा है कि 100 ग्राम मूंगफली के अंदर कितना प्रोटीन होता है व कितना कैल्शियम होता है | व कितना आयरन होता है अगर नहीं जानते हैं | अगर नहीं सोचा तो इस बारे में हम निम्न प्रकार से नीचे बताते हैं | कि 100 ग्राम मूंगफली में कितना प्रोटीन होता है।

मूंगफली को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है लेकिन यह गरीबों का बादाम नहीं है क्योंकि जो लोग अमीर हैं व भी इस मूंगफली का इस्तेमाल खूब कर रहे हैं moongphali अगर आप प्रोटीन (protein) भरपूर मात्रा में लेना चाहते हैं तो आप भी मूंगफली का सेवन करें आप नेचुरल डाइट से भी प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं। 100 ग्राम मूंगफली में कितना प्रोटीन होता है इसलिए सबसे ज्यादा लोग मूंगफली को ही खाते हैं या मूंगफली का सेवन करते हैं तो मूंगफली में कई प्रकार के प्रोटीन, विटामिन पाया जाता है और सबसे ज्यादा मैग्निशियम उसके बाद में आयरन सबसे अधिक मिलता है moongphali जिन लोगों को एनीमिया की बीमारी है। व लोग मूंगफली का सेवन करें अगर आप 100 ग्राम मूंगफली खाने से 1 दिन में मैग्नीशियम की जरूरत का आधा कोटा प्राप्त कर सकते हैं। 100 ग्राम मूंगफली में कितना प्रोटीन होता है व 100 ग्राम मूंगफली में आयरन की मात्रा 25- 30 दिन तक प्राप्त होती है। व 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है मूंगफली पेट को कम करने में व भरपूर मात्रा में प्रोटीन देने में बहुत ही लाभकारी होती है। व मूंगफली से कम बजट में अपनी सेहत को बना सकते हैं 100 ग्राम मूंगफली में कितना प्रोटीन होता है इसके कई प्रकार के लाभ भी प्राप्त होते हैं।

चना मूंगफली खाने के फायदे।

chana mungfali khane ke fayde : अब हम आपको आज चना और मूंगफली खाने के फायदे के बारे में बताएंगे चना और मूंगफली खाने के फायदे बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं| चना और मूंगफली दोनों खाने से आपके शरीर में भरपूर मात्रा में न्यूट्री केलोस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है| आइए चना और मूंगफली खाने से होने वाले फायदे किए बारे में जानते हैं|

ऐसे तो चना और मूंगफली के कई प्रकार के फायदे होते हैं क्योंकि मूंगफली ( peanuts)में भरपूर मात्रा में न्यूट्री 810 न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाने के कारण से हमारे शरीर को बहुत ही लाभ मिलता है चना मूंगफली खाने के फायदे आप मूंगफली के साथ-साथ चना मूंग की दाल इन सब का भी सेवन कर सकते हैं moongphali व मूंगफली खाने से केलोस्ट्रोल की मात्रा कम होती है और हार्ट अटैक की समस्या भी दूर होती है चना मूंगफली खाने के फायदे मूंगफली में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन व मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए आप भी अपने शरीर को भरपूर पोषण देने में व प्रोटीन देने के लिए चने और मूंगफली का सेवन करें।

मूंगफली खाली पेट खाने के फायदे।

mungfali khali pet khane ke fayde : क्या आप जानते हैं? कि खाली पेट मूंगफली खाने के भी बहुत से फायदे होते हैं। खाली पेट मूंगफली खाने से पेट की गैस में एसिडिटी से छुटकारा मिलता है। वह सर्दियों में खाली पेट मूंगफली खाने से जोड़ों के दर्द में कमर दर्द में भी समस्या मिलता है। क्योंकि इस मूंगफली के अंदर तेल की मात्रा पाई जाती है। आइए चलो मूंगफली खाली पेट खाने के फायदे के बारे में जानते हैं।

जैसा कि हमने आपको मूंगफली के बारे में बताया था। की यह सबसे सस्ती व प्रोटीन देने वाली होती है व हर इंसान इसको बड़ी ही आसानी से खा सकता है। क्योंकि सुबह-सुबह खाली पेट मूंगफली खाने के भी कई प्रकार के फायदे( benefits ) होते हैं मूंगफली खाली पेट खाने के फायदे अगर आप सुबह खाली पेट मूंगफली को भिगोकर खाते हैं मूंगफली खाली पेट खाने के फायदे तो पेट की गैस व एसिडिटी से छुटकारा मिलता है। मूंगफली खाली पेट खाने के फायदे व सर्दियों में भीगी हुई मूंगफली गुड़ के साथ में खाने से जोड़ों के दर्द और कमर के दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। क्योंकि मूंगफली में पाए जाने वाले न्यूट्रेस जैसे पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जिनके कारण से आप कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

मूंगफली के 10 फायदे।

10 benefits of peanuts. : मूंगफली में बहुत सारे गुण होते हैं और मूंगफली के बहुत सारे लाभ होते हैं इसमें बहुत सारे से परे राज छुपे होते हैं सर्दी आ रही है| तो मूंगफली की बहार आ रही है चलिए हम आज आपको मूंगफली के बारे में बताते हैं |की मूंगफली आपके लिए सेहत का खजाना साबित हो सकती हैं| मूंगफली में आपकी सेहत के बहुत सारे राज छुपे हैं आइए जानते हैं|

  • 1.मूंगफली में कई प्रकार के पोषक तत्व होने के कारण से हमारे शरीर को एनर्जी महसूस होती है या एनर्जी देती है व कई प्रकार के विटामिन भी पाए जाते हैं जैसे विटामिन बी, विटामिन बी 6 ,विटामिन बी 9 एसिड पाए जाते हैं मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना, हर तरफ मूंगफली की बहार, जानिए 10 फायदे मूंगफली में छिपा है। सेहत का खजाना, जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होती है आइए जानते हैं मूंगफली के 10 फायदे।
  • 2.मूंगफली में अमीनो एसिड पाया जाता है जो कि शरीर का विकास करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है व बच्चों के लिए और भी अधिक लाभकारी होता है व मूंगफली प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत होता हैं।
  • 3.मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाए जाने के कारण से व मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना, हर तरफ मूंगफली की बहार, जानिए 10 फायदे जिससे हमारे शरीर के आंतों की साफ – सफाई नियमित रूप से होती हैं मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना, व साथ ही मूंगफली हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं।
  • 4.मूंगफली हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम करती है।
  • मूंगफली का सेवन करने से दिल से संबंधित बीमारी से भी छुटकारा मिलता है मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना, हर तरफ मूंगफली की बहार, जानिए 10 फायदे मूंगफली कई प्रकार के गुणों से भरपूर होती हैं।
  1. मूंगफली में भारी मात्रा में पॉलिफिनॉलिक एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाने के कारण से पेट से संबंधित कैंसर की समस्या को दूर करता है क्योंकि मूंगफली कई प्रकार के गुणों से भरपूर होती हैं।
  • 6.मूंगफली में एक ऐसा गुण मौजूद होता है जो कि महिलाओं को 1 हफ्ते में कम से कम 2 बार खानी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से उनके बढ़ते वजन को कम करने में लाभदायक होती है। व शरीर में होने वाले कई प्रकार के इंफेक्शन को भी दूर करती है मूंगफली में आयरन, कैल्शियम , मैग्नीशियम ,पोटेशियम, जिंक आदि कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं।
  • 7.मूंगफली में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे यह त्वचा और बाल दोनों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है व इस को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है मूंगफली में छिपा है। सेहत का खजाना, हर तरफ मूंगफली की बहार, जानिए 10 फायदे
  • व अपनी त्वचा से संबंधित कई प्रकार की समस्याओं को दूर कर भी सकते हैं।
  • 8.मूंगफली का सेवन प्रेग्नेंट महिला भी कर सकती है। क्योंकि प्रेग्नेंट महिला मूंगफली का सेवन करती है तो बच्चे का विकास ठीक प्रकार से होता है व कई प्रकार की अन्य बीमारियों से भी निजात दिलाती हैं।
  • 9.मूंगफली त्वचा को ताजगी और चमक देने के साथ-साथ बैक्टीरिया से भी बचाती है मूंगफली में पाए जाने वाला प्रोटीन शरीर के लिए व शरीर के निर्माण के लिए बहुत ही लाभकारी होता है मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना, हर तरफ मूंगफली की बहार, जानिए 10 फायदे मूंगफली में पाए जाने वाला विटामिन त्वचा को चमक व ताजगी भी देता हैं।
  • 10.मूंगफली शुगर के मरीज के लिए भी लाभदायक होती है। क्योंकि यह है रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखती है मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना, हर तरफ मूंगफली की बहार, जानिए 10 फायदे वह मूंगफली में होने वाले कैल्शियम ,कार्बोहाइड्रेट, मैग्निशियम आदि कई प्रकार के पोषक तत्व है जो कि रक्त में शुगर की मात्रा को बढ़ने से रोकते हैं।

मूंगफली त्वचा व बालों को व शरीर के अंदर कई प्रकार की बीमारियों को दूर करके उनको पोषण देती है बढ़ती उम्र को कम करती है व स्किन पर झाइयों को दूर करती है रंगत को निखारती है। यह कई प्रकार के गुणों से भरपूर होती हैं मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना, हर तरफ मूंगफली की बहार, जानिए 10 फायदे व मूंगफली का सेवन सही प्रकार से करना चाहिए ताकि आपके शरीर को लाभ प्राप्त हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *