nrega job card list. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट। नरेगा जॉब कार्ड।

nrega job card list.

हेलो, दोस्तों आज हम आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के बारे में बताएंगे । यदि आप भी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से जान सकते हैं। साथ ही आज हम आपको यह भी बताएंगे कि आप किस प्रकार से नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं । यदि आप भी इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 – महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 के अंतर्गत भारत के गरीब परिवारों को रोजगार दिया जाता है। NREGA Job Card List नरेगा जॉब कार्ड के जो परिवार हैं उनके कार्य का पूरा विवरण जॉब कार्ड में दिया होता है। सरकार द्वारा इस कार्ड में गांव तथा शहर के परिवारों को जोड़ा जाता है। जो भी नागरिक सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता को पूरा करता हैं, उन्ही नागरिको को जॉब कार्ड प्राप्त होता है। NREGA Job List में हर वर्ष नए लाभार्थियों को जोड़ा जाता है। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आते है तो आप अपना नाम nrega.nic.in लिस्ट में देख सकतें हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट।


नरेगा योजना केंद्र सरकार की एक योजना है। NREGA Job Card List अब ऑनलाइन कर दी गयी है। नरेगा लिस्ट चेक करने के साथ-साथ आप इसको डाउनलोड भी कर सकते हैं। मनरेगा जॉब कार्ड सूची (देश भर में सभी 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों सहित) योजना की सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर 2009-2010 से लेकर nrega job card list 2022 तक उपलब्ध है। आप सरकार द्वारा आगे कराये जाने वाले कार्य के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको नीचे नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नाम देखना और कैसे डाउनलोड करना है नीचे आपको पूरी विधि बता रहे हैं। हमारी दी हुयी प्रक्रिया से आप घर बैठे ही नरेगा जॉब कार्ड सूची को चेक कर सकते हैं।

यह तो आप सभी जानते ही हैं की नरेगा योजना को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना कहते हैं। इस योजना के माध्यम से नागरिकों को 100 दिन के लिए गारंटी रोजगार दिया जाता हैं। अब इस योजना को राजस्थान राज्य में भी लागू किया गया हैं, जिससे राजस्थान राज्य के नागरिकों को भी 100 दिन के लिए गारंटी रोजगार प्राप्त होगा । जो नागरिक राजस्थान राज्य से हैं और अपना नरेगा जॉब कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो वह नरेगा जॉब कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नरेगा जॉब कार्ड बनवा सकते हैं। रोजगार प्राप्त करने के लिए नरेगा जॉब कार्ड होना आवश्यक हैं।जिन नागरिकों का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में आ जाएगा वह नागरिक अपना नाम इस सूची में खुद चेक कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। राज्य के जिन व्यक्तियों को नाम इस योजना के अंतर्गत आता हैं। वह इसका लाभ लेने के पात्र होंगे,और 100 दिन के लिए रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। इससे राज्य में बेरोजगारी की दर घटेगी ।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022.

योजना का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022
किसके द्वारा शुरू की गयी- केंद्र सरकार द्वारा
विभाग का नाम ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय
लाभार्थी ग्रामीण व शहर के जॉब कार्ड धारक
वाले नागरिक
लिस्ट देखने का मोड़ ऑनलाइन मोड़
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट
https://nrega.nic.in

नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत किये जाने वाले काम।

वृक्षारोपण का काम
सिंचाई का काम
गोशाला
गांठ का काम
नेविगेशन का काम
आवास निर्माण कार्य

नरेगा जॉब कार्ड।

NREGA Job Card 2021-2022:– दोस्तो ,आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की संपूर्ण जानकरी प्रदान करेंगे। अधिकारिक रूप से ऑनलाइन पोर्टल पर नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को जारी कर दिया गया है। नरेगा कार्ड सूची तथा उस सूची में अपना नाम जो लोग देखना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन देख सकते हैं ।
नरेगा जॉब कार्ड सूची का उपयोग करके आप अपने गांव या शहर के इच्छुक लोगों की जो आगामी वित्तीय वर्ष में MGNREGA के तहत काम करेंगे उनकी पूरी सूची देख सकते हैं । यह योजना पूर्ण रूप से रोजगार पर केंद्रित है।

NREGA List 2021-2022 | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को मनरेगा अधिनियम 2005 से देश के गरीब परिवारों को रोजगार प्रदान करने के लिए नौकरी कार्ड प्रदान किए जाते हैं| जिसके माध्यम से गरीब परिवार के व्यक्ति रोजगार प्राप्त कर पाते हैं| जिनमें जॉब कार्ड धारक या NREGA लाभार्थी द्वारा किए जाने वाले कार्यों की सभी जानकारी शामिल होती है | इन जॉब कार्ड को प्रत्येक वर्ष बनाया जाता है यदि आप भी नरेगा जॉब कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो इसको बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा |जो नागरिक भी नरेगा जॉब कार्ड के लिए अपनी योग्यता और पात्रता मानदंडों को पूरा करता है उसे नरेगा जॉब कार्ड प्रदान किया जाएगा |

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की कुछ मुख्य बातें।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक नागरिक को रोजगार प्रदान करना हैं। जिससे वह आत्मनिर्भर बन सकें और बेरोजगारी से भी मुक्त हो सकें। नरेगा जॉब कार्ड योजना के तहत प्रत्येक जॉब कार्ड धारक को 100 दिनों का सुनिश्चित काम एक वित्त वर्ष में प्रदान किया जाता है।
दोस्तों मनरेगा योजना को भारत सरकार द्वारा पिछले 14 वर्षों से संचालित किया जा रहा है। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में भारत सरकार द्वारा 1.3 करोड़ नए नरेगा जॉब कार्ड श्रमिकों को प्रदान
किए गए हैं तथा इस योजना के अंतर्गत इस वर्ष 1 करोड़ परिवारों ने नरेगा योजना के अंतर्गत काम किया है।
पिछले वर्ष नरेगा योजना के अंतर्गत एक परिवार का औसतन रोजगार 48 दिन था जो की अब 41 दिन हो गया है। नवंबर 30, 2020 तक 17 लाख परिवारों ने 100 दिन का रोजगार पूरा कर लिया हैं। लेकिन पिछले वर्ष नवंबर तक 40.6 लाख परिवारों ने काम पूरा कर लिया था। केंद्र सरकार द्वारा 30 नवंबर 2020 तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 324 करोड़ आवंटित किया गया है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 – 2021.

आप राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत पिछले दस वर्षों 2010-11 से 2020-2021 के लिए नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की जांच कर सकते हैं। यह सूची सभी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए उपलब्ध है| आप जिस भी राज्य से हैं वहां के लिंक पर विजिट करके अपना MGNREGA जॉब कार्ड लिस्ट डाउनलोड कर सकतें हैं।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को एक वित्तीय वर्ष में सौ दिन की मजदूरी रोजगार से ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका की सुरक्षा
को बढ़ाना हैं। ताकि गरीब लोग अपना जीवन यापन आसानी से कर सकें।

NREGA Job Card List ऑनलाइन कैसे जांचें?

यदि आप मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-21 लिस्ट चेक करना चाहते है, तो आप नीचे दिये गये स्टेट वाइज link क उपयोग करें, और बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन जॉब कार्ड लिस्ट चेक कर सकते है:- NREGA Job Card List 2020-21

1 सबसे पहले दिये गये लिंक से इसके ऑफिसियल साईट पर विजिट करें।

2 nrega.nic.in/netnrega/home.aspx

3 इसके होम पेज “Transparency & Accountability” सेक्शन के अन्दर “Job Card” पर click करें.

4 जॉब कार्ड के link पर click करते ही, स्टेट वाइज लिस्ट खुल जाएगी, उस लिस्ट मे आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है।

5 अपना राज्य चुनने के बाद, आपके सामने एक लिस्ट प्रदर्शित होगी। जिसमें आपसे वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक और पंचायत पूछा जायेगा।

6 सभी चीजे भरने के बाद, आपको एक लिस्ट दिखेगी। जिसमे आपको अपना नाम ढूँढना है और दिये गये नंबर पर click करना हैं।

7 जॉब कार्ड नंबर पर click करते ही, आप अपना जरुरी इनफार्मेशन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

8 इस प्रकार आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कर सकते है।

नरेगा ग्राम पंचायत list 2022 ।


nrega gram panchayat list : मनरेगा योजना के तहत पात्र लोगों को जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है। ग्राम पंचायत स्तर पर जितने भी लाभार्थी है। उसकी लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध होती है। इसके साथ ही समय-समय पर इस लिस्ट में संशोधन किया जाता है और नए नाम जोड़े जाते हैं, एवं अपात्र लोगों का नाम काटा जाता है। आपका नाम 2022 की नई लिस्ट में है या नहीं इसे आप घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हो। तो चलिए आसान तरीके से आपको बताते है कि नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें ।

ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ने मनरेगा (mgnrega) योजना से सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवाने के लिए ऑफिसियल वेब पोर्टल बनाया है। इस वेब पोर्टल पर नरेगा ग्राम पंचायत list में नाम भी देखा जा सकता है। लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं होने के कारण इस सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे है। इसलिए हमने यहाँ नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट ऑनलाइन देखने का स्टेप by स्टेप बहुत ही सरल तरीका बताया है। आप इसे ध्यान से पढ़िए।

नरेगा ग्राम पंचायत List 2022 ऑनलाइन कैसे देखें ?

1) nrega.nic.in वेब पोर्टल को ओपन करें।
नरेगा ग्राम पंचायत List में नाम देखने के लिए हमें ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। इसके लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र खोले और सर्च बॉक्स में nrega.nic.in टाइप करके सर्च करें। आपकी सुविधा के लिए इस वेब पोर्टल का डायरेक्ट लिंक यहाँ दे रहे है। इससे आप सीधे वेब पोर्टल पर जा सकेंगे।

2) Job Cards ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर आपको अलग अलग कई ऑप्शन दिखाई देंगे। हमें नरेगा ग्राम पंचायत List देखना है, इसलिए Generate Reports सेक्शन में जाना है और यहाँ Job Cards ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

3) अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें।
अगले स्टेप में आपको भारत के सभी राज्यों का नाम दिखाई देगा। यहाँ आपको अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना है। अगर आप अन्य किसी राज्य से है तब यहाँ उसका नाम चुनें।

4) जिला, ब्लॉक और पंचायत का नाम सेलेक्ट करें। सब सबसे पहले आपको Financial Year – 2022-2023 सेलेक्ट करना है। इसके बाद अपना जिला का नाम, ब्लॉक का नाम एवं ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करना है। जैसे स्क्रीनशॉट में हमने बताया है। सभी विवरण सेलेक्ट करने के बाद Proceed बटन पर क्लिक करना है।

5) Employment Register को चुनें
अब स्क्रीन पर जॉब कार्ड से सम्बंधित अलग – अलग रिपोर्ट देखने का विकल्प खुलेगा। हमें जॉब कार्ड में अपना नाम देखना है। इसलिए यहाँ Job Card Registration वाले बॉक्स में JobCard/Employment Register विकल्प को सेलेक्ट करें।

6) नरेगा ग्राम पंचायत List देखें,
जैसे ही अपना जिला, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करके Proceed करेंगे, स्क्रीन पर आपको नरेगा ग्राम पंचायत List दिखाई देगा। यहाँ आपको उस पंचायत में जितने भी जॉब कार्ड धारक हैं, उसकी पूरी सूची मिलेगी। इस सूची में आप अपना नाम देख सकते हो।

नरेगा ग्राम पंचायत List 2022-23 में नाम देखने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट nrega.nic.in में जाना है। इसके बाद Reports सेक्शन में Job Cards ऑप्शन को चुनना है। फिर financial year, अपने जिला का नाम, ब्लॉक का नाम एवं ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करके Proceed बटन पर क्लिक करना है। जैसे ही विवरण सेलेक्ट करके प्रोसीड करेंगे, स्क्रीन पर नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट खुल जाएगी। इसमें आप अपना नाम देख सकते है।

नरेगा लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें।

भारत में बेरोजगारी की समस्या बहुत ही ज्यादा हैं। इसके कारण आज भी ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को वर्ष के कई दिनों तक बेरोजगार ही रहना पड़ता है और कुछ लोगों को तो रोजगार के अवसर कभी प्राप्त ही नहीं होते हैं इसीलिए सरकार ने नरेगा योजना के तहत जॉब कार्ड बनाना शुरू किया है ताकि गरीब लोगों को कम से कम 100 दिनों तक रोजगार के अवसर मिल सके।

अगर आपने नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आप नीचे बताए तरीके का उपयोग करके नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

1) नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए आप को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
nrega.nic.in

2) जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाएंगे तो होम पेज पर आपको Report का एक विकल्प दिखाई देगा। आप उस विकल्प पर क्लिक कीजिए। जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने नरेगा जॉब कार्ड का एक ऑप्शन आ जाएगा।

3) जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे । वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको State Wise विकल्प पर क्लिक करना है।

4) अब आपके सामने देश के सभी राज्यों के नाम आ जाएंगे। आपको जिस भी राज्य का नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक करना है उस पर क्लिक कीजिए। उदाहरण के लिए अगर आप बिहार राज्य के निवासी है और नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपको बिहार राज्य के विकल्प पर क्लिक करना हैं।

5) फिर आपके सामने एक बार नया पेज ओपन होगा। अब आपको इस पेज में दिए गए नरेगा जॉब कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना है।

6) अब आपके सामने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की पूरी सूची आ जाएगी । इस सूची में आपको जॉब कार्ड नंबर व जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

7) अब स्क्रीन पर आपको बहुत सारे रजिस्ट्रेशन नंबर और नाम दिखाई देंगे तो आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपना नंबर देख सकते हैं।

8) जब आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देगा तो आप उस पर क्लिक कीजिए। क्लिक करने के बाद आप के सामने पूरी जानकारी आ जाएगी। इस तरह आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड।

राजस्थान मनरेगा जॉब कार्ड महात्मा गाँधी मनरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से राजस्थान में श्रमिक परिवारों को 100 दिन का रोजगार मुहैया कराया गया है। वित्तीय वर्ष 2020-21 के अनुसार अब तक 1,17,879 परिवारों को मनरेगा के तहत 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाया गया।

  • मनरेगा जॉब कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज।

जॉब कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको कुछ पात्रता और दस्तावेजों को संलग्न करना होगा। जिससे की आप मनरेगा जॉब कार्ड का लाभ ले सकें।

1)भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
2)आवेदक की उम्र 18 वर्ष या इससे ऊपर होनी चाहिए।
3)आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए।
4)आवेदनकर्ता काम करने के लिए कुशल और इच्छुक श्रमिक होना चाहिए।
5)निवास प्रमाण पत्र
6)मोबाइल नंबर
7)पासपोर्ट साइज फोटो
8)आयु प्रमाण पत्र
9)आधार कार्ड
10)आय प्रमाण पत्र
11)बैंक खाता नंबर

नरेगा जॉब कार्ड सूची।

नरेगा योजना सरकार द्वारा लागू की गई एक उत्तम योजना है। तथा इस जॉब कार्ड से कई गांवों और शहरों के परिवारों को जोड़ा जा सकता है। मनरेगा जॉब कार्ड एक व्यक्ति को तभी प्राप्त हो सकता हैं जब वह उसकी निर्धारित पात्रता पूर्ण करता है। तथा यह कार्ड एक परिवार के केवल पांच सदस्यों का ही बन सकता है।

नरेगा जॉब कार्ड सूची कैसे डाउनलोड करें।

1 नियमानुसार सबसे पहले आपको मनरेगा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल nrega.nic.in पर जाना है।

2 इसके पश्चात आपको “रिपोर्ट्स” वाले सेक्शन में जाकर “जाब कार्डस” आप्शन पर क्लिक करना होगा।

3 तत्पश्चात आपके सामने एक नया पेज़ खुलेगा जिसमें राज्यों की सूची दी होगी। आपको अपने राज्य पर क्लिक करना है।

4 इसके बाद आपके सामने ग्राम पंचायत रिपोर्ट पेज खुलेगा।

5 इस पर आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरनी है जैसे कि वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लाक, पंचायत इत्यादि। तथा इसे सत्यापित कर प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।

6 आपके सामने आपके क्षेत्र के सभी कार्ड धारकों की सूची दिखेगी।

7 अपने कार्ड के विषय में जानकारी प्राप्त करने हेतु आप अपने नाम पर जाकर क्लिक करें।
और आपके नाम का जॉब कार्ड खुल जाएगा।

महात्मा गांधी नरेगा जॉब कार्ड ।

नरेगा (NREGA) जॉब कार्ड लिस्ट द्वारा आप अपने शहर तथा गांव के लोगों की सूची देख सकते हैं| जो नागरिक वित्तीय वर्ष में MGNREGA में काम करेंगे। आप इसकी सूची अपने राज्य के अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं तथा उसे देख सकते हैं। इसको महात्मा गांधी नरेगा (Mahatma Gandhi NREGA) के नाम से जाना जाता हैं। हर वर्ष नागरिक नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट (NREGA Job Card LIst) में जोड़े जाते हैं।

नरेगा (NREGA) जॉब कार्ड लिस्ट द्वारा आप अपने शहर तथा गांव के लोगों की सूची देख सकते हैं। जो नागरिक वित्तीय वर्ष में MGNREGA में काम करेंगे। आप इसकी सूची अपने राज्य के अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं तथा उसे देख सकते हैं। इसको महात्मा गांधी नरेगा (Mahatma Gandhi NREGA) के नाम से जाना जाता हैं। हर वर्ष नागरिक नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट (NREGA Job Card LIst) में जोड़े जाते हैं।

MGNREGA Job Card List 2022.

सबसे पहले आप अपने राज्य का चयन करें।

उसके बाद आपके पास इस प्रकार का पेज ओपन होगा।

इसमें वित्त वर्ष, जिला, ब्लाक और अपनी पंचायत का चयन करें तथा Proceed पर क्लिक करें|

इसके बाद अपने नाम के साथ लिखी हुई जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके पास आपका नरेगा जॉब कार्ड 2022 (NREGA Job Card 2022) ओपन हो जाएगा|

अन्य किसी जानकारी तथा सहायता के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/ पर जा सकते हैं|

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट।

महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने National Rural Employment Guarantee Act, 2005 के तहत प्रवासी लोगों को काम देने को कहा है जो बाहरी राज्य से आए हैं। उन्हें MGNREGA के तहत रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे उनकी आर्थिक समस्या का समाधान हो। ।MGNREGS के तहत रोजगार मांगने वाले युवाओं को शीध्र ही उनकी पंचायतों में जॉब कार्ड बनाये जायेंगे। अगर किसी परिवार के जॉब कार्ड परिवार के सदस्य का नाम नहीं जुड़ा है तो ग्राम प्रधान के माध्यम से आप जॉब कार्ड में अपना नाम जुड़वा सकतें हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें।

यदि आप भी महात्मा गाँधी नरेगा के जॉब कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हो या डाउनलोड करना चाहते हो तो हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं। आप हमारे द्वारा दिए हुए स्टेप्स की मदद से मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले उम्मीदवार महात्मा गाँधी नरेगा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

उसके बाद उम्मीदवार को नीचे जाकर रिपोर्ट्स के सेक्शन पर जाकर जॉब कार्ड पर क्लिक करना होगा।

जॉब कार्ड पर क्लिक करते ही आपके सामने राज्यों की सूची आयोजित होगी। जिसमें से आपको अपने राज्य के नाम पर क्लिक करना होगा।

जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर मनरेगा ग्राम पंचायत मॉड्यूल रिपोर्ट का पेज खुल जायेगा।

उसके बाद आपको पूछी हुयी सारी जानकारी सही-सही भरनी होगी जैसे वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, पंचायत को निर्धारित स्थान पर भर दे और प्रोसेड पर क्लिक कर दें।

उसके बाद आपके सामने आपके क्षेत्र के जितने भी नरेगा जॉब कार्ड धारक के लाभार्थी होंगे उनके नाम की सूची आपके स्क्रीन पर आ जायेगी।

इसके बाद उम्मीदवार को अपने नाम के आगे जॉब कार्ड नंबर ( nrega card number) पर क्लिक करना होगा।

जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका जॉब कार्ड खुल जायेगा।

मनरेगा की लिस्ट कैसे चेक करें।

दोस्तो, भारत सरकार की तरफ से मनरेगा योजना की शुरुआत की गयी है जिसके अंदर बहुत से लोगों को सरकार की तरफ से रोजगार दिया जाता है। इसके लिए आपका मनरेगा लिस्ट में नाम शामिल होना जरूरी है। काफी सारे लोगों को मनरेगा लिस्ट में अपना नाम चेक करने में काफी परेशानी आती है। आज हम आपको बताएँगे की आप अपने मोबाइल फोन की मदद से घर बैठे ऑनलाइन मनरेगा की लिस्ट कैसे चेक करें। साथ ही आप अपना नाम कैसे देखें नरेगा लिस्ट में।

अब हम आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022 में अपना नाम कैसे चेक किया जाता हैं, इसके बारे में बताएँगे। ताकि आप अपने स्टेट की मनरेगा लिस्ट चेक कर सकें।

मनरेगा लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें।

1) मनरेगा की वेबसाइट में जाइये
2) Generate Reports विकल्प को चुनें
3 )अपने राज्य का नाम को चुनें
4) जिला, ब्लॉक एवं पंचायत का नाम चुनें
5) Employment Register विकल्प को चुनें
6 )और मनरेगा लिस्ट में अपना नाम देखें।

मनरेगा जॉब कार्ड सूची।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act 2005) के तहत देश के उन गरीब परिवारों को जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है जिसमें जॉब कार्ड धारक या NREGA Job Card List (नरेगा लिस्ट) 2021-22 लाभार्थी द्वारा किए जाने वाले कार्य का विवरण होता है | प्रतिवर्ष, प्रत्येक लाभार्थी के लिए नया नरेगा जॉब कार्ड तैयार किया जाता है जिसे आसानी से MGNREGA की आधिकारिक वेबसाइट http://nrega.nic.in पर देखा जा सकता है |

NREGA Job Card List 2021-22 का उपयोग करते हुए, आप अपने गाँव / कस्बे के लोगों की पूरी सूची की जाँच कर सकते हैं कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में MNREGA के तहत काम करने वाले व्यक्तियों के नाम की लिस्ट।प्रतिवर्ष कुछ नए लोगों को NREGA Job Card सूची में जोड़ा और हटाया जाता है | जो भी व्यक्ति NREGA मानदंडों को पूरा करता हैं, वह NREGA Job Card के लिए आवेदन कर सकता है

पिछले 11 वर्षों से 2009-2010 से 2021-22 तक देश भर के 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए NREGA Job Card सूची उपलब्ध है |

MGNREGA Job Card सूची डाउनलोड करने की प्रक्रिया:-

सर्वप्रथम आवेदक को MGNREGA Job card list के लिए http://nrega.nic.in पर जाना होगा |

इसके पश्चात उपयुक्त राज्य के लिंक पर क्लिक करें। जिससे मनरेगा ग्राम पंचायत मॉड्यूल (रिपोर्ट) पेज खुल जाएगा |

इसके पश्चात वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, पंचायत का चयन करें और फिर Job card number और नाम सहित पूरी रिपोर्ट खोलने के लिए “Proceed” बटन पर क्लिक करें |

यहां नाम के अगले कॉलम में job card number पर क्लिक करें जिससे MGNREGA job card खुलेगा |

इस job card को ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है और इसका उपयोग रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है |

www narega nic in com.

यदि आपके गाँव में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना (मनरेगा) के तहत किसी भी प्रकार के कामों के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो यह जानकारी आपको घर बैठे ही मोबाइल के जरिए मिल सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप मनरेगा के कामों की कैसे जानकारी ले सकते हैं।

सबसे पहले अपने मोबाइल में आप गूगल में हिंदी या अंग्रेजी में mgnrega डाल कर सर्च करिए। सर्च करने के बाद सबसे पहले आपको www.nrega.nic.in वेबसाइट का विकल्प दिया हुआ नजर आएगा। आपको सरकार की इस वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर आपके सामने ऐसे वेबसाइट खुलकर आएगी।

अपने गाँव के कामों के बारे में जानकारी के लिए वेबसाइट की Panchayats ग्राम पंचायत, पंचायत समिति पर क्लिक करना होगा। इसे क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसी तस्वीर सामने दिखाई देगी।

इसके बाद आपके सामने Panchayats का विकल्प खुलकर आएगा, जिसमें आपके सामने तीन और विकल्प होंगे। इन तीन विकल्पों में आपको Gram Panchayats में क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने ऐसी तस्वीर सामने होगी।

क्लिक करने के बाद आपके सामने Gram Panchayats में आपके सामने चार विकल्प खुलकर आएंगे। अपने गाँव के बारे में जानकारी के लिए आपको Generate Reports के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसे क्लिक के बाद आपके सामने राज्यों का विकल्प दिखाई देंगा। आपको जिस राज्य में रहते हैं, उस राज्य के नाम पर आपको क्लिक करना होगा।

जैसे कि आप बिहार राज्य में रहते हैं तो आप जैसे ही उस पर क्लिक करते हैं आपके सामने चार विकल्प खुलकर आएंगे।।

1) Financial Year होगा, इसमें आपको जिन वर्षों के बारे में जानकारी चाहिए, उस पर क्लिक कर इस विकल्प को भरें।

2) District है, जिसमें आपको अपने जिले का नाम चुनकर भरना होगा।

3) Block है, जिसमें आपको अपने ब्लॉक का नाम चुनकर भरना होगा।

4) Panchayat का नाम है, जिसमें आपको अपनी पंचायत चुननी होगी।

वेबसाइट में इन विकल्पों को भरने के बाद आप Proceed विकल्प पर क्लिक करेंगे।

इसके बाद आप देखेंगे कि आपके सामने REPORTS का विकल्प होगा, जिसमें work के अंदर आपको Work Expenditure में क्लिक करना होगा, इसके बाद अगला पेज आपके सामने खुल जाएगा।

इस पेज के खुलते ही आपके सामने आपकी पंचायत और गाँव से जुड़े मनरेगा के सभी कामों की जानकारी होगी। कि कितना काम किस वर्ष में कराया गया। आप जान सकेंगे कि कहां-कहां पर काम हुआ, कितने मजदूर लगाए गए, कितना मानदेय दिया गया, इसके अलावा Work Status में आप देख सकेंगे कि कितना काम पूरा हो गया है, उसमें Completed लिखा होगा, इसके अलावा जो मनरेगा के कार्य चल रहे हैं, वहां Ongoing लिखा होगा, इसी तरह आपकी पंचायत में कौन सा काम Approve कर दिया है, उसके बारे में भी जानकारी होगी। इस तरह आप घर बैठे ही अपनी पंचायत में मनरेगा के कामों की जानकारी ले सकते हैं।

NREGA nic in.

नरेगा जॉब कार्ड स्टेटस चेक 2022
जो लोग नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट स्टेटस चेक 2022 के बारे में जानना चाहते हैं , वे नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप राज्य, जिला और ब्लॉक जैसी बुनियादी जानकारी जानते हैं तो आप स्थिति की जांच कर सकते हैं

1)अपने मोबाइल फोन में nrega.nic.in खोलें।
2)अब सर्विसेज बटन पर क्लिक करें।
3) फिर जॉब कार्ड बटन पर क्लिक करें।
4)इसके बाद अपना जिला नाम, पंचायत का नाम दर्ज करें।
5)इसके बाद चेक स्टेटस पर क्लिक करें।

और फिर आप नरेगा जॉब कार्ड स्टेटस 2022 देख सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट २०२० २०२१।

हर साल केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही मनरेगा योजना में कुछ नए नाम जोड़े जाते हैं और कुछ नाम सूची से नहीं हटाए जाते हैं| इसलिए आप अपने प्रांत / गाँव में अपने क्षेत्र के सभी लोगों की सूची नरेगा जॉब कार्ड सूची 2020-2021 का उपयोग करके ऑनलाइन देख सकते हैं| यहाँ इस पोस्ट मे मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के बारे में जानकारी प्रदान की गई हैं।

आप राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत पिछले दस वर्षों 2010-11 से 2020-2021 के लिए नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की जांच कर सकते हैं। यह सूची सभी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए उपलब्ध है| आप जिस भी राज्य से हैं वहां के लिंक पर विजिट करें और अपना MGNREGA जॉब कार्ड लिस्ट डाउनलोड कर लें।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को एक वित्तीय वर्ष में100 दिन की मजदूरी रोजगार से ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका की सुरक्षा को बढ़ाना है।।

MGNREGAके मुख्य उद्देश्य हैं:

ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष हर घर में गारंटीकृत रोजगार के रूप में अकुशल व्यक्तियों को100 दिनों का कार्य प्रदान करना है|
गरीबों के आजीविका संसाधन आधार को मजबूत करना|
पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत बनाना।

NREGA Job Card List ऑनलाइन कैसे जांचें ?

सबसे पहले दिये गये लिंक से इसके ऑफिसियल साईट पर विजिट करें।
nrega.nic.in

इसके होम पेज “Transparency & Accountability” सेक्शन के अन्दर “Job Card” पर click करें।

जॉब कार्ड के link पर click करते ही, स्टेट वाइज लिस्ट खुल जाएगी, उस लिस्ट मे आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना हैं।

अपना राज्य चुनने के बाद, आपके सामने एक टेबल शो होगा, जिसमे आपसे वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक और पंचायत पूछा जायेगा।

सभी चीजे भरने के बाद, आपको एक लिस्ट दिखेगी जिसमे आपको अपना नाम ढूँढना है और दिये गये नंबर पर click करना है।

जॉब कार्ड नंबर पर click करते ही, आप अपना जरुरी इनफार्मेशन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस प्रकार आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कर सकते है।

जॉब कार्ड चेक लिस्ट 2022.

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 (NREGA Job Card List 2020) ऑनलाइन नरेगा जॉब कार्ड चेक करें। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) द्वारा भारत के गरीब परिवारों को रोजगार दिया जाता है।

मनरेगा जॉब कार्ड कैसे देखें?
यदि सरकार के द्वारा भुगतान कर दिया जाता है तो आपको अपनी पासबुक में जानकारी मिल जाएगी। यदि राशि स्थानांतरित हो गई है तो आपको पासबुक में भुगतान की जानकारी मिलेगी। आवेदक अपने संबंधित बैंक में जाकर भुगतान के सभी विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020
नरेगा जॉब कार्ड अकाउंट चेक करें
राशि सीधे 100 दिनों के काम को पूरा करने के बाद गरीब लोगों के बैंक खाते में दी जाती है। यदि आपको नरेगा का पेमेंट देखना है तो मनरेगा जॉब कार्ड अकाउंट चेक करने के लिए आप अपने बैंक में जा सकते हैं और अपनी पासबुक को अपडेट कर सकते हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड कैसे देखें?
यदि सरकार के द्वारा भुगतान कर दिया जाता है तो आपको अपनी पासबुक में जानकारी मिल जाएगी। यदि राशि स्थानांतरित हो गई है तो आपको पासबुक में भुगतान की जानकारी मिलेगी। आवेदक अपने संबंधित बैंक में जाकर भुगतान के सभी विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

नरेगा में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

1) उम्मीदवार MNERGA की आधिकारिक वेब साइट www.nrega.nic.in पर जाएं।
2 )मुख पृष्ठ पर, Transparency & Accountability भाग पर क्लिक करें।
3)अब नरेगा जॉब कार्ड चुनें और अपना राज्य चुनें।
4)पूछे गए सभी विवरण दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
5) नरेगा 2020 कार्ड सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी।
6) अब आप अपनी नौकरी के बारे में पूरा विवरण देख सकते हैं।और
7) नरेगा जॉब कार्ड की प्रिंट कॉपी प्राप्त करें। और इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

नरेगा लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2021. nrega ki list.

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 – महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार कार्ड लिस्ट, 2005 मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 के लिए भारत के गरीब रोजगार को काम करेगा। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 नरेगा जॉब कार्ड जो लाभार्थी है उनके कार्य का विवरण कार्ड में शामिल है। नरेगा जॉब लिस्ट 2021 में हर साल नये लाभार्थियों को जोड़ा गया है। अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आप भी इस योजना से जुड़ सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखें। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021-22 आपको एक नाम की नगरी योजना केंद्र सरकार की योजना है। नरेगा जॉब कार्ड सूची अब ऑनलाइन कर दी गई है। नार लिस्टिंग के साथ-साथ आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। योजना से संबंधित वेबसाइट पर 2009-2010 2020-2021 तक विस्तृत है । और आप सरकार द्वारा आगे प्रक्रिया में जाने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। न्यू जर्सी जॉब कार्ड लिस्ट में हम देख सकते हैं और कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। यह प्रक्रिया प्रक्रिया के लिए आपके घर के स्वास्थ्य कार्ड कार्ड को चेक कर सकती है।

नरेगा जॉब कार्ड सूची 2021-22.

सबसे पहले आप नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं।
इसके बाद आप को एक वेबसाइट दिखाई देगी। इस पर क्लिक करें।
फिर इसके बाद आपके नरेगा जॉब कार्ड की सूची खुलती है, अपने राज्य पर क्लिक करें।
.
इसके बाद अपना जिला, पता, पासवर्ड दर्ज करें।

फिर इसके बाद एक कैपचा कोड प्राप्त होगा और फिर इसके बाद आप लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें।
जैसे ही आप लॉगिन करें पर क्लिक करें। इस पेज पर “जॉब कार्ड” पर क्लिक करना होगा।

आवेदन लागू करने के लिए आवेदन पत्र लागू करें। लागू करने के लिए फॉर्म में दर्ज करें। जैसे कि घर के मुखिया का नाम, पंजीकरण की तारीख, परिवार में तारीख की संख्या, आयु, कैलेंडर जानकारी दर्ज करें ok बटन पर क्लिक करें।
इसके बाद एक बार फिर से पूरा किया गया।
अब प्रारूप में बदलेगा और आप अपलोड करके फोटो को सेव कर सकते हैं।

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम मस्टर रोल।

दोस्तों यदि आप राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम मास्टर रोल के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मेट के स्थल पर श्रमिकों द्वारा विभिन्न सप्ताहों में किए गए कार्यों पर आधारित मस्टर रोल की विवरणी तथा उपयोग किसी में लायी गई सामग्रियों के बिल तथा वाउचर का समेकित विवरणी तैयार करने में सामाजिक अंकेक्षण फोरम/ग्राम रोजगार सेवक एवं निगरानी समिति को आवश्यक सहयोग प्रदान करेगा। तो आइए जानते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी।

1) राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, के लिए मेट कर्तव्य एवं उत्तरदायित्व।

2) प्रखंड मुख्यालय पर सैद्धांतिक प्रशिक्षण प्रत्येक सप्ताह के रविवार को दिया जायेगा।

3) प्रत्येक सप्ताह के सोमवार को कार्य स्थल व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जायेगा।

4) प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार को ज्ञान समेकन प्रखंड मुख्यालय में आयोजित किया जायेगा।

5) यह कार्यक्रम चयनित मेटों के प्रशिक्षित होने तक चलाया जाएगा

  • प्रशिक्षण का उद्देश्य।

1)राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के उद्देश्यों एवं अधिनियम की आवश्यकता से अवगत कराना।

2)राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के मुख्य बातों से अवगत कराने के साथ-साथ में यह बताना है कि यह योजना पूर्व एवं वर्तमान की अन्य मजूदरी रोजगार योजनाओं से कैसे भिन्न है।

3)राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम/भारत सरकार के दिशा-निर्देश के बाध्यकारी प्रावधानों से उन्हें अवगत कराना विशेषकर उन प्रावधानों को स्पष्ट करना जिनके माध्यम से श्रमिकों के अधिकार की सुरक्षा की जानी है।

4)राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटीअधिनियम/भारत सरकार के दिशा-निर्देश के वैसे प्रावधानों जिनसे पारदर्शिता लायी जाएगी से अवगत कराना।

5)उन्हें मेट के कर्तव्यों एव उतरदायित्वों पर प्रशिक्षण प्रदान करना।

(i) मस्टर रोल का संधारण, दैनिक उपस्थिति

(ii)कार्य स्थल पर सुविधाओं का प्रबंधन,

(iii)कार्यान्वयन का पर्यवेक्षक,

(iv)वैसी सामग्रियों/दस्तावेजों, जिन्हें कार्य स्थल पर संधारित किया जाना, के संबध में उन्हें अवगत कराना।

6) महिलाओं, बच्चों, गरीबों रेखा से नीचे के परिवारों, अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए कार्यान्वित की जाने वाली विभिन्न व्यकितगत लाभ की योजनाओं के साथ-साथ आई.सी.डी. एस. अंत्योदय एंव अन्य विभागीय सावर्जनिक लाभ की योजनाओं से अवगत कराना ताकि नरेगा के कार्य स्थल को संप्रेषण, शिक्षा आदि के प्रसार के लिए उपयोग में लाया जा सके।

मस्टर रोल का रखरखाव :

(i)मेट को मस्टर रोल एवं मापी पुस्तिका भरने का पूर्ण ज्ञान होना चाहिये।

(ii)जो भी श्रमिक कार्य पर उपस्थित हों उनका नाम, मस्टर रोल कार्य स्थल डायरी में संलग्न अंकित किया जायेगा तथा मेट यह भी सुनिश्चित करेगे कि श्रमिकों के पास जॉब कार्ड हो। ऐसे श्रमिक जो जॉब कार्ड के साथ उपस्थित नहीं हुए हो, उन्हें जॉब कार्ड लाने की हिदायत देते हुए कार्य पर आने हेतु संसूचित करें।

(iii)जॉब कार्ड से ही श्रमिक का नाम, पिता/पीटीआई का नाम, उम्र आदि का विवरण दर्ज किया जाएगा। श्रमिकों के नाम लिखे जाने चाहिए।

(iv)कार्य शुरू होने के एक घंटे के भीतर श्रमिकों की हाजिरी ली जानी चाहिए। मेट द्वारा सभी मजदूरों का नाम पढ़कर सुनाया जाएगें एंव उनकी हाजरि मस्टर रोल में ही ली जाएगी।

कार्यों की मापी।

(i)मेट का मुख्य कार्य श्रमिकों को दैनिक काम का आवंटन तथा तत्पश्चात कार्य की मापी लेने का है।

(ii)दैनिक मेट मापी प्रपत्र में मेट द्वारा मजदूरों के समूह/मजदूर के कार्यों की मापी लिखेंगे तथा उनका हस्ताक्षर/अंगूठे का निशान लेगें।

मजदूरों के वेतन व्यवस्था

(i)मेट का यह उत्तरदायित्व होगा कि मजदूरों के कार्य से संबधित मजदूरी के भुगतना हेतु मस्टर रोल प्रत्येक सप्ताह पंचायत कार्यालय में जमा करेगे एवं अगले सप्ताह बैंक/डाकघर में जमा एडवाइस की प्रति प्राप्त कर कार्यस्थल पर आवाज के साथ मस्टर रोल पढ़कर सुनायेगे। वह यह भी सुनिश्चित करेगा की एडवाइस पढ़कर सुनाने के समय ही मजूदर के जॉब कार्ड में भुगतान की प्रविष्टि हो तथा भुगतान करने वाले पदाधिकारी का हस्ताक्षर दर्ज किया जाए।

(ii)मेट यह भी सुनिश्चित करेगा कि वैसे श्रमिक जिन्हें निवास स्थान से पांच किलीमीटर की अधिक दुरी पर काम दिया गया है, उन्हें न्यूनतम मजदूरी के 10% के बराबर राशि यातायात और आजीविका भत्ते के रूप में अतिरिक्त रूप से भुगतान किया जाएगा।

(iii)मजदूरी के भुगतान के समय यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि काम के दौरान किसी श्रमिक के अस्पताल में भर्त्ती होने की स्थिति में भर्ती के दिनों आधे दिन की मजदूरी दर के आधार पर उस मजदूर को भुगतान किया जाएगा।

हम आशा करते हैं कि आपको NREGA JOb Cad List से संबंधित जानकारी पसंद आई होगी।
यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे आप अपने दोस्तों ,मित्रों के साथ जरूर शेयर करें।