पेट साफ कैसे करे। पेट के लिए आयुर्वेदिक दवा।kabj ke liye syrup.

पेट साफ कैसे करे।

दोस्तों, कैसे हैं आप, उम्मीद करते हैं कि आप सब अच्छे ही होंगे। तो आज हम बात करेंगे, पेट साफ कैसे कर सकते हैं। इस बारे में आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में पेट से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं होने लग गई है। आज हम जानेंगे पेट को कैसे साफ करें। पेट साफ नहीं होने के कारण शरीर में कई प्रकार की गंभीर बीमारियां भी उत्पन्न हो सकती हैं । पेट साफ नहीं होने के कई कारण होते हैं जैसे कि- गलत खान-पान, पानी की कमी, भोजन के समय में बदलाव आदि। अहम कारण होते हैं। वहीं, पेट ठीक से साफ न होने के कारण पेट में जलन, गैस और एसिडिटी जैसी समस्या उत्पन हो जाती है।
अगर आप का भी पेट साफ नहीं होता है, तो आप को कौन सा उपाय करना चाहिए। हम सभी के बारे में हम आपको जानकारी देंगे, तो यह चलिए जान लेते हैं , पेट साफ करने का उपाय कौन सा है।

1) सेब का सिरका।

आप सेब के सिरके का सेवन पेट साफ करने के लिए कर सकती है। सेब का सिरका सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह पेट को साफ करने में भी मदद करता है। इसके लिए बस आप आधे कप पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपकी कब्ज की समस्या तुरंत दूर होगी।

2) सब्जियों का जूस ।

अगर आप का पेट साफ नहीं होता है, तो आप कच्ची सब्जियों का भी सेवन कर सकते है। इस से के सेवन से भी आप को फायदा होगा और आपका पेट साफ होगा। कच्ची सब्जी (गाजर, चुकंदर या पालक) इन सब का जूस निकाल के आप आसानी से पी सकते है। कच्ची सब्जियों को साफ पानी में धोकर उसे छोटा-छोटा काट लें। जूसर की मदद से इनका जूस निकाल लें। इन सब्जियों का एक कप जूस प्रतिदिन ले सकते हैं। क्योंकी यह सभी पेट साफ करने के लिए लाभदायक है। आप इस का सेवन कभी भी कर सकते हैं।

3) अजवाइन।

आप अजवाइन का सेवन करके भी अपने पेट को साफ रख सकती है,पेट की समस्या और कब्ज को दूर करने के लिए अजवाइन का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। अजवाइन का उपयोग डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता हैं। जिससे पाचन क्रिया अच्छी बनती हैं। अजवाइन पाउडर को बनाने के लिए एक चम्मच अजवाइन पाउडर, एक चम्मच जीरा पाउडर,आधा चम्मच अदरक पाउडर, को सही से मिला लें। रोज सुबह-शाम इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी के साथ लें।

4) एलोवेरा ।

एलोवेरा सेहत का खजाना हैं, एलोवेरा पेट को साफ करने और मल को निकालने में भी मदद करता है, इससे कब्ज की समस्या में भी राहत मिलती है। एलोवेरा के के जूस का एक कप सुबह खाली पेट पीने से हर रोज सुबह आसानी से पेट साफ हो जाता हैं।

5) ईसबगोल ।

कब्ज से छुटकारा पाने में ईसबगोल फायदेमंद होता है। यह आंतोंं में पानी से स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है,1 गिलास गर्म दूध में 1 चम्मच ईसबगोल डाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दे। रात को सोते समय इस का सेवन करें । यह आपके पेट को साफ रखने में बहुत ही उपयोगी होता है।

6) त्रिफला ।

त्रिफला चूर्ण का सेवन पेट साफ करने का एक बहुत ही अच्छा उपाय होता है। इसमें लैक्सेटिव गुण पाए जाते हैं, एक चम्मच चूर्ण खाने के बाद हल्का गर्म पानी या दूध पी लें। त्रिफला चूर्ण रात में सोने से पहले ले । कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस का उपयोग किया जाता है, ये एक असरदार आयुर्वेदिक दवा है। इसके अलावा, यह बड़ी आंत से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

7) नारियल पानी ।

नारियल पानी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है,
नारियल पानी में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे फाइबर, प्रोटीन और विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर होता है। रोज एक गिलास नारियल पानी पर्याप्त होता है। नारियल का पानी बहुत गुणकारी होता है। और पेट को साफ रखने में फायदेमंद भी है।

8) भरपूर मात्रा में पानी पिए।

शरीर में पानी की कमी के कारण कई परेशानियां हो जाती हैं, इसलिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। सुबह उठकर दो गिलास पानी और सोने से पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए ।इससे पेट साफ होता है। लेकिन भोजन के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। खाना खाने के 1 या 2 घंटे बाद ही आप पानी पिए। इस से भी पेट साफ होता है।

how to clean stomach in hindi.

आज हम आप को how to clean stomach in hindi के बारे में बतायेगे । सुबह सुबह पेट साफ हो जाये। तो पूरा दिन अच्छा और मन भी खुश रहता है,तो आयते जानते है इस पोस्ट के माध्यम से how to clean stomach in hindi के बारे में तो आईये शुरू करते है।

सुबह उठते ही चाय पीना स्वस्थ के किये हानि कारक होता है। खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी होती है, जो पेट में दर्द का कारण भी बन सकती है। कई लोग चाय पीने के अलावा कई दवाइयों का भी इस्तेमाल करते हैं। ताकि उनका पेट साफ हो जाए। अगर आप भी पेट साफ न होने से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ उपाय बतायेगे। इन इन उपायों से पेट भी साफ हो जाएगा। और कोई भी साइडिफेक्ट नही होता है, चलिये जान लेते है, उन
उपायो के बारे मे।

1) एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से सुबह पेट साफ हो जाता हैं। और इस सिरके का सेवन सोने से पहले करें। ऐसा करने से सुबह उठते ही पेट साफ हो जाता है।

2) एलोवेरा का जूस भी पेट साफ करने में उपयोगी है। एलोवेरा का गूदा निकालकर उसे मिक्सी के जार में डाले, इसमें थोड़ा पानी डालें और मिक्सी को चला दें। और इस एलोवेरा जूस को रोज सबुह खाली पेट पिए । ऐसा करने से आपका पेट साफ रहेगा ।

3) एक चम्मच त्रिफला पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में डालकर पीने से पेट हमेशा साफ रहता है, यह पेट के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

4) एक गिलास पानी में आधा चम्मच से कम मेथी दाना रात भर भिगो के रख दे। और सोने से पहले पी लें। इससे भी आपका पेट साफ होगा।

5) नारियल पानी भी पेट साफ करने में उपयोगी है। सुबह उठते ही खाली पेट इस पानी को पिने से पेट साफ बना रहता है। 

6 ) एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच सेंधा नमक डालें। इस पानी को रोजाना सुबह उठते ही पीएं। इसके बाद दो-तीन मिनट घूमने जाये । कुछ देर बाद ही आपका पेट साफ हो जाएगा।

7) एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। इस नींबू के पानी को सुबह और रात में सोने से पहले पिए , इससे आपकी पेट से संबंधित सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी ।

kabj ke liye syrup.

क्या आप भी कब्ज से परेशान हैं, तो आज हम आपके लिए बहुत ही अच्छे सिरप लेकर आये है, जिन को लेने से आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जायेगी। तो आइये बात करते है, कब्ज सिरप के बारे में की कौन सा सिरप सबसे अच्छा है। और साथ में जानते है, की कब्ज क्या होता है।

कब्ज पाचन तंत्र की एक ऐसी स्थिति है, जहां किसी व्यक्ति का मल कठोर हो जाता है। और जिसे निष्कासित करना मुश्किल होता है।
भोजन पाचन तन्त्र में धीमी गति से चलता है, और पाचन तन्त्र से ज्यादा पानी सोख जाता है। मल शुष्क और कठोर हो जाता है। कब्ज तब होती है, जब पाचन तन्त्र सही से काम नही करता है, तो बहुत अधिक पानी सोख लेता है। या जब भोजन बड़ी आंत के माध्यम से बहुत धीरे-धीरे चलता है, जिसके कारण मल सूखा और कठोर होता है।
अनियमित आँतों की आदतें, प्रसव और सर्जरी से कब्ज हो जाती है।

चलिये जान लेते है, कुछ सिरप के बारे में जो कब्ज के लिए फायदेमंद है।

1) Tumycool, syrup

Pack of – 2

Size 100 ml

Price – 170

2) Lactihep syrup

Size 200 ml

Price 250

3) हिमालय ,त्रिफला, सिरप – (pack of 1)

Size (200 ml.)

Amazon , price – 115

4) Aimil syrup – Amyron, syru

Size (200 ml.)

Price – 153

5) Gastroamrit syrup

Size – 500 ml

6) Dabur laxirid

Size (200 ml)

Price 150

7) Nurosmart syrup

Size (150 ml)

Price 295

8) Baidyanath , Panchasava syrup

Size – 450 ml

Price 112

इनको भी पढ़े :-

turant pet saaf karne ka tarika.

दोस्तों ,आज हम आपको तुरंत पेट साफ करने का तरीका (turant pet saaf karne ka tarika) बताएंगे। यदि आप इस दवा के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई जानकारी को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें । तो चलिए जानते हैं, तुरंत पेट साफ करने के तरीके t(urant pet saaf karne ka tarika)के बारे में।

पेट साफ न होना यानी मल ना आना या फिर पूरी तरह मल साफ न होना कब्ज से होने वाली एक बड़ी समस्या है। कब्ज एक ऐसी समस्या हैं जो सुबह उठते ही पेट ठीक प्रकार से साफ ना होने पर पेट में गैस और मरोड़ अाने जैसी समस्या होने लगती है। नियमित मल त्याग नहीं करने से आपका मल कठोर हो सकते हैं और आपकी आंतों की गति धीमी हो सकती है। और पेट साफ नहीं हो पाता हैं।

कब्ज व्यक्ति के शरीर पर काफी स्वास्थ्य पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है | कब्ज को दूर करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा लेते है पर हम बिना अंग्रेजी मेडिसिन के तुरंत पेट साफ करने की दवा के बारे में बताएंगे। तो चलिए देखते हैं, तुरंत पेट साफ करने की दवा के बारे में।

1) पुदीना ।

पुदीना (पेट साफ) बदहजमी को ठीक करने में मदद करता है और पेट को साफ़ करता है।

पुदीने की पत्तियों की या तो आप चाय पी सकते हैं या फिर इसकी चटनी बनाकर खा सकते हैं। पुदीने को आप अपने खाने में भी डालकर खा सकते हैं।

2) गर्म पानी ।

गर्म पानी पेट को साफ करता है, यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाता हैं। और सभी विषाक्त पदार्थों को साफ करता है। गर्म पानी पाचन प्रणाली को बेहतर बनाता है। इसके साथ ही पेट को साफ करने में भी मदद करता है। इसके अलावा रोज़ 8 से 10 ग्लास पानी ज़रूर पीयें, इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और मल त्यागने में भी आसानी होगी।

3) आलूबुखारा ।

रोजाना चार से पांच आलूबुखारा आपकी पाचन प्रणाली को बेहतर बनाता है और एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाता है। आलूबुखारा से आँतों की प्रणाली में तरल पदार्थ बनता है, जिससे मल त्यागने में आसानी होती है।

4) सेब ।

अगर आपको कभी भी कब्ज की समस्या होती हैं, तो सेब में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या में मदद करता है। सेब विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके अलावा सेब खाने से आपका पेट हमेशा साफ रहेगा।

5) इसबगोल ।

इसबगोल की भूसी का सेवन पेट को साफ करने का बेहद अच्छा उपाय है। हर रोज एक चम्मच इसबगोल को एक गिलास दूध में डालकर रोज रात को सोने से पहले इसका सेवन करें।

6) नींबू ।

नींबू के रस का इस्तेमाल भी आप खाने के साथ में कर सकते हैं। नींबू में मौजूद एन्ज़ाइम्स पाचन प्रणाली से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता हैं, और पाचन क्रिया बेहतर बनाता हैं। जिससे की कब्ज की समस्या दूर होती हैं ।

7 ) अदरक

अदरक, पुदीने का मिश्रण पाचन क्रिया के लिए बेहद अच्छा होता है। इस मिश्रण को दस मिनट तक गर्म पानी में उबालना है, फिर छान लें और छानने के बाद पी लें । इस मिश्रण को पूरे दिन में दो बार ज़रूर पीयें। इस मिश्रण को खासतौर पर खाना खाने के बाद पीयें।

8) सौंफ

सौफ और सफ़ेद जीरा पाउडर लें और उन्हें तवे पर भून लें। इस मिश्रण को पूरे दिन में आधा चम्मच ज़रूर लें। सौफ और सफ़ेद जीरा पाउडर के मिश्रण को हर तीन से चार घंटे बाद ले सकते हैं।

9) शहद और नींबू ।

पेट को साफ रखने के लिए, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू जूस और एक चम्मच अदरक के जूस को एक साथ मिला लें। फिर इस मिश्रण को पीयें। बदहजमी को खत्म करने के लिए आप इस मिश्रण को पूरे दिन में दो से तीन बार ज़रूर लें।

पेट के लिए आयुर्वेदिक दवा। पेट साफ की दवा।

दोस्तों, आज हम आपको पेट साफ के लिए आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से आसानी से जान सकते हैं। कि पेट साफ करने की दवा के बारे में।

पेट साफ न होने से कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। पेट साफ न होने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा के इलाज के बारे में जानना चाहते है। इस पोस्ट में पेट साफ के लिए आयुर्वेदिक दवा (Pet saaf ke liye ayurvedic dawa) के बारे में बताया गया हैं। तो आइए जानते हैं, पेट साफ न होने की समस्या से छुटकारा किस प्रकार से मिल सकता हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी  ।

खाना ठीक तरीके से ना पचने के कारण  कब्ज की समस्या उत्पन्न होती हैं, जिसके कारण पेट साफ नहीं हो पाता। इसके अलावा कुछ लोगों को मल त्याग में तेज दर्द और रुकावट का सामना करना पड़ता हैं। जिसके कारण टॉयलेट में देर तक बैठने के बाद भी संतुष्टि नहीं मिलती। यह समस्या खानपान सही तरीके से न करने की वजह से होती हैं। परंतु यदि लंबे समय से आप इस समस्या से परेशान हैं तो इस पर सही समय पर ध्यान ना देने से  अन्य कई बीमारियां भी उत्पन्न होती हैं। जैसे-चेहरे पर मुहांसे, पेट का कैंसर,  बवासीर आदि। इसीलिए इस पोस्ट में पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानकारी बताई गई हैं। जिसमें पेट साफ करने की आयुर्वेदिक जडीबुटी और पेट साफ करने की पतंजलि दवा शामिल हैं। जिसकी मदद से कब्ज और पेट साफ ना होने की समस्या को दूर किया जा सकता है। 

1) सौंफ।
कब्ज से जूझ रहे लोगों के लिए सौंफ काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले 1 चम्मच भुनी हुई सौंफ लें। इस सौंफ के साथ 1 गिलास गर्म पानी का सेवन करें। इससे आपको काफी आराम महसूस हो सकता है। कब्ज के अलावा सौंफ गैस की समस्या के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती हैं।

2) अलसी 

कब्ज और गैस से राहत दिलाने के लिए अलसी का बीज भी काफी फायदेमंद होता हैं। इसका रात को सोने से पहले 1 चम्मच सेवन करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

3) मुनक्का
आयुर्वेद में मुनक्का का खास महत्व होता है। मुनक्का के सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर की जा सकता है। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। अगर आपको कब्ज की शिकायत है, तो मुनक्के का सेवन करेँ। मुनक्का का सेवन करने के लिए लगभग 8-10 ग्राम मुनक्का लें। इसे रातभर पानी में भिगाकर छोड़ दें। सुबह इसके बीजों को निकालकर इसे गुनगुने दूध के साथ खाएं। इससे कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है।  और इसके अलावा मुनक्का गैस समस्या को भी खत्म करता हैं।

4)अरंडी का तेल 
कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप सोते समय अरंडी के तेल का सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा होगा। इसके लिए 1 गिलास गर्म दूध लें। इसमें करीब 1 से 2 चम्मच अरंडी का तेल डालें। इससे आपकी कब्ज की परेशानी दूर होगी। 

5) जीरा और अजवायन ।

कब्ज की परेशानी होने पर जीरा और अजवाइन का सेवन करें। इसके लिए जीरा और अजवाइन को धीमी आंच कर कुछ मिनटों के लिए भूनें। इसके बाद बराबर मात्रा में काला नमक मिक्स कर लें। रोजाना 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करने से कब्ज (बदहजमी) और गैस की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।  इसके अलावा अजवाइन गैस की समस्या को भी खत्म करती हैं।

6) त्रिफला चूर्ण।
कब्ज, गैस और बदहजमी से राहत दिलाने में त्रिफला चूर्ण बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए रात में सोने से पहले गर्म पानी के साथ 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन करें। इससे पुरानी से पुरानी कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

7) मुलेठी
कब्ज और गैस से राहत पाने के लिए मुलेठी का सेवन किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 चम्मच मुलेठी का चूर्ण लें। अब इसमें 1 चम्मच गुड़ मिलाकर इसका सेवन करें। इससे कब्ज की समस्या में काफी हद तक आराम मिलेगा। 

8)पुदीना

कबड्डी कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए छुटकारा पाने के लिए पुदीने का भी इस्तेमाल कर सकते हैं पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर रोज सुबह एक कप उड़ने का रस पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है

सुबह पेट साफ करने के उपाय।

आजकल की हर इंसान पेट की बीमारी से परेशान है। लाख कोशिश करने के बाद भी लोग पेट की बीमारी का शिकार ही जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है, आजकल का खान – पान इसलिए आंतों का स्‍वस्‍थ होना बहुत जरूरी है। तो चलिए जान लेते है, सुबह पेट साफ करने के उपाय के बारे में तो आज हम आप को कुछ बिंदुओं के बारे में बतायेगें।

1) गुनगुना पानी पिये।

सुबह उठकर 1 गिलास हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए, क्योंकी ऐसा करने से बॉडी में जो जहरीले तत्व है, वह बाहर निकल जाते हैं। और साथ ही बॉडी का मेटाबॉलिजम भी इसके कारण अच्छा बना रहता है, और पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करता है। और पेट भी साफ रहता है । इसलिए सुबह उठकर गुनगुने पानी का सेवन करना बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

2) अंजीर ।

अंजीर के सेवन करने से भी पेट साफ रहता है, दूध में 2-3 अंजीर उबाल लें। और गुनगुना दूध पिएं और अंजीर खा लें। इससे भी सुबह पेट साफ हो जाता है।

3) त्रिफला चूर्ण का उपयोग।

पेट को साफ रखने के लिए त्रिफला चूर्ण बहुत ही लाभदायक होता है। ये चूर्ण आंवला, बहेड़ा और हरडे जैसी औषधियों को मिलाकर के बनाया जाता हैं। त्रिफला चूर्ण काफी प्राचीन काल से ही पेट से संबंधित विकारों को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह कब्ज को दूर करता है। गैस को ख़त्म करता है। एसिडिटी, अपच  की समस्या को भी दूर करता है ,और कम भूख की प्रॉब्लम को भी यह ख़त्म करता है। त्रिफला चूर्ण का सेवन आपको सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ करना चाहिए । इसका प्रयोग 1 महीने लगातार करने से रोज सुबह आपका पेट साफ होना शुरू हो जाएगा ।

4) ईसबगोल।

एक चम्मच ईसबगोल की भूसी दूध में या पानी में मिलाकर पिएं।  रात को सोने से पहले पीकर सो जाये। ताकि सुबह आपका पेट साफ हो जाये। यह भी पेट की समस्या को दूर करता है, और पेट को साफ रखता है।

5) किशमिश या मुनक्का।

सुबह पेट साफ करने के लिए थोड़ी सी किशमिश या मुनक्का पानी में भिगो दें। फिर सुबह आप इस पानी को पी लें । पानी पीने के बाद में भीगे हुए मुनक्का को भी खा लें। इस से भी सुबह पेट साफ हो जाता है। जिससे आप दिन भर तरो – ताजा बने रहते है।

पेट सफा का घरेलू उपाय ।

आज हम बात करेंगे, पेट साफ करने के घरेलु उपाय के बारे में । पेट के अच्छे से साफ़ न होने से या कब्ज़ होने से सारा दिन व्यक्ति परेशान रहता है। उसका न काम में मन लगता है, और न ही कुछ और करने का । चेहरे पर उदासी, थकान और सुस्ती बनी रहती है।

पेट साफ नही होने से कई अन्य बीमारियां भी होने लगती हैं। क्यूंकि इसके कारण हमारा पाचन तंत्र खराब हो जाता है ,जिससे इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। हम आपको पेट साफ़ करने के बहुत ही सरल घरेलू उपचार बताएंगे , तो चलिए जानते हैं, पेट सफा करने का घरेलू उपाय के बारे में ।

1) ईसबगोल की भूसी।

10 ग्राम ईसबगोल की भूसी 125 ग्राम दही में घोलकर सुबह-शाम खाने से पेट अच्छे से साफ़ होता है। साथ ही इसे खाने से पेट में दर्द और गैस की समस्या भी सही हो जाती है। या फिर आप इस
ईसबगोल की भूसी को गर्म दूध में सोने से पहले भी ले सकते हो। इससे भी पेट साफ बना रहता है।

2) संतरें का रस ।

अगर पुराना कब्ज़ हो तो संतरों का रस सुबह खाली पेट 8-10 दिनों तक लगातार सेवन करें। क्योंकि संतरे में विटामिन C उच्च मात्रा में होता है। जो आपके पेट और आँतों की सफाई के लिए काफी उपयोगी होता है, इसलिए ये भी पेट साफ रखता है।

3) सेब का रस ।

सेब का रस पेट की सफाई के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। खाली पेट सेब भी खा सकते हैं। सेब का नियमित सेवन करने से शरीर के विषैले तत्त्व बाहर निकल जाते हैं । और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है, जिससे कब्ज़ के कारण गैस बनने की समस्या भी दूर हो जाती है। और पेट साफ रहता है।

4) त्रिफला चूर्ण।

रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में त्रिफला चूर्ण (1 चम्मच) डालकर रख दे । फिर सुबह उठ कर इस पानी को पी ले । कुछ दिनों के बाद कब्ज़ रोग जड़ से खत्म हो जाएगा। यह चूर्ण आपकी आँखों की रोशनी बढ़ाने में भी उपयोगी है। और पेट से संबंधित हर समस्या को भी दूर करता है।

कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि।

कब्ज वैसे तो एक साधारण दिखने वाली बीमारी है। लेकिन ये बीमारी आपको धीरे- धीरे कुछ दिनों तक लगातार बनी रहे तो आपके पेट के अंदर बहुत सी अनेको बीमारियों हो जाती है। जिससे खतरा और बढ़ जाता है, जैसे की एसिडिटी, गैस, व अन्य कई प्रकार की बीमारी हो जाती है , कब्ज की समस्या भोजन करने का तरीका सही न होने की वजह भी हो जाती है। रात को भोजन के बाद आप अगर सीधा बिस्तर पर सो जाते है, तब भी कब्ज की समस्या उत्पन्न होती है। शौच सही तरह से न होने के कारण आपको पुरे दिन काम करने की इच्छा भी नही रहती है। और शरीर में थकान सी महसूस रहती है।
कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि जिसके प्रयोग करने से आपको पहले दिन से ही कब्ज की समस्या जड़ से ख़त्म हो जाएगी ।

  • हरड और त्रिफला आयुर्वेदिक दवा पतंजलि

कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि हरड और त्रिफला को आयुर्वेदिक औषधि में सबसे बेस्ट जड़ी बूटी माना है। कब्ज भी बहुत ज्यादा होने लगता है, तो आप रात को खाना खाने के बाद थोड़ी देर बाहर टहलने के बाद त्रिफला और हरड के चूर्ण को आपस में बराबर मात्रा में मिलकर पानी के साथ पीना चाहिए। जिससे पाचन क्रिया सही तरीके से कार्य करने लगती है। और पेट साफ हो जाता है।

  • नींबू और काला नमक आयुर्वेदिक दवा पतंजलि ।

दोस्तों , कब्ज के लिये नींबू को आयुर्वेद में सबसे ज्यादा औषधि के रूप में माना है, क्योंकि नींबू में सिट्रिक एमिनो एसिड मौजूद रहता है। जो की आपके भोजन को पचाने में काफी उपयोगी होता हैं। अगर आप सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ काला नमक और 2 नींबू को मिलाकर नियमित रूप से सेवन करते हो तो आपके कब्ज की समस्या दूसरे दिन से ही दूर हो जाती है।

  • पपीते का जूस आयुर्वेदिक दवा पतंजलि।

कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि पेट की डाइजेशन सिस्टम को सही रखता है। पपीते के जूस को आप सुबह खली पेट और रात को खाना खाने के बाद एक गिलास पीते हो, तो आपको कब्ज कभी भी नही होता है।और पाचन बिल्कुल सही से होता है, और सुबह पेट साफ होने में भी कोई भी समस्या नही होगी ।

  • सौप आयुर्वेदिक दवा पतंजलि ।

सौप का प्रयोग भी आप कब्ज को दूर करने में कर सकते है। पहले आपको 150 ग्राम सौप को हल्की आंच पर पका लेना है, फिर इस में मिश्री पावडर को मिलाकर सुबह-शाम खाना खाने के बाद एक चमच्च गुनगुने पानी के साथ ले लें। ये सौप आपकी पेट की गैस को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे गैस बिल्कुल बाहर निकल जाएगी । और आपका खाना भी अच्छी तरह से पचने लग जायेगा । जिससे सुबह आपको शौच करने में कोई भी परेशानी नही होगी। और पेट साफ हो जायेगा।

कब्ज के लिए आयुर्वेदिक दवा।कब्ज की आयुर्वेदिक दवा।

दोस्तों, आज हम आपको कब्ज के लिए आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताएंगे। यदि आप कब्ज की आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानना चाहते हैं। तो आप किस प्रकार से आयुर्वेदिक उपाय का इस्तेमाल करके कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं, कब्ज की आयुर्वेदिक दवा के बारे में।

आज के इस समय में भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण समय पर खानपान नहीं करने की वजह से पेट से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं। जैसे कि गैस, बदहजमी, पेट दर्द आदि। इन सबके अलावा एक और समस्या जिससे हर रोज़ सुबह सामना करना पड़ता हैं, वह हैं पेट का साफ न होना। कुछ लोग पेट साफ करने के लिए चूर्ण का सहारा लेते हैं या फिर कई तरह की अंग्रेजी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उससे भी कोई इलाज नहीं होता।

लेकिन आज हम आपको पेट साफ करने के कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय बताएंगे। जिसकी मदद से आप आसानी से पेट को साफ कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं,कब्ज के लिए आयुर्वेदिक दवा के बारे में।

पतंजलि दिव्य चूर्ण।

पतंजलि दवा बाबा रामदेव के अनुसार पतंजलि कब्ज चूर्ण, पतंजलि दिव्य चूर्ण और दिव्य गैसहर चूर्ण जो कि कब्ज के इलाज में असरदार होते हैं।

जीरा ।

पेट साफ करने वाले आयुर्वेदिक उपायों में से एक हैं जीरा । एक ग्लास पानी लें और एक चम्मच जीरे को उसमे डाल दें। फिर मिश्रण को उबलने के लिए रख दें और उबलने के बाद मिश्रण को गर्म-गर्म पी लें। इस मिश्रण को पूरे दिन में दो से तीन बार पांच से छः दिन के लिए पीयें। काला जीरा एसिडिटी को भी ठीक करने में मदद करता हैं, साथ ही इससे पेट भी अच्छे से साफ होता हैं।

कायम चूर्ण।

तुरंत पेट साफ करने के लिए कायम चूर्ण अर्थात पेट सफा चूर्ण का सेवन करें। कब्ज से राहत पाने और पेट के रोग दूर करने में ये काफी फायदेमंद होता है। गुनगुने दूध के साथ 1 चम्मच रात को सोने से पहले लेने पर अगली सुबह खुल कर पेट साफ हो जाएगा।

त्रिफला चूर्ण ।

त्रिफला चूर्ण मल साफ ना होने की समस्या को दूर करने के लिए त्रिफला चूर्ण एक रामबाण दवा है। रोजाना त्रिफला का सेवन करने पर कब्ज से छुटकारा मिलता है।

होम्योपैथिक दवा।

तुरंत पेट साफ करने की दवा में होम्योपैथिक दवा भी कब्ज के रोग को खत्म करने में मदद करती है। Silicea 200 नाम की homeopathic medicine की 3 बूंदे 10 मिनट के अंतराल में दिन में 3 बार ले। इस दवा के इस्तेमाल से भी तुरंत पेट साफ होता हैं।

आयुर्वेदिक दवा ।

पेट साफ करने की दवा आयुर्वेदिक Pet saffa churan और kayam churna टेबलेट के रूप में भी उपलब्ध है। चूर्ण की जगह गोली का सेवन करना थोड़ा आसान होता है। रात को सोने से पहले इसकी 1 गोली ले और अगर कब्ज पुरानी है या गंभीर है तो 2 गोली ले सकते है। ऐसा करने से अगली सुबह तुरंत पेट साफ हो जाता हैं।

हरड़,आंवला, बहेड़ा ।

छोटी व बड़ी हरड़ 100-100 ग्राम, आंवला 100 ग्राम और बहेड़ा 100 ग्राम ले। अब इन सभी को मिला ले और पीस कर चूर्ण बना ले। जब भी कब्ज की समस्या हो इस चूर्ण का सेवन करें जल्दी राहत मिलेगी।

pet saaf karne ki dawa patanjali.

दोस्तों, आज हम आपको पेट साफ करने की दवा पतंजलि के बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं , तो हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें। तो चलिए जानते हैं, पेट साफ करने की दवा पतंजलि के बारे में संपूर्ण जानकारी।

कब्ज की समस्या कई रोगों को उत्पन्न करती हैं।यदि पेट ठीक ढंग से साफ न हो तो यह कई बीमारियों को पैदा कर सकता है। इससे पाचन खराब हो जाता है, गैस बनती है,अगर ज्यादा दिनों तक कब्ज की समस्या रहती है । तो इससे ही गैस , पाइल्स, एसिडिटी की समस्या हो जाती है। इसलिए कब्ज की समस्या से छुटकारा पाना बेहद जरूरी होता है। आयुर्वेदिक पतंजलि की दवा के कोई दुष्परिणाम नही होते हैं । इसलिए लोगों को कब्ज जैसी समस्या उत्पन्न होने पर पतंजलि की दवा का इस्तेमाल करते हैं।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको पेट साफ करने की दवा पतंजलि के बारे में बताएंगे।

1) त्रिफला चूर्ण।
त्रिफला चूर्ण भी एक आयुर्वेदिक दवा हैं, कब्ज, गैस और बदहजमी से राहत दिलाने में त्रिफला चूर्ण बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए रात में सोने से पहले गर्म पानी के साथ 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन करें। इससे पुरानी से पुरानी कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

2) पतंजलि दिव्य चूर्ण

पेट साफ़ करने के लिए पतंजलि दिव्य चूर्ण सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा हैं। जो शरीर से टॉक्सिन को बहार निकालता हैं। और मल को मुलायम करता हैं। कब्ज के अवाला यह सीने में जलन, गैस, और अपच की समस्या को दूर करने के साथ – साथ भूख भी बढ़ाता हैं।

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा टेबलेट। पेट साफ करने की टेबलेट।

दोस्तों, आज हम आपको पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा टेबलेट अर्थात पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा के बारे में बताएंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

सुबह उठते ही पेट ठीक से साफ ना होने पर पेट में गैस और मरोड़ जैसे रोग होने लगते हैं। मल ना आना या मल का साफ न होना, मल के सूख जाने से कब्ज की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में लोग कई तरह के प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करते हैं। जैसे की आयुर्वेदिक दवा व अन्य कई प्रकार के घरेलू उपायों का प्रयोग करते हैं तथा कुछ लोग कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अर्थात पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा tablet लेते हैं। तो चलिए जानते हैं, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी।

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा tablet .

1)लैक्स 10mgटैबलेट

2)Castopheneटैबलेट

3)जुलेक्स 10mg टैबलेट

4)दुल्को एक 10mg टैबलेट

5)इगलैक्स टैबलेट

6)हरीतकी टेबलेट्स।

दोस्तों ,आप इन सभी टेबलेट का उपयोग करके कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं।