अपना राशन कार्ड कैसे देखें। न्यू राशन कार्ड चेक। ration card mein naam kaise check karen.

अपना राशन कार्ड कैसे देखें।

राशन कार्ड चेक करने के लिए : इस आर्टिकल में हम आपको Ration kard Me Apna Naam Kaise Dekhe इसके बारे में पूरी संपूर्ण जानकारी प्रदान करें। यदि आप अपने मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से हैं जान सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने आपको राशन कार्ड से संबंधित जानकारी प्रदान की हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। क्योंकि यह लेख आपकी राशन कार्ड से संबंधित समस्याएं से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

सभी राज्य सरकारें अपने -अपने राज्यों के मध्यम वर्गों के परिवार जिनके पास एक एकड़ से कम खेत या जमीन हो , चार पहिये की वाहन न हो , फ्रीज जैसे महंगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ना हो ,और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को राशन कार्ड का वितरण खाद्य विभाग द्वारा किया जाता है।

प्रत्येक राशन कार्ड घर के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है। सभी राशन कार्ड के लाभार्थियों को राशन कार्ड के द्वारा उन्हें कम दामों पर राशन उपलब्ध कराया जाता है , जैसे – गेहूँ , चावल , चना , चीनी और मिट्टी का तेल आदि चीजें उपलब्ध कराई जाती हैं। जिससे मध्यम और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को आर्थिक मदद मिलती है।

मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?


दोस्तों, अब हम आपको मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें इसके बारे में बताएंगे। यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें। ऐसा करने पर आपको अपना नाम खोजने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी और आप अपना नाम राशन कार्ड सूची में बिना किसी परेशानी के देख पाएंगे तो चलिए जान लेते हैं मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम किस प्रकार देखें।

1 सबसे पहले आपको अपने राज्य के खाद्य विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर जाना होगा।

2 इसके बाद राशन कार्ड नई पात्रता सूची के टैब पर क्लिक करना होगा। आप नीचे दिए गए राज्यों के नाम मैं से अपने राज्य का नाम खोजें।

3 अपने राज्य को चुनने के बाद आपको अपने क्षेत्र का चुनाव करना होगा।

4 यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है ,तो अपने वार्ड को चुने ,और यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते है तब आप अपने मोहल्ले को चुनें।

5 यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से है तब आप अपने ग्रामसभा का चुनाव करे, और यदि शहरी क्षेत्र से है तब अपने दुकानदार को चुने।

6 ग्रामीण क्षेत्र से है तब अपने दुकानदार को चुने।

7अब आपके दुकानदार के नाम के सामने सभी राशन कार्ड की संख्या दिखेगी। आपका राशन कार्ड जिस वर्ग में आता है उसके निचे दिए गए संख्या पर क्लिक करें।

8 अब आपके ग्राम या मोहल्ले के सभी राशन कार्ड लाभार्थियों के नाम दिखेगा जिसमे आप अपना नाम खोज सकते है।

9 इस तरह से आप अपना नाम राशन कार्ड की सूची में देख सकते है।

उम्मीद, करता हूँ की आपको इस प्रश्न का जवाब मिल गया होगा कि मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें। आपको इस समस्या की पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से मिल गई होगी।

राशन कार्ड कैसे चेक करें। ration card kaise check kare.

राशन कार्ड चेक: आज हम आपको राशन कार्ड कैसे चेक करें? इसके बारे में बताएंगे । यदि आप इस प्रश्न का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से आप राशन कार्ड (rashan card) किस प्रकार से चेक कर सकते हैं, इसके बारे में जान सकते हैं तो आइए जान लेते हैं राशन कार्ड (rashan card) किस प्रकार से चेक करें।

राशन कार्ड कैसे देखे: राशन कार्ड चेक करने का अर्थात राशन कार्ड देखने का सबसे पहला तरीका वेबसाइट के माध्यम से और दूसरा तरीका राशन कार्ड चेक करने वाले ऐप की सहायता से है। यदि आप भी राशन कार्ड चेक करना चाहते हैं तो आप
अभी मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से राशन कार्ड कैसे चेक करें। सबसे पहले कंप्यूटर या फिर मोबाइल की सहायता से राशन कार्ड(rashan card) की वेबसाइट से राशन कार्ड चेक करें।

राशन कार्ड देखने:-

1)सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र खोलें।

2) जो सबसे पहले वेबसाइट pdspotal.nic.in दिखाई देगा उस वेबसाइट पर क्लिक करें।

3) बार-बार बार-बार चालू करने के लिए मेनू में राज्य सरकार के पोर्टल का एक लिंक पर क्लिक करें।

4)आप जैसे राज्य सरकार के पोर्टल पर क्लिक करें। भारत के सभी राज्य की सूची दिखाई देंगे जिसमें से आप जिस राज्य में रहते हैं उस पर क्लिक करें।

5)आप जिस भी राज्य को चुनेंगे अलग-अलग राज्य के मुख्य विभाग की वेबसाइट खुल जाएगी। राशन कार्ड का विवरण या राशन कार्ड की स्थिति पर क्लिक करना होगा।

6)जैसे कि राशन कार्ड के विवरण या स्थिति को बनाए रखने के लिए आपकी स्थिति में सुधार होगा। आप अपना जिला चुनेंगे। और आप अपने राज्य की राशन कार्ड स्थिति के बारे में जान पाएंगे।

आप जिस क्षेत्र से संबंधित है उस नगर या नगर पंचायत क्षेत्र पर क्लिक करेंगे।

7) जैसे ही आप अपने पंचायत क्षेत्र को चुनकर उस पर क्लिक करेंगे। तत्काल आपके सामने सूची खुल जाएगी जिसमें आप अपना राशन कार्ड का पता कर सकते हैं।

ऑनलाइन राशन कार्ड चेक। online ration card check.

Ration card list me apna name kaise dekhe : आज सभी राज्यों की राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध है। कोई भी राशन (rashan) कार्ड धारी घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर से rashan कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकता है। लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं है और लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया को नहीं जानते। इसलिए इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाते है।

सभी राज्यों के खाद्य विभाग ने राशन(rashan) कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध कराया है। इस वेबसाइट पर राशन कार्ड, राशन दुकान, वितरण की जानकारी के साथ ,राशन कार्ड सूची में अपना नाम भी देख सकते हो। इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे ताकि आप सरल तरीके से स्टेप by स्टेप यह जान पाएंगे कि ऑनलाइन अपना राशन कार्ड कैसे चेक करें तो आइए जान लेते हैं इसके बारे में संपूर्ण प्रक्रिया।

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ऑनलाइन 2022.

1) nfsa.gov.in वेब पोर्टल में जाये।
राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) की ऑफिसियल वेब में जाना है। इसके लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र खोलें और गूगल सर्च बॉक्स में nfsa.gov.in टाइप करके सर्च करें। इसके द्वारा आप सीधे NFSA की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकेंगें।

2) Ration Card Details On State Portals विकल्प को चुनें
National Food Security Portal की ऑफिसियल वेबसाइट खुल जाने के बाद ऊपर मेनू में Ration Card विकल्प को चुनें। इसके बाद नीचे दिए गए Ration Card Details On State Portals विकल्प को सेलेक्ट करें।

3) अपना राज्य का नाम सेलेक्ट करें।
इसके बाद भारत के सभी राज्यों की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी। यहाँ आप जिस राज्य से है उस राज्य के नाम को सेलेक्ट करना है।

4) जिले का नाम सेलेक्ट करें।
राज्य का नाम सेलेक्ट करने के बाद आपको उस राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों की लिस्ट आएगा। यहाँ आपको अपने जिला का नाम खोजकर सेलेक्ट करना है।

5) ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें।
जिला सेलेक्ट करने के बाद उस जिले के अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉक की लिस्ट दिखाई देगी। यहाँ भी आप जिस ब्लॉक से है उस ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें।

6) ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें।
ब्लॉक सेलेक्ट करने के बाद उस ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले सभी ग्राम पंचायत की लिस्ट खुलेगी। इसमें आपको अपने ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करना है।

7) राशन कार्ड संख्या को सेलेक्ट करें।
ग्राम पंचायत सेलेक्ट करने के बाद राशन दुकानदार का नाम और राशन कार्ड का प्रकार दिखाई देगा। यहाँ राशन कार्ड की संख्या दिखाई देगी। अगर आपका राशन कार्ड पात्र गृहस्थी है, तब इसे सेलेक्ट करें।

8) राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखें।
जैसे ही राशन कार्ड को सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन में राशन कार्ड लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते है। यहाँ आपको राशन कार्ड संख्या, राशन कार्ड धारक का नाम, पिता/पति का नाम, माता का नाम, कुल यूनिट आदि विवरण मिलेंगे।

नाम से राशन कार्ड खोजें।

राशन कार्ड नाम लिस्ट चेक : आज हम आपको नाम से राशन कार्ड कैसे खोजें इसके बारे में बताएंगे। यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

राजस्थान सरकार द्वारा राशन कार्ड को तीन भागो में विभाजित किया गया है । राज्य के जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते है तो उनके लिए BPL Ration Card जारी किया जाता है और गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले लोगो के लिए APL Ration Card जारी किया गया है । यह राशन कार्ड लोगो की आय के आधार पर जारी किये जाते है । राशन कार्ड 2022 के ज़रिये राज्य के लोग सरकार द्वारा हर शहर हर गांव में भेजे जाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे चावल ,चीनी , दाल , गेहू , केरोसिन आदि रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है और अच्छे से जीवन यापन कर सकते है ।

नाम से राशन कार्ड खोजें।

राशन कार्ड विवरण ऑनलाइन जांचने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

इस होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण लिंक के अंतर्गत राशन कार्ड रिपोर्ट के ऑप्शन में “राशन कार्ड एवं राशन विवरण का विवरण देखे“ के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करके आपको  राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा ।

क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा।
फिर आपको अगले पेज पर अपने पंचायत का चयन करना होगा ।

उसके बाद  आपके पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी गाँव के नाम ओपन होकर आ जाएंगे। यहां पर आपको अपने गाँव  के नाम पर क्लिक करना होगा ।

इसके बाद अपना FPS Name यानि राशन की दुकान का नाम सेलेक्ट कर लें।

इसमें कार्ड नंबर , कार्ड कैटेगरी और कार्ड धारक के नामों की लिस्ट है इसमें अपने नाम वाले राशन कार्ड नंबर को सेलेक्ट कर लें।

अब आपके सामने आपके एरिया के उन सभी लोगों के नाम खुल जाएगे ।   जिनका नाम राशन कार्ड में लिस्ट में आया हुआ होगा। और आप अपना  नाम देख  सकते है।

राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें। ration card mein apna naam kaise dekhen.

राशन कार्ड में नाम चेक: यदि आप भी ration card me name check नाम चैंक करना चाहते हैं। तो आप इस जानकारी के माध्यम से ऑनलाइन राशन कार्ड में अपना नाम देख सकते हैं तो आइए जानते हैं राशन कार्ड में आप अपना नाम कैसे देखें(kaise dekhen)।

UP Ration Card लिस्ट उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग द्वारा जारी की जाती है । राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड सूची में जिन लाभार्थियों का चयन किया जाता है,उन लाभाथियों को खाद्य पदार्थ जैसे गेहू, चावल ,चीनी आदि किफायती दरों पर उपलब्ध कराई जाती है। राज्य सरकार ने परिवार की वार्षिक आय के अनुसार वर्गीकृत किया हैं।

ration card list Download कैसे करें।

इसके लिए सर्वप्रथम आपको खाद्य विभाग की साइट https://www.fsa.up.gov.in / पर जाकर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने उत्तरप्रदेश के समस्त जिलों की सूची प्रदर्शित होगी। आप जिस भी जिले की सूची देखना चाहते है उसे यहां से सेलेक्ट कर लें।

जिले का नाम चुनने के बाद अब आपके सामने नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों की ब्लॉक वार सूची प्रदर्शित होगी । यदि आप नगरीय क्षेत्र से है तो अपने नगर के नाम पर क्लिक करें। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो संबंधित ब्लॉक पर क्लिक करें।

क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा। जहाँ पर आपके वार्ड या गांव के नाम की पूरी लिस्ट होगी। अब यहां से आप अपने गांव के नाम पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके ग्राम पंचायत के दुकानदार का नाम साथ ही पात्र गृहस्थी और अंत्योदय राशन कार्ड की संख्या और लाभार्थियो की संख्या दिखने लगेगी। यहां से आप यदि पात्र गृहस्थी राशन कार्ड की लिस्ट देखना चाहते हैं तो पात्र गृहस्थी राशनकार्ड की जो भी संख्या दिख रही है उस पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही अब आपके सामने गांव के राशन कार्ड धारकों की सूची खुल जाएगी। आप यहां पर अपना नाम देख सकते हैं।

यदि आपने भी ऑनलाइन आवेदन किया है, तो आप अपना राशन कार्ड में नाम चैंक कर सकते हैं।

राशन कार्ड ऑनलाइन चेक। ration card check karna hai.

दोस्तों, अब हम आपको राशन कार्ड ऑनलाइन चेक कैसे करें अथवा ration card check karna hai इसके बारे में बताएंगे यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट के माध्यम से जान सकते हैं। राशन कार्ड में नाम जुड़ा या नहीं, ऑनलाइन ऐसे करें चेक, नए Card के लिए भी कर सकते हैं अप्लाई।

कई लोग जिनका नाम राशन कार्ड में नहीं होगा। ऐसे लोगों को राशन कार्ड में अपना नाम दर्ज कराना आसान है। राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आपको राशन कार्ड का स्टेटस (Ration card status) चेक करना होगा कि आपका नाम जुड़ा है या नहीं।

नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद एक नई स्लीप मिलती है जिस पर एक नंबर लिखा होता है। इसे डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या कहते हैं। इस स्लीप पर कार्ड का प्रकार, दुकानदार का नाम, दुकान संख्या, धारक का नाम और अप्लाई करने वाले का पूरा विवरण होता है। इसमें सबसे जरूरी होता हैं, राशन कार्ड की संख्या जिससे यह पता कर सकते हैं कि आपका नाम अभी जुड़ा है या नहीं।

इस लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आप राशन कार्ड का नंबर, धारक का नाम, धारक के पिता या पति के नाम से भी सर्च कर सकते हैं। लिस्ट में हिंदी में नाम लिखे जाते हैं, इसलिए नाम चेक करने के लिए आपको हिंदी में ही लिखना होगा। वहां अंग्रेजी का कोई विकल्प नहीं मिलता। यहां आपको यह पता चल जाएगा कि आपका राशन कार्ड में नाम जुड़ गया है। अब अगर आपको नया राशन कार्ड बनवाना है तो उसके लिए अलग से अप्लाई करना होगा। नया नाम जुड़ने पर अलग से राशन कार्ड नहीं मिलता है। उसके लिए अलग से अप्लाई करना होता है।

न्यू राशन कार्ड चेक।

राज्य के सभी गरीब लोग अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राज्य के सभी परिवारों को राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड प्रदान किये जाते है| बिहार राशन कार्ड सूची 2022 में जिन लोगो का नाम आएगा उन लोगो को सरकार द्वारा हर शहर हर गांव में सरकारी राशन की दुकानों पर भेजा जाने वाला राशन जैसे गेहू ,चावल ,चीनी केरोसिन आदि रियायती दरों पर राशन कार्ड के ज़रिये उपलब्ध कराया जायेगा | बिहार राशन कार्ड न्यू लिस्ट प्रत्येक वर्ष लाभार्थियों की आय के आधार पर जारी की जाती है |

न्यू राशन कार्ड चेक ।

राज्य के जो लोग बिहार राशन कार्ड सूची 2022 में अपना नाम देखना चाहते है तो नीचे दिए गए तरीके का पालन करके राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं।

1 सर्वप्रथम आपको खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा |

2 आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Ration Card Details का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर दें |

3 विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे जिलों के नाम आ जायेगे | इसके बाद आपको अपने जिले का नाम ढूंढकर उस पर क्लिक करना होगा |

4 फिर तहसील की सूचि आएगी उसमे से अपनी तहसील का नाम चुनना होगा |

5 इसके पश्चात् आपके सामने दुकानदारों के नाम दिखाई देंगे | फिर आपको अपने नज़दीकी दुकानदार के नाम पर क्लिक करना होगा |

6 दुकानदार के नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सभी राशन कार्ड धारको के नाम की सूची दिखाई देगी । इस सूची में अपने और अपने परिवार का नाम खोज सकते है |

7 नाम मिलने के पश्चात् राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करके राशन कार्ड की सारी जानकारी देख सकते हैं। इस तरह आप ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट देख सकते है |

ration card kaise dekhen.

आज हम आपको राशन कार्ड कैसे देखें इस के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे यदि आप भी राशन कार्ड से संबंधित जानकारी देखना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से जान सकते हैं।

राजस्थान सरकार राज्य के सभी गरीब नागरिकों को राशन कार्ड प्रदान करती है। राशन कार्ड के आधार पर, आवश्यक भोजन और अन्य आपूर्ति पीडीएस प्रणाली के माध्यम से राशन कार्डधारकों को वितरित की जाती है। राजस्थान राशन कार्ड सूची 2022 को खाद्य विभाग के आधिकारिक पोर्टल से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है।

जो लोग Rajasthan Ration Card List 2022 की जांच करना चाहते हैं, वे इसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट https://food.raj.nic.in/DistrictWiseCategoryDetails.aspx इस पर जाना है।

वेबसाइट के होमपेज पर आपको राशनकार्ड सेक्शन में ज़िले वार राशनकार्ड विवरण पर क्लिक करना हैं।

ग्राम पंचायत का सिलेक्शन करने के बाद आपको ग्राम पंचायत से जुड़े सभी गांव क सूची मिलेगी। जहां पर आपको अपने का चुनाव करना हैं।

अब यहां पर आपको अपने गांव में उन सभी राशन वितरण हेतु दुकान के नाम मिलेंगे। जो वर्तमान समय मे आपके गॉव में मौजूद हैं। यहां पर आपको उस दुकान के नाम को सेलेक्ट करना है, जिस दुकान की आप राशकार्ड सूची देखना चाहते है।

FPS नाम लिंक पर क्लिक करते ही उस दुकान से संबंधित सभी कार्ड धारक लाभार्थी के नाम, राशकार्ड संख्या निकल कर आ जायेगी। यहाँ पर आपको अपने नाम और राशन कार्ड संख्या की जांच करते हुए राशन कार्ड संख्या पर क्लिक कर देना हैं।

राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करते ही आप के राशन कार्ड का पूरा विवरण निकल कर आ जाएगा।

राशन कार्ड सूची में नाम कैसे देखें।

कार्डधारक का नाम : नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करने की जानकारी सभी लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस वेबसाइट पर हम राशन कार्ड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेगें। अगर आप नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है, तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – myrationcard.in

खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड की नई सूची जारी की गई है। इसमें उन लोगों का नाम राशन कार्ड से हटाया जाता हैं, जो अपात्र होते हुए भी राशन कार्ड बनवा लिए थे। इसके साथ ऐसे सभी पात्र लोगों का नाम सूची में शामिल किया जाता है जिन्होंने नये आवेदन किये थे।

नई राशन कार्ड सूची खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर से सूची में नाम चेक कर सकता है। लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में नहीं पता है। इसलिए यहाँ हम स्टेप by स्टेप सरल तरीके से बता रहे है कि नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें।

नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें। ration card mein naam kaise check karen.

1) nfsa.gov.in वेबसाइट पर जायें।
राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले एनएफएसए की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में nfsa.gov.in टाइप करके सर्च करें इस लिंक के द्वारा आप सीधे राशन कार्ड सूची की वेबसाइट में जा सकेंगे – यहाँ क्लिक करें

2) Ration Cards विकल्प को चुनें
खाद्य सुरक्षा की वेबसाइट खुलने के बाद स्क्रीन पर अलग – अलग सुविधाओं का विकल्प मिलेगा। हमें राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करना हैं। तो आप Ration Cards विकल्प को चुनें। इसके बाद Ration Card Details On State Portals विकल्प को सेलेक्ट करें।

3) अपने राज्य का नाम चुनें
इसके बाद स्क्रीन पर भारत के सभी राज्यों का नाम दिखाई देगा। इसमें आपको अपने राज्य का नाम खोजना है। आपका राज्य मिल जाने के बाद उसे सेलेक्ट कीजिये।

4) अपने जिला का नाम चुनें। राज्य का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस राज्य में जितने भी जिले है उनका नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें आपको अपने जिले का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।

5) अपने एरिया का नाम चुनें। जिला सेलेक्ट करने के बाद उस जिले को अलग – अलग एरिया में विभाजित किया गया है, उसकी सूची स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें आपको अपने एरिया का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।

6) राशन कार्ड सूची में नाम चेक करें।
जैसे ही राशन दुकान का नाम सेलेक्ट करेंगे, उस राशन दुकान में जितने भी राशन कार्ड होल्डर होंगे उसकी सूची खुल जाएगी। यहाँ धारक का नाम, पिता/पति का नाम, पता अदि विवरण दिया रहेगा। इस राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सकते हो।

यहाँ हमने एक राज्य के द्वारा आपको बताया कि राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें। ठीक इसी तरह अन्य सभी राज्यों के निवासी बहुत आसानी से सूची में नाम चेक कर सकते है।

राशन कार्ड ओंलीने चेक।

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें :
दोस्तों ,आज हम आपको राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें अर्थात जिस प्रकार से देखे हैं इसके बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से जान सकते हैं।

विभिन्न राज्यों में सार्वजनिक वितरण योजना (PDS) के लाभार्थियों के राशन कार्ड विवरण की जाँच करें। उपयोगकर्ता लाभार्थियों के राज्यवार वस्तुओं का आवंटन और राशन कार्ड से संबंधित अन्य जानकारी पा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा नई यूपी राशन कार्ड सूची अपलोड की गई है।

भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राशन कार्ड वेबसाइट सूची यहाँ दी गयी है।

अब हम आपको बताएंगे कि राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आम आदमी के जीवन में राशन कार्ड कितना महत्वपूर्ण है। यदि आप भारत के किसी भी राज्य के किसी भी जिले में रहते हैं, तो आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए। इस राशन कार्ड का उपयोग हमारी सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में किया जाता है।

राशन कार्ड के माध्यम से केवल केंद्र और राज्य सरकारों की विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं का आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

राशन कार्ड में नाम कैसे देखें।

यूपी राशन कार्ड की सूची में अपना नाम खोजना बहुत आसान है। राशन कार्ड UP में अपना नाम जांचें।

1)यूपी राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट वेबसाइट www.fsc.up.gov.in है।
2) NFSA सूची खोजें।
3) अपने जिले का चयन करें।
4) अपना क्षेत्र चुनें।
5) दुकानदार का नाम चुनें।
6) अपना नाम या राशन कार्ड नंबर चुनें।

राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें।

ration card details : यदि आप राजस्थान की राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको इन्टरनेट और कंप्यूटर / लैपटॉप या मोबाइल फ़ोन चाहिए होगा और यदि आपके पास ये सब है तो आप आसानी से अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देख सकते हैं। उसके लिए आपको केवल कुछ आसन से स्टेप्स follow करने होंगे जो निचे दिए गए हैं |

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट (सूची) में अपना नाम कैसे देखें।
ration card check karne ke liye :

1)राशन कार्ड सूचि में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले राजस्थान खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://food.raj.nic.in/
पर जाएं।

2 )ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने राजस्थान के सभी जिलो के नाम की लिस्ट खुल जायेगी। जिसमे उस राज्य के ग्रामीण और शहरी आप अपने अनुसार उस लिंक पर क्लिक करें |

3) इसके बाद अगला आॉप्शन ब्लाक या नगरपालिका का आएगा अपना ब्लाॉक या नगरपालिका चुनें।

4 )ब्लाॉक चुनने के बाद अपने क्षेत्र की पंचायत पर क्लिक करेम।

5)पंचायत का नाम चुनने के बाद उस पंचायत के अंतर्गत सभी गाँव के नाम की लिस्ट ओपन हो जायेगी यहाँ से अपने गाँव का नाम चुनें।

6)गाँव के नाम पर क्लिक करने के बाद FPS या डीलर के नाम की लिस्ट ओपन हो जायेगी।

7)FPS Name पर क्लिक करने के बाद आपके सामने राशन कार्ड की पूरी लिस्ट आ जायेगी। जिसमे आपको राशन कार्ड संख्या कार्ड टाइप applicant नाम पिता का नाम और पता तथा परिवार के सदस्यों की संख्या दिखेगी।

8) यहाँ आप अपना राशन कार्ड ढूंढे राशन कार्ड मिलते ही राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करें।

9) राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करते ही राशन कार्ड की प्रति आपके सामने आ जायेगी जिसमे आप अपने परिवार के सभी सदस्यों के नाम देख सकते हैं |

राशन कार्ड की जानकारी । ration card ki jankari.

राशन कार्ड देखें : राशन कार्ड भारतीय रियायती दर पर खाद्य और ईंधन की खरीद के लिए मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है । यह की गरीबों को पहचान उपलब्ध करवाने के लिए महत्वपूर्ण है।

राशन कार्ड एक सरकार द्वारा अनुमोदित दस्तावेज है जो आपको रियायती दरों पर भोजन, अनाज, मिट्टी का तेल आदि जैसी वस्तुओं को खरीदने में मदद करता है। राशन कार्ड उन लोगों के लिए बेहद मददगार रहा है जो आर्थिक रूप से इतने समृद्ध नहीं हैं या गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) समूह से संबंधित हैं और उन्हें खाद्य पदार्थ खरीदना मुश्किल होगा। इसके अलावा, राशन कार्ड पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है और इसका उपयोग अधिवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र आदि के लिए आवेदन करने जैसे उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

राशन कार्ड के प्रकार

1)गरीबी रेखा से ऊपर (APL) ।

राशन कार्ड जो गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले परिवारों को जारी किए जाते है।

2)गरीबी रेखा से नीचे (BPL) ।

राशन कार्ड जो गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को जारी किए जाते है।

3)अंत्योदय अन्न योजना (AAY) ।

राशन कार्ड जो “गरीब से गरीब” परिवारों को जारी किए जाये है।

4)प्राथमिकता घरेलू (PHH) राशन कार्ड ।

यह कार्ड उन परिवारों को जारी किया जाता है जो राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। प्रत्येक परिवार जिसके पास प्राथमिकता वाला राशन कार्ड है, वह प्रति सदस्य प्रति माह 5 किलोग्राम खाद्यान्न का हकदार है।

राशन कार्ड सर्च।

भारत में रहने वाले हर व्यक्ति जो भारत का नागिरक है्। वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम पेरेंट्स के राशन कार्ड में शामिल किया जाता है। हालांकि 18 साल से उपर वाले अपने लिए अलग राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप पात्र हैं और आपको अपना राशन कार्ड नहीं मिला है तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

राशन कार्ड को न सिर्फ कानूनी दस्तावेज बल्कि पहचान प्रमाण भी माना जाता है। इस कार्ड में परिवार के सदस्यों का नाम जुड़ा होता है। जैसे-जैसे परिवार बढ़ता जाता है वैसे-वैसे राशन कार्ड में नए सदस्यों का नाम जोड़ना जरूरी होता है। चाहें घर में नवजात शिशु हुआ हो या बेटे की शादी हुई हो, सभी के नाम इसमें समय-समय पर दर्ज किए जाते हैं। वहीं, अगर आपकी बेटी की शादी हो गई है या घर में किसी की मौत हो गई है तो उनका नाम राशन कार्ड से कटवाना भी जरूरी होता है।

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने और इसे अपने घर पर मंगवाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई ऐसे करें।

आप खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके बाद राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पोर्टल पर लॉग इन करें।

अब खाद्य सुरक्षा के लिए आवेदन करने के लिए एनएफएसए आवेदन पत्र पर जाएं। मांगी गई जानकारी भरें। साथ ही पोर्टल आपसे पहचान पत्र वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट, एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड एलपीजी गैस कनेक्शन, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, घर का समझौता, आय गारंटी, जाति प्रमाण पत्र जैसे कई दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहेगा। इसके बाद आपको पासपोर्ट आकार का फोटो और एक सेल्फ एड्रेस पोस्टकार्ड चाहिए होगा।

इसके बाद यह आपसे राशन कार्ड के लिए शुल्क का भुगतान करने और सबमिट बटन पर टैप करने के लिए कहेगा।

इसके बाद अधिकारी आपकी डिटेल का वेरिफिकेशन करेंगे। एक बार वेरिफिकेशन पूरा हो जाने के बाद आपका राशन कार्ड आपके घर पर पहुंचा दिया जाएगा।

online ration card kaise dekhe.

राशन कार्ड लिस्ट 2022 ऑनलाइन कैसे चेक करें राशन कार्ड के बारे में सभी लोगों को पता है। लेकिन फिर भी आपको बता दें कि सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को आर्थिक मदद के लिए राशन बाजार मूल्य से कम दामों पर उपलब्ध कराती है। ताकि गरीब लोगों को खाने पीने की कोई समस्या ना हो। शहर की अपेक्षा गांव में आपको राशन कार्ड काफी मिल जाएंगे। क्योंकि गांव में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग ज्यादा रहते हैं।

कौन-कौन से राज्यों की राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं?

वर्तमान समय में लगभग सभी राज्यों ने राशन कार्ड योजना का डिजिटलीकरण कर दिया है। लगभग सभी राज्यों की राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक की जा सकती है। ऊपर आप अपने राज्य के नाम पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप अपना या अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करें।

1 अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में चेक करने के लिए आपको नीचे दी गई राज्यों की लिस्ट में से अपने राज्य के नाम पर क्लिक करना होगा।

2 जैसे ही आप राज्य के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक पेज ओपन होगा।

3 अब आपको इस पेज पर पूंछी गई सभी जानकारी जैसे – आपके जिले का नाम, ब्लाक का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, और गाँव का नाम आदि सभी सलेक्ट करना होगा। और फिर सबमिट बंटन पर क्लिक करना होगा।

4 जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके क्षेत्र के सभी राशन कार्ड धारकों की लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। यहाँ आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

5 यहाँ पर आपको राशन कार्ड धारक का नाम, किस टाइप का राशन कार्ड है, उसके परिवार में कितने सदस्य है, राशन कार्ड का नंबर क्या है और किस आधार पर राशन कार्ड धारक को राशन कार्ड किस आधार पर जारी किया गया है, आदि की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

उम्मीद है, दोस्तों हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों, मित्रों के साथ जरूर शेयर करें । इसके अलावा हमारे द्वारा लिखे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए।
” धन्यवाद”