सेविंग स्टाइल। दाढ़ी सेविंग स्टाइल। दाढ़ी स्टाइल फोटो। stylish dadhi design.

दाढ़ी स्टाइल फोटो।

दाढ़ी स्टाइल फोटो।

भारत दाढ़ी स्टाइल।

दाढ़ी स्टाइल 2020 : भारत में दाढ़ी स्टाइल का बहुत ही महत्व हैं। दाढ़ी स्टाइल आपके चेहरे के मुताबिक हो तो सुंदरता में चार चांद लगा जातें हैं। दाढ़ी स्टाइल आपके चेहरे का लुक बदल देंगी यह सवाल कहने में आसान लगता है। लेकिन अगर आपके चेहरे के अनुसार आपकी दाढ़ी का चुनाव सही नहीं है। तो दाढ़ी आपका पूरा लुक खराब कर सकती है। और दाढ़ी लुक खराब होने के कारण आप बहुत ही बदसूरत दिखते हैं अर्थात आप बिल्कुल अंकल जैसे दिखने लगेगी।

आमतौर पर दाढ़ी रखने का फैसला लोग अपने दोस्तों की सलाह या फिर किसी अन्य करीबी के लुक से प्रभावित होकर करते हैं। लेकिन इससे कई बार स्मार्ट दिखने की बजाय आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि गलत स्टाइल की दाढ़ी के कारण आपका चेहरा जरूरत से ज्यादा लंबा या फिर चौड़ा दिखने लगता है।

चेहरे के मुताबिक दाढ़ी की स्टाइल रखने का अपना एक तरीका होता है। इसे सीखने के लिए आपको फैशन का बड़ा जानकार होने की जरूरत नहीं है। हमारे द्वारा बताई गई इस जानकारी के माध्यम से आप जान पाएंगे कि अपने चेहरे के हिसाब से सही दाढ़ी कैसे बनवाएं।

दाढ़ी रखने को लेकर आपके मन में भी कई बार ऐसे सवाल आए होंगे, कि आपकी दाढ़ी का स्टाइल किस प्रकार का हो कि आपका चेहरा देखने पर आकर्षक लगे।

चेहरे का आकार और उसके मुताबिक स्टाइल।dadhi ka style.

अब हम आपको दाढ़ी की कुछ आकर्षक स्टाइल के बारे में बताएंगे आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि दाढ़ी वही अच्छी लगती है जो आपके चेहरे के मुताबिक हो। ये बिल्कुल वैसा ही है जैसे आप चेहरे के स्टाइल से मिलते हुए चश्मे, गॉगल्स या फिर टोपी पहनना पसंद करते है।

दाढ़ी की हर स्टाइल आपके चेहरे को उभारती है। इसलिए दाढ़ी का चुनाव करते वक्त ये बेहद जरूरी हो जाता है कि आप दाढ़ी की सही स्टाइल का चुनाव करें। ताकि आप दिखने में स्मार्ट व हैंडसम लगें।

  • गोल चेहरा (Round Style) ।

गोल चेहरे वाले लड़के अपनी ठोड़ी पर लंबी दाढ़ी रख सकते हैं। लेकिन यदि आपका चेहरा गोल है तो आप उसे लंबा दिखाने के लिए दाढ़ी के किनारे पर बालों को ठोड़ी की अपेक्षा छोटा कर सकते हैं। इससे आपका गोल चेहरा थोड़ा लंबा दिखेगा हालांकि चेहरे की बनावट के अनुसार इसमें आप थोड़ा-बहुत बदलाव भी कर सकते हैं। यह स्टाइल आपके चेहरे पर देखने में आकर्षक लगता हैं।

  • आयताकार चेहरा ।

ऐसे लड़के, जिनका चेहरा लंबा या फिर आयताकार हो, उन्हें अपने चेहरे के किनारों पर ज्यादा बालों के साथ दाढ़ी रखनी चाहिए। जबकि ठोड़ी पर दाढ़ी की लंबाई को कम ही रखा जाना चाहिए। इसमें आप अपने चेहरे की बनावट के हिसाब से थोड़ा बहुत बदलाव भी कर सकते हैं। आयताकार चेहरे पर इस प्रकार का डिजाइन आप भी बना सकते हैं।

  • शॉर्ट बॉक्सड बियर्ड (Short Boxed Beard)

ये दाढ़ी अपेक्षाकृत छोटी और पतली होती है। देखने में यह दाढ़ी वैन डाइक बियर्ड का ही रूप दिखती है। इस स्टाइल की मूंछों में आपने फिल्म महाअभिनेता रजनीकांत को देखा होगा।

  • वैन डाइक बियर्ड (Van Dyke Beard)

वैन डाइक बियर्ड में आपकी मूंछें होंठों के बगल से नीचे उतरती हैं। मूंछों के सिरे पतले रखे जाते हैं। जबकि दाढ़ी पूरी ठोड़ी को कवर कर लेती है, लेकिन जब मूंछों से मिलती हो तो दाढ़ी के सिरे भी पतले हो जाते हैं। इस दाढ़ी में ठोड़ी पर भी ज्यादा बाल छोड़े जा सकते हैं। दाढ़ी की इस स्टाइल में आपने हॉलीवुड अभिनेताओं को भी देखा होगा। जो कि देखने में बेहद आकर्षक लगते हैं अर्थात सुंदर लगते हैं। इस दाढ़ी स्टाइल से आपके चेहरे की सुंदरता और अधिक बढ़ जाती हैं।

  • एंकर बियर्ड (Anchor Beard)

एंकर बियर्ड दाढ़ी नुकीली दाढ़ी होती हैं, जिसमें आपके जबड़े के नीचे से आती हुई दाढ़ी मूंछों से मिलती हैं और ठोड़ी आपको बेहद शाही लुक देती है। सामने से देखने पर आपकी दाढ़ी जहाज़ के लंगर जैसी दिखती है। इस स्टाइल की दाढ़ी के लिए बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर पहचाने जाते हैं। इस दाढ़ी स्टाइल को आप भी अपने चेहरे पर बनवा सकते हैं।

  • बाल्बो बियर्ड (Balbo Beard)

दरअसल, इस दाढ़ी में कलम नहीं रखी जाती हैं, जबकि मूंछें काफी पतली रखी जाती हैं। इस दाढ़ी का स्टाइल भी बनाए हुए आपने देखा होगा यह दाढ़ी स्टाइल भी आप अपने चेहरे पर बनाने के लिए काम में ले सकते हैं।

  • चिन स्ट्रिप (Chin Strip Beard)

चिन स्ट्रिप दाढ़ी, स्टाइल अपने नाम पर ही निर्भर होती है। इस दाढ़ी में आपके निचले होंठ के नीचे से बालों की एक सीधी लाइन ठोड़ी के नीचे तक जाती है। चिन स्ट्रिप दाढ़ी स्टाइल आजकल लोगों की बेहतरीन पसंद बनी हुई हैं।

  • मटन चॉप्स दाढ़ी (Mutton Chops Beard)

मटन चॉप्स दाढ़ी मूंछों को स्पर्श करती हुई लंबी और घनी कलम वाली दाढ़ी बेहद आकर्षक लुक देती है। फिल्म सीरीज में किरदार निभाने वाले फिल्म अभिनेता भी इसी मटन चॉप्स दाढ़ी स्टाइल के साथ दिखे जाते हैं।

  • गनस्लिंगर बियर्ड (Gunslinger Beard)

गनस्लिंगर बियर्ड, दिखने में मटन चॉप्स बियर्ड जैसी ही होती है लेकिन इसमें दाढ़ी के बालों की मोटाई अपेक्षाकृत पतली रखी जाती है। इस दाढ़ी स्टाइल को भी आपके अपने दोस्तों या अपने मित्रों को बनाए हुए देखा होगा। यह दाढ़ी स्टाइल भी लोगों की बेहतरीन पसंद हैं। दाढ़ी स्टाइल को आप भी अपने चेहरे पर एक बार जरूर यूज़ करके देखें।

  • चिन स्ट्रैप स्टाइल दाढ़ी (Chin Strap Style Beard)

चिन स्ट्रैप दाढ़ी में मूंछें नहीं होती हैं, लेकिन ये दाढ़ी आपकी ठोड़ी से लेकर दोनों कलमों के बीच तक फैली होती है। इस दाढ़ी स्टाइल में गालों पर बाल नहीं रखे जाते हैं।

सेविंग स्टाइल।

सेविंग स्टाइल अर्थात दाढ़ी पुरुषों के लिए सबसे लोकप्रिय रुझानों में से एक बन गई है, जिसमें आपकी सौंदर्य को पूरी तरह से बदलने की क्षमता है। उल्लेखनीय बात यह है कि हर आदमी के लिए दाढ़ी स्टाइल महत्वपूर्ण होती है।

dadhi setting.

dadhi cutting : आज हम आपको बताएंगे कि यह दाढ़ी की सेटिंग कैसे करवाएं जिससे कि आप भी बहुत ही गुड लुकिंग स्मार्ट दिखने लगेंगे। दाढ़ी सेटिंग करवाने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छी दाढ़ी लानी होगी अपने फेस पर उसके बाद ही आप सही से दाढ़ी सेटिंग या सेट करवा सकते हैं। अगर आपको बहुत ही अच्छी दाढ़ी लेकर आनी है तो आप बियर्ड ओयल का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर कोई भी शैंपू अपनी दाढ़ी के अंदर लगा सकते हैं जिससे कि आपके दाढ़ी के अंदर बहुत ही जल्दी ग्रोथ होगी। बहुत ही जल्दी आपकी दाढ़ी काली लंबी और घनी हो जाएगी। और उसके बाद आप दाढ़ी को बहुत ही अच्छे से सेट करवा सकते हैं दाढ़ी सेट करवाने की बहुत सारी स्टाइल है। आप बहुत सारी दाढ़ी स्टाइल में से अपनी पसंद के हिसाब से दाढ़ी सेट करवा सकते हैं।

दाढ़ी स्टाइल इमेज hd. दाढ़ी स्टाइल इमेज new.

दाढ़ी स्टाइल इमेज new.

बियर्ड स्टाइल।

dadhi style : चेहरे के मुताबिक दाढ़ी की स्टाइल रखने का अपना ही महत्व होता है। क्योंकि आज हम आपको बियर्ड स्टाइल के रूप से यह बताएंगे कि चेहरे के मुताबिक आप के ऊपर कौन सी बियर्ड स्टाइल अच्छी लगेगी वह कौन सी बियर्ड स्टाइल रखने से आप बहुत ही ज्यादा स्मार्ट लगेंगे अगर आप दाढ़ी को लेकर बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं तो हम आपकी परेशानी को थोड़ी ही देर में खत्म कर देंगे और आप थोड़ी ही देर में आप जान जाएंगे कि अपने चेहरे के हिसाब से सही बियर्ड स्टाइल कैसे बनवाएं। दाढ़ी रखने को लेकर आपके मन में भी कई बार ऐसे सवाल आए होंगे, की कौन सी बियर्ड स्टाइल चेहरे पर अच्छी लगेगी व कौन सी बियर्ड स्टाइल रखने से ज्यादा स्मार्ट और हैंडसम दिखेंगे। क्या आपके मन में भी यह सवाल उठते हैं जैसे कि –

1) शॉर्ट बियर्ड रखें या लांग बियर्ड।

2) मीडियम बियर्ड रखे या बिल्कुल छोटी। (Medium Beard)

3) फ्रेंच कट लगवाये या एल कट (French Cut)।

आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे किसी भी चेहरे पर बियर्ड स्टाइल का आकार कैसे देखें। अर्थात कैसे अनुमान लगाएं कि यह बियर्ड स्टाइल आपके चेहरे पर अच्छी लगेगी आइए चलिए जानते हैं की चेहरे के आकार अनुसार बियर्ड स्टाइल के बारे में।

यदि आपका चेहरा वर्गाकार (Square) है तो आप इन बियर्ड स्टाइल का इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकते हैं जैसे कि-

1.सर्किल बियर्ड (Circle Beard)

2.रॉयल दाढ़ी (Royale Beard)

3.गोटी बियर्ड (Goatee Beard)

4.पेटीट गोटी बियर्ड (Petite Goatee Beard)

यदि आपका चेहरा आयताकार है तो आप इन बियर्ड स्टाइल का इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकते हैं जैसे कि-

1.मटन चॉप्स दाढ़ी (Mutton Chops Beard)

2.गनस्लिंगर बियर्ड (Gunslinger Beard)

3.चिन स्ट्रिप (Chin Strip Beard)

4.चिन स्ट्रैप स्टाइल दाढ़ी (Chin Strap Style Beard

यदि आपका चेहरा अंडाकार (Oval) है तो आप इन बियर्ड स्टाइल का इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकते हैं जैसे कि-


1.शेवरॉन (Chevron Beard)

2. दिन की स्‍टबल दाढ़ी (3-Day Stubble Beard)

3.हॉर्स शू स्टाइल की मूंछें (Horseshoe Mustache)

4.ओरिजनल स्टैश (Original Stache)

कूल बियर्ड शेप।

जब आप नाई की दुकान के अलावा घर पर अपनी दाढ़ी को शेव या ट्रिम करने में सक्षम हो तो आप, अपने स्टाइलिस्ट द्वारा अपनी दाढ़ी को आकार देना शायद सबसे अच्छा है। सर्वप्रथम लोगों को अपने बाल कटवाने के साथ सही समरूपता और डिजाइन प्राप्त करने में मदद करता है। दूसरा, आप सीख सकते हैं कि आपका नाई आपके चेहरे के बालों को कैसे काटता है ताकि आप उसी तकनीक का उपयोग कर आप इसे घर पर स्वयं बना सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपनी दाढ़ी स्टाइल बिगड़ने का भी डर नहीं रहता है और यदि आप अपनी पसंद के मुताबिक दाढ़ी स्टाइल घर पर ही बनाते हैं तो आप देखने में अत्यंत खूबसूरत भी लगते हैं।

दाढ़ी सेविंग स्टाइल।

बियर्ड स्टाइल : दाढ़ी अर्थात जिसे आप सेविंग भी बोल सकते हैं इसकी बहुत सारी स्टाइल होती हैं। आजकल के लड़कों को दाढ़ी बहुत ही ज्यादा पसंद आती हैं। वह बहुत ही ज्यादा लोग दाढ़ी को रखते हैं। इसका यही कारण है की दाढ़ी के कारण है वह सेविंग रखने से लड़कों की सुंदरता अधिक हो जाती है और वह बहुत स्मार्ट भी दिखते हैं। आज हम आपको बताते हैं दाढ़ी सेविंग में कौन सी स्टाइल रखें जिससे कि आप बहुत ही हैंडसम व स्मार्ट दिखें। सर्वप्रथम बात करें दाढ़ी को किस तरह करवाया जाए जिससे कि आपके फेस की लुकिंग और भी ज्यादा सुंदर दिखने लगें। अगर आपका चेहरा थोड़ा लंबा दिखता है तो आप कलम से लेकर ठोड़ी तक लंबी दाढ़ी करवा सकतें हैं। अगर आप का फेस गोल है या फिर मीडियम साइज का हैं तो आप नाई को बोलकर या खुद से एल की शेप में दाढ़ी रख सकते हैं जिससे कि आपके लुकिंग बहुत ही अच्छी होगी इसके अलावा आप बहुत ही स्मार्ट दिखने लगेंगे। सुंदर दिखना हर व्यक्ति का सपना होता हैं। यदि आप भी सुंदर दिखने के बारे में सोच रहे हैं तो इस प्रकार की दाढ़ी स्टाइल का चुनाव अवश्य करें।

दाढ़ी डिजाइन।dadhi design.

dadhi ka design : यदि आप अपनी दाढ़ी को अगले स्तर तक ले जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो अब कुछ दाढ़ी शैलियों अर्थात डिज़ाइनों को देखने का एक अच्छा समय है। जबकि सबसे अच्छी दाढ़ी आमतौर पर तेज कटौती और उत्तम दर्जे का दिखने के लिए साफ-सुथरी छंटनी की जाती है, हाल ही में बहुत से लोग लंबी, पूर्ण दाढ़ी बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा, स्टाइलिश बाल कटाने और दाढ़ी को लंबा करके रखने जैसे कई प्रकार के तरीके अपनाते हैं, लेकिन आपके बालों की कटिंग और दाढ़ी स्टाइल के बीच इस प्रकार का संतुलन होना चाहिए कि देखने में आकर्षक लगें।

क्या आप लंबी दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं या अधिक छोटे ढंग में दाढ़ी कटिंग करने का विचार कर रहें हैं , तो हमारे पास आपके लिए लोकप्रिय दाढ़ी शैलियों का सबसे सुंदर संग्रह है। जिसमें से आप देखकर अपने लिए भी दाढ़ी का चुनाव कर सकते हैं।

मोटी दाढ़ी।

मोटी दाढ़ी भी कई लोगों के चेहरे पर बेहद खूबसूरत लगती हैं। यदि आप भी, मोटी दाढ़ी बनाना चाहते हैं तो इसे विकसित होने में कुछ महीने लगेंगे। अगर आप टाइट डिज़ाइन रखने के लिए निचली गर्दन या किनारों को ट्रिम करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। लेकिन सावधान रहें कि बहुत ज्यादा न तैयार हों या अधीर न हों क्योंकि आप कभी भी अपनी दाढ़ी को उसकी पूरी क्षमता तक नहीं बढ़ा पाएंगे। मोटी दाढ़ी के साथ पूरी दाढ़ी अच्छी तरह से स्टाइल करती है।

लंबी दाढ़ी।

लंबी दाढ़ी बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। अच्छी लंबी दाढ़ी बिना किसी धब्बेदार हिस्से के पूरी और मोटी होनी चाहिए। इसके लिए पुरुषों को अपने चेहरे की दाढ़ी के बालों को बढ़ाना पड़ता है इसके बाद ही आप लंबी दाढ़ी बना सकते हैं।

छोटी दाढ़ी।

यह छोटी दाढ़ी लंबाई के बजाय आकार के बारे में है। एक अच्छे दाढ़ी वाले ट्रिमर का उपयोग करके , लोग अपने चेहरे की विशेषताओं और शैली के अनुसार अपने चेहरे पर छोटी दाढ़ी बाल बना सकते हैं। इस दाढ़ी स्टाइल में भी आप काफी क्यूट लगते हैं।

वैन डाइक दाढ़ी।


वैन डाइक इस प्रकार की डिजाइन होती है जिसमें ठुड्डी ,दाढ़ी और घुमावदार मूंछें होती हैं। वैन डाइक की दाढ़ी एक मजबूत, आत्मविश्वास से भरे आदमी की नजरें भी अपनी और आकर्षित कर लेती हैं।

बियर्ड डिज़ाइन के साथ शॉर्ट साइड।

बियर्ड डिजाइन के साथ है शॉर्ट डिजाइन दाढ़ी के अंदर कैसे करें हम आपको बताते हैं सबसे पहले तो यह जानते हैं की बियर्ड ऑयल क्या है। बियर्ड ऑयल जो भी व्यक्ति अर्थात लड़के जिनको दाढ़ी नहीं आती हैं। जिनकी उम्र अधिक हो जाती है फिर भी उनके मुंह के ऊपर दाढ़ी नहीं निकलती है तो उन्हें बियर्ड ऑयल की सलाह दी जाती है जिससे कि वह अपने चेहरे के ऊपर एक सुंदर दाढ़ी ला सके हैं और अपने लुकिंग को कुछ अलग कर सके हैं। अब आपको बताते हैं कि बियर्ड ऑयल से आपके शॉर्ट साइड कैसे करें जो भी बियर्ड ऑयल हैं। उसे अपने फेस पर एल की शेप में लगाएं ,और गर्दन के ऊपर यू के आकार में लगाएं जिससे कि आपके शार्ट साइड डिजाइन दाढ़ी आएगी वह भी बिल्कुल काली व चमकदार ।

लंबी मोटी दाढ़ी ।


अगर आप लंबी मोटी दाढ़ी करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले तो बहुत दिनों तक दाढ़ी को बढ़ाना पड़ेगा। उसके बाद आप बियर्ड ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। डॉक्टरों और विशेषज्ञों का मानना है कि इस ऑयल से बहुत ही जल्दी लंबी मोटी दाढ़ी निकलती है। जिससे कि व्यक्ति की उम्र बहुत ही छोटी लगने लगती हैं। इसके अलावा उसका लुकिंग भी बहुत सुंदर दिखने लगता है। साथ ही साथ लंबी मोटी दाढ़ी होने से पर्सनैलिटी भी देखने वाले को सही लगती हैं। आज के दौर में लगभग सभी लड़कों को लंबी मोटी दाढ़ी रखना पसंद होता है, और 80% लड़के़ या आदमी दाढ़ी रखते हैं अगर आप भी लंबी मोटी दाढ़ी रखना चाहते हो तो बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल करें और साथ ही साथ अगर आप बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो किसी शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। क्योंकि शैंपू अक्सर बालों को बढ़ाने में काम आता हैं। और इससे आपकी दाढ़ी भी बहुत ही जल्दी बढ़ सकती हैं। आप एक काली व लंबी मोटी दाढ़ी बना सकते हैं।

दाढ़ी स्टाइल इमेज 2022. dadhi cutting photo.

dadhi cutting photo.

दाढ़ी फोटो।

दाढ़ी फोटो।