विटामिन ई के फायदे। विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे और नुकसान। vitamin e capsule uses in hindi.

विटामिन ई के फायदे। benefit of vitamin e in hindi.

vitamin e in hindi : क्या आप vitamin-E capsul के बारे में जानते है। अगर नहीं जानते है। की vitamin -E capsul आप को किस प्रकार से benefit देता है।तो आज हम आप को बताएंगे।

  1. विटामिन ई में एंटी एजिंग ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है । इसलिए यह स्किन पर पढ़ने वाली उम्र के साथ झुर्रियों को कम करता है।
  2. स्किन के लिए फायदेमंद।
  3. इम्यूनिटी बढ़ाने में।
  4. कोलेस्ट्रोल के लिए फायदेमंद।
  5. मानसिक रोग विटामिन ई के फायदे।
  6. बालों के लिए फायदेमंद।
  7. चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में।
  8. चेहरे की झुर्रियां मिटाने में।

विटामिन ई कैप्सूल खाने से क्या फायदे हैं? vitamin e capsule uses in hindi.

vitaamin ee kaipsool khaane se kya phaayade hain? वैसे तो आप सभी विटामिन ई (vitamin-E) कैप्सूल के बारे में जानते ही हैं। यह कितना फायदेमंद है। इससे होने वाले विभिन्न प्रकार के लाभ के बारे में भी आप जानते हैं। लेकिन आज हम आपको विटामिन ई (vitamin-E) के कैप्सूल के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे।

विटामिन ई (vitamin-E) के कैप्सूल बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह विटामिन ई कैप्सूल बालों के लिए व चेहरे के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। विटामिन ई (vitamin-E) के कैप्सूल को चेहरे पर लगाने से चेहरा बहुत ही ग्लोइंग हो जाता है। विटामिन ई के कैप्सूल खाने से बाल भी अधिक बढ़ते हैं। बालों में लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती है। बालों को झड़ने से रोकता है। विटामिन ई के कैप्सूल चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है। साथ ही कील मुहांसों को भी दूर करता है। रूखी त्वचा में नमी लता है। बालों के विकास को बढ़ाता है। आंखों के नीचे काले घेरे यानी कि डार्क सर्कल को भी हटाता है। विटामिन ई के कैप्सूल लगाने से यह काले घेरों को सही करने में व त्वचा को मुलायम बनाता है। त्वचा को ग्लोइंग देता है। इसलिए विटामिन ई के कैप्सूल (capsule)बहुत ही गुणकारी होते हैं। इनको आप खा भी सकते हैं। कैप्सूल का जेल निकाल कर अपने बालों में चेहरे पर लगा सकते हैं। यह बहुत ही फायदेमंद होता है।

विटामिन ई कैप्सूल खाने के नुकसान। विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान। vitamin e capsule side effect.

vitamin e side effects : हम आपको विटामिन ई कैप्सूल( capsule)खाने के नुकसान के बारे में बताएंगे। विटामिन ई कैप्सूल अधिक मात्रा में खाने से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। जैसे कि डायरिया पेट में दर्द शरीर में खून की कमी एलर्जी की समस्या जी मचलना इत्यादि। कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन ई (vitamin-E) की ज्यादा खुराक से हो सकता है। विटामिन ई कैप्सूल खाने से कई लोगों को अन्य कई प्रकार की भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कई लोगों को विटामिन ई कैप्सूल सूट नहीं करता है। तो ऐसे में उन व्यक्तियों को विटामिन ई का कैप्सूल कान के पीछे लगा कर रात भर रहने दे । अगर ऐसे में व्यक्ति को किसी प्रकार की एलर्जी खुजली महसूस नहीं होती है। तो वह व्यक्ति विटामिन ई के कैप्सूल का सेवन कर सकता है। साथ ही साथ डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे और नुकसान।

क्या आप vitamin-E capsule बारे में जानते है। अगर नहीं जानते है। तो आज हम आप को vitamin-E capsule बारे में बताएंगे। की इस के क्या फायदे होते है। और फायदों के साथ में क्या नुकसान होते है। आइए जानते है।

विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे

  • 1 आंखों के लिए फायदेमंद।

विटामिन ई (vitamin-E) कैप्सूल (capsule) में एक ऐसा गुण पाया जाता है। जिससे यह आंखों के नीचे पढ़ने वाले कालेपन को दूर करता है। आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को दूर करता है।

  • 2 चेहरे के लिए फायदेमंद।

विटामिन ई (vitamin-E) कैप्सूल (capsule) का उपयोग चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम करता है। कील मुहांसों को दूर करता है। और त्वचा में नमी देता है। रूखे बेजान त्वचा में नमी लता है।

  • 3 आयु वर्दी में फायदेमंद।

विटामिन ई (vitamin-E) कैप्सूल(capsule) का सेवन उम्र के हिसाब से चेहरे पर पढ़ने वाली झुर्रियों को कम करता है। वही स्किन को टाइट बनाता है। जिससे आपकी उम्र दिखने में कम लगती है। इसलिए यह आयु वर्दी का भी एक स्त्रोत माना गया है। इसलिए आप भी विटामिन ई (vitamin-E) के कैप्सूल (capsule) का सेवन सौंदर्य के लिए कर सकते हैं।

  • 4 बालों के लिए फायदेमंद।

विटामिन ई (vitamin-E) के कैप्सूल(capsule) का सेवन बालों को लंबा घना व काला बनाने लिए किया जाता है विटामिन ई (vitamin-E) के कैप्सूल का उपयोग बालों को चिकना मुलायम रूखे व बेजान होने से बचाता है। इसलिए आप भी विटामिन ई के कैप्सूल का उपयोग बालों में लगाने के लिए कर सकते हैं। (vitamin-E) के कैप्सूल को आप खा भी सकते है।

  • 5 मांसपेशियों के लिए फायदेमंद।

विटामिन ई के कैप्सूल का उपयोग। हड्डियों को मजबूत बनाने में व मांसपेशियों को मजबूत करने में काम में लिया जाता है। जो कि जिम करने वाले व्यक्तियों के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसलिए विटामिन ई के कैप्सूल का उपयोग जिम करने वाले व्यक्ति आसानी से कर सकते हैं।

  • 6 नाखूनों को बढ़ाने में फायदेमंद।

विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग नाखूनों को बढ़ाने में भी किया जाता है। नाखूनों को बढ़ाने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल में । अरंडी का तेल व कोई भी मोसचुराइजर क्रीम मिलाकर नाखूनों पर 2 से 5 मिनट तक मसाज करें। या रात भर लगा रहने दे। ऐसा करने से नाखून चमकदार सुंदर मोटे और लंबे हो जाएंगे।

विटामिन ई की ज्यादा खुराक से हो सकता है। नुकसान

विटामिन ई कैप्सूल खाने के नुकसान।

विटामिन ई (vitamin-E) कैप्सूल (capsule) अधिक मात्रा में खाने से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। जैसे कि डायरिया पेट में दर्द शरीर में खून की कमी एलर्जी की समस्या जी मचलना इत्यादि। कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन ई (vitamin-E) कैप्सूल (capsule) खाने से । कई लोगों को अन्य कई प्रकार की भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

विटामिन ई की कमी से शरीर को होती हैं ये परेशानियां, जानें इसका कैप्सूल कैसे करें इस्तेमाल विटामिन ई कैप्सूल खाने का तरीका
vitamin e capsule uses

आइए जानते है।की विटामिन ई की कमी से शरीर में कई प्रकार के रोग हो जाते है।और साथ में ये भी बताएंगे। की vitamin- e कैप्सूल का सेवन कैसे करे।

विटामिन ई के कैप्सूल का सेवन दिन में एक बार और रात को सोने से पहले करना चाहिए। विटामिन ई(vitamin- e ) के कैप्सूल(capsule) का सेवन 3 महीने से ज्यादा नहीं करना चाहिए। अगर इससे ज्यादा दिनों तक लगातार विटामिन ई के कैप्सूल का सेवन करते हैं। तो कई प्रकार के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आप विटामिन ई के कैप्सूल का उपयोग दोबारा से करना चाहते हैं। तो कुछ दिनों के अंतराल के बाद वापस से इसे खाना शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार बताए गए नियमों का सही प्रकार से उपयोग कर आप भी साइड इफेक्ट्स से बच सकते हैं।

विटामिन ई के लाभ, स्रोत और दुष्प्रभाव हिंदी में।

vitaamin e ke srot hinde mein : विटामिन ई के कैप्सूल के बारे में सूत्रों का मानना है। कि विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए काम में लिया जा सकता है। इसका उपयोग शरीर में इम्यूनिटी(Immunity) बढ़ाने के लिए किया जाता है । सिर्फ इसका उपयोग खाने के काम में लिया जा सकता है। बालों में लगाने के लिए नहीं किया जा सकता। ऐसा सूत्रों का मानना है ।लेकिन आजकल कई लोग vitamin-e के कैप्सूल(capsul) का इस्तेमाल चेहरे व बालों के लिए भी करते हैं। सूत्रों की माने तो इसका इस्तेमाल खाने के रूप में ही किया जा सकता है।

vitamin e ke srot.

आज हम आप को ये बताएंगे । की विटामिन ई के कोन कोन से स्रोत होते है। आइए जानते है।

  1. नेचुरल विटामिन ई ऑल कैप्सूल फेस हेयर।
  2. wow nutrition vitamin E capsule.
  3. multivitamin for hair skin.
  4. And nails vitamin E tablets.
  5. evion 400mg vitamin E capsules.

विटामिन ई की कैप्सूल खाने से क्या होता है।

आइए जानते है।विटामिन ई की कैप्सूल खाने से क्या होता है। और यह हमे किस प्रकार सेसाइड-इफेट्स (Side effect) देता है। इस के बारे में आज हम आप को बताएंगे।

वैसे तो विटामिन ई के कैप्सूल खाने से कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। विटामिन ई के कैप्सूल खाने से कोलेस्ट्रॉल cholesterol को कंट्रोल करता है। शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता(Rog pratirodhak kshamta) को बढ़ाता है। कैप्सूल हमारी त्वचा व बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। चेहरे के कील मुहांसों को भी हटाता है। चेहरा चमकदार बनाता है। इसलिए विटामिन ई कैप्सूल खा कर आप सभी भी लाभ ले सकते हैं।

अगर आप भी लगाते हैं विटामिन ई का कैप्सूल तो जरूर जान लें ये खास बातें

विटामिन ई कैप्सूल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। कई बीमारियों को दूर भी करता है। विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट(antioxidant) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस कैप्सूल को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं। इस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल स्क्रीन के लिए बालों के लिए आंखों के लिए दाग धब्बों के लिए इत्यादि के लिए किया जाता है।

  1. विटामिन ई के कैप्सूल में बादाम का तेल मिलाकर। आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे पर लगा कर मसाज करने से। कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे पढ़ने वाले काले घेरे सही हो जाते है।
  2. विटामिन ई के कैप्सूल में भीगा हुआ। एक बादाम लेकर बारीक पीस लें। और उसे विटामिन ई के कैप्सूल में मिक्स करके चेहरे पर लगाने से। त्वचा पर आई हुई खुश्की दरार फटे हुए होंठ को ठीक करता है। व मुलायम बनाता है। कोमल बनाता है। चेहरे के दाग धब्बे दूर करता है। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए आप इस face (फेस) पैक का इस्तेमाल रात के समय में करें । रात
    भर चेहरे पर लगा रहने दें । ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बहुत अधिक बढ़ जाएगी।
    चेहरा सुंदर व बेदाग हो जाएगा।
  3. हफ्ते में दो बार विटामिन ई के दो कैप्सूल को कॉफी पाउडर में मिलाकर। चेहरे पर अच्छे से मसाज करें। इससे भी आपके चेहरे पर जमी सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी । और चेहरा ग्लोइंग करने लगेगा।

विटामिन ई कैप्सूल कब खाना चाहिए?

When should I take Vitamin E capsules? आज तक तो आप ने विटामिन ई कैप्सूल को लगाने के बारे में सुना था। क्या आप ये जानते है। की विटामिन ई कैप्सूल को खाने के काम में लिया जाता है। अगर नहीं जानते है। तो हम आप को ये बताएंगे । की vitamin-E capsul कब वैसे कैसे खाए। इस बारे में हम आप को बताएंगे।

विटामिन ई के कैप्सूल का सेवन दिन में एक बार और रात को सोने से पहले करना चाहिए। इसका सेवन व लगातार विटामिन ई के कैप्सूल का सेवन 3 महीने से ज्यादा नहीं करना चाहिए । अगर इससे ज्यादा दिनों तक लगातार विटामिन ई(vitamin-e) के कैप्सूल का सेवन करते हैं। तो कई प्रकार के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इस लिए आप डॉक्टर की सला भी ले सकते है।

विटामिन ई के कैप्सूल हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए?

How many times a week should I take Vitamin E capsules? आप ने विटामिन ई के कैप्सूल के बारे में तो खूब सुना है। लेकिन क्या आप ये जानते है। की हफ्ते में
विटामिन ई के कैप्सूल कितनी बार लगाना चाहिए । अगर नही जानते है। तो आज हम आप को बताएंगे।

विटामिन ई के कैप्सूल का उपयोग। चेहरे पर बालों में लगाने के लिए हफ्ते में दो बार इसका उपयोग करना चाहिए। नारियल तेल विटामिन ई के कैप्सूल मिलाकर बालों में लगाने के काम में लिया जा सकता है। हफ्ते में दो बार लगाएं । विटामिन ई के कैप्सूल में कॉफी पाउडर मिलाकर । चेहरे पर हफ्ते में दो बार ही इस का इस्तमाल करे।

विटामिन E की कमी से कौनसा रोग होता है?

आज हम आप को विटामिन E की कमी से कौनसा रोग होता है। इस के बारे में बताएंगे। इस से कोन कोन से रोग हो जाते है। इस बारे में आज हम आप को बताएंगे।

विटामिन ई की कमी से कई प्रकार के रोग हो जाते हैं। जैसे की

  1. बालों का झड़ना।
  2. कमर में दर्द।
  3. आंखों के नीचे काले घेरे होना ।
  4. कोलेस्ट्रोल की मात्रा घट जाती है।
  5. ऑक्सीजन की मात्रा में कमी आ जाती है।
  6. मानसिक विकार आ जाते हैं।
  7. इम्यूनिटी कम हो जाती है।
  8. स्क्रीन सुखी व बेजान हो जाती है।
  9. बीपी व डायबिटीज जैसी बीमारियां हो जाती हैं।

विटामिन ई कैप्सूल को बालों में कैसे लगाएं?

How to apply Vitamin E capsule to hair? आप जानते है। की विटामिन ई कैप्सूल को बालों में कैसे लगाएं। अगर नहीं जानते है। तो आइए हम आज आप को बताएंगे। की विटामिन ई कैप्सूल को बालो में कैसे लगाएं।

1 विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल । बालों को धोने से 1 दिन पहले इसका इस्तेमाल नारियल तेल बादाम का तेल अरंडी का तेल इत्यादि । में एक कैप्सूल को एक बार मिलाकर। बालों में अच्छे से मसाज करें। अगली सुबह शैंपू कर लें।
ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल पर्मानेंट झड़ना बंद हो जाएंगे।

2 विटामिन ई के कैप्सूल को बालों में लगाने के लिए विटामिन ई का एक कैप्सूल ले । उसमें बादाम का तेल मिक्स कर लें। एलोवेरा को मिक्स करें। तीनों चीजों को मिलाकर अच्छे से बालों की जड़ों में मसाज करें। ऐसा करने से आपके बाल लंबे घने चमकदार काले व मुलायम हो जाते हैं।

आप ने विटामिन ई के कैप्सूल के बारे में तो खूब सुना ही होगा। लेकिन क्या आप ये भी जानते है। की इस का अधिक इस्तमाल करने से साइड इफेक्ट जैसे समस्या भी हो जाती है। अगर नहीं जानते है। तो आज हम आप को बताएंगे।

विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल ज्यादा लंबे समय तक लगातार करते रहने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं। जिन लोगों को एलर्जी की समस्या होती है। उन लोगों को भी विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वरना पछताना पड़ सकता है। इसलिए अगर किसी भी व्यक्ति को एलर्जी जैसी किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो। तो विटामिन ई के कैप्सूल को खाना या चेहरे पर लगाना तुरंत बंद कर दे । वह डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

विटामिन ई क्रीम। विटामिन ई price. vitaamin e kreem. Vitamin E price.

Vitamin E Cream : आज हम आप को विटामिन ई क्रीम की price बताएं गए। की विटामिन ई क्रीम price कितनी होती है। ये भी बताएंगे। की कितने ग्राम की क्या price होती है।आइए जानते है।

  1. ऑर्गेनिक विटामिन ई oil चेहरे के लिए 30ml=329रु.
  2. De La cruz vitamin E cream=12ग्राम=136 रु.
  3. एलो वेरा विट_ई क्रीम 100ग्राम।
  4. 90 रु विटामिन ई क्रीम।
  5. curevisor vitamin_E=600gm =239 रु.

विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर कैसे लगाएं?

vitaamin e kaipsool chehare par kaise lagaen : क्या आप जानते हो। की vitamin-E कैप्सूल चेहरे पर कैसे लगाए।अगर नहीं जानते है। तो आज हम आप को बताएंगे।

विटामिन ई के कैप्सूल को चेहरे पर इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसे आप आसानी से उपयोग में ला सकते हैं। विटामिन ई के कैप्सूल को चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए काम में लिया जाता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant)गुण पाए जाते हैं। और साथ ही साथ इसमें चेहरे की सुंदरता बढ़ने के गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए इसका उपयोग चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए निम्न प्रकार से उपयोग कर सकते हैं।

  1. विटामिन ई के कैप्सूल में नारियल का तेल मिलाकर लगाने से। चेहरे पर पड़ने वाली झुरिया वह रूखे व बेजान त्वचा को हटाने में लाभदायक है।
  2. विटामिन ई के कैप्सूल में भीगा हुआ। एक बादाम अच्छे से पीसकर । चेहरे पर लगाने से चेहरे पर पड़ने वाले काले दाग धब्बे व डल स्क्रीन ठीक हो जाती है। विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर कैसे लगाएं। चेहरा सुंदर व आकर्षक हो जाता है।
  3. विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कॉफी पाउडर में मिलाकर लगाने से चेहरे पर जमी गंदगी बाहर हो जाती हैं। चेहरा गोरा व चमकदार बन जाता है।
  4. विटामिन ई के कैप्सूल को अरंडी के तेल में या नारियल के तेल में एलोवेरा जेल मिला कर। चेहरे पर इस्तमाल कर सकते है। यह उपाय चेहरे के लिए बेहद गुणकारी है।

चेहरा पर रात भर के लिए एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल।

आप ने विटामिन ई कैप्सूल के बारे में तो खूब सुना ही होगा। लेकिन क्या आप जानते है। की चेहरे पर रात भर एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल लगाने से कई प्रकार से इस्तमाल कर सकते है। आइए जानते है।

विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तमाल एलोवेरा जेल में मिला कर । चेहरे पर रात भर के लिए लगाए । अगली सुबह साफ पानी से चेहरे को धो ले। ऐसा करने से चेहरा मुलायम हो जाएगा । उम्र से पहले चेहरे पर आने वाली झुरिया भी कम हो जायेगी। चेहरा रात भर के लिए एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल और चेहरे की स्किन भी टाइट हो जाएगी । जिस से चेहरे पर पड़ने वाली झुरिया कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी।

विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर लगाने के नुकसान।

आज हम आप को ये बताए गए। की vitamin-E
कैप्सूल के क्या नुकसान होते है। इन सब के बारे में आज हम आप को बताएंगे । आइए जानते है।
विटामिन ई कैप्सूल आप की स्किन की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इस के साथ ही यह ऑयल या विटामिन ई कैप्सूल आप की त्वचा को मजबूत और जवां बनाए रखने में मदद करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *