वृद्धा पेंशन लिस्ट कैसे देखें। वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें। UP Pension Yojana.

वृद्धा पेंशन लिस्ट कैसे देखें।

राजस्थान सरकार ने बुजुर्ग/वृद्ध नागरिको के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना का संचालन किया है। राज्य के 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग नागरिक इस योजना का आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। राजस्थान वृद्धा पेंशन योजना की शुरुआत सरकार ने बुजुर्ग व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से की हैं ताकि वृद्ध नागरिको किसी दूसरे व्यक्ति पर आश्रित अर्थात निर्भर न रहें। राजस्थान राज्य के वे सभी नागरिक जिन्होंने राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरा हैं वह राजस्थान(Rajastha) वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम देख सकते हैं। सरकार द्वारा नागरिक सूची ऑनलाइन देखने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी हैं। उम्मीदवार rajssp.raj.nic.in ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पेंशन लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

क्या आप जानते हैं ? राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या हैं ? अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बताएंगे कि पेंशन योजना क्या है। तो चलिए देखते हैं पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाली संपूर्ण जानकारी के बारे में।

राजस्थान शासन द्वारा बुढ़ापा पेंशन राज्य के ऐसे वृद्ध लोगो के लिए तैयार की गयी है। जो कमजोर वर्ग के अंतर्गत आते हैं, बहुत से बुजुर्ग लोगो का वृद्धावस्था में कोई सहारा नहीं होता हैं। बुढ़ापे में व्यक्ति की काम करने की क्षमता कम हो जाती हैं। इसी स्थिति को देखते हुए सरकार ने राज्य के गरीब,कमजोर वर्ग और बेसहारा बुजुर्ग लोगो के लिए Rajasthan वृद्ध पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत बूढ़े अर्थात वृद्ध पुरुष व महिला को हर महीने पेंशन दी जाती हैं।

यदि आप भी राजस्थान राज्य के नागरिक हैं और आपने राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन पत्र भरा हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत काम की है। इस लेख में हम आपको बृद्ध पेंशन योजना से जुडी समस्त सूचनाओं से अवगत कराएंगे। Rajasthan से जुडी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

वृद्धावस्था पेंशन योजना शुरू करने का उद्देश्य राज्य के उन कमजोर वर्ग के वृद्ध लोगो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पेंशन के रूप में सहायता प्रदान करना हैं। जिसके माध्यम से बुजुर्ग नागरिक अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सके और अन्य किसी व्यक्ति पर आश्रित न रहे। राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट ऑनलाइन देखने की सुविधा उपलब्ध करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य नागरिको को राहत पहुँचाना है। ऑनलाइन लाभार्थी सूची देखने की सुविधा उपलब्ध होने से लोगो के समय की बचत होती हैं और उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना करने से भी छुटकारा मिलता है।

वृद्धा पेंशन योजना का लाभ 75 साल से कम उम्र के बुजुर्गो को 750 रूपये प्रति माह और 75 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग लोगो को 1 हजार रूपये प्रति माह पेंशन दी जाती है । ताकि वृद्धजन आत्मनिर्भर बन सके। इस योजना का आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने होंगे। आवेदन करने के बाद उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी अपनी सूची भी चेक कर सकते हैं।

वृद्धा पेंशन कैसे देखें।

दोस्तों, चलिए देखते हैं वृद्धा पेंशन कैसे देखें अर्थात वृद्धा पेंशन का स्टेटस किस प्रकार से आप चेक कर सकते हैं आइए जानते हैं।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी एक ऐसी योजना है जिसके तहत निराश्रित बुज़ुर्ग ,विकलांग व्यक्तियों ,तलाकशुदा महिलाओ , वृद्ध पुरुष विधवा,को अपना जीवन अच्छे से व्यतीत करने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी | सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत कई प्रकार की पेंशन योजनाओ को शामिल किया गया हैं। 1) मुख्यमंत्री वृद्जन सम्मान पेंशन योजना , 2) एकल नारी सम्मान पेंशन योजना ,3) मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना ,4) लघु एवं सीमांत कृषक वृद्जन पेंशन योजना आदि | इन सभी योजना के अंतर्गत ज़रूरत मंद पुरुष और महिलाओ को राज्य सरकार द्वारा लाभ प्रदान किये जायेगे। यदि आप जानना चाहते हैं तो आप यह जानकारी नीचे दी गई लिस्ट में से जान सकते हैं।

वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें।

अगर आप पेंशन का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो आप घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन से कुछ मिनटों में पता लगा लेंगे कि आपकी पेंशन बैंक में आई है या नही। अगर आपके घर में कोई भी वृद्ध व्यक्ति जैसे दादा या दादी या फिर कोई अन्य वृद्ध नागरिक जिसकी पेंशन आती है, तो अब उन्हें बैंक शाखा में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आप घर बैठे ही ऑनलाइन वृद्ध पेंशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं तो आइए जानते हैं किस प्रकार से आप वृद्ध पेंशन कैसे चेक करें कर सकते हैं के बारे में संपूर्ण जानकारी।

राजस्थान) वृद्धा पेंशन कैसे चेक करे –
सबसे पहले आप इस लिंक https://jansoochna.rajasthan.gov.in पर क्लिक करे।
जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएंगा, और उस पेज में आपसे आवेदक का पीपीओ नंबर (आवेदन नंबर) आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या जन-आधार नंबर एंटर करने को बोलेगा। आपके पास इन नंबर में से जो भी नंबर मौजूद होगा आप उस नंबर को दाल दे।
और नंबर डालने के बाद खोजे ऑप्शन पर क्लिक कर दे। जैसे ही आप खोजे ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने Pension Ki Details आ जाएँगी। तो इस तरह आप Rajasthan की Pension Check Kar सकते है।

विधवा पेंशन कैसे चेक करें।

इस योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली विधवा महिलाओ को प्रतिमाह सरकार मदद राशि प्रदान करती है | इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसमें आवेदन करना होगा | दोस्तों, इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई, लाभ ,दस्तावेज आदि के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आप इस ब्लॉग में लिखी जानकारी को पूरा पढ़े।

सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत लाभार्थी विधवा महिला को 1500 रूपये तक की पेंशन प्रतिमाह दी जाती है | इस योजना का लाभ उन महिलाओ को दिया जायेगा जो पति की मृत्य के बाद बेसहारा हो गई हैं, जिसके पर कोई रोजगार का साधन नहीं है | राजस्थान सरकार ने अनेक प्रकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना चला रखी है जिनमे से विधवा पेंशन योजना एक है |

तलाकशुदा महिलाएं भी राजस्थान विधवा पेंशन योजना का लाभ ले सकती है | इस सरकारी योजना के तहत जिन महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से अधिक लेकिन 55 वर्ष से कम है। उनको 500 रूपये प्रतिमाह , जिन महिलाओ की उम्र 55 वर्ष से अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम उनको 750 रूपये की पेंशन राशी प्रतिमाह , 60 वर्ष से अधिक 75 वर्ष से कम आयु की महिलाओ को 1000 रूपये प्रतिमाह और जिन महिलाओं की उम्र 75 वर्ष या इससे अधिक है उनको 1500 रूपये की पेंशन राशी प्रतिमाह प्रदान की जाती है |

अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको सबसे पहले सामाजिक सुरक्षा पेंसन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा |
वेबसाइट के होम पेज पर Reports का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें |
उसके बाद Pensioner Online Status का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें |
इस पेज पर एप्लीकेशन नंबर और केप्चा कोड दर्ज करके show status पर क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी |

दोस्तों, जैसा कि मैंने आपको बताया कि पेंशन चेक करने का तरीका सभी राज्यों का एक ही है ,बस पेंशन चेक करने की साईट अलग अलग है । बस आपको अपने राज्य की ऑफिसियल साईट पर जाना है । फिर आपको वृद्धा पेंशन के आप्शन का चुनाव करना है ,उसके बाद अपना जिला ,ग्राम पंचायत ,फिर गाँव के नाम का चुनाव करके जानकारी भरे। आप देखेंगे की आपको वृद्धा पेंशन की जानकारी आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी।

पेंशन चेक करना।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी एक ऐसी योजना है जिसके तहत निराश्रित बुज़ुर्ग ,विधवा ,विकलांग व्यक्तियों ,तलाकशुदा महिलाओ , वृद्धजन पुरुष को अपना जीवन अच्छे से व्यतीत करने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। इन सभी योजना के अंतर्गत ज़रूरत मंद पुरुष और महिलाओ को राज्य सरकार द्वारा लाभ प्रदान किये जायेगे ।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी वृद्ध असहाय ,विकलांग ,विधवा पुरुष और स्त्रियों को शामिल किया गया है, और पेंशन देकर लाभ प्रदान किया जाता है। इस Rajasthan Pension Scheme के तहत राजस्थान के सभी जाति और वर्ग(सामान्य वर्ग ,अनुसूचित जाति ,अनुसूचि
जनजाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग ) के पुरुष और महिलाओ को उनकी आयु के अनुसार पेंशन धनराशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी | Rajasthan Pension Scheme के तहत दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकॉउंट में पंहुचा दी जाती हैं । दोस्तों आज हम आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है |

राजस्थान के 55 वर्ष या उससे अधिक की महिलाये और 58 वर्ष या उससे अधिक के पुरुषो ( 75 साल से कम के पुरुष और महिलाओ) को राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह 750 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी और 75 साल या इससे अधिक आयु के पुरुष और महिलाओ को राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह 1000 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी |

यदि आप पेंशन योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी जाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें।

वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें up।

यूपी वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें ,आज चाहे उत्तर प्रदेश हो ,बिहार हो ,या फिर राजस्थान हो ,सभी राज्य अपने राज्य के वृद्धजन नागरिको को उनका गुज़ारा करने के लिए सरकार प्रत्येक माह उन्हें वृद्धा पेंशन प्रदान करती है,वृद्धा पेंशन की राशि अलग अलग राज्यों में अलग अलग है ,अगर मैं उत्तर प्रदेश राज्य की बात करू तो यहाँ पर वृद्ध व्यक्तियों को हर माह 500 रूपये मासिक पेंशन के रूप में प्रदान किये जाते है । जो प्रत्येक तीन महीने बाद उनके खाते में भेजे जाती हैं।

आज के इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे कि वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें खाते में आया कि नही ,इसके साथ ही जानेंगे आपका नाम वृद्धा पेंशन योजना में शामिल है कि नही तो चलिए शुरू करते हैं।

दोस्तों आप चाहे जिस भी राज्य से सम्बन्ध रखते हो ,सभी राज्यों की वृद्धा पेंशन चेक करना या लिस्ट देखना लगभग समान है ,बस पेंशन चेक करने की वेबसाइट प्रत्येक राज्य की अलग अलग है ,आपको उन वेबसाइट पर जाना है और स्टेप by स्टेप आपको पेंशन लिस्ट में नाम ढूंढना है । फिर उसे ओपन करना है। और आपको अपने खाते में भेजे गए पैसे की जानकारी मिल जाएगी।

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन का पैसा चेक करने के लिए पेंशन लिस्ट में आप अपना नाम देखने के लिए आपको राज्य की ऑफिसियल साईट http://sspy-up.gov.in/ पर जाना होगा
विजिट करने के बाद आप को इस वेबसाइट का Dashboad दिखाई देगा।
यहाँ Dashboard में आपको तीनो पेंशन वृद्धा पेंशन ,निराश्रित महिला पेंशन,दिव्यांग पेंशन सभी का आप्शन दिखाई देगा।
आपको वृद्धावस्था पेंशन के आप्शन पर क्लिक करना है ,
आपको बता दे अगर आप किसी और पेंशन जैसी
कि विधवा महिला पेंशन और दिव्यांग पेंशन का पैसा चेक करना चाहते है तो उस पर भी क्लिक कर सकते हैं।
क्योकि एक ही वेबसाइट से तीनो पेंशन के पैसे चेक किये जा सकते हैं।
आप भी जिस पेंशन के पैसे चेक करना चाहते है, उस पर क्लिक कर दे। क्लिक करने के बाद आप के सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

पेज ओपन होने पर आप को नीचे लेफ्ट साइड पेंशनर सूची नाम का बार दिखाई देगा और उस में पहले नंबर पर पेंशनर सूचि नाम के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

पेंशनर सूचि नाम के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप के सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। उस में आप को अपने जनपद की लिस्ट मिल जाएंगी। आप अपने जनपद पर क्लिक कर दे।

जनपद चुनने के बाद आपको जैसे ही आप अपने जनपद पर क्लिक करेंगे, आप के सामने एक और नया पेज आ जाएगा, और उस में से आपने गांव, नगर का नाम पूछेगा। आप अपने नगर के नाम पर क्लिक कर दे। अगर आप ग्रामीण एरिया से है तो अपने विकास खंड का चुनाव करें।

अब अपने ग्राम पंचायत या वार्ड का चुनाव करें।
ग्राम पंचायत या वार्ड का चुनाव करने के बाद अपने गाँव का चुनाव करें। इसके बाद
आपके सामने एक लिस्ट होगी उस लिस्ट में अपना नाम सर्च करें।
बाद उसे ओपन करे आप देख सकते है आपके खाते में कितने रूपये की धनराशी ट्रान्सफर की गयी हैं।

दोस्तों, इस तरह आप घर बैठे UP Vriddha Pension Check कर सकते है, कि आपके खाते में वृद्धा पेंशन का पैसा आया या नही। दोस्तों मैंने इस पोस्ट में उत्तर प्रदेश पेंशन कैसे चेक करे के बारे में बताया हैं। आप हमारे द्वारा बताए गई जानकारी के माध्यम से अपने पेंशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

वृद्धा पेंशन लिस्ट कैसे देखें up।

ऐसे वृद्ध लोग जो असहाय और बेसहारा है उनके लिए up सरकार ने वृद्धा पेंशन योजना की शुरुवात की है। यह समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। इसके माध्यम से ऐसे बुजुर्ग जिनके घर वालो ने उन्हें घर से निकाल दिया होता है या जिनके पास रहने के लिए कोई भी जगह नहीं होती ऐसे लोगो को एक आर्थिक मदद मिल पायेगी जिससे उन्हें किसी के आगे झुकना नहीं पड़ेगा और किसी पर आत्मनिर्भर नहीं रहना पड़ेगा । UP Vridha Pension Yojana के अंतर्गत सरकार बुजुर्ग लोगो को हर महीने 1200 रुपये की मदद राशि प्रदान करेगी। यह राशि सीधा उनके बैंक में भेजी जाएगी। इस योजना का लाभ केवल बुजुर्ग महिला व पुरुष ले सकते हैं। जिनकी आयु 60 साल या उससे अधिक होगी। इस योजना की लिस्ट देखने के लिए आपको नीचे दी गयी ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाना होगा।

UP वृद्धा पेंशन योजना को उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा जारी किया जा चुका है, इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने हेतु जिन भी आवेदकों ने आवेदन किया है, वह अपने नाम बड़ी ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से सरकार द्वारा जारी यूपी वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट में देख सकेंगे, इसके लिए उन्हें अब दफ्तरों के बार-बार चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, राज्य के जिन भी आवेदकों का नाम सूची में शामिल होगा केवल उन्हें ही पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सभी जानकारी जैसे: वृद्धा पेंशन योजना 2022 क्या है ? इसके लाभ क्या है , यूपी वृद्धा पेंशन योजना आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, पेंशन योजना लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया, आवेदन स्थिति देखने की प्रक्रिया, लॉगिन करने की प्रक्रिया आदि प्रदान करने जा रहे हैं, जिसे पढ़कर आप लाभार्थी सूची में अपना नाम आसानी से देख सकेंगे।

यूपी वृद्धा पेंशन।

दोस्तों, जैसा की आप सब जानते है, की उत्तरप्रदेश सरकार राज्य के कमजोर नागरिकों को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने के लिए बहुत सी पेंशन योजनाओं का लाभ प्रदान करती है। ऐसी ही एक पेंशन योजना के माध्यम से राज्य के गरीब, पिछड़े वर्ग के असहाय बुजुर्गों को लाभान्वित करने हेतु सरकार द्वारा यूपी वृद्धा पेंशन योजना का आरम्भ किया गया। जिसके अंतर्गत आवेदकों को आर्थिक सहायता के रूप में 1200 रूपये धनराशि प्रति तीन महीने में सीधा उनके खातों में ट्रांसफर कर दी जाती है, उनके पास स्वयं का बैंक खाता होना बहुत जरुरी हैं। साथ ही बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। यह धनराशि राज्य के उन सभी 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के असहाय बुजुर्गों को प्रदान की जाती है, जिनके पास जीवन यापन हेतु कमाई का कोई साधन नहीं होता। इसके लिए सरकार हर वर्ष योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों की सूची जारी करती है। जिससे राज्य के सभी जरूरतमंद नागरिकों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार लाया जा सकेगा। यदि उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी तो वह अपना जीवन यापन आसानी से कर पाएंगे। सरकार इसके लिए सहायता राशि प्रदान करती है, ताकि गरीब, बुजुर्गों को किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर ना होना पड़े। इसके लिए वह जरूरतमंदों को धन राशि वितरण करती हैं।

vridha pension kaise check kare.

pension kaise dekhen : UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट (Old Age Pension Scheme) को ऑनलाइन ही आप अपने मोबाइल या लैपटॉप पर देख सकते हैं तो आइए जानते हैं आप किस प्रकार से वृद्धा पेंशन चेक करें।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के Browser को ओपन करना होगा। और सर्च बॉक्स में Old Age Pension Scheme UP लिखकर सर्च करना होगा।

इसके बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आने वाले सभी जनपदों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी। यहां पर आपको अपने जनपद का नाम सलेक्ट करना है।

इसके बाद आपको सेलेक्ट किए हुए जनपद के अंतर्गत आने वाले सभी नाम दिखाई पड़ेंगे। यहां आपको ग्रामीण और शहरी दोनों ही अलग अलग सूचियां दिखाई पड़ेंगीं। इनमें से आपको अपने गांव या शहर का नाम सेलेक्ट करना है। और उस पर क्लिक कर देना है।

गांव या शहर के नाम पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने उस विकास खंड के अंतर्गत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों के नाम दिखाई पड़ेंगे। इनमें से आपको अपने ग्राम पंचायत का नाम सलेक्ट करना है।

जैसे ही आप अपने ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने अपनी ग्राम पंचायत के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले सभी पेंशनर सूची और कुल धनराशि दिखाई पड़ेगी। आपको कुल पेंशनर की संख्या पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप कुल पेंशनरों की संख्या पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके ग्राम पंचायत में UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट (Old Age Pension Scheme) के अंतर्गत जितने भी व्यक्तियों को लाभ प्राप्त हो रहा होगा। उनकी पूरी लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। इस लिस्ट के अंतर्गत आप अपने नाम को चेक कर सकते हैं। और पूरी डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

वृद्धावस्था पेंशन उत्तर प्रदेश 2022 list.

bridha pension list up 2020 : आज इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हम आपको उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा राज्‍य के वृद्वजनों के लिए शुरू की गई। वृद्वावस्‍था पेशंन योजना के बारे में विस्‍तार से बताएंगे। तो आइए जानते हैं, वृद्धा पेंशन लिस्ट up के बारे में।

भारत सरकार एवं यूपी सरकार द्वारा मिलकर इस योजना को राज्‍य के निवासियों के लिए वर्ष 1994 से संचालित किया जा रहा है। Up Vridha Pension Yojana के तहत राज्‍य के जो वृद्व लोग है उनकों हर महिने उनकी उम्र के आधार पर आ‍र्थिक सहायता का लाभ प्रदान किया जाता है। ताकि वृद्ध लोग अपना गुजारा आसानी से कर सके व उन्‍हे किसी अन्‍य व्‍यक्ति पर निर्भर न रहना पड़े। उत्तरप्रदेश वृद्धावस्था पेशंन के तहत जो भी लाभार्थी सरकार द्वारा चिन्हित किए जाते है, उनकी लाभार्थी सूची अधिकारीक वेबसाइट http://sspy-up.gov.in पर अपलोड की जाती है जिससे कि लाभार्थी ऑनलाइन Up Vridha Pension Yojana List में अपना नाम पता कर सके।

Vridha Pension Yojana के बारे में तमाम तरह की जानकारीयां जैसे इस योजना के लाभ, पात्रता, उददेश्‍य व ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस Step by Step जानने के लिए आप इस पोस्‍ट को पूरा जरूर पढ़े।

वृद्धावस्था पेंशन उत्तर प्रदेश 2020 list के तहत
(Up Old Age Pension Yojana) राज्‍य के ऐसे वृद्धजन जो कि आर्थिक रूप से कमजोर होते है। उन्‍हे उनकी उम्र के हिसाब से पेंशन प्रदान की जाती है। इस योजना के अन्‍तर्गत 60 वर्ष से 79 वर्ष आयु वाले बुजुर्गो को 500 रूपये प्रतिमाह पेशंन प्रदान की जाती हैं। इस राशि में 300 रूपये राज्‍य सरकार एवं 200 रूपये केन्‍द्र सरकार द्वारा वहन किए जाते है। वही जिन वृद्धजनों की आयु 80 या उससे अधिक हैं उन्‍हें भी प्रतिमाह 500 रूपऐ पेशंन का लाभ दिया जाता हैं। जो कि पूर्ण रूप से केन्‍द्र सरकार द्वारा वहन की जाती है। इस योजना के तहत राज्‍य के 38,25,688 वृद्ध लोगों को सरकार की ओर से पेशंन प्रदान की जा रही है। इस पेशंन योजना का लाभ केवल उत्तरप्रदेश राज्‍य के निवासियों को ही प्रदान किया जाता है।

वृद्धावस्‍थान पेशंन वितरण अपडेट वर्ष 2020-21
Quarter 1
लाभार्थियों की संख्‍या – 49,87,054
कुल हस्‍तान्‍तरित राशि – 1246.00 करोड़ रूपये
Quarter 2
लाभार्थियों की संख्‍या – 51,21,454
कुल हस्‍तान्‍तरित राशि – 797.00 करोड़ रूपये

Quarter 3
लाभार्थियों की संख्‍या – 50,86,193
कुल हस्‍तान्‍तरित राशि – 771.00 करोड़ रूपये
कुल योग
कुल हस्‍तान्‍तरित धनराशि – 2814.00 करोड़ रूपये

पेंशन कैसे चेक करें 2022।

अगर आप पेंशन का स्टेटस चेक करना चाह रहे हैं, तो आप घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन से कुछ ही मिनटों में पता लगा लेंगे कि आपकी पेंशन बैंक में आई है या नही। अगर आपके घर में कोई भी वृद्ध व्यक्ति जैसे दादा या दादी या फिर कोई भी जिसकी पेंशन आती है, तो उन्हें बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

1) राजस्थान : वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें –
सबसे पहले आप इस लिंक https://jansoochna.rajasthan.gov.in पर क्लिक करे।
जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएंगा, और उस पेज में आपसे आवेदक का आवेदन नंबर, आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर , जन-आधार नंबर डाला होगा। इसके बाद आपके पास इन नंबर में से जो भी नंबर मौजूद होगा आप उस नंबर को दाल दे।
और नंबर डालने के बाद “खोजें” ऑप्शन पर क्लिक कर दे। जैसे ही आप “खोजे” ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने पेंशन की Details आ जाएँगी। तो इस तरह आप Rajasthan की पेंशन चेक कर सकते हैं।

2) उत्तरप्रदेश : वृद्धा पेंशन कैसे चेक करे –
सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की वृद्धा पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना https://sspy-up.gov.in/ होगा |
वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांग पेंशन तीनो पेंशन योजना का विकल्प दिखेगा।
आपको वृद्धावस्था पेंशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको निचे लेफ्ट साइड मे पेंशनर सूची नाम का बार दिखाई देगा और उस में पहले नंबर पर पेंशनर सूचि (2020-2021) इस विकल्प पर क्लिक करना होगा |
फिर इसके बाद आपको अपने जनपद की लिस्ट मिल जाएंगी । आपको अपने जनपद पर क्लिक कर देना है |
फिर इसके बाद आप से आपके गांव या शहर का नाम पूछेगा आप अपने गांव या शहर का नाम डालकर उस पर क्लिक कर दें। लेकिन अगर आप ग्रामीण एरिया से है तो अपने विकास खंड का चुनाव करे |
इसके बाद अपने ग्राम पंचायत या वार्ड का चुनाव करें फिर अपने गाँव का चुनाव करें।
इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट होगी उस लिस्ट में अपना नाम सर्च करें।
फिर उसके बाद अपने नाम पर क्लिक करके देख सकते है आपके खाते में कितने रूपये की धनराशी ट्रान्सफर की गयी है |
इस तरह आप घर बैठे आसानी से अपनी पेंशन चेक कर सकते हैं |

वृद्धावस्था पेंशन कैसे चेक करें।

उत्तरप्रदेश वृद्धा पेंशन चेक करने के स्टेप्स:
आपको उत्तर प्रदेश की पेंशन योजना की वेबसाइट ‘http://sspy-up.gov.in/’ पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको विभिन्न ऑप्शन दिखेंगे, वहां से आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का विकल्प भी दिखेगा। जिस पर आप क्लिक कर दें। इस प्रकार से आप उत्तरप्रदेश वृद्धावस्था पेंशन के बारे में चेक कर सकते हैं।

briha pension kaise check karen.

यदि आपको briha Pension Kaise Check Kare इसकी जानकारी प्राप्त करना है तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन के माध्यम से भी यह मालूम किया जा सकता है कि बैंक अकाउंट में briha पेंशन का पैसा आया या नहीं। यदि आपके घर में भी पेंशन का लाभ लेने वाले व्यक्ति है जैसे कि आपके दादा, दादी , बुजुर्ग महिला या पुरुष जो की पेंशन का पता लगाना चाहते हैं कि पैसा अकाउंट में आया या नहीं तो अब आपको बैंक में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अब इसे आप घर बैठे भी पता कर सकते हैं।

राजस्थान का वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें ? Rajsthan Ka Vridha Pension Kaise Check Kare.

सबसे पहले आपको राजस्थान की वृद्धा पेंशन योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है।
जैसे आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे तब आपके सामने एक पेज खुल जाएगा। इस पेज में आवेदन करने वाले व्यक्ति का PPO नंबर (आवेदन नंबर) , बैंक खाता नंबर, आधार नंबर या जन धन नंबर आपके पास इन सब में से जो भी नंबर उपलब्ध हो उस नंबर को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा।
आप जैसे नंबर डालते हैं उसके बाद आपको खोजे विकल्प पर Ok करना होता है। जैसे आप खोजे विकल्प पर Ok करते हैं वैसे ही आपके स्क्रीन पर पेंशन की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। तो आप इस प्रकार से वृद्धा Pension Check कर सकते हैं।

2)उत्तरप्रदेश का वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें ? Uttarpradesh Ka Vridha Pension Kaise Check Kare

उत्तर प्रदेश का वृद्धा पेंशन चेक करने के लिए आपको सर्वप्रथम उत्तरप्रदेश की वृद्धा पेंशन स्कीम के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है।
जैसे आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन और निराश्रीत महिला पेंशन इन सभी पेंशन का ऑप्शन आएगा।
इन तीनों पेंशन में से आपको वृद्धावस्था पेंशन पर Ok करना होता है। उसके बाद आपको नीचे बाए साइड की ओर पेंशनर लिस्ट नाम का बार नजर आएगा। आपको उस लिस्ट में पहले नंबर पर दिखाई दे रहे पेंशनर लिस्ट ( 2020-2021 ) इस ऑप्शन का चुनाव करना होता है।
इस के बाद आपको अपने जनपद की सूची प्राप्त हो जाएगी। यह लिस्ट प्राप्त होते ही आपको इस पर ok करना होता हैं।

उसके बाद आपसे अपने जिले व राज्य के नाम की जानकारी मांगी जाएगी। जिसके बाद आपको अपने जिले व राज्य पर ओके करना होता है। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले निवासी है तो आपको अपने विकास खंड का चयन करना होगा।
फिर आपको अपने वार्ड या ग्राम पंचायत का चयन करना होगा। इसका चयन करने के बाद आपको अपने गांव का चयन करना होगा।
उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक लिस्ट नजर आएगा। आपको उस सूची में अपना नाम सर्च करना होगा।
यह सब करने के बाद आप अपने नाम पर Ok कर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में कितने रुपए भेजे गए हैं।
इस प्रकार आप हमारे इस स्टेप को फॉलो कर अपने पेंशन की जांच कर सकते हैं।

वृद्धापेंशन लिस्ट इन झारखण्ड।

दोस्तों, यदि आपने भी Jharkhand Vridha Pension Yojana के लिए अप्लाई किया है तो अब आप Vridha Pension List Jharkhand जरुर चेक करना चाहते होगे यदि आप ऐसा चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें।
यदि आप भी लिस्ट देखना चाहते है और जाना चाहते है की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं तो

आप इस आर्टिकल में झारखंड वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट को अंत तक जरुर पढ़िये और इस आर्टिकल में आप स्टेप बाई स्टेप जानेगे की झारखंड वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

Pension List Jharkhand

लाभार्थी झारखंड के वृद्ध निवासी
लाभ 1 हजार रुपये प्रतिमहिना
मोड ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://nsap.nic.in
हेल्पलाइन नंबर 1800-111-555

झारखंड वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट चेक कैसे करे।

1)वेबसाइट पर जाइये।

2) आपना राज्य और स्कीम सलेक्ट कीजिये।
3) कैप्त्चा भर के Submit पर क्लिक कीजिये।
4) आपना District> Sub-district सलेक्ट कीजिये।
5) ग्राम पंचायत/ वार्ड सलेक्ट कीजिये।

सलेक्ट करते ही आपके ग्राम पंचायत का लिस्ट आपके सामने होगा जिसमे आप आपना नाम भी देख सकते है।

लाभार्थी अपना पेंशन विवरण देखें।


यदि लाभार्थी अपना पेंशन विवरण देखना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इससे जानकारी के माध्यम से अपना पेंशन का विवरण जांच सकते हैं। तो आइए जानते हैं लाभार्थी अपना पेंशन विवरण किस प्रकार से देखें इसके बारे में जानकारी।

हरियाणा और बिहार सरकार ने पेंशन विवरण देखने के लिए लाभार्थी पेंशन विवरण नाम से पोर्टल बनाया है। सोशल जस्टिस नाम से बनाये गए इस वेबसाइट पर कोई भी पेंशन लाभार्थी अपने पेंशन विवरण देख सकते हैं। इसके लिए आवेदक को अपने पेंशन का पेंशन आईडी, खाता संख्या यानी अकाउंट नंबर या आधार संख्या चाहिए होगा।

पेंशन विवरण देखने का तरीके नीचे विस्तार में बताया जा रहा हैं। बिहार सरकार ने इसके लिए लाभार्थी नाम से पेंशन पोर्टल बनाया है। हरियाणा सरकार ने सोशल जस्टिस हरियाणा नाम से पोर्टल लांच किया है। इन दोनों वेबसाइट पर लाभार्थी अपना पेंशन विवरण देख सकते हैं।

Haryana लाभार्थी पेंशन विवरण देखने का तरीका।
हरयाणा सरकार की विभिन्न पेंशन योजना जैसे वृद्धा पेंशन , विधवा पेंशन और विकलांग पेंशन योजना के लाभार्थी को अपने पेंशन के भुगतान की स्थिति, पेंशन हिस्ट्री, स्टेटमेंट , पासबुक, खाते का विवरण इत्यादि देखने के लिए पेंशन आईडी दिया जाता है। इस पेंशन आईडी की मदद से लाभार्थी के पेंशन विवरण का पता चलता है।

पेंशन के विवरण देखने का तरीका।

हरियाणा सरकार के सोशल जस्टिस वेबसाइट पर जाये।
वहां पेंशन का विवरण देखने के लिंक पर क्लिक करे।
लाभार्थी के पेंशन विवरण देखने के लिए तीन उपाय वहां दिए गए हैं।
उनमे से कोई भी एक उपाय चुने।
पेंशन आईडी, आधार संख्या और खाता संख्या में से एक सेलेक्ट करे।
उसके बाद अपना आईडी नंबर वहां डाले।
सिक्योरिटी कोड एंटर करे और फॉर्म जमा कर दें।
विवरण देखे / व्यू डिटेल्स बटन पर क्लिक कर दें।
और लाभार्थी के पेंशन का विवरण आपके सामने आ जायेगा।

इस प्रकार कोई भी पेंशन धारी अपने पेंशन का विवरण निकाल सकता है। आप चाहे तो लाभार्थी पेंशन के विवरण को pdf में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

लाभार्थी अपना पेंशन विवरण कैसे देखें।


उत्तर प्रदेश पेंशन लाभार्थी को अपना पेंशन विवरण देखने के लिए राज्य सरकार की ऑफिसियल साईट पर जाना होगा ,जहाँ पर स्टेप by स्टेप अपना जिला चुनना होगा ,फिर ग्राम पंचायत चुनना होगा ,जिसके बाद अपना गाँव चुनना होगा ,जहाँ पर आपके गाँव की संपूर्ण लिस्ट एक साथ दिखाई देगी ।

जिसके बाद आपना नाम ढूंढ कर उसमे सारा डिटेल्स चेक कर सकते है ,आपको कब खाते में पेंशन की धनराशी ट्रान्सफर की गयी है । इस तरह से आप उत्तर प्रदेश समाज कल्याण की वेबसाइट से विधवा,विकलांग,वृद्धा पेंशन लिस्ट 2021 में अपना नाम चेक कर सकते हैं, तो दोस्तों चलिए स्टेप by स्टेप सीखते हैं कि लाभार्थी अपना पेंशन विवरण कैसे चेक करें।

वृद्धावस्था पेंशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

कालम में पेंशनर सूची 2020-21 के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

जिसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर जिलों की लिस्ट आ जायेगी।

आपको अपना जिला चुनना हैं ।

फिर उसके बाद ग्राम पंचायत चुनना हैं।

गाँव चुनने के बाद आप देखेंगे आपके स्क्रीन पर आपके गाँव के सारे वृद्धा पेंशनर की लिस्ट आ जायेगी। इसके साथ उन्हें कब ,कितनी पेंशन भेजी गयी है ,सारी डिटेल्स दी रहेगी

दोस्तों, आपको बता दे अगर आपने अभी हाल में ही वृद्धा पेंशन या किसी और पेंशन के लिए आवेदन किया है और आपका नाम लिस्ट में शामिल नही है तो आप Application Status चेक करके पता लगा सकते है कि आपका फ़ार्म की proccesing कहाँ तक पहुची हैं।

लाभार्थी अपना पेंशन विवरण देखें up ।

दोस्तों, अब हम आपको यूपी विकलांग पेंशन,विधवा पेंशन ,वृद्धा पेंशन का स्टेटस कैसे चेक करे ,लिस्ट कैसे देखे ,खाते में पैसा आया हैं की नही ,इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। जो घर बैठे अपना पेंशन विवरण या पेंशन की जानकारी चेक करना चाहते है तो आप इस ब्लॉग पर चेक कर सकते हैं।

आज के इस पोस्ट को पूरा पढकर आप आसानी से लाभार्थी अपना पेंशन विवरण आसानी से चेक कर सकते हैं अथवा निकाल सकते हैं। तो अगर आप भी एक पेंशन धारक व्यक्ति है और अपना पेंशन की जानकारी चेक करना चाहते है, कि आपको किस महीने में कितनी पेंशन मिली ,कब मिली या फिर कब मिलेगी तो इस पोस्ट के माध्यम से आसानी से चेक कर सकते है ,तो चलिए जानते हैं कि लाभार्थी अपना पेंशन विवरण कैसे देखें।

चाहे आपको वृद्धा पेंशन चेक करनी हो या विकलांग पेंशन या फिर विधवा पेंशन चेक करनी हो , आपको एक ही स्थान पर इन तीनो पेंशन की जानकारी मिल जायेगी । तो चलिए जानते हैं, कि विकलांग,विधवा,वृद्धा पेंशन लाभार्थी अपना पेंशन विवरण कैसे देखें।

sspy-up.gov.in iti

SSPY UP Pension Online Old Age वर्धा पेंशन, विधवा पेंशन (Widdow Pension ),विकलांग पेंशन (Divyang Pension) विभिन्न तरह के पेंशन योजनाओं का ऑनलाइन आवेदन, आवेदन की स्थिति एवं अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उत्तर प्रदेश पेंशन स्कीम सीधे ऑफिशियल वेबसाइट (SSPY) पर जाकर देखा जा सकता है अब हम बात करेंगे उत्तर प्रदेश में चल रहे वृद्धावस्था पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना ,विकलांग पेंशन योजना के बारे में कैसे ऑनलाइन करना हैं।

Pension (SSPY) योजनाओं को ऑनलाइन करने के लिए कौन-कौन से कागजात लगता है, ऑनलाइन करने के बाद आवेदन की स्थिति कैसे देखें, उत्तर प्रदेश के विभिन्न योजनाओं के बारे में। https://sspy-up.gov.in

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन (SSPY) योजना लगभग सभी राज्यों में चल रहा हैं। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत जिन लोगों का उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक हो गया हैं। और वह बीपीएल सूची 2002 में जारी लिस्ट में शामिल है उन पात्र वृद्ध जनों को ₹300 प्रति महीना दिया जाता है यह दो किस्तों में दिया जाता है 6 महीने के बाद पहला किस्त और फिर दूसरा, 6 महीने के बाद उनके बैंक खातों में सीधे डायरेक्ट बेनिफिशियरी ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से दिया जाता हैं।

UP Pension Scheme.

UP Pension Scheme के अंतर्गत दिनांक 1 अप्रैल 2011 से 60 वर्ष से लेकर 79 वर्ष तक की आयु के लाभार्थियों को ₹200 प्रति महीना केंद्र सरकार के द्वारा एवं ₹100 प्रति महीना राज्य सरकार के राज्यकोष में से देने का प्रावधान किया, भारत सरकार द्वारा दिनांक 1 अप्रैल 2011 को 80 वर्ष या इससे अधिक उम्र वाले लाभार्थियों को केंद्र के द्वारा ₹500 प्रति महीना पेंशन के रूप में उनके बैंक खाते में जमा करने का निर्णय लिया हैं।

कौन ले सकता SSPY Pension का लाभ

1) भारत के नागरिक हो।

2) जो उत्तर प्रदेश राज्य में स्थाई रूप से निवास कर रहा हो।
3) जिनकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक हो।

4)जो किसी अन्य पेंशन योजना की लाभ नहीं ले रहा हो।

5)किसी प्रकार का सरकारी कर्मचारी नहीं हो।

SSPY UP Pension Documents

1)आधार कार्ड

2)जन्म या आयु प्रमाण पत्र

3)निवास प्रमाण पत्र

4)राशन कार्ड

5)वोटर आईडी कार्ड

6)आय प्रमाण पत्र

7)बैंक पासबुक

UP Pension.

1)आवेदन की स्थिति के लिए ”रजिस्ट्रेशन” का ऑप्शन चुनें।

2)अपना योजना का नाम चुने जैसे वृद्धा पेंशन योजना,विधवा पेंशन योजना,विकलांग पेंशन योजना जिसके लिए आप आवेदन किए हैं।

3)उसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और अकाउंट नंबर भरें।

4)और नीचे में एक सिक्योरिटी कोड देखने को मिलेगा उस कोड को नीचे में भरकर Submit बटन पर Click करें।

5)आपका पासवर्ड और पंजीकरण संख्या सामने दिखेगा स्क्रीन पर दिखाई देगा।

6)अब इस पंजीकरण और पासवर्ड को डालकर लॉगइन करके आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

SSPY Pension के लिए Online Form कैसे करें।

वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन कैसे भरें।

ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएं।
ऑनलाइन आवेदन पर Click करें।
न्यू एंट्री फॉर्म पर Click करें।
अब और online Form की निम्न जानकारी अच्छी तरह से भरें।

बृद्ध पेंशन योजना 2021 – 22.

यूपी वृद्धा पेंशन योजना हेल्पलाइन नंबर
तो दोस्तों जैसे की आपने इस लेख में जान ही लिया हैं। यूपी वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2022 कैसे देखना है और उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना आवेदन फॉर्म कैसे भरे। यदि आपको किसी प्रकार की समस्या है तो आप जांनकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 18004190001 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

यू पी पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन।

अगर आप up पेंशन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य एवं केंद्र सरकारों द्वारा विभिन्न प्रकार की पेंशन योजना का संचालन किया जाता है। जिससे कि आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के जीवन में सुधार लाया जा सके। आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई ऐसे ही UP Pension Yojana से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम यूपी पेंशन योजना है। Uttar Pradesh Pension Yojana के माध्यम से उत्तर प्रदेश के वृद्ध, विकलांग एवं विधवा नागरिकों को पेंशन प्रदान की जाएगी। इस लेख को पढ़कर आप यूपी पेंशन योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा लिखे इस लेख को अवश्य पढ़ें।

UP Pension Yojana.


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी पेंशन योजना प्रदेश के वृद्ध, विधवा एवं विकलांग नागरिकों के लिए आरंभ कि गई है। इस योजना के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को पेंशन प्रदान की जाती है। जिससे कि उनको अपने खर्च के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ती। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्राप्त होती है। इसके अलावा यह योजना प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार भी लाती है। यूपी पेंशन योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनेंगे। यह योजना प्रदेश के नागरिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने में भी कारगर साबित हुई है। इस योजना के अंतर्गत पेंशन की राशि प्रतिमाह लाभार्थी के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर करके जमा की जाती हैं।

यूपी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का बैंक खाता आधार से लिंक होना अनिवार्य है। केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासियों द्वारा ही इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा होना चाहिए।

यूपी पेंशन योजना की राशि में की गई वृद्धि।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 17 दिसंबर 2021 को यूपी पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली निराश्रित महिला, वृद्ध और विकलांग नागरिकों की पेंशन की राशि में वृद्धि करने का निर्णय किया गया है। अब सभी निराश्रित महिलाएं, वृद्ध एवं विकलांग नागरिकों को हर महीने ₹500 रुपए के स्थान पर ₹1000 रुपए की पेंशन प्रदान की जाएगी। इसके अलावा मजदूरों को अगले 4 महीनों के लिए ₹500 रुपए का मासिक भत्ता भी प्रदान किया जाएगा। कुष्ठ प्रभावित लोगों के लिए ₹3000 रुपया प्रतिमाह पेंशन भी प्रदान की जाएगी। लगभग 30.34 लाख निराश्रित महिलाएं यूपी पेंशन योजना के माध्यम से पेंशन प्राप्त कर रही हैं। पहले यह पेंशन की राशि ₹300 थी जिससे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बढ़ाकर ₹500 कर दिया गया था। हाल ही में इस राशि को ₹1000 कर दिया गया है।

पहले वृद्धावस्था पेंशन योजना के दायरे में कोई परिवार नहीं आते थे। 2017 से पहले लगभग 37 लाख नागरिक वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर रहे थे। यह संख्या अब बढ़कर 55.77 लाख हो गई है। इसके अलावा लगभग 8 लाख विकलांग नागरिक भी पेंशन की प्राप्ति कर सकेंगे। कुष्ठ प्रभावित नागरिकों को पेंशन के साथ उनके परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से आवास भी प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा अन्य रोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत महिलाओं को इलाज के लिए ₹500000 की अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाएगी।

ग्राम पंचायत पेंशन लिस्ट 2022।

ग्राम पंचायत पेंशन लिस्ट 2020 में यदि आपने भी आवेदन कर रखा हैं। तो आप जान सकते हैं, कि आपको कितने रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।
अब उस ग्राम पंचायत में आने वाले सभी ग्रामों के नाम की लिस्ट आएगी। जिसमें प्रत्येक लाभार्थी को पेंशन राशि कुछ इस प्रकार से दी जाएगी।

पेंशन राशि: 500 रुपये प्रति महीना
योजना का नाम: वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट।आवेदक की उम्र: 60 साल या फिर इस से अधिक

बुढ़ापा पेंशन लिस्ट।

भारत में हर सरकार ने सामाजिक कल्याण के लिए कोई न कोई योजना चला रखी है चाहे वो महिलाओं के लिए हो ,बच्चियों के लिए ,वृद्ध नागरीकों के लिए हो। इस लेख में हमने ऐसी ही एक योजना के बारे में बताया है ये योजना राजस्थान प्रदेश की वृद्ध पेंशन योजना है। यह योजना क्या है और इसमें कितनी सहायता राशि आपको प्रदान की जाती हैं। और इस योजना के यदि आप eligible है तो आप योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं। ये सब इस आर्टिकल में बताया गया है। इसलिए आर्टिकल को ध्यान से और आखिर तक पढ़ें।

राजस्थान वृद्धा योजना पेंशन – Rajasthan Old Age Pension Yojana
राजस्थान में सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग (एसजेईडी) ने वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन प्रदान करने के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना शुरू की है। राजस्थान प्रदेश की इस योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के राजस्थान के वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ता प्रदान किया जाता है। Old age Pension Scheme rajasthan योजना के तहत राज्य सरकार राजस्थान के वृद्ध नागरिकों को प्रति माह 750 से 1000 रुपये प्रदान करेगी । ताकि वह अपना जीवन यापन आसानी से कर सकें। सामान्य पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यक समुदाय के सभी बुजुर्ग व्यक्तियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

old age pension yojana rajasthan.


इस स्कीम का उद्देश्य प्रदेश सरकार द्वारा बुजुर्ग नागरिको की जरुरत के समय आर्थिक साहयता प्रदान करना हैं। ताकि उन्हें बुढ़ापे के समय किसी का सहारा न बनना पड़े और वह अपना जीवन सम्मान के साथ जी सके। इस योजना के जरिये हर महीने सीधे उनके खाते में पेंशन पंहुचा कर सरकार द्वारा बिना किसी सरकारी दफ्तर के चक्र लगाए उनके जीवन सत्तर में सुधार लाना हैं।

1)राजस्थान वृद्धा पेंशन योजना की मुख्य बातें।

Old Age Pension Yojana Rajasthan प्रदेश के वृद्ध नागरिको के लिए चलायी गई । एक पेंशन योजना है, जिसके तहत वृद्ध नागरिको को जीवन यापन के लिए प्रति माह 750 से 1000 रुपये प्रदान किये जायेगें।
इस योजना के तहत पुरुष जिसकी उम्र कम से कम 58 वर्ष या अधिक एवं महिला जिसकी उम्र 55 वर्ष या अधिक है, योजना में शामिल हो सकता है।
राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना में 75 वर्ष से कम उम्र के नागरिको को 750 रुपये और 75 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिको को 1000 रुपये सरकार द्वारा प्रदान किये जायेगे।

2)राजस्थान राशन कार्ड में अपना नाम कैसे खोजें।

वृद्ध नागरिक आवेदनकर्ता को पेंशन तब ही मिलेगी जब पारिवारिक आय 48 हजार से कम हो। इसका आंकलन करने के बाद लाभार्थी का नाम सूची में डाल दिया जाता है।
Old age pension Scheme Rajasthan के बारे में डिटेल जानकारी सरकार की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। योजना के बारे में जानकारी सरकार द्वारा दिये गए फ़ोन नंबर 0141-5111007,5111010,2740637 पर कॉल कर के भी ले सकते हैं ‌।

vridha pension kab tak aaegi.

अगर आप भी विधवा पेंशन कब तक आएगी के बारे में जानना चाहते हैं । तो आज की इस पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे कि आपकी विधवा पेंशन कब तक आएगी और साथ में यह भी बताएंगे, कि कौन-कौन से शहर की पेंशन आएगी तो आइए जानते हैं।

बिहार, हरियाणा उत्तर प्रदेश के बारे में बताएंगे कि आप की पेंशन कब आएगी तो आइए चलिए जान लेते हैं। काफी लंबे समय से किसी भी पेंशन धारक की पेंशन नहीं आई है और सभी पेंशन धारक इंतजार कर रहे हैं कि उनकी पेंशन कब आएगी। आपको बता दें कि अब इन सभी का इंतजार समाप्त होने जा रहा है, क्योंकि सरकार द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी हो चुका हैं। जिसकी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं, प्रत्येक राज्य में अलग-अलग स्तर पर पेंशन दी जाती है । जैसे कि बिहार राज्य में जिस पेंशन धारक की उम्र 60 वर्ष से 67 वर्ष हैं। उनको400 ₹ प्रति महीना पेंशन दी जाती है, और जिनकी उम्र 80 वर्ष है उनको 500₹ प्रति महीना पेंशन दी जाती हैं। अब बात करते हैं हरियाणा राज्य की तो हरियाणा राज्य में पहले 750₹ पेंशन दी जाती थी जिसमें 250₹ की बढ़ोतरी की गई हैं। अब हरियाणा राज्य के पेंशन धारकों को 1000 ₹ पेंशन दी जाती है और बाकी राज्यों में भी अब की बार पेंशन बढ़ाकर मिल सकती हैं। वहीं उत्तर प्रदेश राज्य में 3 महीने में एक बार पेंशन दी जाती हैं। वह भी 1500₹ तिमाही पेंसिल दी जाती है, सभी राज्यों की पेंशन अलग-अलग होती है ,और इन सभी राज्यों के लिए एक बड़ा नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका हैं। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सभी पेंशन 1 अगस्त से मिलना प्रारंभ होने जा रही हैं। जिन पेंशन धारकों के कागजात में गलतियां है या कोई त्रुटि है तो वह जल्दी ही सुधार लें। ताकि आने वाली पेंशन उनके अकाउंट में आ सके वह भी बिना किसी परेशानी या समस्या के फिर कोई पेंशन धारक नई पेंशन बनवाना चाहता हैं। तो प्रत्येक राज्य की अलग- अलग वेबसाइट होती है उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए कुछ दस्तावेज जरूरी होते हैं। दस्तावेज जैसे- कि आधार कार्ड ,पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट आदि सभी की डिटेल चाहिए। और अगर आपका अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उसको लिंक करवाना बहुत ही आवश्यक हैं। क्योंकि अगर वह लिंक नहीं होगा तो आपको विधवा पेंशन नहीं मिल पाएगी तो अब आप समझ ही गए होंगे कि आप की विधवा पेंशन कब तक आपको मिल जाएगी।

विधवा पेंशन लिस्ट 2019 – 20 ।

अगर आप भी विधवा पेंशन लिस्ट के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज हम आपको विधवा पेंशन लिस्ट 2019-20 के बारे में बताएंगे ।और साथ में यह भी बताएंगे कि किस प्रकार से आप विधवा पेंशन लिस्ट अपने शहर की चेक कर सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं विधवा पेंशन लिस्ट 2019-20 के बारे में ताकि आप भी अपने लिस्ट आसानी से चेक कर सकते हैं वह भी घर बैठे अपने किसी भी फोन या लैपटॉप की मदद से।

अगर आप विधवा पेंशन लिस्ट 2019-20 चेक करना चाह रहे हैं तो
सबसे पहले आप अपने फोन के क्रोम ब्राउज़र गूगल पर जाएं वहां जाकर आप सर्च बॉक्स में सर्च करें। विधवा पेंशन लिस्ट 2019-20 वहां जाते ही आपको अपने गांव या शहर का नाम डालना होगा फिर अपना नाम डालकर सर्च करें। ऐसा करने पर आप की लिस्ट खुल जाएगी और आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। यह कई प्रकार की लिस्ट दिखाता है जैसे कि विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन आदि कई प्रकार के लिस्ट यहां देखने को मिलती हैं। वह भी अलग- अलग राज्य जैसे कि राजस्थान, हरियाणा , यूपी आदि कई राज्यों की लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी अगर आप अपने शहर की लिस्ट देखना चाहते हैं तो अपना शहर का नाम भरकर आसानी से आप अपनी लिस्ट चेक कर सकते हैं।

हर राज्य की वेबसाइट अलग-अलग होती हैं
इसलिए आप जिस भी राज्य के रहने वाले हैं, उसी वेबसाइट को डाल कर अपनी लिस्ट चेक कर सकते हैं।

तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को ध्यान में रखकर अपने नाम की लिस्ट आसानी से चेक कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत पेंशन लिस्ट।

दोस्तों, अगर आप ग्राम पंचायत पेंशन लिस्ट के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या अपने लिस्ट कैसे चेक कर सकते हैं । इसके बारे में अगर जाना चाहते हैं तो आप गूगल के सर्च बॉक्स पर जाकर अपने राज्य की वेबसाइट पर जाए। वहां जाकर अपने ग्राम पंचायत का नाम या अपना नाम डालकर आप आसानी से अपने पेंशन लिस्ट चेक कर सकते हैं। कि आपका नाम आया है या नहीं। यानी कि आपका पैसा अकाउंट में आया है या नहीं आप यह बहुत ही आसानी से घर बैठे अपने फोन से चैंक कर सकते हैं। तो दोस्तों आप इस प्रकार से ग्राम पंचायत पेंशन लिस्ट चेक कर सकते हैं।

sspy cg gov in pension.

झारखंड।
मुख्यमंत्री श्री रघुबर दास ने दिनांक 12 दिसंबर 2018 को राज्य के नागरिको के लिए Jharkhand Pension List योजना को शुरु कर दिया गया है। । राज्य सरकार के द्वारा विधवा एवं विकलांग पेंशन राशि में वृद्धि कर दी गई है, जो कि 700 रु. से बढ़ाकर 1000 रु. वित्तिय सहायता प्रदान की है। इस योजना का लाभ राज्य के सभी विधवा एवं पेंशनर इस योजना के लिए पात्र होंगे।

झारखंड संशोधित पेंशन योजना 2021-22।

योजना का नाम झारखंड संशोधित पेंशन लिस्ट
शुरू किया गया मुख्यमंत्री रघुबर दास द्वारा
लॉन्च की तारीख 11 दिसंबर 2018
कार्यान्वयन की तिथि। 2019-20 वित्तीय बजट
उद्देश्य वित्तीय सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट। https://jkuber.gov.in
sspy-cg.gov.in pension

झारखंड राज्य के प्रत्येक लाभार्थी अर्थात पेंशनर को हर महीने वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।
जिससे उन्हें गर्व के साथ जीने का आत्मविश्वास मिलेगा।
ताकि वो बेहतर तरीके से जीवन यापन कर सके।
झारखंड संशोधित पेंशन योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ई-पेंशन पोर्टल (e-Pension Portal) की आधिकारिक वेबसाइट देखें।

आधिकारिक वेबसाइट। https://jkuber.gov.in
sspy-cg.gov.in pension

दोस्तों ,आशा करता हूं आपको इस पोस्ट में दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी ,फिर भी अगर आपको इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो कमेंट करके पूछ सकते है , इसके अलावा हमारे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद।